संजय दत्त जीवनी – Sanjay Dutt Biography in Hindi

29 जुलाई 1959 को मुंबई में जन्मे बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) किसी पहचान के मोहताज नहीं है. इन्होंने अब तक बॉलीवुड के लगभग 183 फिल्मों में काम किया है जो कि उनके बेहतरीन अभिनय क्षमता को प्रदर्शित करता है। इनकी वर्तमान उम्र 62 वर्ष है। संजय दत्त कई बार विवादों में रह चुके हैं जिसके कारण वह लंबे समय तक जेल में रहे थे संजय दत्त का नाम 1993 में हुए मुंबई में सीरियल बम ब्लास्ट में जुड़ा था जहां पर अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम को हथियार सप्लाई करने का इनके ऊपर आरोप लगा था जो साबित होने के बाद संजय दत्त को काफी लंबे समय तक हवालात में गुजारनी पड़ी थी।

हालांकि संजय दत्त ने बीच-बीच में कई फिल्मों में काम भी किया और उनकी फिल्में अक्सर प्रदर्शित होती रहती थी।

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता | Sanjay Dutt Body Measurements

इस हैंडसम अभिनेता की पर्सनालिटी बेहद लाजवाब है और इनकी लंबाई 183 सेंटीमीटर है और इनका वजन 85 किलोग्राम के आसपास है, संजय दत्त ने अपने शरीर के कई जगहों पर टैटू बनवा रखा है और यह बॉलीवुड के सबसे फिट अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं।

sanjay trishala
sanjay trishala

माता-पिता एवं परिवार

संजय दत्त बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुनील दत्त के बेटे हैं संजय दत्त की मां का नाम नरगिस दत्त था जो अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन वह बॉलीवुड में कई फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम कर चुकी है और वह बॉलीवुड की अपने जमाने की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती है।

संजय दत्त की गर्लफ्रेंड, पत्नी और बच्चों के बारे में जानिए

संजय दत्त का नाम 1981 में बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री टीना मुनीम के साथ जुड़ा और यह 1983 तक रिलेशनशिप में थे लेकिन बाद में ये दोनों अलग हो गए।

1987 में संजय दत्त ने बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री रिचा शर्मा के साथ शादी कर लिया हालांकि उनका वैवाहिक जीवन ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका और 1996 में अभिनेत्री रिचा शर्मा की मृत्यु हो गई। अपने वैवाहिक जीवन के दौरान संजय दत्त का नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के साथ भी जुड़ा और वह दोनों 1990 से 1993 के दौरान एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे।

1998 में संजय दत्त ने मशहूर मॉडल रिया पिल्लई के साथ दूसरी शादी कर लिया और यह दोनों एक दूसरे के साथ काफी खुश थे लेकिन 2005 में आपसी संबंधों के खराब होने के कारण इन दोनों के बीच तलाक हो गया, जिसके बाद संजय दत्त ने 2008 में बॉलीवुड एक्ट्रेस मान्यता दत्त के साथ शादी कर लिया और अभी भी यह अपनी तीसरी शादी के बाद अपना वैवाहिक जीवन सफलतापूर्वक निभा रहे हैं।

संजय दत्त
संजय दत्त

फिल्मी करियर

संजय दत्त ने अपने पिता संजय दत्त के निर्देशन में बनाई गई 1981 में रिलीज हुई फिल्म रॉकी से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी हालांकि संजय दत्त का शुरुआती अभिनय करियर काफी मुश्किलों भरा रहा और उन्हें फिल्मों में सफलता नहीं मिलती थी। इससे पहले संजय दत्त ने 1972 में अपने पिता सुनील दत्त की फिल्म रेशमा और शेरा में बाल कलाकार का किरदार निभाया था और इसी फिल्म से उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा था।

संजय दत्त के करियर की पहली सफलता 1986 में रिलीज हुई फिल्म नाम से मिली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहद कमाल का कलेक्शन किया और यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी इस फिल्म के बाद संजय दत्त बॉलीवुड में स्थापित हो गए।

संजय दत्त, सलमान खान और माधुरी दीक्षित की 1991 में रिलीज हुई फिल्म साजन ने बॉक्स ऑफिस पर बेहद कमाल कर दिखाया था और इस फिल्म के लिए संजय दत्त को फिल्म फेयर का बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था इस फिल्म में संजय दत्त के अभिनय की जमकर तारीफ की गई थी।

1999 में रिलीज हुई फिल्म वास्तव संजय दत्त के कैरियर की सबसे सफल फिल्म मानी जाती है और इस फिल्म के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था। 2003 में रिलीज हुई कॉमेडी फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस में संजय दत्त ने बेहतरीन अभिनय किया था और इस फिल्म के लिए संजय दत्त को बेस्ट कॉमेडी एक्टर का अवार्ड मिला था उन्होंने इस फिल्म के दूसरे भाग में भी बेहतरीन अभिनय दिखाया था संजय दत्त आज भी बॉलीवुड फिल्मों में सक्रिय हैं।

हाल ही में उनकी कई बड़ी फिल्में रिलीज हो चुकी है और संजय दत्त आने वाली बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में अभिनय करते हुए दिखने वाले हैं जिसका इंतजार दर्शक बेसब्री से कर रहे हैं, संजय दत्त ने बॉलीवुड के एक कई बड़े अवॉर्ड भी अपने अभिनय के दम पर जीते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: