शमिता शेट्टी जीवनी – Shamita Shetty Biography in Hindi

Shamita Shetty

2 फरवरी 1969 को मुंबई में जन्मी बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री मॉडल और इंटीरियर डिज़ाइनर शमिता शेट्टी (Shamita Shetty) मशहूर एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की बड़ी बहन है, शमिता शेट्टी ने अपनी पहली ही फिल्म में अभिनय के लिए फिल्म फेयर का बेस्ट डेब्यु एक्ट्रेस अवॉर्ड जीता था।

Shamita Shetty ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई सैंट एंथोनी पब्लिक स्कूल मुंबई से पूरी करने के बाद सीदेयम कॉलेज मुंबई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी। अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद शमिता शेट्टी ने मुंबई स्थित एसएनटीडी कॉलेज से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया.

बॉलीवुड के मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के साथ ट्रेनिंग लिया। यहीं पर मनीष मल्होत्रा ने 2011 में उन्हें फिल्मों में अभिनय करने के लिए प्रेरित किया लेकिन शमिता शेट्टी फैशन डिजाइनिंग में काफी दिलचस्पी रखती थी इसलिए उन्होंने लंदन स्थित फैशन स्कूल से फैशन डिजाइनिंग का डिप्लोमा किया।

माता पिता एवं परिवार

शमिता शेट्टी के पिता का नाम सुरेंद्र शेट्टी है और उनकी मां का नाम सुनंदा शेट्टी है और यह दोनों खुद का व्यवसाय करते हैं, शमिता शेट्टी की छोटी बहन बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी है।

Shamita Shetty
Shamita Shetty

लंबाई एवं शारीरिक दक्षता

खूबसूरत अभिनेत्री शमिता शेट्टी की लंबाई 168 सेंटीमीटर है और इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है अगर हम शमिता शेट्टी के फिगर की बात करें तो आज भी उनके फिगर को देखकर लोग मदहोश हो जाते हैं और उनके फिगर का साइज 34 25 35 है जिसकी वजह से वह बेहद हॉट लगती है।

रिलेशनशिप

शमिता शेट्टी शुरू से ही रिलेशनशिप में थी लेकिन उनके बॉयफ्रेंड का निधन एक कार एक्सीडेंट में हो गया था जिसके बाद शमिता शेट्टी 2021 से राकेश बापट को डेट कर रही हैं और यह दोनों अक्सर मीडिया के सामने एक साथ नजर आते हैं और यह दोनों रिलेशनशिप में है शमिता शेट्टी ने अभी तक शादी नहीं किया है।

करियर

शमिता शेट्टी ने 2001 में रिलीज हुई मशहूर फिल्म मोहब्बतें में इशिता का किरदार निभाकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी और इस फिल्म को बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशक आदित्य चोपड़ा ने बनाया था और इस फिल्म में उनके अभिनय के लिए उन्हें आईफा अवार्ड समारोह में बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवार्ड मिला था.

उन्होंने 2002 में रिलीज हुई फिल्म मेरे यार की शादी है में शरारा शरारा गाने पर आइटम डांस किया था जो कि काफी फेमस हुआ था। 2002 में रिलीज हुई फिल्म साथिया में उन्होंने चोरी पर चोरी गाने में आइटम नंबर किया जिसके बाद 2007 में उन्होंने फिल्म कैश में माइंड ब्लोइंग माहिया गाने पर भी बेहतरीन डांस किया जो कि काफी प्रसिद्ध आइटम नंबर है।

2005 में रिलीज हुई मशहूर फिल्म जहर में शमिता शेट्टी ने बतौर एक्ट्रेस काम किया था जिसके बाद शिल्पा शेट्टी की फिल्म फरेब में उन्होंने शिल्पा शेट्टी की बहन का किरदार भी निभाया था। 2006 में रिलीज हुई फिल्म बेवफा में भी शमिता शेट्टी को काम करने का मौका मिला और यह फिल्म उस समय काफी चर्चा में रही थी।

2009 में शमिता शेट्टी ने कलर्स टेलीविजन के मशहूर शो बिग बॉस के तीसरे सीजन में भाग लिया लेकिन वह 42वें दिन इस कार्यक्रम को छोड़कर अलग हो गई क्योंकि उस समय शिल्पा शेट्टी की शादी थी और वह उसे अटेंड करना चाहती थी।

बिग बॉस से निकालने के बाद शमिता शेट्टी ने लंदन से इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया और वह इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में जुड़ गई और शिल्पा शेट्टी के बेटे के रूम को उन्होंने ही डिजाइन किया है।

2017 में उन्होंने टेलीविजन के मशहूर डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा में टेलीविजन पर एंट्री किया और इसके बाद वह ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी डेब्यू करने को तैयार थी और उन्होंने 2019 में रिलीज हुई बूट पर वेब सीरीज यो को हुआ ब्रो में अपारशक्ति खुराना के साथ काम किया।

2019 में कलर्स टेलीविजन के मशहूर शो खतरों के खिलाड़ी में शमिता शेट्टी ने भाग लिया और वह चौथी रनर अप थी 2020 में उन्होंने फिल्म द टेनंट ऑफ मीरा में काम किया। शमिता शेट्टी ने g5 पर प्रसारित हुए मशहूर वेब सीरीज ब्लैक विडो में काम किया है इस वेब सीरीज को कविता थरूर ने बनाया था और यह काफी फेमस हुआ था।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: