Spider man no way home Movie Review in Hindi – स्पाइडर मैन नो वे होम मूवी के बारे में जानिए

स्पाइडर मैन नो वे होम मूवी की शूटिंग शुरू हो चुकी है जो बहुत सरप्राइज करने वाली है। Spider man no way home मूवी पर सबकी नजर होने वाली है क्योंकि इस फिल्म में कई ऐसे लोगों की दिखने की उम्मीद है जो कि फेंस के होश उड़ा सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता तो बता दें की पहले Spider man no way home मूवी कैंसिल होने वाली थी। टॉम हॉलैंड ने स्पाइडर मैन नो वे होम मूवी को बचाया और Spider Man को दोबारा मार्वल सिनेमैटिक का हिस्सा बनाया है।

Spiderman no way home Movie
Spiderman no way home Movie

स्पाइडर मैन नो वे होम मूवी के कास्ट और कलाकार

RoleReal Nmae
Peter Parker (Spider-Man)Tom Holland
Ned Leeds (Parker’s best friend)Jacob Batalon
May Parker (Parker’s aunt)Marisa Tomei
Julius Dell (Parker’s teacher)J. B. Smoove
MJ (Parker’s Classmate and girlfriend)Zendaya
Max Dillon (Electro)Jamie Foxx
Otto Octavius (Doctor Octopus)Alfred Molina

स्पाइडर मैन नो वे होम कहानी हिंदी में | Spider man no way home WIKI in Hindi

स्पाइडर मैन नो वे होम में चीनी फॉक्स को दिखाया। इस मूवी में डॉक्टर स्ट्रेंज भी है और Spiderman की आइडेंटिटी सबके सामने आ चुकी है।

चलिए देखते हैं की पिछली स्पाइडर मैन मूवी फार फ्रॉम होम में क्या हो चुका है। सबसे बड़ी बात यह है कि पीटर पारकर यानी कि स्पाइडर मैन की आईडेंटिटी लोगों के सामने आ चुकी है। स्पाइडर-मैन की आइडेंटिटी छुपाने के लिए पीटर को मैजिकल हेल्प तो लेनी ही होगी।

लीगल हेल्प की बात करें तो न्यूयॉर्क का फेमस लॉयर्स मैसेज मैड्डॉक जो की स्पाइडर मैन की मदद कर सकता है और खुद हीरो होने के नाते पीटर की मजबूरी भी समझ सकता है।

यह अफवाहें भी सामने आ रही हैं चार्ली कॉक्स वापस आ सकते हैं और अगर देखा जाए तो स्पाइडर मैन नो वे होम मूवी कई सारे इवेंट्स को ट्रिगर करने का पोटेंशियल रखती है। Spiderman की आइडेंटी पब्लिक के सामने आ चुकी है।

Spiderman no way home Movie
Spiderman no way home Movie

तो जाहिर सी बात है वो अपने घर में नहीं रह रहा होगा, हो सकता है कि पीटर पार्कर अवेंजर्स के कंपाउंड में होगा।

पीटर की स्कूल लाइफ भी बर्बाद हो चुकी है कि दोस्तों में सिर्फ नेट और एमजी ही उसकी आईडेंटिटी जानते थे। अब उसके बाकी दोस्त का क्या हाल होगा जब उनको पता चलेगा कि वह जिसको बुली करता आ रहा है, वही उसका फेवरेट सुपर हीरो है।

जेरॉक्स जे फॉक्स जिन्होंने अपनी सोशल मीडिया पर न्यूज़ को शेयर करते समय यह कहा कि इलेक्ट्रो ब्लू नहीं होगा। इसका मतलब वह रोबो नहीं होगा जो हमें द अमेजिंग स्पाइडर मैन 2 में दिखा था।

जब इलेक्ट्रो को ओवरलोड किया गया था तो वह वहां मरा नहीं बल्कि वह टेलिपोर्ट हो गया था। मार्वल सिनेमैटिक में अब वही Spiderman की अगली मूवी में मुखी रोल में होगा। और जो स्पाइडर-मैन से बदला ले सके।

टॉम हॉलैंड अपनी पीटर पारकर वाले आईडेंटिटी से परेशान तो होगा ही और इससे वह हेल्प लेने डॉक्टर स्ट्रेंज के पास भी जा सकता है।

शायद हमें स्पाइडर मैन नो वे होम मूवी में टॉम हॉलैंड के साथ वेनम भी दिख सकते हैं। क्योंकि हमें पता है कि डिज्नी की डील चेंज हो चुकी है

स्पाइडर मैन नो वे होम मूवी जुलाई 2021 में रिलीज होने वाली पर अब हमें नवंबर 2021 में दिखेगी।

Also Read:

जंगल क्रूज मूवी के बारे में जानिए

आरआरआर मूवी की हीरोइनें, हीरो और विलेन के बारे में जानिए

स्पाइडर-मैन मूवी का मालिक कौन है? Who owns the rights to Spiderman?

कुछ सालों में स्पाइडर मैन की इतनी मूवीज़ आयी हैं कि लोग कंफ्यूज हो गए हैं कि आखिर Spider Man के साथ हो क्या रहा है। कोई स्पाइडर मैन एमसियू में है , तो वहीं Spider Man के विलेन ‘ वेनम ‘ को बिना Spider Man के रिलीज किया जा रहा है।

फिर स्पाइडर मैन इंटो द स्पाइडर वर्स रिलीज हुई और इसी के दो पुराने करैक्टर स्पाइडर मैन और द अमेजिंग स्पाइडर मैन हैं।

लोग इस करेक्टर को ही समझने में खो जाते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर spider-man की शुरुआत कहां से हुई थी।

इन सब की शुरुवात होती है तब जब मार्वल स्टूडियोज़ बना ही नहीं था। तब मार्वल स्टूडियोज के इनकम का सोर्स कॉमिक और मूवी राइट्स था ।

उन्होंने अपने करैक्टर के राइट्स अलग अलग स्टूडियोज़ को बेच दिए और इन्हीं में से स्पाइडर मैन और इस करेक्टर से रिलेटेड बाकी सारे करैक्टर्स जैसे वेनम, वल्चर इत्यादि थे।

यहां से इन्हें फायदा होता था। एक तो उन्हे इन करैक्टर्स के अच्छे प्राइस मिल जाते और बिना पैसे लगाए ही मार्वल के करेक्टर्स पर मूवी बन रहे थे।

धीरे-धीरे मार्वल स्टूडियोज का ब्रांड वैल्यू बढ़ रहा था। मार्वल वालों ने कभी नहीं सोचा था कि ये मूवी इतने बड़े हिट रहेंगे उन्होंने करैक्टर्स बेचना तभी शुरू किए जब उनके कॉमिक्स की पॉपुलैरिटी कम होने लगे थे और उनका दीवाना होने वाला था क्योंकि 2000 से पहले सुपरहीरोज मूवी की कोई रेस्पेक्ट नहीं थी।

कोई अच्छा एक्टर ऐसी मूवी में रोल भी नहीं करना चाहता था। लेकिन गेम तब बदल गया जब एक्स मैन मूवी आई। वे रातोंरात सुपरहीरो मूवी से वर्ल्ड फेमस हो गए।

Spiderman no way home Movie
Spiderman no way home Movie

इस तरह बनी थी स्पाइडर-मैन की पहली मूवी

सोनी ने Spider Man के राइट्स यूज कर के पहली स्पाइडर मैन की मूवी बनाई और इससे सोनी को बहुत ज़्यादा प्रॉफिट हुआ।

इसके दो और सीक्वल बने, एक 2004 में आई थी, जिसमे डॉक्टर ऑक्टोपस विलेन था और एक 2006 में, जिसमे वेनम विलेन था। उनकी सफलता के बाद 3 सीक्वल प्लान किये गए।

लेकिन डायरेक्टर सैम को इस मूवी का स्केच पसंद नहीं आ रहा था और उन्होंने मूवी को छोड़ दिया। वैसे इस मूवी का कैंसिल होने का सबसे बड़ा रीजन यह बताया जाता है कि इस मूवी के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और रिव्यू उप टू मार्क नहीं थे।

वर्ल्ड वाइड इसने अच्छी कमाई की लेकिन डोमेस्टिक कलेक्शन अच्छा नहीं था तो यहां ओरिजिनल स्पाइडर मैन का अंत हो गया और आगे की किसी भी मूवी में इसका कोई रिलेशन नहीं है।

अब मार्वल यहां पर सब देख रहा था और अपने करैक्टर्स को हिट होता हुए देख उन्होंने अपने ही मार्वल स्टूडियोज़ का उद्घाटन किया और 2008 में आयरनमैन रिलीज़ हुआ।

उससे पहले 2006 में स्पाइडर मैन का अंत हो गया और सोनी के पास Spider Man के अलावा और कोई करैक्टर नहीं था। 2012 में उन्होंने Spider Man को रिबूट किया और फिर से रिलीज़ किया द अमेजिंग स्पाइडर मैन और इसका भी सीक्वल बना स्पाइडर मैन 2। फिर से इसका वही हाल हुआ जो 3 के साथ हुआ था। ये भी फिरंगियों को पसंद नहीं आई।

अमजिंग Spider Man के साथ सोनी अलग ही यूनिवर्स बनाना चाहते थे, सेकंड मूवी की परफॉर्मेंस अच्छा ना होने की वजह से ये भी यहीं रोक दिया गया।

स्पाइडर मैन की फिल्में फ्लॉप होने के कारण उसका फायदा उठाते हुए मार्वल स्टूडियोज़ के प्रेसीडंट केविन ने सोनी को अप्रोच किया की उनका करैक्टर वापस कर दे। ताकि वो Spider Man को मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में यूज कर पाए।

सोनी ने इस करेक्टर को बेचा तो नहीं लेकिन दोनों कंपनियों के बीच एक डील साइन हुआ जिसमें मार्वल स्टूडियोज़ Spider Man के करैक्टर को एम सी यू में इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन उस मूवी में पूरा पैसा सोनी लगाएगा और पूरा फायदा भी सोनी का होगा।

अब कई लोग ये सोचने लगेंगे को यहां मार्वल का क्या फायदा हुआ। असलियत में उन्हें एक रुपए का भी फायदा नहीं हुआ लेकिन ये मूवी उनके बैनर के नीचे रिलीज़ हुई और इससे उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ी।

इसी के साथ मर्चेंडाइज के राइट्स भी मार्वल के पास है। ये आप सबको पता है कि एक मूवी के कितने शर्ट और चीज़े बिकती हैं और इनका प्रोफिट मार्वल को मिलता है। तो ये भी एक तरह से दोनों कंपनी के लिए अच्छी कंडीशन थी।

वेनम मूवी के राइट्स किसके पास हैं?

कंफ्यूजन तब होने लगा जब सोनी ने वेनम रिलीज़ की। तब लोगों को लगा कि क्या ये भी एमसियू का पार्ट है? तो इसका जवाब है नहीं।

Venom MCU का पार्ट नहीं है। बल्कि इस करेक्टर के साथ सोनी अपना यूनिवर्स क्रिएट कर रहे हैं और हमें Spider Man के विलेन पर मूवी जल्दी ही मिलने वाली है।

हाल ही में सोनी ने स्पाइडर मैन इंटू द स्पाइडर वर्से रिलीज किया गया जो कि सोनी का अलग ही यूनिवर्स है।

इसमें स्पाइडर के जैसे और भी करेक्टर्स है और ये एनिमेटेड मूवी होने वाली है। लेकिन इन करैक्टर्स के हिट होने से सबसे ज्यादा नुकसान ईमसियू का हो सकता है। सोनी ने ये करैक्टर इसलिए दिए थे क्यूंकि ये प्रॉपर प्रोफिट नहीं दे पा रहा था।

हाल में रिलीज़ हुई वेनम हिट रही। और इसी के साथ स्पाइडर मैन इंटू द स्पाइडर वर्ज भी अच्छी चल रही है। तो सोनी अपने डिसीजन को एक बार फिर ज़रूर सोचेगा।

Final Words

Sony और Marvl के बीच 5 मूवी की डील हुई थी जिसमें सिविल वार, स्पाइडर मैन होम कमिंग, अवेंजर्स इन्फिनिटी वार, अवेंजर्स एंड गेम, स्पाइडर मैन फार फ्रॉम होम है। लेकिन अब Spider-Man: No Way Home के साथ भी सोनी और मार्बल के बीच डील हुई है। मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स शायद अब स्पाइडर मैन सीरीज पर काम ना करे। लेकिन Spider-Man: No Way Home के बाद भी सोनी इंटरटेनमेंट स्पाइडर-मैन पर फिल्म बना सकती है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: