कैंसर के शिकार हुए थे ये 10 बॉलीवुड हस्ती, किसी ने जीती जंग तो कोई नहीं रहा अब इस दुनिया में

sanjay dutt cancer

कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी से बॉलीवुड सितारे भी गुजर चुके हैं। कोई सुपरस्टार इस जंग को जीत गया तो किसी ने कैंसर के चलते अपनी जान गवा दी। कैंसर से लड़कर कई सितारों ने बड़े पर्दे पर अपनी दमदार एक्टिंग के द्वारा फिर से छा गए तो किसी ने बड़े पर्दे को अलविदा कह दिया। आज हम आपको इस लिस्ट में कुछ इन्हीं सितारों से मिलाने वाले हैं जिन्होंने इस जानलेवा बीमारी से जंग लड़ी कोई इस जंग में जीता तो किसी ने हार मान ली…

संजय दत्त

बॉलीवुड के बाबा यानी संजय दत्त भी इस खतरनाक बीमारी के शिकार हो चुके हैं। संजय दत्त को कोरोना के समय लंग कैंसर हो गया था, इलाज के बाद संजय दत्त इस बीमारी से जीत गए और ‘केजीएफ 2’ के द्वारा उन्होंने शानदार और धमाकेदार एक्टिंग की।

अनुराग बसु

बॉलीवुड के बेहतरीन निर्देशक कहे जाने वाले अनुराग बसु ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्मों से नवाजा है, जिसमें बर्फी, मर्डर और गैंगस्टर जैसी फिल्में शामिल है। इस बेहतरीन डायरेक्टर को भी 2004 में ब्लड कैंसर हुआ था, डॉक्टर ने तो उन्हें 3 से 4 महीने का वक्त भी दे दिया किंतु अनुराग बसु हार नहीं माने और उन्होंने इस खतरनाक बीमारी को हराकर जंग जीती और आज भी बॉलीवुड में अपनी फिल्मों के द्वारा छाए हुए हैं।

राकेश रोशन

ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन को 2018 में सेल कार्सिनोमा यानी गले के कैंसर का पता चला। चुकी उन्हें यह पहले स्टेज में ही पता चल गया, इसलिए उन्होंने इस बीमारी को सर्जरी और कीमोथेरेपी द्वारा ठीक कर लिया और आज वे बिल्कुल स्वस्थ है।

केआरके

कमाल रशीद खान उर्फ केआरके अपने कंट्रोवर्शियल बयान के द्वारा आए दिन सुर्खियों पर बने रहते हैं। पर आपको बता दें कि केआरके को भी 2018 में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हुई थी, उन्हें पेट का कैंसर हो गया था। पर उन्होंने इलाज के द्वारा अपनी इस बीमारी को ठीक कर लिया।

विनोद खन्ना

बॉलीवुड के शानदार कलाकार विनोद खन्ना को 2017 में ब्लैडर कैंसर हुआ था जिस वजह से उनकी मौत हो गई। इस खूबसूरत कलाकार को इस जानलेवा बीमारी के कारण अंतिम वक्त में पहचानना भी मुश्किल हो गया था, क्योंकि इस खतरनाक बीमारी ने उनकी हालत ऐसी कर दी थी।

इरफान खान

इरफान खान की अदाकारी का दीवाना ना केवल आम दर्शक बल्कि बॉलीवुड सितारे भी थे, उन्होंने अपनी अदाकारी के द्वारा दर्शकों के दिलों में राज किया। पर इस बेहतरीन कलाकार को 2018 में कैंसर का पता चला पर इलाज के बाबजूद वे ठीक नहीं हो पाए और 2020 में वे इस बीमारी से जंग लड़ते हुए हार गए और इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

आदेश श्रीवास्तव

आदेश श्रीवास्तव मल्टीपल मायलोमा से पीड़ित थे। आदेश म्यूजिक डायरेक्टर, कंपोजर और सिंगर थे उन्हें 2010 में अपने इस खतरनाक बीमारी का पता चला और इस बीमारी से जंग लड़ते हुए वे 2015 में इस दुनिया को अलविदा कह गए।

फिरोज खान

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता और निर्माता फिरोज खान अपनी अदाकारी के द्वारा फिल्मों में जान डाल देते थे। ‘वेलकम’ फिल्म में उनका छोटा सा ही कैमियो दर्शकों के दिलों को जीतने के लिए काफी था। फिरोज खान भी कैंसर से पीड़ित थे और 69 साल की उम्र में इस बेहतरीन कलाकार ने इस दुनिया को अलविदा कहा।

टॉम अल्टर

टॉम अल्टर कई फिल्म्स और सीरियल में नजर आ चुके हैं। उनकी बेहतरीन अदाकारी के कारण उन्हें पद्मश्री से सम्मानित भी किया गया था। टॉम अल्टर भी स्किन कैंसर के शिकार थे और 67 साल की उम्र में इस बीमारी के चौथे स्टेज में उन्होंने अपनी जान गवा दी।

राजेश खन्ना

बॉलीवुड के काका यानी राजेश खन्ना ने फिल्म ‘आनंद’ में कैंसर पीड़ित युवक का किरदार निभाया था और असल जिंदगी में भी उनकी मौत इस खतरनाक बीमारी नहीं ली। राजेश खन्ना को लीवर में इंफेक्शन था जिस वजह से उनके अंतिम दिनों में उनकी किडनी ने काम करना बंद कर दिया था, जिस कारण उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली।

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी के द्वारा बॉलीवुड की कई फिल्मों को सुपरहिट करवाया है। ऋषि 90 के दशक के सुपरस्टार थे उनकी चाहने वालों की कमी नहीं थी, पर इस बेहतरीन कलाकार को भी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के कारण अपनी जान गवानी पड़ी। ऋषि कपूर को ल्यूकेमिया की बीमारी थी जो कि श्वेत रक्त कोशिकाओं का एक प्रकार का कैंसर होता है। ऋषि कपूर ने इस बीमारी से लड़ने के लिए अमेरिका गए थे पर वह इस बीमारी को हरा नहीं पाए और इस दुनिया को अलविदा कह गए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: