शाहिद अफरीदी का जीवन परिचय हिंदी में | Shahid Afridi biography in hindi

शाहिद अफरीदी का जीवन परिचय हिंदी में | Shahid Afridi biography in hindi. Shahid Afridi biography in hindi- खेल जगत में अपना नाम सुर्ख अक्षरों में अंकित कराने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी का जीवन परिचय हिंदी में जानेंगे, साहिबजादा मोहम्मद शाहिद खान अफरीदी का जन्म पाकिस्तान के खैबर जिले में 1 मार्च 1975 को एक सूफी पीर परिवार में हुआ था। 40 वर्षीय शाहिद ने गवर्मेंट इस्लामिया साइंस कॉलेज, कराची से अपनी तालीम पूरी की।

शाहिद अफरीदी

Shahid Afridi ki family
शाहिद के परिवार में उनके माता पिता,जिनकी दुर्भाग्य वश मृत्यु हो चुकी है,और उनके 5 भाई और 4 बेहने हैं, Shahid Afridi ने अपनी चचेरी बहन नदिया अफरीदी से सन 2000 में निकाह करके वैवाहिक सम्ब्ध निर्धारित कर लिए थे, जिससे उन्हें पांच Daughters के पिता बनने का भाग्य भी प्राप्त हुआ।

Shahid Afridi ka cricket carrer

1994-1945 के सीज़न के शुरूआती दौर के अंडर-19 चैम्पियनशिप सर्किट में ठीक- ठाक प्रदर्शन के बाद Shahid Afridi को पाकिस्तानी वरिष्ठ राष्ट्रीय टीम के लिए तैयार किया गया था। इन्होने अपनी टीम”कराची व्हाइट्स” के लिए खेला और मात्र 5 मैचों में 42 विकेट लेकर टीम को खिताब दिलाया।

Shahid Afridi Body Measurement
शाहिद अफरीदी के बालों का रंग काला और कद 5’10” है। शरीर का आकार कसरती और मजबूत है, सीना 42 इंच और कमर 36 इंच,साथ ही 15 इंची बाइसेप्स भी हैं।

शाहिद अफरीदी का जीवन परिचय हिंदी में | Shahid Afridi biography in hindi

पूरा नाम  साहिबजादा मोहम्मद शाहिद खान अफरीदी
निक नेम  बूम बूम अफरीदी और शाह
असली नाम  शाहिद अफरीदी
पेशा  पाकिस्तानी क्रिकेटर ऑल राउंडर
जन्म तिथि  1 मार्च 1980
उम्र  40 वर्ष (2020 के अनुसार)
जन्म स्थान  खाइबर एजेंसी, फाटा पाकिस्तान
नागरिकता  पाकिस्तानी
वर्तमान घर का पता  कराची, पाकिस्तान

फैमिली, भाई-बहन, पत्नी

पिता का नाम  साहिबजादा फैजल आर रहमान अफरीदी (अब नहीं रहे)
माता  जानकारी नहीं है
भाई का नाम  तारिक अफरीदी, इकबाल अफरीदी, मुस्ताक अफरीदी, शोएब अफरीदी और जावेद अफरीदी
बहन की संख्या  4
गर्लफ्रेंड और अफेयर  नादिया अफरीदी और अर्शी खान
पत्नी का नाम  सना खान, नादिया अफरीदी
बेटा का नाम  नहीं है
बेटी की संख्या  5
बेटी का नाम  अक्सा, असमारा, अजवा, अंसा और 2020 में एक का जन्म हुआ

 

शारीरिक संरचना, लंबाई इत्यादि

लंबाई  5 फुट 10 इंच, 178 सेंटीमीटर, 1.78 मीटर
आंखों का रंग  काला
बालों का रंग  हल्का भूरा

क्रिकेट करियर

इंटरनेशनल करियर  टेस्ट  22 अक्टूबर 1998 ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच
ओडीआई  2 अक्टूबर 1996 को केनिया के बीच
T20  28 अगस्त 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ
कोच और मेंटर  जानकारी नहीं है
जर्सी नंबर  10 (आईपीएल और इंटरनेशनल)
घरेलू क्रिकेट करियर  आईसीसी वर्ल्ड इलेवन, डेक्कन चार्जर्स ,एशिया इलेवन, पाकिस्तान रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड इलेवन, पाकिस्तान ऑल स्टार इलेवन, पेशेवर जलमी इत्यादि
पसंदीदा प्रतिद्वंदी टीम  भारत के खिलाफ
फेवरेट बॉल टाइप  गूगली और हिट ओवर मिड विकेट
लोकप्रियता  श्रीलंका के खिलाफ 1996 में 37 बॉल में शतक
रिकॉर्ड  19 साल की उम्र में sabse tej shatak मारने वाला खिलाड़ी, ऑडीआई में 32 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाला खिलाड़ी.(पाकिस्तान में नंबर वन और वर्ल्ड में तीसरा स्थान)

पसंदीदा चीजें

अभिनेता  आमिर खान, शाहरुख खान और सलमान खान
फिल्म का नाम  दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे
खाना  सीक कबाब, चिकन बिरयानी, खीर और आइसक्रीम
पसंदीदा क्रिकेटर  क्रिस गेल और शोएब अख्तर
बॉलर  वसीम अकरम और इमरान खान
कुल संपत्ति  लगभग 300 करोड़ रुपए(4.3 बिलियन पाकिस्तानी रुपए)
आय का स्रोत  एडवरटाइजिंग और स्पॉन्सरशिप

 

शाहिद अफरीदी की कॉन्ट्रोवर्सी (controversy)

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पे अनेकों मैच में बहुत ही उम्दा प्रदर्शन के साथ हिस्सा लिया जिसकी शुरुआत उन्होंने केन्या के विपक्ष में खेलने से किया। बल्लेबाज़ी में महारथ हासिल करने वाले अफरीदी ने भारत के खिलाफ 2005 में मैच खेला और बल्लेबाज़ी में भी अर्थशतक बनाते हुए भारत के 5 विकेट भी लिए।

जुलाई 2016 में अफ़रीदी ने बीबीसी उर्दू के साथ एक इंटरव्यू कहा था कि,जुलाई 2016 में, Shahid Afridi ने बीबीसी उर्दू के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि Pakistan में कोई प्रतिभा नहीं है”, इसके बाद रावलपिंडी मे डिफेंस डे, के दिन इन्हें तम्बाकू का सेवन करते हुए भी देखा गया था, सिलसिला यहीं नहीं रुका!

2019 में अफरीदी का एक स्टेटमेंट आया जिसने उन्होने कहा था कि एक धार्मिक पिता होने के नाते मैं अपनी बेटियों को खेल में भाग लेने की अनुमति ने देना चाहूंगा। अपनी ऐसी ही गलतियों के कारण ख़ान के उपर बहुत से Fir भी हुईं और फैंस के कड़ी निन्दा का शिकार भी हुए।

2005 में उन्हें एकदिवसीय मैच के लिए रोक दिया गया था, क्योंकि इंग्लैंड और पाकिस्तान के मैच के दौरान उन्हें पीच को जूते से स्क्रैप करते देखा गया था।

शाहिद अफरीदी का जीवन परिचय हिंदी में | Shahid Afridi biography in hindi

India Vs Pakistan

2007 की बात है, कानपुर में India Vs Pakistan मैच चल रही थी। तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान फील्ड में गौतम गंभीर के साथ उनकी टकराव हो गई, जिसके बाद उनके बीच शीत युद्ध छिड़ा था।

2012 की बात है जब पाकिस्तानी टीम एशिया कप जीतकर के ढाका से लौटी थी। लेकिन पाकिस्तानी एयरपोर्ट (कराची हवाई अड्डे) पर एक Fans को उन्होंने धक्का दे दिया, जो कैमरे में कैद हो गई थी। इस वजह से उनकी खूब आलोचना हुई थी।

मैच के दौरान शोएब अख्तर और मोहम्मद आसिफ के बीच लड़ाई हो गई थी, जिस पर शोएब अख्तर ने मोहम्मद आसिफ को बल्ले से मारा था। सफाई देते हुए शोएब अख्तर ने कहा कि उसे ऐसा करने के लिए Shahid Afridi ने उकसाया था।

2020 में पूर्व कप्तान Shahid Afridi ne Modi और कश्मीर के खिलाफ एक विवादित बयान दिया था। जिस पर Suresh Raina ने Twit करते हुए कहा कि- लोग खबरों में बने रहने के लिए कुछ भी बोलते हैं, एक ऐसा देश जो भीख पर जी रहा है लेकिन परवाह नहीं है.. उन्होंने आगे कहा kashmir का सपना छोड़ दो क्योंकि यह भारत का हमेशा से हिस्सा रहेगा, जय हिंद..

बिग बॉस कंटेस्टेंट अर्शी खान की वजह से भी वह सुर्खियों में आए थे, क्योंकि Arshi khan का यह कहना था कि शाहिद अफरीदी ने उन्हें धोखा दिया है।

Shahid Afridi ke facts
  • क्या शाहिद अफरीदी एक दिग्गज क्रिकेटर हैं?
  • दिग्गज शब्द में Shahid Afridi का नाम उपयुक्त नहीं होता है क्योंकि एकदिवसीय में उन्होंने 398 मैच खेले हैं जिसका औसतन रन 23.57 है, इसलिए शाहिद अफरीदी के नाम में Legend शब्द लगाना उचित नहीं होगा।
  • शाहिद अफरीदी का सबसे ज्यादा छक्के मारने का Record किसने तोड़ा है?
  • वेस्टइंडीज के खिलाड़ी Chris gayle ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने वनडे में 12 छक्के मारने का रिकॉर्ड स्थापित किया, जो पहले शाहिद अफरीदी के नाम था।
  • शाहिद अफरीदी की कुल संपत्ति कितनी है?
    शाहिद अफरीदी की Net worth 40 मिलियन डॉलर यानी करीब 300 करोड़ रुपए है। पाकिस्तानी मुद्रा में यह 4.3 बिलियन होता है।

Shahid Afridi

Sbse lamba chakka
  • सबसे लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड किसका है?
    17 मार्च 2013 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानेसबर्ग में शाहिद अफरीदी ने यह रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने तीसरे ओडीआई में 158 मीटर का Sbse lamba chakka मारा था, यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
  • क्या शाहिद अफरीदी ने अपनी बहन से शादी की है?
  • कई पाकिस्तानी सेलिब्रिटी ने अपनी Sister से शादी की है, जिसमें एक नाम पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान Shahid Afridi का भी है। बता दें Shahid afridi ki पहली wife का नाम सना खान था, जो कार एक्सीडेंट में मारी गई थी। उसके बाद अपने चाचा की बेटी नादिया से ही शादी कर कर ली। Nadia afridi की उम्र 36 वर्ष (2020 के अनुसार) है
  • क्या शाहिद अफरीदी ने आईपीएल खेला है?
    पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर को iplखेलने का मौका मिला था। वह Deccan Chargers की तरफ से 10 आईपीएल मैच खेले थे, जिसमें उनका कुल रन 81 था और 9 विकेट लिए थे।
  • शाहिद अफरीदी ने क्रिकेट से संन्यास कब ली?
    क्रिकेट करियर से Shahid Afridi ने संयास ले ली है। उन्होंने 2015 में आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद एकदिवसीय क्रिकेट से मुंह मोड़ लिया था। जिसके 2 साल बाद यानी फरवरी 2017 में T20 और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को भी अलविदा कह दिया।

लक्ष्मी अग्रवाल का जीवन परिचय हिंदी में…….. Laxmi agarwal biography

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: