उर्वशी रौतेला जीवनी – Urvashi Rautela Biography in Hindi

Urvashi Rautela

25 फरवरी 1994 को हरिद्वार उत्तराखंड में जन्मी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और मॉडल उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) किसी पहचान की मोहताज नहीं है, उर्वशी ने अपने मॉडलिंग के दम पर कई अवार्ड जीते हैं और यह कई ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग ले चुकी है 2015 में इन्होंने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत को रिप्रेजेंट किया था।

Urvashi Rautela ने हरिद्वार और दिल्ली के कई अलग-अलग स्कूलों से अपने प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद गार्गी कॉलेज दिल्ली से स्नातक की डिग्री हासिल की जिसके बाद उन्होंने मॉडलिंग का कैरियर शुरू किया।

वैसे तो उर्वशी रौतेला अपने स्कूल के दिनों से ही मॉडलिंग किया करती थी और उन्होंने 2009 में ही मात्र 15 साल की उम्र में मिस टीन इंडिया अवॉर्ड शो में भाग लिया था और वह विजेता साबित हुई थी।

उर्वशी ने लक्मे फैशन वीक में रैंप पर कैटवाक किया था इसके अलावा वह अमेज़न फैशन वीक में भी भाग ले चुकी हैं, उर्वशी रौतेला ने मिस टूरिज्म क्वीन प्रतियोगिता में भाग लिया था जो कि चीन में हुआ था और वह इस कंपटीशन को जीतने में कामयाब हुई थी, वह भारत की पहली और एकमात्र महिला हैं जिन्होंने यह अवार्ड शो जीता है।

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता

बेहतरीन फिगर और खूबसूरती की मल्लिका उर्वशी रौतेला की लंबाई 173 सेंटीमीटर है और इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है, उर्वशी अपनी खूबसूरती के लिए बॉलीवुड के साथ ही पूरी भारतीय सिनेमा में फेमस है और इनका फिगर बेहद लाजवाब है जिसके कारण इन्हें कई बड़े म्यूजिक वीडियो में देखा जा चुका है। इनके फिगर का साइज 34 25 35 है जिसकी वजह से इनका फिगर बेहद दिलचस्प नजर आता है।

माता-पिता एवं परिवार

उर्वशी रौतेला के पिता का नाम मनोहर सिंह रौतेला है और वह एक बिजनेसमैन है उनकी मां का नाम मीरा सिंह है और उनका एक भाई भी है जिसका नाम यश रोटेला है।

रिलेशनशिप

Urvashi Rautela बेहद खूबसूरत और हॉट है लेकिन रिलेशनशिप से काफी दूर रहती है और इन्होंने अभी तक किसी के साथ भी डेट नहीं किया है, उर्वशी रौतेला अभी भी अविवाहित हैं उर्वशी कहती है कि वह अभी अपने कैरियर पर फोकस कर रही हैं इसलिए वह रिलेशनशिप के बंधन में नहीं बनना चाहती लेकिन वह आगे समय आने पर विवाह करेंगी।

कैरियर

उर्वशी ने 2013 में सनी देओल के साथ मशहूर फिल्म सिंह साब दी ग्रेट से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी जिसके बाद वह 2014 में रिलीज हुए इंटरनेशनल एल्बम लव डोज जो कि हनी सिंह द्वारा बनाया गया था में अभिनय किया था।

अपने सफल अभिनय करियर की शुरुआत करने के बाद उर्वशी ने कन्नड़ फिल्मों की तरफ रुख किया और उन्होंने फिल्म मिस्टर एरवाता से कन्नड़ भाषा की फिल्मों में डेब्यू किया लेकिन यह फिल्म दर्शकों द्वारा बिल्कुल भी पसंद नहीं की गई थी और इस फिल्म में उर्वशी का रोल काफी कम था।

इस असफलता के बाद उर्वशी रौतेला बॉलीवुड में फिर से वापस आ गई और उन्हें बॉलीवुड की मशहूर फिल्म सनम रे में काम करने का मौका मिला जो की ब्लॉकबस्टर साबित हुई इसी साल उन्होंने फिल्म ग्रैंड मस्ती में काम किया जो कि काफी फेमस फिल्म है।

2016 में इन्होंने मशहूर बॉलीवुड सिंगर मीका सिंह के म्यूजिक वीडियो लाल दुपट्टा और विद्युत जामवाल के साथ म्यूजिक वीडियो गल बन गई में बेहतरीन डांस किया जिसकी वजह से यह लोगों के बीच काफी बड़ी पहचान बनाने में कामयाब हुई।

2017 में इन्होंने सुपरहिट फिल्म काबिल में अमिताभ बच्चन के साथ हसीनों का दीवाना गाने पर डांस किया जो कि काफी दिलचस्पी से देखा गया था।

उर्वशी रौतेला को अपने कैरियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म 2018 में रिलीज हुई हेट स्टोरी 4 से मिली इस फिल्म में उर्वशी के अभिनय की जमकर तारीफ की गई और मशहूर पत्रिका टाइम्स ऑफ इंडिया में उर्वशी रौतेला के बारे में बहुत कुछ लिखा गया था जो कि उनके कैरियर को बुलंदियों पर पहुंचाने के लिए काफी था।

2019 में उर्वशी रौतेला के कैरियर की बहुत बड़ी फ्लॉप फिल्म पागलपंती रही और इस फिल्म में उर्वशी के अभिनय को बिल्कुल भी पसंद नहीं किया गया था, 2020 में इन्होंने कॉमेडी फिल्म वर्जिन भानुप्रिया में काम किया हालांकि कोविड-19 के कारण इस फिल्म को रिलीज नहीं किया जा सका.

बाद में इसे g5 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया उर्वशी रौतेला अपनी खूबसूरती और अभिनय के कारण आगे भी कई बड़ी फिल्मों पर काम कर रही हैं और उनकी कई फिल्में जल्द ही रिलीज होने वाली है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: