टेक्निकल गुरूजी का जीवन परिचय | Technical Guruji Biography in Hindi

टेक्निकल गुरूजी का जीवनी: तो कैसे हैं आप लोग.. रुकिए – रुकिए लगता है मैं गलत ट्रैक पर जा रहा हूं। यह कैरी मीनाटी का डायलॉग था। खैर यूट्यूब की बात करें और उसमें Technical Guruji का नाम ना आए ऐसा कैसे हो सकता है भला! आज के वक्त में गैजेट्स का शौक किसे नहीं होता। इन्हीं गैजेट्स की जानकारी भी हर किसी को चाहिए होती है। टेक्निकल गुरूजी आज किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है।

आईये आपको इनके जीवन के बारे में बताते हैं। इस लेख में 29 साल के एक जवान और हैंडसम यूट्यूब स्टार की चर्चा कर रहे हैं, जो अपनी Net Worth, Lifestyle, Girlfriend और Wife की वजह से चर्चा में रहते हैं। तो इस लेख को Technical Guruji के स्टाइल में आगे बढ़ाते हुए, तो चलिए शुरू करते हैं..

टेक्निकल गुरूजी उम्र और प्रारंभिक जीवन | Age and Earlier Life

टेक्निकल गुरूजी का असल नाम गौरव चौधरी है। इनका जन्म 7 मई 1991 को राजस्थान के अजमेर में हुआ। गौरव शुरू से ही बहुत टैलेंटेड थे। लोगों से बात करना उन्हें बचपन से काफी पसंद था। गैजेट्स से भी उन्हें शुरू से ही लगाव था। गौरव अपना ज्यादातर वक्त मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर, केलकुलेटर जैसी इलेक्ट्रिक गैजेट्स के साथ बिताते थे।

एक किस्सा गुरूजी के बारे में काफी दिलचस्प है। टेक्निकल गुरूजी के पिताजी का ट्रांसफर बीकानेर में हो गया था। इसलिए वो वहां जाकर अपने परिवार के साथ रहने लगे। गौरव के परिवार में मम्मी, पापा, बड़े भैया और दो बहने हैं। गौरव ने अपनी 10 वीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से पूरी की है। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में सी प्लस प्लस (C++) का कोर्स किया है।

एक हादसे के बाद परिवार की जिम्मेदारियां गौरव पर आ गईं। इसी के तहत Technical Guruji ने कंप्यूटर कोडिंग अच्छी तरह सीख ली पर हार्डवेयर में उनकी दिलचस्पी बढ़ने ली। गौरव ने बिरला इंस्टीट्यूट से इंजीनियरिंग की उपाधि ली। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद गौरव 2012 में दुबई चले गए।

अभी गौरव चौधरी दुबई पुलिस के सिक्योरिटी इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं। इसके साथ वो अपने खाली समय में यूट्यूब के लिए वीडियोस भी बनाते हैं। Technical Guruji की Net Worth बढ़ती जा रही है।

असल में Technical Guruji अपने चैनल पर तकनीक से जुड़े हुए वीडियोस बनाते हैं। उनके फैंस उन्हें बहुत पसंद करते हैं। वो अपने चैनल पर नये मोबाइल फोन का रिव्यू करते हैं, वेबसाइट के बारे में बताते हैं। गुरूजी ज्यादातर नए फोन का रिव्यू करते हैं। नये मोबाइल फोंस में कौन-कौन सी अच्छाइयां है कौन-कौन सी कमियां हैं इसके बारे में वो अपने दर्शकों को बताते हैं। इनका चैनल बहुत ही फेमस है।

Technical Guruji indian

टेक्निकल गुरूजी की संपत्ति और फीस | Technical Guruji Net Worth

2015 के अक्टूबर महीने में Technical Guruji यानी गौरव चौधरी ने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की थी। 2020 ने उनकी Net Worth 43.86 मिलियन डॉलर है। यदि Indian Rupee में बात की जाए तो यह तकरीबन 335 करोड़ रुपए के आसपास होती है।

अब बात आती है कि क्या एक यूट्यूब स्टार 300 करोड़ रुपए की Income कर सकता है, तो इसका जवाब है बिल्कुल.. क्योंकि Technical Guruji एक जीता जागता उदाहरण हैं।

Technical Guruji Income & Source of Income

अब यहां बात आती है कि आखिर वह कितना कमाते हैं, कि उनकी Net Worth आज 300 करोड़ से भी ज्यादा है। मीडियम वेबसाइट के अनुसार Technical Guruji की मासिक आय 12 हजार से $1,00,000 के बीच होती है। यदि सालाना Income की बात की जाए तो Technical Guruji 1 लाख से 20 लाख डॉलर प्रति महीने कमाते हैं।

इसी को Indian Rupee में देखा जाए तो उनकी सालाना Income 10 से 15 करोड़ रुपए के बीच है। हमारे पास Technical Guruji के कुछ महीनों के Income का रिपोर्ट है जिसमें जनवरी 2019 में उन्होंने तकरीबन 63 हजार डॉलर कमाए थे, दिसंबर 2018 में उनकी आय $55,000 थी।

वहीं नवंबर और अक्टूबर 2018 में तकरीबन 60 हजार डॉलर की Income की थी। यह Indian Rupee में तकरीबन 45 लाख रुपए होता है।

Technical Guruji Net Worth & Income

सबसे पहले तो उनके टेक न्यूज़ यूट्यूब चैनल ने धमाल मचा रखा है, क्योंकि भले ही लोग किसी भी गैजेट्स के बारे में बता दें. जब तक Technical Guruji का रिव्यू नहीं आता है. उन्हें पूरा भरोसा नहीं होता है. खैर वह अब पूरी दुनिया में अपने टेक्निकल एक्सपीरियंस की पहुंच बना रहे हैं. केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशी लोग टेक्निकल गुरूजी की वीडियो को पसंद करने लगे हैं. वही माधव सेठ, जो RealMe इंडिया के सीईओ हैं उनके साथ भी गौरव चौधरी का अच्छा रिलेशनशिप है.

आपको बता दें कि टेक्निकल प्रोडक्ट्स के वीडियो में ज्यादा एडवर्टाइज आते हैं, टेक यूट्यूब चैनल की रेवेन्यू अन्य यूट्यूब के मुकाबले ज्यादा होती है. स्पॉन्सरशिप वीडियो की बात की जाए तो Technical Guruji, जिस मुकाम पर हैं वह एक स्पॉन्सरशिप के लिए तकरीबन 10 लाख रुपए चार्ज करते ही हैं.

अब आप उनके Net Worth का अंदाजा लगा ही सकते हैं. हालांकि Technical Guruji तक ही यूट्यूब के Income का दौर खत्म नहीं हो गया। एंटरटेनमेंट जगत के दिग्गज यूट्यूबर बीबी की वाइंस को कैसे भूल सकते हैं, जिनका असली नाम भुवन बाम है। वही यूट्यूब की दुनिया में सबसे ज्यादा Income करने वाले स्टार में कैरी मिनाती, Technical Guruji, भुवन बाम, राउंड 2 हेल, आशीष चंचलानी, अमित बढ़ाना, हर्ष बेनीवाल इत्यादि है

Technical Guruji के Net Worth का बढ़ना तो लाजमी है, क्योंकि खुद Technical Guruji उर्फ गौरव चौधरी महीने के 18 से 20 लाख रुपए कमा ही लेते हैं।

टेक्निकल गुरूजी की कारें और लग्जरी चीज | Technical Guruji Car & Properties

जैसा कि आपको पता होगा कि दुबई में इनकम टैक्स नहीं लगते हैं। इसीलिए आप अपनी Net Worth के कंट्रोल करने का खुद मालिक होते हैं। Technical Guruji का लाइफस्टाइल किसी बड़े और अमीर घराने की तरह ही है। उनकी Net Worth का अंदाजा उनकी घरों और बाइकों से लगा सकते हैं।

उनके पास बीएमडब्ल्यू 75 0 एल आई कार है। मर्सिडीज बेंज mm50, पोर्श पानामेरा कार, ऑडी A6, लेक्सस एलएस जैसी महंगी कारें हैं। वहीं फिलहाल टेक्निकल गुरूजी के पास हायाबूसा बाइक है।

Technical Guruji family

टेक्निकल गुरूजी का फैमिली बिजनेस क्या है?

Technical Guruji और गौरव चौधरी का परिवार भारतीय है। साल 2012 में Technical Guruji का परिवार दुबई शिफ्ट हो गया था। वहां टेक्निकल गुरूजी के बड़े भाई ने एक सिक्योरिटी सिस्टम इंजीनियर और सिक्योरिटी इक्विपमेंट प्रोवाइडर कंपनी खोली, जो दुबई पुलिस द्वारा सर्टिफाइड है। इसके अलावा उनका एक फैमिली बिजनेस भी है। जिसमें वह ग्रॉसरी और एफएमसीजी का डील करते हैं।

Technical Guruji के बड़े भाई का नाम प्रदीप चौधरी है, जो फैमिली बिजनेस को संभालते हैं। उन्होंने साउथ इंडिया में एक ग्रेफाइट माइनिंग कंपनी भी खोली है। पिछले 5 सालों में Technical Guruji के Net Worth में जबरदस्त इजाफा देखने को मिली है। खैर टेक्निकल गुरूजी आज इतनी बड़ी मुकाम पर इसलिए है क्योंकि उन्होंने करियर पर फोकस किया था। वरना आज Technical Guruji के Girlfriend की लिस्ट भी लंबी होती।

टेक्निकल गुरूजी की गर्लफ्रेंड और पत्नी – Technical Guruji Girlfriend List

टेक्निकल गुरूजी ने शादी कर लिया है क्या? तो इसका जवाब है नहीं.. कुछ लोग इंटरनेट पर Technical Guruji के बारे में गलत अफवाह फैला रहे हैं कि उनकी शादी हो चुकी है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. यूट्यूबर रिक्शावाली के साथ Technical Guruji के अफेयर की चर्चे हैं।

आपको बता दें टेक्निकल गुरूजी का एक Gaurav Chaudhary Vlog यानी ट्रैवल चैनल भी है, वह जगह-जगह घूमकर वीडियो शूट करते हैं. आपको बता दें कि गौरव चौधरी वाली युटुब चैनल पर अक्सर रिक्शावाली के साथ दिखा करते थे अफवाहों की मानें तो गौरव चौधरी की Girlfriend रिक्शावाली है। वैसे इस हैंडसम और अमीर यूट्यूबर की Girlfriend और Wife बनने की चाहत तो ज्यादातर लड़कियों में होगी, खैर देखते हैं अब टेक्निकल गुरूजी किसे अपना Wife बनाएंगे।

Technical Guruji Wife & girlfriend

टेक्निकल गुरूजी का संक्षिप्त जीवनी – Technical Guruji Bio/wiki hindi

  • असली नाम- गौरव चौधरी
    उपनाम- Technical Guruji
  • पेशा और बिजनेस- इंजीनियर, यूट्यूब स्टार, दुबई पुलिस सिक्योरिटी एजेंसी और नैनो साइंस रिसर्च
  • जन्मतिथि- 7 मई 1992
  • Age- 30 वर्ष
  • जन्म स्थल- अजमेर, राजस्थान, भारत
  • नागरिकता/ राष्ट्रीयता- भारतीय
  • असली घर का पता- राजस्थान के अजमेर शहर में
  • वर्तमान घर का पता- दुबई
  • कॉलेज का नाम- बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स पिलानी)
  • शैक्षिक योग्यता- एमटेक डिग्री (माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स)
  • यूट्यूब करियर की शुरुआत- 18 अक्टूबर 2015
  • धर्म/ जाति- हिंदू
  • शौक- घूमना, किताबें पढ़ना और यूट्यूब वीडियो बनाना

Technical Guruji Photos

Technical Guruji Photos
Technical Guruji Net Worth & Technical Guruji Income 2020, टेक्निकल गुरूजी जीवनी
Technical Guruji Photos

टेक्निकल गुरूजी की लंबाई और शारीरिक नाप | Technical Guruji Height & Body

टेक्निकल गुरूजी तंदुरुस्त व्यक्ति हैं. फिलहाल उनकी Age 29 वर्ष है और अपने हेल्थ के प्रति सजग रहते हैं। Technical Guruji की Height 5 फुट 10 इंच है। सेंटीमीटर में यह 178 सेंटीमीटर होती है। वजन लगभग 75 किलोग्राम है वहीं शारीरिक नाप की बात करें तो Technical Guruji के छाती का नाप 40 इंच है।

कमर 34 इंच और बायसेप्स- 14 इंच है. उनकी आंखों का रंग काला और बालों का रंग भी काला है. गौरव चौधरी फिट और तंदुरुस्त यूट्यूबर हैं. शायद इसीलिए लड़कियां उनकी Girlfriend बनने को बेताब रहती हैं।

Technical Guruji Facts

Technical Guruji Facts in Hindi – टेक्निकल गुरूजी के बारे में तथ्य

  • Technical Guruji दुबई में रहते हैं, जहां वह एक नैनो साइंस रिसर्च के तौर पर भी काम करते हैं।
  • वह दुबई पुलिस सिक्योरिटी इंजीनियर हैं, इसके अलावा सिक्योरिटी इक्विपमेंट्स भी भेजते हैं, जो दुबई पुलिस द्वारा सर्टिफाइड है।
  • प्ले स्टोर पर टेक्निकल गुरूजी के नाम का एक मोबाइल एप्लीकेशन पर भी है, जो उनके वीडियो का एप्लीकेशन है।
  • Technical Guruji की Net Worth तकरीबन 330 करोड़ रुपए है, जबकि मासिक आय 18 से 20 लाख रुपए है।
  • गौरव चौधरी के बड़े भाई का नाम प्रदीप चौधरी है, जो घर का पूरा बिजनेस संभालते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: