S.S. Rajamouli Height, Weight, Facts, Age, Wife, Biography

एस एस राजामौली इन्हें तो आप सब जानते ही होंगे, इनका पूरा नाम है कोदुरि श्री सैला श्री राजामौली है। जितना बड़ा नाम है उससे कहीं ज्यादा बड़ी इनकी पहचान है, पर लोग इन्हें प्यार से जक्कन्ना कहते हैं। यह एक फेमस पटकथा लेखक अभिनेता और निर्देशक भी हैं। इस लेख में एसएस राजामौली की लंबाई, उम्र, पत्नी, बच्चे, परिवार, संपत्ति और जीवन परिचय के बारे में जानेंगे।

एस एस राजामौली
एस एस राजामौली

S.S. Rajamouli Short Bio/Wiki

असली नामकोदरी श्रीसायला श्री राजामौली
उपनामएसएस राजामौली
पेशाअभिनेता, डायरेक्टर, स्क्रीन्राइटर और प्रोड्यूसर
जन्म तिथि10 अक्टूबर 1973
उम्र49 वर्ष (2022 के अनुसार)
जन्म स्थलकर्नाटक के रायचूर में
नागरिकताभारतीय
घर का पताआंध्र प्रदेश के वेस्ट गोदावरी जिले के कवूर में
स्कूल का नामजानकारी नहीं है
कॉलेज का नामआंध्र प्रदेश के सीआर रेड्डी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग
शैक्षणिक योग्यतास्नातक
अभिनेता के तौर पर पहली फिल्मसई (2004 में तेलुगु फिल्म) और तमिल फिल्म इग्गा (2012 में)
पहली फिल्म निर्देशनस्टूडेंट नंबर 1 (तेलुगु फिल्म 2001 में)
धर्म और जातिहिंदू
शादीशुदाविवाहित
पत्नी का नामरामा राजामौली
बेटी का नामएसएस मयूखा
बेटे का नामएसएस कार्तिकेय
लंबाई5 फुट 9 इंच
वजन70 किलोग्राम लगभग
छाती का नाप41 इंच
कमर का नाप34 इंच
बाइसेप्स12 इंच
पिता का नामकोदरी वेंकटा विजेंद्र प्रसाद (फिल्म डायरेक्टर और स्क्रीन्राइटर)
मां का नामस्वर्गीय राजा नंदिनी
भाईनहीं है
बहननहीं है

Height and Body Measurement

इनकी पर्सनैलिटी इन्हें देखते ही बनती है इनकी हाइट 5 फुट साढ़े नौ इंच है यानी सेंटीमीटर में 177 और मी में 1.77 वहीं की छाती 41 इंच कमर 34 इंच और बायसेप्स 12 इंच है जो इनकी बॉडी को परफेक्ट लुक देता है। इनका शारीरिक वजन भी इनके बॉडी के एकदम फिट बैठता है, वह लगभग 154 lbs यानी कि 70 kg है। इनकी आंखें काली है और बाल काले सफेद हैं जो बिल्कुल नमक और काली मिर्च जैसे लगते हैं।

Age and Earlier life

अभिनेता राजामौली जी का जन्म 10 अक्टूबर 1973 को रायचूर कर्नाटक भारत में हुआ था जो अभी लगभग 43 वर्ष के हैं। इनका राशि चिन्ह तुला है वर्तमान में इनका निवास स्थल कोव्वूर पश्चिम गोदावरी जिला आंध्र प्रदेश भारत है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कहाँ हुई है यह ज्ञात नहीं है इनकी पढ़ाई स्नातक तक है। स्नातक की पढ़ाई इन्होंने सीआर रेड्डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एलुरु आंध्र प्रदेश में की ।

एस एस राजामौली
एस एस राजामौली

Filmi Career

इन्होंने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत साल 2004 में आई तेलुगू फिल्म सई से की थी इसके अलावा इन्होंने साल 2012 में फ़िल्म ईगा से तमिल फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखा।

इनकी सालाना आय का तो कोई अंदाजा नहीं है पर यह लगभग 8 मिलियन डॉलर के मालिक हैं, इनकी नेट वर्थ 8 मिलियन डॉलर है।

इन्होंने प्रारंभ में प्रसिद्ध निर्देशक के राघवेंद्र राव के साथ भी काम किया है इतना ही नहीं उन्होंने एवीम रेकॉर्डिंग में भी काम किया है। एक निर्देशक के रूप में सबसे पहला ब्रेक इन्हें के राघवेंद्र राव की सहायता से शांति निवासम में मिला।

Read More: पूजा हेगड़े का जीवन परिचय

इन्होंने कई फेमस फिल्मों की पटकथा भी लिखी है जैसे सई, सिम्हाद्री, विक्रमारकुडू, बाहुबली द बिगिनिंग आदि। तेलुगु फिल्म अंडाला राक्षसी का निर्माण भी इन्होंने ही किया है।

2016 में कला के क्षेत्र में इन्हें पदम श्री से सम्मानित भी किया गया था। फिल्म बाहुबली के लिए इन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए पहला आईफा उत्सव और सिनेमा पुरस्कार भी मिला है। बाहुबली फिल्म विश्व में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है 2012 में इन्होंने स्टार वर्ल्ड इंडिया एंटरटेनर ऑफ द ईयर पुरस्कार भी प्राप्त किया।

Family

इनके परिवार की बात करें तो इनके पिता भी एक निर्देशक हैं और पटकथा लेखक हैं और उनका नाम कोदूरी वेंकट विजेंद्र प्रसाद है और माता का नाम स्वर्गीय राजा नंदिनी है। इनका कोई भाई बहन नहीं है। इनका विवाह रमा राजामौली से हुआ है, जो एक फैशन डिजाइनर है। इन्हें एक सुंदर बेटी एसएस मयूखा और एक सुंदर बेटा एसएस कार्तिकेय भी है, जिसे ये बहुत प्यार करते हैं।

Favourite things

इन्हें हिंदी लिखना और क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है। ये हिंदू धर्म को मानते हैं। प्रभास तथा रजनीकांत अभिनेता इनके पसंदीदा कलाकार हैं। अभिनेत्री अनुष्का शर्मा इन्हें पसंद है। इन्हें नीला और सफेद रंग बहुत पसंद है। इनकी फेवरेट कार रेंज रोवर है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: