यामी गौतम उम्र, बॉयफ्रेंड, पति और जीवन परिचय – Yami Gautam biography in Hindi

28 नवंबर 1988 को बिलासपुर हिमाचल प्रदेश में जन्मी बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री यामी गौतम (Yami Gautam) ने पिछले ही साल अचानक शादी करके सबको चौंका दिया। यामी गौतम की उम्र 33 वर्ष है। इस अभिनेत्री ने बॉलीवुड की कई फेमस फिल्मों में काम किया है और उन्होंने बॉलिवुड के कई बड़े अभिनेताओं के साथ फिल्मों में लीड एक्ट्रेस का किरदार निभाया है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह खूबसूरत एक्ट्रेस एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थी।

इन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़कर अभिनय का क्षेत्र चुना और इन्होंने सबसे पहले टेलीविजन पर कुछ धारावाहिकों में काम करके अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और आज ये बॉलीवुड की एक सुप्रसिद्ध अभिनेत्री बन चुकी है।

यामी गौतम पढ़ाई में काफी अच्छी थी और उन्होंने बचपन में काफी अच्छे से रेगुलर स्कूल की पढ़ाई पूरी की है स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने लॉ कॉलेज में एडमिशन लिया और इन्होंने लॉ ऑनर्स से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। यह काफी कम उम्र में ही आईएएस बनने का सपना देखा करती थी लेकिन उन्होंने मात्र 20 साल की उम्र में ही आईएएस बनने के सपने को छोड़कर एक फिल्म अभिनेत्री बनने का सपना देखा और यह फिल्मों में आ गई।

Yami Gautam
Yami Gautam

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता | Yami Gautam Body Measurements

खूबसूरती और फिटनेस के लिए फेमस अभिनेत्री यामी गौतम की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर है और इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है। यामी गौतम बेहद खूबसूरत है यही कारण है कि उन्हें फेयर एंड लवली कॉस्मेटिक क्रीम के विज्ञापन के लिए चुना गया था और वह इस विज्ञापन के लिए लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

यामी गौतम के माता-पिता एवं परिवार के बारे में जानिए

यामी गौतम के पिता का नाम मुकेश गौतम है और वह पंजाबी फिल्मों के डायरेक्टर हैं वहीं उनकी मां का नाम अंजलि गौतम है। यामी गौतम की एक खूबसूरत बहन भी है जिनका नाम सुरीली गौतम है जिन्होंने हाल ही में पंजाबी फिल्म पावर कट से अभिनय के क्षेत्र में डेब्यू किया है।

रिलेशनशिप | Yami Gautam Boyfriend Husband and Affairs

यामी गौतम ने जून 2021 में मशहूर फिल्म डायरेक्टर आदित्य धार के साथ शादी कर लिया आदित्य धार को मशहूर फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए पहचाना जाता है हालांकि उन्होंने बॉलीवुड की और भी कई फिल्मों में स्क्रीन राइटर के रूप में काम किया है जिनमें उनकी प्रसिद्ध फिल्में काबुल एक्सप्रेस, हाल-ए-दिल और आक्रोश हैं।

Yami Gautam
Yami Gautam

फिल्मी करियर | Yami Gautam Career and Struggles

यामी गौतम ने हिंदी फिल्मों के अलावा मलयालम कन्नड़ और पंजाबी भाषा की फिल्मों में भी बतौर अभिनेत्री काम किया है लेकिन उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 2008 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक चांद के पार चलो से किया था लेकिन इन्हें लोगों के बीच पहचान मिली कलर्स टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक यह प्यार ना होगा कम से।

यामी ने 2009 में कन्नड़ भाषा की फिल्म उल्लास उत्साह से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी इसके बाद उन्होंने 2012 में रोमांटिक कॉमेडी फिल्म विकी डोनर से अपने हिंदी फिल्मों के करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में उनके साथ हैंडसम अभिनेता आयुष्मान खुराना थे और यह फिल्म सुपरहिट साबित थी यह फिल्म बॉलीवुड के फेमस अभिनेता जॉन अब्राहम द्वारा बनाई गई थी और यह फिल्म प्रोडक्शन के क्षेत्र में जॉन अब्राहम की डेब्यू फिल्म थी और उनकी पहली ही फिल्म ने अपार सफलता हासिल की थी।

इस फिल्म के बाद यामी गौतम के कैरियर को ब्रेक लग गया लेकिन 2014 में उनको एक बड़ी फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने मशहूर अभिनेता अजय देवगन के साथ फिल्म एक्शन जैकसन में काम किया। इस फिल्म में उनके साथ अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा भी मौजूद थी लेकिन उन्होंने अपने अभिनय से सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया।
2015 में यामी गौतम को नवाज़ुद्दीन सिद्धकी और वरुण धवन के साथ फिल्म बदलापुर में काम करने का मौका मिला और यह फिल्म भी सफल हुई।

2016 यामी गौतम के कैरियर के लिए काफी खास रहा और इस साल उन्हें दो लव रोमांटिक फिल्म में काम करने का मौका मिला जिसमें पहली फिल्म थी बॉलीवुड की सफल फिल्म सनम रे और दूसरी फिल्म जुनूनियत, इन दोनों ही फिल्मों को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

यामी गौतम के कैरियर की सबसे सुपरहिट फिल्म 2019 में आई विकी कौशल के साथ फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक थी और इस फिल्म ने यामी गौतम के कैरियर में चार चांद लगा दिया था।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: