शाहरूख खान का जीवन परिचय | Shahrukh Khan Biography in Hindi

शाहरुख खान बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ एवं सफल अभिनेता इसीलिए शाहरुख खान को किंग खान भी कहा जाता है। इन्होंने लगभग सभी प्रकार की फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है, चाहे वो कमेडी, रोमांस, एक्शन और ड्रामा कैसी भी हो, Shahrukh Khan हमेशा हर किरदार में बिल्कुल फिट बैठते है।

हमारी वेबसाइट में आपको Shahrukh Khan के बारे में पूरी जानकारियां मिलेगी। यहां हमने उनकी उम्र, लंबाई, संपत्ति, पत्नी, बेटे और बेटी के बारे में बताया है। इसके अलावा शाहरुख खान की कुछ रोचक बातों को जानेंगे, जो आज से पहले आपने नहीं देखा होगा।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Shahrukh Khan Age and Earlier Life

शाहरूख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था। इनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद खान है जो कि पाकिस्तान के पेशावर के एक प्रसिद्ध वकील और स्वतंत्रता सेनानी थे। Shahrukh Khan की माता का नाम लतीफ फातिमा है। इनकी एक बहन भी है जिसका नाम शहनाज है।

शाहरुख खान जीवनी, बेटी, बेटा और संपत्ति - Shahrukh Khan Biography

शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के कोलंबस स्कूल में पूरी हुई थी और हंसराज कॉलेज से इन्होंने इकोनॉमिक्स में स्नातक की शिक्षा पूरी की।

इसके बाद जामिया मिलिया इस्लामियां से मॉस कम्युनिकेशन में स्नाताकोत्तर की शिक्षा के लिए एडमिशन लिया। लेकिन एक्टिंग में रुचि होने के कारण इन्होंने इसे बीच में ही छोड़ दिया।

किंग ऑफ रोमांस कहे जाने वाले शाहरुख खान का कभी भी कोई प्रेम संबंध नहीं रहा। इन्होंने वर्ष 1991 में एक हिन्दू-पंजाबी ग़ौरी छिब्बर से शादी कर ली। आज Shahrukh Khan के तीन बच्चे-आर्यन, सुहाना और अबराम हैं।

20 वर्ष की हो चुकी है अब शाहरुख खान की बेटी

शाहरुख खान ने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे यानी टेलीविजन से की थी। फौज़ी, दिलदारिया और सर्कस से टीवी सीरियल से अपने करियर की शुरुआत करने वाले शाहरुख ने शुरुआती दिनों में बहुत संघर्ष किया था।

बतौर अभिनेता वर्ष 1992 में इन्होंने फ़िल्म दीवाना से अपने फ़िल्म करियर की शुरुआत की। इसके बाद Shahrukh Khan ने एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर फिल्मे दी और आज ये बॉलीवुड के किंग कहलाते है।

शाहरुख खान की आने वाली फिल्में – Shahrukh Khan Upcoming Movies 2021-2022

Shahrukh Khan Upcoming Movies 2020-2021

शाहरूख खान को अपनी पहली फिल्म के लिए ही बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था। शाहरुख अब तक चौदह फ़िल्म फेयर अवार्ड औऱ सर्वश्रेष्ठ नवोदित फ़िल्म फेयर अवार्ड भी जीत चुके है। इस तरह ये लगातार सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ते चले गए।

इनकी फेमस फ़िल्म गिन पाना मुश्किल है। अब तक शाहरुख ने 80 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है। जिनमे दीवाना, डर, दिलवाले, दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है, देवदास, मोहब्बतें, बाजीगर, वीरजारा, चक दे इंडिया, रईस, चेन्नई एक्सप्रेस, दिलवाले मुख्य हिट फिल्में है।

Shahrukh Khan की आने वाली फिल्मों में सबसे पहला नाम यश राज फिल्म के पठान का है। जो 2022 के आखिरी तक आएगी। इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है, जिसमें एक्शन का जबरदस्त डोज मिलने वाला है।

फिल्म में दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी होंगी। इस फिल्म को 2 साल में पूरा करेंगे। दरअसल शाहरुख खान की पिछले तीन फिल्में एवरेज और फ्लॉप रही है। इसी लिए वह सोच समझकर फिल्मों का चुनाव कर रहे हैं।

साउथ के सुपर डायरेक्टर में एटली कुमार का नाम भी आता है। जून 2021 तक शाहरुख खान की पठान फिल्म की शूटिंग पूरी हो जाएगी, जिसके बाद एटली कुमार की एक्शन थ्रिलर फिल्म में शाहरुख खान नजर आएंगे।

उनकी यह फिल्म डबल रोल में होने वाली है। यह Shahrukh Khan की होम प्रोडक्शन फिल्म होगी, जिसके को प्रोड्यूसर करण जोहार होंगे। फिल्म के शूटिंग का ज्यादातर लोकेशन मुंबई ही होगा।

तीसरी आने वाली फिल्म राजकुमार हीरानी की जबरदस्त एक्शन ड्रामा फिल्म होगी। यह एटली कुमार की फिल्म पूरी होने के बाद शुरू होगी फिल्म की स्क्रिप्ट पूरी हो चुकी है, इसकी लेखिका कणिका ढिल्लों है। फिल्म का शूटिंग लोकेशन पंजाब और कनाडा हो सकती है।

शाहरूख खान की संपत्ति | Shahrukh Khan Net Worth

Shahrukh Khan ki Net Worth 2020 - 2021

शाहरुख खान लगभग तीन दशकों से बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में राज कर रहे है, सब इन्हें प्यार से किंग खान भी कहते है। शुरूआती समय में काफी संघर्ष किया पर आज एक अलग सी पहचान है, फैन इनकी एक झलक पाने को बेताब रहते है। आज ये उन अभिनेताओं में शामिल हैं, जो सबसे ज्यादा चार्ज लेते है।

Shahrukh Khan की संपत्ति का तो अंदाजा नही है पर आंकड़ो की माने तो लगभग 5300 करोड़ रुपए की Net Worth है। छोटे सीरियल से शुरुआत कर के इन्होंने इंडस्ट्री में जो जगह बनाई है कि भारत मे ही नही बल्कि विदेशों में भी इनकी अलग पहचान है।

फोब्स मैग्जीन की रिपोर्ट के अनुसार शाहरुख खान ने 2019 में 124 करोड़ की कमाई की और इनकी कुल सम्पत्ति 760 मिलियन डॉलर की है। भारतीय कंपनी के अनुसार 5300 करोड़ की संपत्ति है।

शाहरुख खान हर साल लगभग लगभग 125 करोड़ कमाते है इनकी इस कमाई का ज्यादातर हिस्सा फ़िल्म और ब्रांड प्रमोशन से आता है। Shahrukh Khan फिल्मों में फीस के अलावा उसकी प्रॉफिट शेयर से भी एक बड़ा हिस्सा लेते है।

Shahrukh Khan House & Properties

Shahrukh Khan ka Property or Farmhouse Price

भारत के सबसे अमीर सेलिब्रिटी में गिने जाने वाले Shahrukh Khan मुंबई के एक आलिशान Banglow Mannat में रहते है।

इन्होने इसे 2001 में 13.32 करोड़ रुपये में ये घर खरीदा था, लेकिन इसकी आज की कीमत 350 करोड़ रुपये के बराबर है। शाहरुख खान के बंगले देश मे ही नही बल्कि विदेशो में भी हैं जैसे लन्दन, दुबई दोनो जगह सबसे महंगे एरिया में आलिशान बंगला है।

इनका एक अलीबाग में Farmhouse भी है जिसकी कीमत 300 करोड की है। इतना ही नही Shahrukh Khan के लंदन के बंगले की कीमत लगभग 200 करोड़ औऱ दुबई में शिगनेचेर विला है, जिसकी कीमत 20 करोड़ की है।

Shahrukh Khan अभिनेता के साथ- साथ रेड चिलीज़ इंटरटेनमेंट नाम की फ़िल्म Production Company के को-चैयरमैन हैं और इनकी एक IPL टीम कोलकाता नाईट राइडर भी है।

इतना ही नही शाहरूख खान की Personal Investiment भी हैरान करने वाली है ,जो लगभग 930 करोड़ के आस- पास है।

शाहरूख खान की लग्जरी कारें | Shahrukh Khan Car Collection

Shahrukh Khan Car Collection

अगर शाहरुख खान के कार कलेक्शन की बात की जाए तो इनके पास Buggati veyron कार हैं जिसकी कीमत 12 करोड़ की है , Shahrukh Khan cars के बहुत शौकीन है इसलिए इनके पास बहुत सी कार हैं, जैसे Mitsubishi Pajero, Land Cruiser, BMW 650i Convertible ​BMW i8, Bentley Continental GT, Rolls Royce Phantom.

शाहरुख खान जी कार के ज्यादा शौकीन हैं पर इनके पास कार के साथ साथ काफी महंगी बाइक भी है, KTM DUKE 200 जिसकी कीमत शोरूम प्राइस 1,50,925 रुपये लगभग है।

शाहरूख खान की लंबाई और शारीरिक नाप | Shahrukh Khan Height & Body

शाहरूख खान एक हैंडसम अभिनेता हैं. लड़कियां आज भी उनकी दीवानी है। यह सब एक्टिंग और क्यूटनेस के कारण है कि 55 साल की उम्र में भी रोमांटिक किंग कहलाते हैं। दरअसल शाहरूख खान की Height एक सामान्य कद काठी में गिनी जाती है, जो 5 फुट 8 इंच है।

वहीं वजन लगभग 75 से 80 किलोग्राम के बीच रहता है। जबकि बॉडी मेजरमेंट की बात करें तो छाती का नाप 40 इंच, कमर 32 इंच और बायसेप्स 14 इंच है. Shahrukh Khan की आंखों का रंग गहरा भूरा और बालों का रंग काला है.

शाहरुख खान के माता पिता और परिवार – Shahrukh Khan Family

शाहरुख खान के माता पिता और परिवार - Shahrukh Khan Family

Shahrukh Khan के पिता का नाम ताज मोहम्मद खान था, जो एक बिजनेसमैन थे। वह एक छोटा मोटा ट्रांसपोर्ट कंपनी चलाते थे।

जबकि मां का नाम लतीफ फातिमा थी जो सोशल वर्कर और मजिस्ट्रेट थी। आपको बता दें शाहरुख खान के Father की मृत्यु 1981 में कैंसर से हुई थी। जबकि Mother 1991 में चल बसी।

उसके बाद शाहरुख खान अपनी बहन और पत्नी के साथ मुंबई शिफ्ट हो गए थे। उनकी एक बड़ी बहन (Sister) है जिनका नाम शहनाज लालारुख है जो आज भी उन्हीं के साथ मन्नत में रहती हैं। Shahrukh Khan का कोई भाई नहीं है।

पढ़ाई और शैक्षिक योग्यता | Shahrukh Khan Education

शुरुआती जीवन काफी कठिनाइयों से गुजरा है, उन्होंने दिल्ली में रहकर प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की है। शाहरुख खान के School का नाम सेंट कोलंबस स्कूल दिल्ली है,

उच्च शिक्षा के लिए हंसराज कॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से पढ़ाई की। इसके अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी नई दिल्ली में भी दाखिला लिया था।

उनकी शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उन्होंने हंसराज कॉलेज से बीए ऑनर्स किया है जो इकोनॉमिक्स विषय में है। वहीं जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से Shahrukh Khan ने मास कम्युनिकेशन में मास्टर की डिग्री ली है। उन्होंने यहीं से फिल्म मेकिंग सीखी थी।

स्ट्रगल के समय उन्होंने फुटपाथ पर सो कर रात बिताई थी और फिर 1989 में होने पहली टीवी सीरियल फौजी में काम मिला। हालांकि 3 साल बाद ही उनके काम को बॉलीवुड ने पहचाना गया था। शाहरुख खान की First Movie दीवाना थी। जो आज भी सुपरहिट फिल्मों में गिनी जाती है।

शाहरुख खान पत्नी, बेटी और बेटा | Shahrukh Khan Wife, Daughter & Son

Shahrukh Khan की Wife का नाम गौरी छिब्बर है जो उनकी बचपन की दोस्त थी। उनकी मुलाकात नई दिल्ली में हुई थी सुपरस्टार बनने से पहले शाहरूख खान ने यह वादा किया था कि वह उन्हें हनीमून के लिए न्यूयॉर्क ले जाएंगे। हालांकि उन्होंने दार्जिलिंग की टूर जरूर करवाई थी।

आपको बता दें फिलहाल गौरी खान की उम्र 50 वर्ष है। उनकी शादी 25 अक्टूबर 1991 में हुई थी। तकरीबन 6 साल बाद Shahrukh Khan एक बच्चे के पिता बने जो आर्यन खान है। आर्यन खान का जन्म 13 नवंबर 1997 में हुआ था और फिलहाल उनकी Age 23 वर्ष है।

आपको बता दें आर्यन खान ने हाल ही में लॉस एंजेलिस से ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने अपने पिता की फिल्म कभी खुशी कभी गम में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। शाहरुख खान का Son आर्यन खान काफी हैंडसम है। हो सकता है उन्हें आने वाले समय में एक सुपरस्टार के तौर पर देखा जाए।

आर्यन खान के अलावा Shahrukh Khan को एक और बेटा है उसका नाम अबराम खान है। Shahrukh Khan का यह बेटा 27 मई 2013 में जन्मा था। यह सरोगेसी के माध्यम से हुआ। फिलहाल तो अबराम खान की उम्र 7 वर्ष हो चुकी है। और वह भी बेहद क्यूट दिखते हैं।

अब बात करते हैं Shahrukh Khan की Daughter सुहाना खान के बारे में जो सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहती है। आपको बता दें सुहाना खान का जन्म 22 मई 2000 में हुआ था।

फिलहाल वह 20 वर्ष की हो चुकी है। सुहाना अपने पिता शाहरुख खान के बेहद करीब है। कॉलेज पूरी हो चुकी है ऐसा लगता है, वह एक अभिनेत्री के तौर पर बॉलीवुड में काम करे। खैर Shahrukh Khan की बेटी होने के कारण उन्हें काम खोजने के लिए भटकना तो नहीं पड़ेगा।

शाहरुख खान की गर्लफ्रेंड और अफेयर्स – Shahrukh Khan Girlfriend List

Shahrukh Khan का लव अफेयर्स छुपा नहीं है। अभिनेत्री काजोल के बेहद करीब थे। उनकी लव स्टोरी फिल्मों में भी हिट है। खैर काजोल के अलावा शाहरुख खान की कुछ अनसुनी अफेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनमें सबसे पहला नाम जूही चावला का है।

शाहरुख खान और जूही चावला ने लगभग 10 फिल्में एक साथ किया है, जिनमें डर, यस बॉस, राजू बन गया जैंटलमैन, पहेली, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी इत्यादि है। उनके बीच काफी नजदीकियां थी हालांकि जब भी उनसे पूछा गया तो उन्होंने यह कह कर टाल दिया कि वे एक अच्छे दोस्त हैं।

प्रियंका चोपड़ा के साथ शाहरुख खान का कनेक्शन के बारे में जानते हैं क्या? क्योंकि इसके बारे में भी बहुत कम लोगों को पता है. आपको बता दें शाहरुख खान कई बार डायरेक्टर और प्रोड्यूसर को प्रियंका चोपड़ा को फिल्म में लेने की बात रखी है।

इसके अलावा दोनों कई बार फिल्म फेस्टिवल में साथ नजर आए थे। वहीं प्रियंका चोपड़ा को मन्नत के चक्कर भी लगाते कई बार देखा जा चुका है।

खैर वह एक अच्छा दोस्त मानते हैं, यह तो अफवाहों की बात हो गई वैसे भी Shahrukh Khan को किंग ऑफ बॉलीवुड कहा जाता है। रोमांटिक फिल्मों में तो उनका जवाब ही नहीं है। ऐसे में भला कौन लड़की Girlfriend नहीं बनाना चाहेंगी।

शाहरूख खान का संक्षिप्त जीवनी – Shahrukh Khan Bio/wiki hindi

  • असली नाम- शाहरुख खान
  • उपनाम- एस आर के, किंग खान, किंग ऑफ बॉलीवुड, बादशाह
  • पेशा और पहचान मिलने की वजह- अभिनेता, प्रोड्यूसर और बिजनेसमैन
  • पहली टीवी सीरियल- फौजी (1989)
  • पहली फिल्म (लीड रोल में)- दीवाना (1993)
  • फिल्म फेयर अवार्ड (बेस्ट एक्टिंग के लिए)- 1993 में (दीवाना), 1994 में (बाजीगर), 1995 (कभी हां कभी ना), 1996 (दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे) 1998 (दिल तो पागल है), 1999 (कुछ कुछ होता है), 2001 (मोहब्बतें), 2003 (देवदास), 2005 (स्वदेश), 2008 (चक दे इंडिया), 2011 (माय नेम इज खान)
  • जन्म तिथि- 2 नवंबर 1965
  • उम्र (2020 के अनुसार)- 55 वर्ष
  • जन्म स्थल- नई दिल्ली, भारत
  • नागरिकता/ राष्ट्रीयता- भारतीय
  • धर्म/ जाति- सुन्नी/ इस्लाम (पठान)
  • वर्तमान घर का पता- वेस्ट बांद्रा के बैंडस्टैंड, लैंड्स एंड में मन्नत, मुंबई, महाराष्ट्र- 400050, भारत
  • पसंदीदा काम- क्रिकेट खेलना, वीडियो गेम खेलना और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खरीदना
  • पसंदीदा खाना- तंदूरी चिकन और चाइनीस फास्ट फूड

शाहरुख खान सोशल मीडिया अकाउंट्स

इंस्टाग्राम आईडी-iamsrk
फेसबुक आईडी-Shahrukh Khan
टि्वटर आईडी-iamsrk

Shahrukh Khan Facts in Hindi | शाहरूख खान के बारे में तथ्य

  • शाहरुख खान और सलमान खान की लड़ाई से आप वाकिफ होंगे। लेकिन इसके किस्से को बताते हैं। दरअसल सलमान और Shahrukh Khan की लड़ाई 2008 में हुई थी। वे दोनों कैटरीना कैफ की जन्मदिन की पार्टी पर पहुंचे थे। जहां शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान भी उनके साथ थी। पार्टी में ही उनके बीच मारपीट शुरू हो गई थी।
  • मशहूर फिल्म ओम शांति ओम की डायरेक्टर और प्रोड्यूसर फराह खान से विवाद एक समय सुर्खियों में था। दरअसल 2012 में Shahrukh Khan ने शिरीष कुंदर को थप्पड़ मार दिया था। जो फराह खान के पति हैं।
  • साल 2012 में ही आईपीएल मैच के दौरान शाहरुख खान एक सुरक्षाकर्मी से लड़ पढ़े थे। सुरक्षाकर्मी के साथ उनकी विवाद आलोचनाओं में गिर गई थी। जिससे उन्हें आईपीएल के मैदान में प्रवेश पर वर्जित लगा दिया गया था।
  • Shahrukh Khan ने 2013 में सरोगेसी के माध्यम से एक बच्चा प्राप्त किया था, दरअसल रेडियोलॉजिकल कम्यूनिटी ने इसपर सवाल खड़े किए कि शाहरुख खान को यह कैसे पता चल गया कि उन्हें बेटा होगा। जबकि जन्म से पहले बच्चे का लिंग निर्धारण गैरकानूनी है।
  • 2012 में ही आईपीएल मैच के दौरान राजस्थान में, उन्हें खुलेआम धूम्रपान करते हुए भी देखा गया था।
  • हाल ही में यानी 2018 में शाहरुख खान ने मुंबई के अलीबाग में खेती करने के नाम पर एक जमीन खरीदी थी। लेकिन उन्होंने खेती के बजाय है उस पर एक सुपर लग्जरी बंगला बनाया, जो काफी विवादों से गुजरा है।
  • Shahrukh Khan धूम्रपान और शराब का सेवन करते हैं।
  • इनका जन्म दिल्ली के मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था, शाहरुख खान के पिता एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में काम करते थे।
  • क्या आपको पता है शाहरुख खान का बर्थनेम अब्दुल रहमान है, जो Shahrukh Khan की दादी जी ने रखा था। हालांकि पिताजी ने इसे बदल दिया था।
  • शाहरुख खान का दिल्ली में भी अपना घर नहीं था, पहले राजेंद्र नगर के एफ ब्लॉक में किराए के घर में रहते थे। जब15 वर्ष की उम्र में उनके पिता का देहांत हो गया था। उसके बाद उन्होंने गौतम नगर में किराए का घर ले लिया था।
  • आपको बता दें शाहरुख खान के पिता आंध्र प्रदेश से थे, जबकि मां साउथ इंडियन थी। बाद में वे कर्नाटका चले गए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने यह भी कहा है कि उनका 5 से 6 साल की शुरुआती जिंदगी बेंगलुरु में दादा दादी के घर गुजरी थी।
  • क्या आपको पता है Shahrukh Khan के पिताजी एक स्वतंत्रता सेनानी थे, सुभाष चंद्र बोस के फ्रीडम फाइटर ग्रुप के खास मेंबर थे। वहीं सुभाष चंद्र की मृत्यु के बाद शाहनवाज जनरल ने दल का बीड़ा उठाया था, जो शाहरुख खान के पिता के कजन थे।
  • Shahrukh Khan के रगों में रोमांटिक खून इसलिए भी है क्योंकि उनके माता-पिता की शादी भी लव मैरिज से हुई थी। जानकारी यकीन नहीं होगा किसी कारण से उनकी माता को हॉस्पिटल में खून की जरूरत थी अचानक से उनके पिता सामने आए और उन्होंने ब्लड डोनेट किया। जिसके बाद उनकी लव स्टोरी शुरू हुई थी।
  • बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थे, उन्हें कोलंबस स्कूल नई दिल्ली में स्वार्ड ऑफ ऑनर का टाइटल मिला था।
  • महज 15 साल के थे तभी शाहरुख खान के पिता का देहांत हो गया था। उनके पिता की मृत्यु 1981 में कैंसर की वजह से हुई थी।
Shahrukh Khan Short Biography
  • शाहरुख खान के सबसे क्लोज कॉलेज फ्रेंड विवेक वासवानी है, उन्होंने शाहरुख से स्ट्रगल के समय भी काफी साथ दिया था। बाद में Shahrukh Khan ने उन्हें अपनी फिल्म राजू बन गया जेंटलमैन और जोश में को एक्टर के तौर पर भी काम दिया था।
  • 90 के बाद उनकी एक पर एक रोमांटिक फिल्में आई थी, जिसमें उन्होंने बिना अपनी को-स्टार को किसी किए बॉलीवुड के रोमांटिक किंग का नाम अपने नाम से जुड़ा था। उन्हें किंग ऑफ रोमांस भी कहा जाने लगा था। हालांकि 2012 में उन्होंने पहली बार फिल्म जब तक है जान फिल्म में ऑनस्क्रीन किस किया था।
  • क्या आपको पता है 48 वें फिल्मफेयर अवार्ड से 63 वें फिल्म फेयर अवार्ड केवल शाहरुख खान को मिली थी जो बेस्ट एक्टिंग के लिए था।
  • अमिताभ बच्चन से पहले Shahrukh Khan ने सीजन 3 में कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट किया था।
  • शाहरुख खान भारत सरकार के कई सारे कैंपिंग के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं, जिसमें नेशनल ऐड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन, पल्स पोलियो इत्यादि का नाम है।
  • ग्रेग केनाम नामक एक विदेशी मेकअप आर्टिस्ट ने उन्हें फिल्म फैन के लिए 25 साल की उम्र का मेकअप किया था, जो वाकई काबिले तारीफ था। इस काम के लिए मेकअप आर्टिस्ट को 3 अकैडमी अवॉर्ड्स मिले थे।
  • लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम Shahrukh Khan का मोम का पुतला है।
  • Shahrukh Khan अपने सिग्नेचर पोज के लिए भी जाने जाते हैं।
  • शाहरुख खान की फिल्म जीरो, जो 2018 में आई थी। यह श्रीदेवी की आखिरी फिल्म थी।
  • क्या आपको पता है शाहरुख खान का लकी नंबर 555 है। उनकी सभी कारों का रजिस्ट्रेशन इसी नंबर से होता है। यहां तक ईमेल आईडी और पर्सनल नंबर भी इन्हीं अंको से जुड़ा है।
  • यदि आप भी लेट नाइट सोते हैं तो जानकर खुशी होगी कि Shahrukh Khan को सुबह 5:00 बजे सोना पसंद है।
  • कुछ दिन पहले शाहरुख खान ने अपने 29 साल पहले का किस्सा बताया था। जब पहली बार शादी करके वे गौरी को अपने घर आए थे तो उन्होंने गौरी से कहा था कि चलो कपड़े बदलो, बुर्का पहनो, नमाज पढ़ो.. अब आज से तुम्हें घर से बाहर नहीं निकलना है। यह सुनकर गौरी के परिवार वाले सदमे में आ गए और मेहमान भी स्तब्ध हो गए थे कि अभी तो शादी भी हो और अभी से यह सब.. फिर चुप्पी तोड़ते हुए Shahrukh Khan ने कहा कि अरे भाई मैं मजाक कर रहा हूं…

Shahrukh Khan FAQs

शाहरुख खान की आने वाली फिल्मों के नाम क्या है?

सबसे पहले यशराज फिल्म के साथ शाहरुख खान की पठान फिल्म देखने को मिलेगी, जिसमें दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी होंगे। इसके अलावा एटली कुमार की फिल्म में नजर आएंगे। वहीं राजकुमार हीरानी के साथ भी उनकी स्क्रिप्ट पूरी हो चुकी है। इनमें दो फिल्में 2021 में और एक 2022 में रिलीज होगी।

शाहरुख खान की पठान फिल्म के स्टार कास्ट कौन-कौन से हैं?

यशराज फिल्म के साथ शाहरुख खान की पठान 2021 में रिलीज होगी. यह फिल्म एक्शन और रोमांस से भरपूर होगी. एक बार फिर दीपिका पादुकोण के साथ नजर आएंगे। वहीं जॉन अब्राहम भी फिल्म का हिस्सा है।

शाहरुख खान की पत्नी का नाम क्या है?

उनकी पत्नी का नाम गौरी छिब्बर है. 25 अक्टूबर 1991 में उनसे शादी हुई थी. अब गौरी छिब्बर का नाम गौरी खान है, जो एक फिल्म प्रोड्यूसर और इंटीरियर डिज़ाइनर है.

शाहरुख खान के बेटे का नाम क्या है?

उनके बड़े बेटे का नाम आर्यन खान है, जो फिलहाल 23 वर्ष का हो चुका है. जबकि छोटा बेटा अबराम खान है, जो अभी महज 7 साल का है.

शाहरुख खान की बेटी का नाम क्या है?

उन्हें खूबसूरत बेटी भी है, जिसका नाम सुहाना खान है. उनका जन्म साल 2000 में हुआ था.. अब वह 20 वर्ष की हो चुकी है.

शाहरुख खान के परिवार में कौन-कौन हैं?

आपको बता दें शाहरुख खान के पिता ताज मोहम्मद खान और माता लतीफ फातिमा थी, जो अब नहीं रहे. शाहरुख खान अपनी पत्नी और 3 बच्चों के साथ मन्नत में रहते हैं. वहीं उनकी एक बड़ी बहन शहनाज लालारुख भी उनके साथ ही रहती हैं.

शाहरुख खान की उम्र और लंबाई क्या है?

वह 5 फुट 8 इंच लंबे हैं, वहीं उम्र की बात करें तो शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 में हुआ था. 2020 में उनकी उम्र 55 वर्ष है.

शाहरुख खान की पहली फिल्म और टीवी सीरियल कौन सी थी?

उनकी पहली टीवी सीरियल का नाम फौजी है, जो 1989 में आई थी. वहीं 1993 में फिल्म दीवाना में बतौर लीड एक्टर काम मिला था।

शाहरुख खान की कुल संपत्ति कितनी है?

2020 में उनकी कुल संपत्ति 750 मिलियन डॉलर है, जो तकरीबन 5500 करोड़ रुपए के आसपास होती है.

शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस का नाम क्या है?

रेड चिली एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन हाउस के मालिक हैं, इसके अलावा आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के भी मालिक हैं।

शाहरुख खान के एक फिल्म की फीस कितनी है?

उन्होंने फिल्म ब्रह्मास्त्र में कमियों के लिए 88 करोड़ रुपए चार्ज किए थे। वहीं लीड आर्टिस्ट में उनकी फीस 100 से 150 करोड़ रुपए के बीच है।

Final Words

यहां अपने शाहरुख खान की संक्षिप्त जीवनी देखा है। जिसमें उनकी आने वाली फिल्में, परिवार और संपत्ति का जिक्र किया गया है। इसके अलावा अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

हमारी वेबसाइट में Shahrukh Khan के अलावा अक्षय कुमार, सलमान खान और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े सुपरस्टार की जीवनी भी बताई गई है। उसे भी पढ़िए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: