किच्चा सुदीप का जीवन परिचय | Sudeep biography in Hindi

2 सितंबर 1973 को कर्नाटक में जन्मे मुख्य रूप से कन्नड़ फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता किच्चा सुदीप (Sudeep) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, इस मल्टी टैलेंटेड अभिनेता ने कन्नड़ फिल्मों के अलावा तेलुगु, तमिल और हिंदी फिल्मों में भी अपने अभिनय का बेजोड़ दमखम पेश किया है।

यह जितने अच्छे अभिनेता हैं उतने ही अच्छे फिल्म निर्देशक, प्रोड्यूसर, सिंगर और स्क्रीन्राइटर भी हैं।

इन्होंने अपनी इंजीनियरिंग डिग्री दयानंद सागर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग बेंगलुरू से लिया है, इन्होंने इंडस्ट्रियल एंड प्रोडक्शन इंजीनियरिंग से बीटेक किया है और अपने कॉलेज के दिनों में अंडर 17 क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। इन्हें क्रिकेट खेलना काफी पसंद है अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद सुदीप ने तनेजा स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग की डिग्री हासिल की है।

किच्चा सुदीप
किच्चा सुदीप

सुदीप आज भी सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग में कर्नाटक बुलडोजर्स टीम के कप्तान है और वह काफी अच्छा क्रिकेट खेलते हैं। सुदीप को 2013 में बैंगलोर ट्रेफिक पुलिस डिपार्टमेंट और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था।

इसके बाद 2014 में इन्हें इंटेक्स टेक्नोलॉजी मोबाइल एंड पेरागोन फुटवियर का भी ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया। 13 जून 2021 को चेकमेट कोविड-19 में यह विश्वनाथन आनंद के साथ चेस प्रतियोगिता भी खेल चुके हैं लेकिन इन्हें हार मिली हालांकि बाद में इनकी वेबसाइट chess.com को बैन कर दिया गया क्योंकि इसमें चीटिंग होने का संदेह मिला था, हालांकि बाद में इस पर लगे सारे आरोप हटा दिए गए और विश्वनाथन आनंद ने कहा था कि उन्होंने काफी अच्छा खेल खेला था।

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

इस हैंडसम अभिनेता की लंबाई काफी ज्यादा है यह 185 सेंटीमीटर लंबे हैं और इनका वजन 80 किलोग्राम के आसपास है। यह लंबे लंबे बाल रखते हैं और इनके काले सुनहरे बाल लोगों को काफी पसंद आते हैं इनके आंखों का रंग काला है और यह लंबी दाढ़ी रखते हैं जिसकी वजह से इनका लुक और भी बेहतर लगता है।

माता – पिता और परिवार

अभिनेता सुदीप के पिता का नाम संजीव है और इनकी मां का नाम सरोजा है यह अपनी तस्वीरें माता-पिता के साथ अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। मीडिया खबरों के अनुसार सुदीप के कोई भाई बहन नहीं है और यह अभिनेता अपने परिवार के साथ रहना बहुत पसंद करते हैं।

कीच्चा सुदीप की पत्नी, गर्लफ्रेंड, बेटी के बारे में जानिए

सुदीप की पत्नी का नाम प्रिया राधाकृष्ण है और सुदीप की मुलाकात प्रिया से सन 2000 में हुई थी यहीं से उन्हें प्रिया से प्यार हो गया और उन्होंने 2001 में शादी कर लिया, इन दोनों की एक बेटी है जिसका नाम सानवी है। सुदीप ने 2013 में एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की स्थापना की थी जो उनकी पत्नी चलाया करती थी हालांकि 2015 में उनकी पत्नी के साथ आपसी सहमति से तलाक हो गया और अब सुदीप अकेले हैं।

Also Read: कपिल शर्मा (कॉमेडियन) कुल संपत्ति, फीस, सैलेरी, इनकम, प्रॉपर्टी, कार कलेक्शन इत्यादि.

फिल्मी करियर

सुदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1997 में फिल्म त्याला से किया था, इस फिल्म में वह एक सपोर्टिंग किरदार में नजर आए थे। उनकी पहली ब्लॉकबस्टर फिल्में प्रथयार्थ थी, सुदीप में कन्नड़ फिल्मों के अलावा बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है और उन्होंने 2008 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म फूंक से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, इसके बाद उन्होंने फिल्म रन, फूंक 2 और रक्त चरित्र जैसी मशहूर फिल्मों में काम किया था।

इसके बाद अभिनेता सुदीप ने कई बड़ी फिल्मों में अपने किरदार से चार चांद लगा दिए और उनको कन्नड़ फिल्मों का प्रमुख अभिनेता माना जाता है सुदीप को कन्नड़ फिल्मों का मोस्ट डिजायरेबल अभिनेता के तौर पर पहचान मिली है।

सुदीप ने बतौर अभिनेता के अलावा टेलीविजन पर भी कई कार्यक्रमों में किरदार निभाया है और उन्होंने टेलीविजन धारावाहिकों में भी काम किया है सुदीप ने बिग बॉस कनाडा कार्यक्रम को होस्ट भी किया है।

सुदीप एक अच्छे फिल्मी डायरेक्टर भी हैं और उनके द्वारा डायरेक्ट की गई पहली ही फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी, सुदीप ने कन्नड़ भाषा की कई फिल्मों को डायरेक्शन भी दिया है और वह स्क्रीन राइटर भी हैं। उन्होंने साउथ की कई मशहूर फिल्मों का स्क्रीन्राइटिंग भी किया है और वह कन्नड़ फिल्मों के मल्टी टैलेंटेड पर्सन माने जाते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: