सिद्धांत चतुर्वेदी का जीवन परिचय – Siddhant Chaturvedi Biography in hindi

सिद्धांत चतुर्वेदी (Siddhant Chaturvedi) मॉडल के साथ-साथ लेखक और अभिनेता हैं। इन्हें लोग प्यार से सीड कह कर बुलाते हैं। बॉलीवुड में आने से पहले इन्होंने 2017 से 2019 तक अमेज़ॅन प्राइम वीडियो वेब सीरीज़ इनसाइड एज में एक किशोर क्रिकेटर का रोल किया था। इन्होंने 2019 में आई बॉलीवुड फिल्म गली बॉय में एक स्ट्रीट रैपर एमसी शेर की सहायक भूमिका निभाई और इसी के साथ बॉलीवुड में कदम रखा। फ़िल्म में इन्होंने आलोचनात्मक प्रशंसा अर्जित की, और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त किया।

सिद्धांत चतुर्वेदी फिलहाल गहराइयां फिल्म के कारण सुर्खियों में हैं। उनके और अभिनेत्री अनन्या पांडे के बीच रिलेशनशिप खबरें भी सुनने को मिली है। हालांकि सिद्धांत की गर्लफ्रेंड कौन है, इस बारे में उन्होंने पब्लिकली कोई जवाब नहीं दिया है।

सिद्धांत चतुर्वेदी
सिद्धांत चतुर्वेदी

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट

सिद्धांत की पर्सनाल्टी एकदम परफेक्ट है। इनकी हाइट 185 सेंटीमीटर यानी 1.85 मीटर और फीट में 6′ 1″ है। इनकी आंखे और बाल काले और आकर्षक हैं जो इनके लुक में चार चांद लगाते हैं।

फिल्मी करियर

इन्होंने सबसे पहले टीवी शो लाइफ सही है में काम किया ये सही 2017 में आया था फिर 2019 में फिल्म गली बॉय से बॉलीवुड में एंट्री ली। इनकी कुछ फेमस फ़िल्में हैं- खो गए हम कहां, फोन भूत, युद्ध घेरियां आदि।

सिद्धार्थ ने बहुत ही कम टाइम में अनेक उपलब्धियाँ हासिल की जैसे- क्लीन एंड क्लियर बॉम्बे टाइम्स फ्रेश फेस 2012, क्लीन एंड क्लियर द टाइम्स ऑफ इंडिया फ्रेश फेस 2013 आदि।

सिद्धांत 5 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ बलिया से मुंबई आ गए थे और कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ इन्होंने क्लीन एंड क्लियर बॉम्बे टाइम्स फ्रेश फेस 2012 का खिताब भी जीता था। उसके बाद इन्होंने मॉडलिंग में करियर बनाने का फैसला किया।

सिद्धांत मुंबई में एक अभिनेता और लेखक के रूप में एक थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए। जहां इनके एक नाटक के दौरान, इन्हें फिल्म निर्देशक लव रंजन ने देखा और अपने टीवी सीरियल लाइफ सही है जो 2017 में आया था उसमें साहिल हुड्डा की भूमिका के लिए चुन लिया। 2019 में इन्होंने रणवीर सिंह अभिनीत फिल्म गली बॉय से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। सिद्धांत मार्शल आर्ट और पश्चिमी-शास्त्रीय नृत्य में प्रशिक्षित है। इन्हें जानवरों से बहुत लगाव है, खासकर कुत्ता।

एक इंटरव्यू में सिद्धांत ने बताया कि अभिनय में आने से पहले वो अपने पिता की तरह चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते थे। बॉलीवुड में अपने अब तक के सफर पर सिद्धांत कहते हैं- मैंने छह साल तक संघर्ष किया और रास्ते में कई अस्वीकृति और कम अंक थे। मैंने नीचे से शुरुआत की। लेकिन मेरी हमेशा यह उग्र महत्वाकांक्षा थी कि मैं वहां जाऊं और उस एक सही अवसर के साथ खुद को साबित करूं। मैं हमेशा ‘की अपना टाइम कब आएगा’ सोचता था। और जैसा कि किस्मत में होगा, ज़ोया एक साल से एमसी शेर की तलाश कर रही थी और मैं सही समय पर वहाँ पहुँचा।

ज़ोया अख्तर ने सिद्धांत को एक्सेल द्वारा निर्मित अमेज़ॅन शो इनसाइड एज की सफलता पार्टी में नृत्य करते हुए देखा था और इन्होने गली बॉय की शूटिंग से ठीक 22 दिन पहले ज्वाइन किया था। गली बॉय की रिलीज के बाद, सिद्धांत चतुर्वेदी ने एक साक्षात्कार में कहा कि उनके माता-पिता पहले ही 15 से अधिक बार फिल्म देख चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि सिद्धांत और रणवीर सिंह दोनों गोविंदा के बहुत बड़े फैन हैं।

उम्र और जीवन परिचय | Siddhant Chaturvedi biography in Hindi

सिद्धार्थ का जन्म 29 अप्रैल 1993 दिन गुरुवार को बलिया, उत्तर प्रदेश में हुआ था। 27 वर्षीय युवा कलाकार सिद्धार्थ की शुरुआती पढ़ाई महाविद्यालय मीठीबाई कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र से हुई इन्होंने वाणिज्य में स्नातक किया और चार्टर्ड एकाउंटेंसी की। हिन्दू धर्म में जन्मे सिद्धार्थ की जाति ब्राह्मण है और ये पेंटिंग, गायन, कविता करना और गिटार बजाने के शौकीन हैं।

इनके परिवार की विशेष जानकारी नही है पर इनके पिता चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और माँ गृहिणी हैं। इनकी पसंद की बात करें तो इन्हें सफेद रंग पसंद है। इनकी पसंदीदा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हैं। इनके पसंदीदा रैपर दिव्य है। इनके फेवरेट अभिनेता विक्की कौशल, रणवीर सिंह, अमिताभ बच्चन और गोविंदा हैं।

वेतन की बात करें तो इनके मासिक इनकम और वार्षिक इनकम का कोई अनुमान नही है। इनकी नेट वर्थ लगभग $2-$5 मिलियन है। इनका एक छोटा भाई भी है, जो अभी अपनी स्कूलिंग कंप्लीट कर रहा है। सिद्धांत चतुर्वेदी और इनके भाई के बीच अच्छी बॉन्डिंग हैं।

Also Read: खिलाड़ी फिल्म की अभिनेत्री डिंपल हयाती की उम्र, घर का पता, बॉयफ्रेंड, संपत्ति और फिल्मों के बारे में जानिए

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: