वरुण धवन का जीवन परिचय – Varun Dhawan Biography in Hindi

वरुण धवन हिंदी फिल्म जगत के उभरते हुए कलाकार है। अपनी प्रतिभा के दम पर आज बेहद लोकप्रिय अभिनेता है। अभिनेता बनने से पहले वरुण एक सहायक निर्देशक के रूप में भी काम कर चुके है।

Varun Dhawan को 2014 से फोब्स इंडिया ने लगातार अपनी 100 सेलिब्रिटी की लिस्ट में जगह दी है। तो चलिए चॉकलेटी एक्टर वरुण धवन की गर्लफ्रेंड, परिवार, उम्र, आने वाली फिल्में और संपत्ति के बारे में जानते हैं।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Varun Dhawan Age and Earlier Life

वरुण धवन का जन्म 24 अप्रैल 1987 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। इनके पिता का नाम डेविड धवन है, जो कि एक मशहूर फ़िल्म निर्देशक हैं।

Varun Dhawan की माता का नाम करुणा धवन हैं। इनका एक बड़ा भाई भी हैं जिनका नाम रोहित धवन है वो भी एक फ़िल्म निर्देशक हैं।

वरुण धवन की शुरुआती पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से हुई इसके बाद इन्होंने एच.आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से आगे की पढ़ाई की और बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री के लिए ये यूके की नाटिंघम ट्रेड यूनिवर्सिटी चले गए।

Varun Dhawan latest photo

वरुण धवन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2012 में आई फिल्म स्टूडेंट्स ऑफ़ द ईयर से हुई। इस फ़िल्म में Varun Dhawan के साथ अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट ने भी अभिनय किया है।

इसके बाद Varun Dhawan ने एक से बढ़ कर एक फिल्में की जैसे- मैं तेरा हीरो, हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियां, बदलापुर, ए. बी. सी.2, दिलवाले, जुड़वा 2, सुई धागा, कलंक औऱ स्ट्रीट डांस 3D आदि।

पहले वरुण धवन ने करन जौहर के साथ 2010 में आई फ़िल्म माइ नेम इज़ ख़ान में सहायक निर्देशक के रूप में साथ काम किया था।

वरुण धवन का संक्षिप्त जीवनी – Varun Dhawan Bio/wiki hindi

  • पूरा नाम- वरुण डेविड धवन
  • उपनाम- चॉकलेटी बॉय और पप्पू
  • पेशा- अभिनेता और डांसर
  • पत्नी- नताशा दलाल (फैशन डिजाइनर)
  • पहली फिल्म- स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012)
  • बेस्ट एक्टर अवार्ड- 2015 में फिल्म हंप्टी शर्मा की दुल्हनियां के लिए
  • जन्म की तिथि- 24 अप्रैल 1987
  • उम्र- 33 वर्ष (2020 के अनुसार)
  • वर्तमान घर का पता- वेस्ट मुंबई, ऑफ कार्टर रोड हनुमान नगर में a-15 सागरदर्शन और ओबरॉय एनक्लेव में बीच वुडहाउस 201 और 202
  • शौक- डांसिंग, स्विमिंग और किताबें पढ़ना

वरुण धवन की संपत्ति | Varun Dhawan Net Worth

वरुण धवन बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के उभरते हुए सितारे हैं। वरुण फ़िल्म इंडस्ट्री में छह साल से है और इस दौरान उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों को दीवाना बना दिया है। अपने शानदार अभिनय के दम पर Varun Dhawan ने अरबों रुपए की संपत्ति के मालिक बन गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वरुण धवन की कुल संपत्ति 120 करोड़ से भी ज्यादा की है। Varun Dhawan की ज्यादातर कमाई का हिस्सा फ़िल्म से और विज्ञापन से आता है। वरुण की सलाना कमाई 35 करोड़ रुपए के आसपास है।

Varun Dhawan latest photo

बॉलीवुड का सबसे अमीर अभिनेता है ये, जानिए क्लिक करके!✅

Varun Dhawan House & Properties

अभी हाल में ही वरुण धवन ने एक आलीशान अपॉर्टमेंट भी खरीदा था। लग्जरी सुविधाओं से लैस अपने अपार्टमेंट की वीडियो भी इन्होंने सोशल मीडिया पर डाली थी, जो कि जमकर वायरल हुई थी। Varun Dhawan के इस घर की कीमत 20 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की है।

वरुण धवन की लग्जरी कारें | Varun Dhawan Car Collection

इसके अलावा वरुण धवन लग्जरी कारों के भी बहुत शौकीन है और Varun Dhawan के पास कई लग्जरी गाड़ियां भी हैं। इनके पास Audi Q7 भी है, जिसकी कीमत 85 लाख रुपए है।

वरूण धवन खानदानी रईस है, ये मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर डेविड धवन के बेटे है। Varun Dhawan ने 90 के दशक में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी है।

वरुण धवन की लंबाई और शारीरिक नाप | Varun Dhawan Height & Body

लंबाई 5 फुट 9 इंच है, जो 180 सेंटीमीटर और 1.80 मीटर होती है। वहीं 75 से 80 किलोग्राम के बीच उनका वजन रहता है। बॉडी मेजरमेंट की बात करें तो Varun Dhawan के छाती का नाप 40 इंच, कमर 32 इंच और बायसेप्स 15 इंच है।

वरुण धवन से भी जबरदस्त है इस अभिनेता की बॉडी🤔

उनके आंखों का रंग गहरा भूरा और बालों का रंग काला है। लंबाई और बॉडी मेजरमेंट से आप समझ गए होंगे कि वरुण धवन एक फिट अभिनेता हैं। आज के समय में इनकी लोकप्रियता देखते ही बनती है।

पढ़ाई और शैक्षिक योग्यता | Varun Dhawan Education

यह तो पता होगा कि वरुण धवन एक मशहूर फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के बेटे हैं। उनके पिता डेविड धवन ने 90 के दशक में गोविंदा की एक पर एक ब्लॉकबस्टर फिल्म बनाई थी। खैर यहां हम Varun Dhawan की स्कूल की बात कर रहे हैं, उन्होंने मुंबई के बंबई स्कॉटिश स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की थी। उच्च शिक्षा नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी इंग्लैंड में हुई थी।

आपको बता दें यदि वरुण धवन अभिनेता नहीं होते तो वे एक बिजनेसमैन जरूर होते। उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट से ग्रेजुएशन किया है। उसके बाद फिल्मी करियर की शुरुआत करी थी। करण जौहर के प्रोडक्शन हाउस में फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से फिल्म इंडस्ट्री में कदम पर रखे थे।

वरुण धवन के माता पिता और परिवार | Varun Dhawan Family

सबसे पहले बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के नामचीन हस्ती डेविड धवन के बारे में चर्चा करेंगे। वह एक मशहूर फिल्म निर्देशक हैं। 2020 में डेविड धवन की उम्र 65 वर्ष हो चुकी है। उनका फिल्मी करियर शानदार रहा है।

बॉलीवुड के सबसे सफल फिल्म निर्देशक में गिने जाते हैं। डेविड धवन ने स्वर्ग, अंदाज़, बनारसी बाबू, राजा बाबू, आंखें, कुली नंबर 1, हीरो नंबर 1, जुड़वां, सारी नंबर 1, डु नॉट डिस्टर्ब, मुझसे शादी करोगी, मैंने प्यार क्यों किया, मैं तेरा हीरो, चश्मे बद्दूर इत्यादि का निर्देशन किया है।

Varun Dhawan gf

साल 2014 में उन्होंने अपने बेटे Varun Dhawan की फिल्म मैं तेरा हीरो को निर्देशन किया था, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। इसके अलावा वरुण धवन और सारा अली खान की अपकमिंग फिल्म जुड़वा 2 भी डेविड धवन के निर्देशन में आएगी। आपको बता दें फिल्म जुड़वा 2 2021 के आखिरी में रिलीज होगी।

वरुण धवन की मां का नाम करुणा धवन है। वहीं उनका एक भाई है, जो रोहित धवन है। पहले अपने पिता डेविड धवन का असिस्टेंट डायरेक्टर था। अब खुद रोहित धवन कई फिल्मों को निर्देशन कर चुके हैं। Varun Dhawan के भाई रोहित धवन ने वरुण धवन की फिल्म डिशूम का निर्देशन किया था।

इसके अलावा अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की फिल्म देसी बॉयज को भी इन्हीं का डायरेक्शन था। उन्होंने कई फ़िल्मों की स्क्रिप्ट भी लिखी है। साल 2012 में रोहित धवन ने जानवी देसाई धवन से विवाह किया था। आपको बता दें वरुण धवन की भाभी काफी खूबसूरत है।

Varun Dhawan girlfriends

वरुण धवन गर्लफ्रेंड और पत्नी | Varun Dhawan Girlfriend and Wife Name

लोग वरुण धवन की गर्लफ्रेंड के बारे में जानने को बड़े उत्सुक रहते हैं। वरुण धवन और आलिया भट्ट की जोड़ी शाहरुख खान और काजोल की तरह ऑनस्क्रीन हिट मानी जाती है। असल जिंदगी में उन्होंने कभी अपने प्यार को एक्सेप्ट नहीं किया हालांकि तापसी पन्नू के साथ भी Varun Dhawan के अफेयर के चर्चे थे।

आजकल इस अभिनेत्री के साथ हो रहे हैं वरुण धवन के चर्चे, फिगर है लाजवाब!😍

नताशा दलाल एक मशहूर फैशन डिजाइनर और वेडिंग ऑर्गेनाइजर है। उनका जन्म 8 मई 1988 को मुंबई में हुआ था और वर्तमान उम्र 33 वर्ष है।

उन्हें बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन से शादी करने की वजह से लोकप्रियता मिल रही है। वरुण धवन की पत्नी का नाम नताशा दलाल है। उन्होंने 24 जनवरी 2021 को विवाह किया था।

वरुण धवन के सोशल मीडिया अकाउंट्स

इंस्टाग्राम आईडी- varundvn
टि्वटर आईडी-Varun_dvn
फेसबुक आईडी-Varun Dhawan

वरुण धवन के बारें में कुछ रोचक तथ्य – Varun Dhawan Facts in Hindi

  • HSBC बैंक हांगकांग में वरुण धवन के पिताजी कार्यरत थे।
  • हॉलीवुड एक्टर ड्वेन जॉनसन के बहुत बड़े फैन हैं। उनके बर्थडे पर एक बार ड्वेन जॉनसन ने बर्थडे विश किया था। जब Varun Dhawan ने अपने ट्विटर पर देखा कि उनका फेवरेट एक्टर ने उन्हें बर्थडे विश किया है। यह जानकर बिल्कुल विश्वास नहीं हुआ था।
  • फिल्मों में आने से पहले वे जॉब करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने ग्रेजुएशन बिजनेस मैनेजमेंट से किया था। डिग्री मिलने के बाद उन्होंने लंदन में बैंक की नौकरी तलाश की थी। लेकिन हर बार उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता था।
  • क्या आपको पता है Varun Dhawan के फेवरेट बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी हैं। उन्होंने बदलापुर में उनके साथ काम किया था। हालांकि वरुण धवन को भी उनकी एक्टिंग के लिए इस फिल्म में क्रिटिक्स और पब्लिक दोनों की सराहना मिली थी।
Varun Dhawan sara alikhan
  • आपको बता दें उन्होंने फिल्मों में आने से पहले करण जोहार के असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया था। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म माय नेम इज खान 2010 में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर आई थी।
  • GQ मैगजीन ने उन्हें मोस्ट बैंकेबल स्टार ऑफ हिज जेनरेशन के टाइटल से अपने मैगजीन का कवर बनाया था। इसके अलावा फॉर्ब्स मैगजीन ने Varun Dhawan को हाईएस्ट पैड इंडियन सेलिब्रिटी में भी जगह दिया था।
  • हांगकांग के मैडम तुसाद म्यूजियम में वरुण धवन का वैक्स स्टेच्यू बना है। यह 30 जनवरी 2018 को उद्घाटन की गई थी. उनकी स्टेच्यू पहली फिल्म के गीत डिस्को दीवाने के पोज पर है.
  • 2018 में वरुण धवन की फिल्म अक्टूबर आई थी. आपको बता दें इससे पहले वरुण धवन की एक भी फिल्म नहीं फ्लॉप हुई थी।
  • उन्हें बॉलीवुड का अल्लू अर्जुन कहा जाता था। हालांकि सुजीत सरकार की फिल्म अक्टूबर एक लो बजट फिल्म थी वहीं इस फिल्म के लिए Varun Dhawan ने अपनी फीस भी आधी किया था। बदकिस्मती से फिल्म फ्लॉप हो गई।
  • आलिया भट्ट वरुण धवन का गर्लफ्रेंड बताया जाता है लेकिन असल में वह अपने स्कूल की दोस्त नताशा दलाल को डेट कर रहे हैं। उनका रिलेशनशिप काफी लंबा है आने वाले समय में शादी भी कर सकते हैं।
  • Varun Dhawan फिटनेस फ्रीक है उन्हें जिम करना पसंद है। बॉडी बनाने की प्रेरणा अपने फेवरेट एक्टर ड्वेन जॉनसन, सेलवेस्टर स्टैलॉन से मिली है।
  • पसंदीदा भोजन नांडो चिकन, चीज़ केक, मिश्टी दोई हैं।
  • Varun Dhawan के पसंदीदा अभिनेता गोविंदा और ड्वेन जॉनसन है।
  • वरुण धवन का पसंदीदा अभिनेत्रियाँ प्रियंका चोपड़ा, प्रीति जिंटा और एंजेलिना जोली है।
  • Varun Dhawan का पसंदीदा इत्र ब्रांड गुच्ची हैं।
  • वरुण धवन का पसंदीदा रंग लाल और काला है।

FAQ

वरुण धवन का वर्तमान घर का पता क्या है?

A/15 सागर दर्शन में रहते हैं, जो वेस्ट मुंबई के ऑफ कार्टर रोड में स्थित हनुमान नगर में है.

वरुण धवन के कॉन्ट्रोवर्सी और विवादों के बारे में बताइए?

किसी कारण से सोहेल खान ने वरुण धवन को थप्पड़ मार दिया था। हालांकि बाद में उन्होंने इस घटना से मना कर दिया। इसके अलावा हाल ही में करण जौहर की ड्रग पार्टी चर्चा में आई थी। जिसमें वरुण धवन भी अन्य सेलिब्रिटीज के साथ थे।

वरुण धवन के स्कूल और कॉलेज का नाम क्या है?

स्कूल का नाम मुंबई स्कॉटिश स्कूल मुंबई है. वहीं कॉलेज का नाम नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी इंग्लैंड है, उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट से स्नातक किया है।

वरुण धवन की उम्र क्या है?

उनका जन्म मुंबई में 14 अप्रैल 1987 में हुआ था, 2020 में उनकी वर्तमान आयु 33 वर्ष है.

वरुण धवन की पहली फिल्म कौन सी थी?

उन्होंने साल 2012 में फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था? हालांकि बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर फिल्म माई नेम इज खान में काम किए थे, जो 2010 में आई थी.

वरुण धवन की लंबाई और वजन क्या है?

यह 5 फुट 9 इंच लंबे हैं, जो 180 सेंटीमीटर होती है. उनका वजन 75 से 80 किलोग्राम के बीच रहता है.

वरुण धवन का उपनाम, निकनेम और पूरा नाम क्या है?

उनका पूरा नाम वरुण डेविड धवन है. घर में उन्हें पप्पू कहकर भी बुलाया जाता है। हालांकि फैंस उन्हें चॉकलेटी स्टार कहते हैं।

वरुण धवन की गर्लफ्रेंड कौन है?

उन्होंने तापसी पन्नू और आलिया भट्ट को डेट किया था। वह अपनी स्कूल की दोस्त नताशा दलाल के साथ रिलेशनशिप में हैं, जो एक मशहूर फैशन डिजाइनर भी है।

वरुण धवन के पिता जी और भाई क्या काम करते हैं?

पिता डेविड धवन एक मशहूर फिल्म डायरेक्टर हैं, उन्होंने कुली नंबर वन, शादी नंबर वन और मैं तेरा हीरो जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन किया है. वहीं भाई का नाम रोहित धवन है, जो एक फिल्म मेकर है.

वरुण धवन की अपकमिंग फिल्म कौन सी है?

सारा अली खान और वरुण धवन की जोड़ी में फिल्म जोड़ी नंबर वन की रीमेक आ रही है, जो 2021 के आखिरी में रिलीज हो सकती है।

Final Words

हमने Varun Dhawan की संक्षिप्त जीवनी बताई है। आपने उनकी उम्र, गर्लफ्रेंड, परिवार, संपत्ति इत्यादि के बारे में विस्तार से जाना है। उम्मीद करता हूं कि अन्य लेख के तरह वरुण धवन की बायोग्राफी पसंद आई होगी। इसके अलावा आप कार्तिक आर्यन सलमान खान और शाहरुख खान के बारे में भी जान सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: