टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय, गर्लफ्रेंड, बहन – Tiger Shroff Biography in Hindi

टाइगर श्रॉफ एक प्रसिद्ध फ़िल्म अभिनेता और मार्शल ऑर्टिस्ट हैं। पहली ही फ़िल्म से लोगों के दिल मे एक अलग जगह बना ली थी। बॉलीवुड के सबसे फिट और हैंडसम अभिनेताओं में इनकी गिनती होती है। हमारे लेख में Tiger Shroff की संक्षिप्त जीवनी बताई गई है।

यहाँ टाइगर की बहन, मां, पत्नी, परिवार इत्यादि का जिक्र है। इसके अलावा लग्जरियस लाइफस्टाइल, घर, कारें, बाइक्स और कुल संपत्ति जानेंगे।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Tiger Shroff Age and Earlier Life

टाइगर श्रॉफ का असली नाम जय हेमंत श्रॉफ है। इनका जन्म 02 मार्च 1990 को मुम्बई में हुआ था। इनका जन्म एक गुजराती वैश्य परिवार में हुआ है। ये फेमस फ़िल्म अभिनेता जैकी श्राफ के बेटे है और इनकी Mother का नाम आयशा दत्त श्राफ है। वह एक फ़िल्म निर्माता हैं। टाइगर की एक छोटी Sister भी है जिसका नाम कृष्णा श्रॉफ है।

प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के बेसेंट मांटेसरी School से पूरी हुई और आगे की पढ़ाई अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे से की। Collage की पढ़ाई के लिए इन्होंने एमिटी विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया लेकिन करियर बनाने के लिए Tiger Shroff ने Collage को बीच मे ही छोड़ दिया।

टाइगर श्रॉफ ने अपने Carrer की शुरुआत साल 2014 में आई Movie हीरोपंती से की थी। जो दर्शकों ने बहुत ही पसंद की और इसके लिए अब तक इन्हें 4 अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इसके बाद इनकी कई फिल्में जैसे बागी, मुन्ना माइकल, फ्लाइंग जाट, बागी 2, स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2, वॉर और बागी 3 आयी। Tiger Shroff की लगभग सभी Movies ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी Income की।

इन्होंने आमिर खान की Movie धूम 3 में आमिर खान को उनकी बॉडी बनाने में काफी मदद की थी। आपको बता दे कि टाइगर को ताइक्वोंडो में मानद पांचवीं डिग्री ब्लैक बेल्ट (Black Belt) से भी नवाजा जा चुका है। इसके अलावा Tiger Shroff को बचपन से ही डांस का बहुत शौक था। इसलिए इन्हे Dance में भी महारत हासिल है।

Tiger Shroff Net Worth & Income

टाइगर श्रॉफ की कमाई और संपत्ति | Tiger Shroff Net Worth & Income

टाइगर श्रॉफ एक उभरते हुए सितारे है जिन्होंने बहुत ही कम वक्त में कामयाबी हासिल कर ली है। फ़िल्म हीरोपंती से अपने करियर की शुरुआत करने वाले टाइगर करोड़ो के मालिक है और बेहद Luxry Life जीते है। Tiger Shroff के पास बेहतरीन Cars का भी कलेक्शन है।

मार्शल आर्ट की टीम बेंगलुरु टाइगर्स के सह-मालिक भी हैं। टाइगर को खुद मार्शल आर्ट (Martial Art) में महारत हासिल है। Tiger Shroff की ये टीम सुपर फाइट लीग (SFL) में भाग लेती है।

टाइगर के पास 100 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति (NET WORTH) है और वो सालाना लगभग 65-70 करोड़ रुपये कमाते है। फ़िल्म Baghi को सफलता के बाद से अपनी फीस बहुत ज्यादा कर दी है और अब Tiger Shroff एक फ़िल्म के लिए 25-30 करोड़ रुपए Fees लेते है। इसके अलावा वो ब्रांड प्रमोशन से भी अच्छी Income करते है।

Read: मिस्टर फैजू इस मामले में है टाइगर से आगे

Tiger Shroff Properties & House

टाइगर की लाइफ स्टाइल बेहद लक्जरी है। टाइगर के पास बांद्रा में एक बेहद खूबसूरत बंगला है। जिसकी कीमत लगभग 22.5 करोड़ रुपये है।इसके अलावा उनके पास एक ड्यूप्लेक्स अपार्टमेंट भी हैं। Tiger Shroff का यह Property मुंबई के वर्ली में है, जिसकी Cost/ Value करीब 56 करोड़ रुपये हैं।

टाइगर श्रॉफ की कारें और लग्जरी चीज | Tiger Shroff Car & Properties

बेहद लक्जरी लाइफ जीने वाले टाइगर Car के भी बहुत शौकीन हैं। इनके कार कलेक्शन में काफी मंहगी-मंहगी कारें हैं। टाइगर के पास SS जगुआर 100 कार है। जिसकी कीमत करीब 4.5 करोड़ रुपये हैं। इसके अलावा Tiger Shroff के पास Range Rover भी है, जो कि तकरीबन दो करोड़ रुपये है। इसके अलावा उनके पास मर्सिडीज बेंज ई 220डी भी है। इस कार की कीमत 56 लाख रुपये है।

Tiger Shroff Height & Body

टाइगर श्रॉफ की लंबाई और शारीरिक नाप | Tiger Shroff Height & Body

Tiger Shroff एक अच्छे कद काठी के अभिनेता हैं। उनकी Height 5 फुट 9 इंच है, जो 175 सेंटीमीटर और 1.75 मीटर के बराबर होती है। वजन लगभग 70 किलोग्राम है। टाइगर श्रॉफ के बॉडी मेजरमेंट्स देखे तो उनकी छाती 44 इंच है।

कमर 30 इंच और बायसेप्स 15 इंच है। आंखों का रंग हल्का भूरा है और बालों का रंग काला है। Tiger Shroff की लंबाई और शारीरिक नाम से आप समझ गए होंगे कि वह फिट एक्टर हैं। इसीलिए लड़कियां Tiger Shroff को अपना क्रश मानती हैं।

पढ़ाई और शैक्षिक योग्यता | Tiger Shroff School & Education

एक कहावत तो सुनी होगी- होनहार बिरवान के होत चिकने पात…. यह कहावत टाइगर श्रॉफ पर जमती है. उन्होंने शुरुआती शिक्षा बी सेंट मोंटेसरी स्कूल जूहू, मुंबई से की. उसके अलावा अमेरिकन स्कूल ऑफ मुंबई से आगे की पढ़ाई की. उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने उत्तर प्रदेश के अमेठी यूनिवर्सिटी नोएडा में दाखिला लिया था.

बचपन से Tiger Shroff डांसिंग बॉडीबिल्डिंग और एक्टिंग का शौक था. इसीलिए बीच में ही कॉलेज ड्रॉपआउट कर दिया और डेब्यू की तैयारी करने लगे थे. और फिर वह दिन आ गया जब Tiger Shroff की पहली फिल्म साल 2014 में आई। पहली फिल्म हीरोपंती को 5 से भी ज्यादा बेस्ट अवॉर्ड्स मिले हैं।

tiger Shroff GF & Wife

गर्लफ्रेंड, अफेयर्स और पत्नी | Tiger Shroff Girlfriend List

Tiger Shroff एक्टिंग में अच्छे हैं। वही कद काठी और हैंडसमनेस का जवाब नहीं। तभी तो वरुण धवन की तरह टाइगर की भी फैन फॉलोइंग लड़कियों के बीच बहुत है।

खैर हिरोपंती फिल्म के बाद वह महेंद्र सिंह धोनी अनटोल्ड स्टोरी की अभिनेत्री दिशा पटानी के साथ रिलेशनशिप में थे। अपनी Girlfriend के कारण काफी चर्चा में रहते हैं, क्योंकि दिशा पटानी बला की खूबसूरत है।

वहीं गर्लफ्रेंड के साथ फिल्म बागी 2 में काम किया था। यह फिल्म इस लिए भी काफी चली कि लोगों को उनका रियल लाइफ केमिस्ट्री देखना था। खैर वह एक परफेक्ट जोड़ी हैं। उनके रिलेशनशिप स्टेटस की खबर अब पूरी दुनिया को है। वहीं दिशा पटानी भी फैमिली के करीब है।

उन्हें टाइगर श्रॉफ की बहन और अन्य सदस्यों के साथ देखा जाता है। हो सकता है आने वाले समय में Tiger Shroff की पत्नी (Wife) के रूप में दिशा पटानी को देखा जाए।

Read: अब इस लड़की के दीवाने हुए टाइगर, तस्वीरें देखकर आप भी हो जाएंगे फिदा

टाइगर श्रॉफ की बहन और मां | Tiger Shroff Mother & Sister

गर्लफ्रेंड दिशा पटानी से भी ज्यादा खूबसूरत उनकी बहन है। टाइगर श्रॉफ की SISTER का नाम कृष्णा श्रॉफ है। उनका जन्म 21 जनवरी 1993 को हुआ था। फिलहाल वह 27 वर्ष की है। बला की खूबसूरत दिखने वाली कृष्णा श्रॉफ ने एक्टिंग नहीं चुना। वह एक फिटनेस फ्रीक है। इसके अलावा प्रोड्यूसर और जिम ट्रेनर है।

कृष्णा श्रॉफ अपनी बोल्ड तस्वीरों के कारण भी सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं। वहीं उनके शरीर के टैटू तो यूं ही चर्चा की विषय है। वहीं Tiger Shroff की मां भी फिटनेस के प्रति काफी जागरूक है।

उनकी MOTHER का नाम आयशा जाते है, जो पेशे से एक प्रोड्यूसर है। एक समय Tiger Shroff की मां आयशा पर धोखाधड़ी का आरोप लगा था। दरअसल फिटनेस मॉडल साहिल खान ने उन पर करोड़ों रुपए गबन करने का आरोप लगाया था।

टाइगर श्रॉफ का संक्षिप्त जीवनी – Tiger Shroff Bio/wiki hindi

  • असली नाम- जय हेमंत श्रॉफ
  • लोकप्रियता मिलने का कारण- जैकी श्रॉफ का बेटा
  • पेशा- अभिनेता, डांसर, फिटनेस मॉडल
  • जन्म तिथि- 2 मार्च 1990
  • उम्र- (2021 के अनुसार) 31 वर्ष
  • जन्म स्थल- महाराष्ट्र के मुंबई शहर में
  • नागरिकता- भारतीय
  • वर्तमान घर का पता- महाराष्ट्र, भारत
  • स्कूल का नाम- बेसेंट मोंटसरी स्कूल जूहू और अमेरिकन स्कूल ऑफ मुंबई, मुंबई
  • कॉलेज- एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा, उत्तर प्रदेश
  • शैक्षिक योग्यता- 12वीं पास (कॉलेज ड्रॉपआउट) पहली फिल्म हीरोपंती (2014)
  • अवार्ड और अचीवमेंट्स- फिल्म हीरोपंती के लिए- मेल एट स्टारडस्ट अवॉर्ड्स, मोर एंटरटेनिंग एक्टर, बेस्ट मेल डेब्यु (2014), स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर आइफा अवॉर्ड्स (2015)
  • पसंदीदा एक्टर- ऋतिक रोशन, ब्रूस ली और माइकल जैक्सन
  • पसंदीदा खाना- पिज़्ज़ा, पास्ता और नॉनवेज
Tiger Shroff SISTER

टाइगर श्रॉफ की मजेदार बातें – Tiger Shroff Facts in Hindi

  • धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करते हैं।
  • पिता जैकी श्रॉफ एक मशहूर बॉलीवुड एक्टर थे।
  • केवल 4 साल की उम्र में उन्होंने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी।
  • टाइगर का असली नाम हेमंत श्रॉफ है, बाद में जैकी श्रॉफ ने उनका नाम टाइगर रख दिया था।
  • आमिर खान को एक्शन फिल्म धूम 3 के लिए टाइगर श्रॉफ ने ट्रेंड किया था। वह काफी इंप्रेस हुए थे। आमिर खान ने सोचा था कि वह अपनी प्रोडक्शन से Tiger Shroff की डेब्यू करेंगे। हालांकि टाइगर को हिरोपंती मिल गई थी।
  • आपको बता दें टाइगर 5 डिग्री ब्लैक बेल्ट ऑनर हैं।
  • उनकी हीरोपंती फिल्म को क्रिटिक्स ने नेगेटिव रिव्यू किया था। इसके बावजूद वह फिल्म ब्लॉकबस्टर हुई थी।
  • कॉलेज ड्रॉपआउट करने के 3 साल बाद तक वे अपनी पहली फिल्म के लिए कड़ी मेहनत करने लगे थे। इसके लिए उन्होंने ट्रेनिंग ली और लगन से एक्टिंग सीखा।
  • टाइगर श्रॉफ असल में काफी शर्मीले स्वभाव के हैं, उन्हें खुलकर सामने आने में डर लगता है।
  • क्या आपको पता है Tiger Shroff और श्रद्धा कपूर केवल अच्छे दोस्त ही नहीं बल्कि एक साथ उन्होंने पढ़ाई भी की थी।
  • टाइगर श्रॉफ माइकल जैक्सन से इंस्पायर्ड हैं, उन्होंने मुन्ना माइकल के लिए काफी मेहनत की थी। आपको बता दें उन्होंने अपने हाथ में रेड रिबन बांधकर माइकल जैक्सन को ट्रिब्यूट किया था।
  • बॉलीवुड के इकलौते एक्टर है जो खतरनाक से खतरनाक स्टंट सीन को खुद परफॉर्म करते हैं। 2018 में बागी 2 के सारे एक्शन सीन उन्होंने खुद से किए थे। इसके लिए उन्होंने कोई भी डबल बॉडी नहीं रखा था।
  • भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त हैं, Tiger Shroff ने अपनी सफल फिल्म वॉर में शिव तांडव के कुछ स्टेप्स किए थे।
  • बेंगलुरु टाइगर्स के ब्रांड एंबेसडर और को ऑनर हैं।
  • बात अगर टाइगर के फिजिकल अपीयरेंस की हो तो टाइगर की लम्बाई 5’9” है और इनक वजन 71 Kg है। इनकी छाती की माप 44′, कमर की माप 30” और बाइसेप्स की माप 16” है। इनके बालों का रंग काला है और आँखों का रंग हल्का भूरा है।
  • 2021 में Tiger Shroff की आने वाली फिल्मों में हीरोपंती 2 और गणपत काफी चर्चा में है।

सोशल मीडिया अकाउंट्स

इंस्टाग्राम आईडी-tigerjackieshroff
टि्वटर आईडी- iTIGERSHROF
फेसबुक आईडी- Tiger Shroff
Tiger Shroff girlfriend

Read: टाइगर श्रॉफ की जगह ले सकता है यह 17 साल का लड़का, भारत का नहीं है ये

Final Words

Tiger Shroff एक्टिंग और बॉडी से परफेक्ट हैं। लड़कियों के बीच वे सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। इंस्टाग्राम की तस्वीरें आते ही वायरल हो जाती है। हमारे लेख में टाइगर श्रॉफ की संक्षिप्त जीवनी बताई गई है, यहां हमने बहन, मां, परिवार, संपत्ति, गर्लफ्रेंड इत्यादि का जिक्र किया है।

उम्मीद है हमारी जानकारी आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी। टाइगर के अलावा हमने अमिताभ बच्चन, मिस्टर फैजू, आशिका भाटिया इत्यादि की बायोग्राफी भी बताई है। इसे आप दूसरे लेख में देख सकते हैं।

FAQs

टाइगर श्रॉफ की कुल संपत्ति कितनी है?

2014 में डेब्यू के बाद उन्होंने 11 मिलियन डॉलर की कमाई की है, जो भारतीय मुद्रा में तकरीबन 78 करोड़ होती है. वह एक फिल्म के लिए लगभग 5 से 10 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं.

वर्तमान में टाइगर श्रॉफ की गर्लफ्रेंड कौन है?

पिछले 5 सालों से टाइगर श्रॉफ की गर्लफ्रेंड दिशा पटानी है, इनके अलावा किसी और के साथ रिलेशनशिप में नहीं आए.

टाइगर श्रॉफ की पत्नी का नाम क्या है?

फिलहाल उन्होंने शादी नहीं की है. हालांकि लंबे समय से दिशा पटानी को डेट कर रहे हैं। आने वाले समय में वे दिशा पटानी से शादी कर सकते हैं।

क्या टाइगर श्रॉफ की गर्लफ्रेंड दिशा पटानी है?

वे एक अच्छे दोस्त हैं. उन्होंने फिल्म बागी में काफी अच्छी एक्टिंग की थी. आपको बता दें वे स्कूलिंग के समय एक ही क्लास में पढ़ते थे.

टाइगर श्रॉफ की सबसे अच्छी दोस्त कौन सी अभिनेत्री है?

श्रद्धा कपूर स्कूल के समय से दोस्त है. उनकी दोस्ती बरकरार है. उन्होंने बागी फिल्म में अभी अच्छा काम किया था, जो ब्लॉकबस्टर थी.

टाइगर श्रॉफ की उम्र क्या है?

उनका जन्म 2 मार्च 1990 में हुआ था, फिलहाल वे 30 वर्ष के हैं.

टाइगर श्रॉफ की लंबाई क्या है?

वे 5 फीट 9 इंच लंबे हैं, जो 175 सेंटीमीटर के बराबर है. टाइगर श्रॉफ की बॉडी और हाइट परफेक्ट है.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: