बॉलीवुड की इन 5 बेहतरीन कॉमेडी फिल्मों की रीमेक है साउथ की ये बड़ी फिल्में

dabang shooting

बॉलीवुड इंडस्ट्री में हमेशा से यह इल्जाम लगाया जाता है कि यह टॉलीवुड फिल्मों को कॉपी करती है। बॉलीवुड के बड़े-बड़े ए लिस्ट एक्टर जैसे अक्षय कुमार, सलमान खान आमिर खान और शाहरुख खान जैसे एक्टर साउथ की फिल्मों के डब में देखे जा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ बॉलीवुड ही साउथ की फिल्मों को कॉपी करती है। साउथ की भी ऐसी बहुत सारी फिल्में है जो बॉलीवुड फिल्मों की ऑफिशियल रिमेक है। आज हम आपको इस लिस्ट में साउथ की ऐसी कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बॉलीवुड फिल्मों की कॉपी है। तो चलिए देखते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन सी फिल्में शामिल है…

मुन्ना भाई एमबीबीएस

2003 में आई राजकुमार हिरानी निर्देशित मुन्ना भाई एमबीबीएस आज भी दर्शकों के दिलों में जिंदा है। यह फिल्म बॉलीवुड के बाबा संजय दत्त के फिल्मी करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म ने दर्शकों को खूब हंसाया और रुलाया भी। इस सुपरहिट फिल्म का तेलुगू में ‘शंकर दादा भाई एमबीबीएस’ नाम से रिमेक बन चुका है। जिसमें सुपरस्टार चिरंजीवी ने मुख्य किरदार निभाया था। इतना ही नहीं मुन्ना भाई एमबीबीएस का साउथ इंडस्ट्री में तीन अलग-अलग भाषा तमिल, कन्नड़ और तेलुगू में रिमेक बन चुका है।

जब वी मेट

डायरेक्टर इम्तियाज अली द्वारा निर्देशित जब वी मेट बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में शाहिद कपूर और करीना कपूर ने मुख्य भूमिका निभाया था। इस सुपरहिट फिल्म का तमिल में ‘कंदन काढलाई ‘ के नाम से रिमेक बन चुका है। इस फिल्म में एक्टर भारत श्रीनिवासन और तमन्ना भाटिया मुख्य किरदार में थे।

3 ईडियट्स

आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी स्टारर 3 ईडियट्स हमारे एजुकेशन सिस्टम के सच्चाई को दिखाती है तथा उस पर सवाल उठाने को मजबूर कर देती है। इस फिल्म को दर्शकों और क्रिटिक्स द्वारा काफी पसंद किया गया। इस सुपरहिट फिल्म का तमिल में ‘ननबन’ के नाम से रिमेक बना। जिसमें विजय, जीवा, श्रीकांत और इलियाना डिक्रूज मुख्य भूमिका में थे।

पिंक

साल 2016 में अनुरोध रॉय चौधरी निर्देशित पिंक। जिसमें अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया। इस फिल्म का ‘नारकोंडा परवाई’ नाम से रिमेक बना जिसमें एक्टर अजीत मुख्य भूमिका में थे।

अमर अकबर एंथोनी

अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर और विनोद खन्ना की फिल्म अमर अकबर एंथोनी को कोई कैसे भूल सकता है। यह फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई थी। यह एक कॉमेडी ड्रामा है, जिसका निर्देशन मनमोहन देसाई ने किया था। इस फिल्म का तेलुगू में राम रोबोट रहीम से रिमेक बना जिसमें में साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत ने काम किया था।

दबंग

बॉलीवुड के बजरंगी भाईजान की फिल्म दबंग जो साल 2010 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया। इस फिल्म का भी तेलुगु में ‘गब्बर सिंह’ नाम से रिमेक बन चुका है, जिसमें पवन कल्याण और श्रुति हसन ने काम किया है।

जॉली एलएलबी

जॉली एलएलबी वर्ष 2013 में आई ब्लैक कॉमेडी फिल्म है। जिसका निर्देशक सुभाष कपूर ने किया था। फिल्म में अरशद वारसी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को दर्शक और क्रिटिक्स थोड़ा काफी पसंद किया गया और इस फिल्म की काफी सराहना भी की गई। इस फिल्म का भी ‘मनिथनिन’ नाम से रिमेक बना है।

तो यह थी बॉलीवुड की कुछ सुपरहिट फिल्में जिसका अलग-अलग भाषा में साउथ इंडस्ट्री में रिमेक बन चुका है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: