सलमान खान उम्र, गर्लफ्रेंड, पत्नी, संपत्ति और जीवन परिचय | Salman Khan Biography

अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ सलमान खान बॉलीवुड के सबसे पॉपुलर अभिनेता तो हैं ही, साथ-साथ वे फ़िल्म निर्माता और समाजसेवी (Being Human) भी हैं। पूरे बॉलीवुड के लोग और फैन्स उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते है। Salman Khan ने आज जो मुकाम हासिल किया है, उसके लिए उन्होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया है।

उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की लाइन लगी रहती है। फैंस उनकी एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं। बॉलीवुड के टॉप 10 सबसे अमीर अभिनेताओं में भाईजान का नाम है। इस लेख में सलमान की Net Worth, फॉर्महाउस, कार और लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में बताएंगे। वहीं सलमान की संक्षिप्त जीवनी भी बताई गई है।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Salman Khan Age and Earlier Life

सलमान खान का जन्‍म 27 Dec 1965 इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था। फिलहाल सलमान की Age 55 वर्ष है उनके पिता सलीम खान जो कि एक लेखक है। मां का नाम सुशीला चरक है। सलमान के दो भाई भी हैं एक का नाम अरबाज खान और दूसरे का सुहेल खान है।

2 बहनें अलवीरा और अर्पिता है। प्रारंभिक पढ़ाई ग्वालियर के सिंधिया स्‍कूल से हुई। इसके बाद की पढ़ाई मुंबई के सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की।

सलमान ने फिल्मी करियर की शुरूआत एक सहायक कलाकार के तौर पर फिल्‍म बीवी हो तो ऐसी से की थी। बतौर अभिनेता की पहली फिल्‍म मैंने प्‍यार किया थी। ये फ़िल्म सुपरहिट रही थी।

एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दी और उनके अभिनय की हर तरफ प्रशंसा होने लगी। पिछले कुछ वर्षों में फैन्स फॉलोविंग बहुत ज्यादा हो गयी है। करियर की कई फिल्में सलमान के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई है जैसे फ़िल्म तेरे नाम और फिल्‍म वांटेड।

सलमान खान की कुल संपत्ति कितनी है?

Table

सलमान भारतीय सिनेमा के श्रेष्ठ कलाकारों में एक हैं, प्यार से लोग इन्हें भाईजान बोलते हैं। बॉलीवुड में अपने कदम 1990 में रखा था । सलमान अपने और कलाकारी से करोड़ों की संख्या में अपने फैंस बना लिए हैं।

2021 में Salman Khan की Net Worth 360 मिलियन डॉलर है। जिसमे में से वह बच्चों की शिक्षा और चैरिटी में भी देते हैं । सलमान बहुत से लग्जरी कारों और मोटरसाइकिल के मालिक हैं। पिछले साल (2019) से पैसा में वृद्धि हुई है।

इतनी संपत्ति के मालिक हैं अक्षय कुमार, सलमान खान हैं बहुत पीछे!

2019 की चर्चा करें तो सलमान की Annual Income 165 करोड़ थी और 2021 में वह 200 करोड़ पार कर चुकी है। अपने सुपरहिट फिल्में , टीवी प्रचार और टीवी शोज जैसे बिग बॉस से वह काफी कमा लेते हैं। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं जिसके चलते वह अच्छी कमाई कर लेते हैं।

सलमान खान कार और मोटरसाइकिल | Salman Khan Car and Bike Collection

Salman Khan करोड़ों की कर जैसे ऑडी , बीएमडब्लू , जगुआर , रेंज रोवर , लैंबॉर्गिनी , मर्सिडीज जैसी कारों से अपने घर को सजा रखे हैं । एक इंटरव्यू में Salman Khan ने खुद कहा था कि वो एक Audi लवर हैं। सुज़ुकी , यामहा , कावस्की जैसे Bikes भी मौजूद है उनके पास।

सलमान की मासिक आय 20 करोड़ से भी ज्यादा है , और अब तक सलमान की कुल संपत्ति 2304 करोड़ रुपए हैं। हर साल Salman Khan की Net Worth में भारी संख्या में वृद्धि होती है । सलमान अपने खुद की फिल्में प्रोडयूस करते हैं और उनका अपना प्रोडक्शन हाउस भी है।

Fees- 80 – 100 करोड़ Rupee प्रति फिल्म
Annual Income-तकरीबन 300 करोड़ Rupee
Net Worth –2300 करोड़ रुपए (2021)

सलमान खान की सबसे महंगी चीजें [Top 10+]

  • Salman Khan का घर गैलेक्सी अपार्टमेंट्स में है, जो बांद्रा के बैंडस्टैंड में स्थित है। अपने मां-बाप के साथ इसी House में रहते हैं बता दे गैलेक्सी अपार्टमेंट की कीमत ₹16 करोड़ है।
  • 3 बंगलो है, जो मुंबई के पेनेवाल में स्थित है। यह Farm House 150 एकड़ में फैला है। लॉकडाउन की वजह से फिलहाल सलमान इसी फार्म हाउस में रह रहे हैं।
  • गोरई बीच का नाम शायद आपने नहीं सुना होगा, इस बीच में सलमान का 5 बीएचके का फ्लैट है। इसे उन्होंने अपने 51 वें जन्मदिन पर खरीदा था। यह 100 एकड़ में फैला है। यहां जिम और स्विमिंग पूल है। इसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपए है।
  • सलमान के बारे में Latest News ये है कि उनके पास 3 करोड़ रुपए का Private Yatch है।
  • सलमान के पास महंगी महंगी Cars का कलेक्शन है। उनके पास Mercedes-Benz gl-class, Mercedes-Benz S-Class, ऑडी A8, बीएमडब्ल्यू X6 और सुपरकारें है। इनकी कुल कीमत तकरीबन ₹50 करोड़ के आसपास है।
  • अब बात आती है कि सलमान के पास कौन-कौन सी Bike है? तो सबसे पहले हायाबूसा यामाहा R1, सुजुकी GXR और सुजुकी M1800 है। इन सब की कुल कीमत जोड़ ली जाए तो यह तकरीबन 1 करोड़ के आसपास होगी।
  • जेंट्स प्रोपेल की सुपर साइकिल की सवारी करते आपने सलमान को जरूर देखा होगा. हैरान होने वाली बात यह है कि इसकी कीमत 4 लाख रुपए है.
  • सलमान द बीइंग ह्यूमन ब्रांड के मालिक हैं, लेटेस्ट न्यूज़ के अनुसार इस कंपनी की Net Worth लगभग 300 करोड़ रुपए है.
  • SKF प्रोडक्शन हाउस में एक से एक बड़ी फिल्में बन रही है. 300 करोड़ी फिल्म बजरंगी भाईजान भी इसी बैनर तले बनी थी. आपको बता दें यह सलमान का प्रोडक्शन हाउस है.
Salman Khan latest photo

सलमान खान की गर्लफ्रेंड कौन है?

सलमान खान गर्लफ्रेंड और अफेयर्स-संगीता बिजलानी, सोमी अली, ऐश्वर्या रॉय, कैटरीना कैफ, फारिया आलम, लूलिया वंतूर
परिवार-पिता सलीम खान, माता सुशीला चारक, सौतेली मां हेलेन
भाई का नाम-छोटे भाई सोहेल खान और अरबाज खान, बहन अलविरा और अर्पिता
बॉडीगार्ड का नाम-शेरा
बॉडीगार्ड की सैलरी-20 लाख रुपए प्रति वर्ष

सलमान खान की गर्लफ्रेंड कौन है? यदि आप 2021 में इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, तो वो है लूलिया वंतूर। जी हां, लूलिया वंतूर ही सलमान की वर्तमान गर्लफ्रेंड है। ये एक रोमानिया एक्ट्रेस है। उन्होंने आखरी बार सलमान की फिल्म रेस 3 में काम किया था। फिलहाल लूलिया वंतूर वर्तमान की उम्र 41 वर्ष है।

आज भी बॉलीवुड के सबसे चर्चित कुंआरे हैं। संगीता बिजलानी से लेकर जूलिया तक जुड़ चुका है, आईये आपको बताते है Salman Khan की Girlfriend के बारे में विस्तार से।

सलमान खान की पत्नी कौन है?

  1. सबसे पहले अभिनेत्री संगीता बिजलानी (Salman Khan First Girlfriend) से जुड़ा सलमान ने साथ कई विज्ञापन किये है।
  2. संजय लीला भंसाली की फ़िल्म हम दिल दे चुके सनम के बाद सलमान और ऐश्वर्या (Aishwarya roy) एक-दूजे के काफी नजदीक आ गए। ऐश्वर्या के प्यार में इस कदर पागल थे कि हर बात में ऐश्वर्या पर रोक टोक लगाने लगे। सलमान के साथ ऐश का रिश्ता काफी लंबे अरसे तक चला।
  3. इसके बाद कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) फ़िल्म मैंने प्यार क्यूं किया में नज़र आई। यही से सलमान और कैटरीना काफी नज़दीक आते गए। कैटरीना के बेहद करीब रहीं और उनके घर अक्सर देखी गईं। हालांकि Girlfriend से ब्रेकअप हो चुका है लेकिन ये दोनोंआज भी दोस्त हैं।
  4. रोमानिया की यूलिया वंतूर(Lulia vantur) इन दिनों बहुत करीब मानी जाती हैं और उन्हें Salman Khan की Girlfriend बताया जाता है। हालांकि इनको लेकर भी शादी का मन नही बना पाए।
Salman Khan Instagram Photo

सलमान खान की वजन और लंबाई कितनी है?

सलमान खान की हाइट (Height)-5 फुट 8 इंच, 174 सेंटीमीटर, 1.74 मीटर
वजन-75 किलोग्राम
बॉडी साइज-छाती 45 इंच, कमर 35 इंच, बाइसेप्स 17 इंच
आंखों का कलर-भूरा
बालों का कलर-काला
Salman Khan latest photo

Salman Khan Award List

बेस्ट मेल डेब्यू-मैंने प्यार किया फिल्म फेयर अवार्ड 1990
सपोर्ट रोल- 999 बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर फिल्मफेयर अवार्ड कुछ कुछ होता है
नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स-2012 में फिल्म चिल्लर पार्टी के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स
2016 में बजरंगी भाईजान के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स

विवादों में सलमान खान के नाम | Salman Khan Controversies in Hindi

1.काले हिरण का शिकार (1999)

हम साथ साथ हैं फिल्म की शूटिंग जोधपुर राजस्थान में चल रही थी। सलमान ने को-स्टार के साथ ब्लैकबक हिरण और चिंकारा का शिकार किया था। जिसके लिए उन्हें कई बार जेल जानी पड़ी।

हिरण के शिकार के वक्त सलमान के साथ सैफ अली खान, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे भी थी। काले हिरण के Controversy की वजह से उन्हें दो रात जोधपुर जेल में बितानी पड़ी थी और 8 अप्रैल 2018 को सलमान को बेल मिल गया।

2. हिट एंड रन केस 2002

यह कंट्रोवर्सी खूब वायरल हुआ था. दरअसल फुटपाथ किनारे सो रहे लोगों के ऊपर सलमान ने अपनी कार चढ़ा दी थी जिससे 1 की मौत और 3 लोग बुरी तरह घायल हो गए थे।

3. ऐश्वर्या राय (2002)

सलमान खान और ऐश्वर्या रॉय की लव स्टोरी से हर कोई वाकिफ है। उनका प्यार परवान चढ़ रहा था लेकिन ऐश्वर्या राय के माता-पिता को यह पसंद नहीं था। और उन्होंने अपनी बेटी के साथ हरेसमेंट का आरोप लगाया था।
इस Controversy पर अब तक मीम्स और जोक बनते हैं.

सलमान पिता के समान मानते हैं इस अभिनेता को, देखते ही छूने लगते हैं पैर!

4. शाहरुख खान के साथ लड़ाई (2008)

कैटरीना कैफ की बर्थडे पार्टी में Salman Khan और शाहरुख के बीच खूब लड़ाई झगड़े हुए थे। उनके बीच मारपीट की नौबत आ गई थी. हालांकि अब इस Controversy पर विराम लग गई है।

Salman Khan latest photo

सलमान खान की पसंदीदा चीजें | Salman Khan Favourite Things

पसंदीदा खाना-चिकन बिरयानी, मटन कबाब, पाव भाजी और स्पाइसी चाइनीस फूड
अभिनेता-सेलवेस्टर स्टैलॉन, दिलीप कुमार’ गोविंदा
अभिनेत्री-हेमा मालिनी और कैटरीना कैफ
पसंदीदा फिल्म-कासाब्लांका
पसंदीदा सिंगर-सुनिधि चौहान और सोनू निगम रेस्टोरेंट- चाइना गार्डन, मुंबई
बेवरेज-आइस टी
खेल-स्विमिंग
 क्रिकेटर-सचिन तेंदुलकर, इमरान खान, युवराज सिंह और आशीष नेहरा
पसंदीदा गाना-जब हम जवान होंगे
डायरेक्टर-सूरज बड़जात्या
पसंदीदा ब्रांड-गुच्ची, अरमानी और बीइंग ह्यूमन
कपड़ा-जींस टीशर्ट
कार-बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज बेंज, टोयोटा और लैंड क्रूजर
बाइक कलेक्शन- सुजुकी इंट्रूडर और हायाबुसा

सलमान खान की आने वाली फिल्में 2021 – 2022

1. शेर खान

कुछ वर्ष पहले ही सोहेल खान ने अपनी ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा की थी। सोहेल का ड्रीम प्रोजेक्ट उनकी फिल्म शेर खान है। वह इसकी स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं और वह जल्दी ही पूरी हो जाएगी। तुरंत ही इस पर काम शुरू कर दिया जायेगा। बता दें, इस Movie का 8 साल से दर्शक इंतजार कर रहे है।

2. मंझधार (टाइटल अभी सुनिश्चित नही)

निर्देशक कबीर खान के साथ एक फ़िल्म बना रहे है लेकिन अभी तक इस फ़िल्म का टाइटल डिसाइड नही हो पाया है। ये एक कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म होगी। बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण नज़र आएंगी। हालांकि अभी Movie की शूटिंग शुरू नही हुई है।

3. दबंग 4

दबंग 3 के प्रोमोशन के दौरान खुद खुलासा किया था की Salman Khan के पास दबंग 4 की भी स्क्रिप्ट तैयार है। दबंग 3 ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक प्रदर्शन किया है। तो उम्मीद है कि दबंग 4 भी जल्दी ही फ्लोर पर आ सकती है।
यह साल 2021 तक रिलीज़ सकती है।

4. किक 2

ये फ़िल्म साजिद नाडियाडवाला के होम प्रोडक्शन में बन रही है, Movie किक बॉक्स ऑफिस पर अपार सफलता की कहानी बताती है कि दर्शकों को यह फिल्म बेहद पसंद आई थी। फिल्म के सीक्वल की चर्चा होने लगी थी। इस फिल्म की स्क्रिप्ट पर अभी काम चल रहा है। फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार होते ही शूटिंग शुरू हो जाएगी।

5. एक था टाइगर (तीसरा भाग)

कबीर खान ने सलमान खान और कैटरीना के साथ एक था टाइगर बनाई थी। इसी Movie को अली अब्बास ने टाइगर जिंदा है के रूप में आगे बढ़ाया। जो की सुपरहिट साबित हुई थी। दर्शकों को भी ये फ़िल्म बहुत पसंद आई थी।

खबर ये है कि यश राज फिल्म्स इस कामयाब Movie की अगली कड़ी लेकर आना चाहते है। सऊदी फिल्म फेस्टिवल में कैटरीना कैफ ने इस बात की पुष्टि भी की थी कि फ़िल्म भारत के बाद उनकी जोड़ी टाइगर सीरिज के तीसरे भाग में फिर नजर आएगी।

6. वांटेड 2

फ़िल्म वांटेड तो आपको याद ही होंगी जिसका निर्देशन प्रभुदेवा ने किया था। वांटेड Movie में सलमान एक आईपीएस अधिकारी बने थे।

सलमान की आने वाली फिल्मों की पूरी लिस्ट देखें:-

इसकी अपार सफलता के बाद। प्रभुदेवा इस फ़िल्म का दूसरा भाग वांटेड 2 बनाने जा रहे है। इस फ़िल्म में भी सलमान मुख्य किरदार में होंगे। इस Movie की रिलीज डेट अभी तक नही बताई गई है। जहाँ तक ये फ़िल्म 2021 के शुरुआती महीने में आ सकती है।

सलमान खान की सबसे बेस्ट मूवी कौन सी है?

10. प्रेम रतन धन पायो

सूरज बड़जात्या की फ़िल्म प्रेम रतन धन पायो 12 नवम्बर 2015 को रिलीज हुई थी। Salman Khan और सोनम कपूर मुख्य भूमिका में थे हैं। इस Movie में डबल रोल में नज़र आएंगे। इस फ़िल्म की कहानी एक टूटे एक राजघराने और उसके टूटे परिवार की है।

फ़िल्म की कहानी राजकुमार विजय सिंह (सलमान), उनके सौतेले भाई (नील नितिन मुकेश) और सौतेली बहनों के इर्दगिर्द घूमती रहती है। इस फ़िल्म में प्रेम दिलवाले (सलमान का हमशक्ल) का रोल सबसे अहम है। इस फ़िल्म में सोनम कपूर राजकुमारी मैथिली की भूमिका में है।

9. वांटेड

एक्शन फ़िल्म वांटेड 18 सितंबर 2009 को रिलीज हुई थी। इस फ़िल्म का निर्देशन प्रभुदेवा ने किया था। फ़िल्म में सलमान, आयशा टाकिया, महेश मांजरेकर और प्रकाश राज मुख्य भूमिका में थे। फ़िल्म की कहानी एक शार्प शूटर राधे से शुरू होती है जो कि पैसों के लिए किसी की जान भी ले सकता है।

इसी बीच उसकी मुलाक़ात जानवी (आयशा टाकिया) से होती है। पहली मुलाक़ात में राधे उसे एक लफंगा लगता है। लेकिन बाद में उसे पता चलता है कि राधे एक आईपीएस अधिकारी है जो गुंडों के बीच रहकर उनका सफाया कर रहा है।

8. तेरे नाम

फ़िल्म तेरे नाम वर्ष 2003 में रिलीज हुई थी। यह फ़िल्म सतीश कौशिक द्वारा निर्देशित बॉलीवुड रोमांटिक ड्रामा है। फिल्म में सलमान और भूमिका चावला मुख्य भूमिका में थे। इस Movie ने 8 फिल्‍म फेयर अवार्ड भी अपने नाम किये थे।

फ़िल्म की कहानी कुछ इस तरह है कि राधे एक बिगड़ैल विद्यार्थी है जिसे अपनी जूनियर निर्झरा (भूमिका चावला) से प्यार हो जाता है। शुरुआत में निर्झरा उसे नापसंद करती है

लेकिन बाद में उसके प्यार का जब प्रत्युत्तर देती है उसी समय राधे पर हमला हो जाता है जिसमे वो याददाश्त खो देता है। लेकिन जब उसे सब याद आता है तबतक बहुत देर हो चुकी होती है निर्झरा आत्महत्या कर लेती है। ये सुनकर राधे पागल हो जाता है। फ़िल्म की कहानी बहुत इमोशनल है। अंत तो बिल्कुल रुला देने वाला है।

7. भारत

निर्देशक अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित फिल्म भारत 5 जून 2019 को रिलीज हुई थी। ये फ़िल्मएक्शन थ्रिलर फिल्म है। फिल्म का निर्माण अतुल अग्निहोत्री और भूषण कुमार ने किया है। दिशा पटानी, कैटरीना कैफ, तब्‍बू, सोनाली कुलकर्णी, सुनील ग्रोवर, जैकी श्राफ, नूरा फतेही और आसिफ सेख हैं।

फ़िल्म में 70 वर्षीय भारत अपनी दुकान को बिकने से बचाने से गुडों से लड़ते हैं क्योंकि उस दुकान से उनकी भावनाएं जुड़ी हैं। यह फ़िल्म भारत और पाकिस्तान के बटवारें के समय की है। फ़िल्म की कहानी बताने के लिए Salman Khan लगभग 60 साल पीछे ले जाती है।

भारत के पिता (जैकी श्रॉफ) पाकिस्तान में छूट जाते है जबकि भारत अपने परिवार के साथ भारत आ जाता है। भारत के पिता उससे वादा लेते हैं की जब तक वो वापस नहीं आते तब तक वो अपने परिवार का ध्यान रखेगा।

6. किक

फ़िल्म किक एक एक्शन फीचर फिल्म है इस फिल्म के निर्देशक तथा निर्माता साजिद नाडियाडवाला हैं। इस फिल्म में सलमान खान, जैकलिन फर्नांडीस, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी तथा रणदीप हुड्डा हैं। यह फिल्म 25 जुलाई 2014 को रिलीज हुई थी।

Movie की कहानी कुछ इस प्रकार है कि वॉरसा में ट्रेन यात्रा के दौरान, मनोवैज्ञानिक शायना (जैकलीन फर्नांडीज) हिमांशु (रणदीप हुड्डा) से मिलती है जो कि एक पुलिस ऑफिसर है और अपनी शादी के सिलसिले में उससे मिलने आया है। तभी शायना डेविल के साथ अपने पुराने रिलेशनशिप के बारे में बताती है की डेविल (Salman Khan) सिर्फ किक के लिए ही जीता है।

जो कि शायना को अपनी किक के लिए छोड़ देता है। हिमांशु को सलमान को पकड़ने के लिए चुना जाता है। इसी बीच खूब सारा पागलपन के बीच शायरा और डेविल का रोमांस होता है, जब त‍क वह उससे ब्रेकअप करने के बाद एक नई किक के लिए कभी ना वापस आने के लिए चला जाता है।

Movie में Salman Khan अपनी याददाश्त खो जाने का बहाना करके फिर शायना और हिमांशु के करीब आता है और अपनी किक को किसी भी कीमत पर पूरी करता है।

5. बजरंगी भाईजान

अपने फैंस के लिए हर ईद पर अपनी फिल्म लाते है। साल 2015 में भी सलमान ने ईद के मौके अपनी जबरदस्‍त फिल्‍म बजरंगी भाईजान रिलीज को रिलीज किया था। फिल्‍म बजरंगी भाईजान का निर्देशन कबीर खान ने किया था।

सलमान, करीना कपूर और नवाजुद्दीन सिद्दकी मुख्‍य किरदारों को निभाते हुए नजर आये थे। इस फिल्‍म की कहानी कुछ इस तरह है कि भारत में गुम हुई एक पाकिस्‍तानी मूक बधिर लड़की को पाकिस्‍तान ले जाकर उसके परिवार से मिलाने का प्रण लेते है और इस बीच उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ता है। ये फ़िल्म भी सलमान की बाकी फिल्मो की तरह सुपरहिट थी। इस फ़िल्म ने 230 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।

4. दबंग

फ़िल्म दबंग 10 सितंबर 2010 में रिलीज हुई थी। सलमान की ये फ़िल्म एक ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म थी। इस फ़िल्म को अभिनव कश्‍यप ने निर्देशित किया था। फिल्‍म में पुलिस इंस्पेक्टर चुलबुल पांडेय् के किरदार में होते हैं। जो उत्‍तरप्रदेश के लालगंज इलाके में अपने परिवार के साथ रह रहे होते है।

सलमान खुद को रॉबिनहुड कहते है। दबंग की कहानी लोगो को इतनी पसंद आई कि सलमान ने इस Movie के अब तक 3 पार्ट बना डाले हैं। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए 213 करोड़ का कारोबार किया था।

3. एक था टाइगर

फ़िल्म एक था टाइगर, 15 अगस्‍त 2012 को रिलीज हुई थी। सलमान खान की अब तक कि सबसे बेहतरीन फिल्‍मों में एक है। इस फिल्म का निर्देशन कबीर खान और निर्माण आदित्य चोपड़ा ने किया है। सलमान और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका में नजर आये।

कैटरीना पाकिस्तान आई एस आई एजेंट की भूमिका में नज़र आई। इसके अलावा फिल्म में रणवीर शोरे, गिरीश कार्नाड, रोशन सेठ और गावी चहल दिखाई दिए। इस फ़िल्म ने 200 करोड़ के करीब कमाई की थी।

2. बॉडीगार्ड

फ़िल्म बॉडीगार्ड 31 अगस्त 2011 में रिलीज हुई थी। फ़िल्म बॉडीगार्ड एक लव स्टोरी पर आधारित फिल्म थी। Movie में Salman Khan बॉडीगार्ड लवली सिंह का रोल अदा किया था और करीना कपूर ने दिव्या का पर्दे रोल किया था।

बॉडीगार्ड लवली सिंह को दिव्या की सेफ्टी की जिम्मेदारी सौंपी जाती है और तब से लवली दिव्या के साथ साये की तरह रहता है। यह फिल्‍म की बेहतरीन फिल्‍मों में शुमार है। फ़िल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 235 करोड़ के आस पास था।

1.सुल्तान

अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी Movie सुल्तान 6 जुलाई 2016 को रिलीज हुई थी। ये फ़िल्म कुश्ती की प्रतियोगिता पर आधारित है। फिल्म में सलमान और उनकी बेगम अनुष्का शर्मा दोनों ही कुश्ती के दांव पेंच खेलते नजर आए थे। इस फिल्‍म ने बॉक्‍सऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी। इस फ़िल्म ने कमाई में 300 करोड़ का आंकड़ा पार किया था।

इन्हीं टॉप 10 फिल्मों की वजह से Salman Khan ki Net Worth में जबरदस्त इजाफा हुई है, लेटेस्ट न्यूज़ के अनुसार वह बॉलीवुड के हाईएस्ट पैड अभिनेता हैं।

सलमान खान का संक्षिप्त जीवनी – Salman Khan Bio/wiki hindi

पूरा नाम (Full Name)-अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान
निक नेम-सल्लू भाई जान और दबंग खान
पेशा और पहचान-अभिनेता, प्रोड्यूसर और बिजनेसमैन (बीइंग ह्यूमन)
पहली फिल्म (First Movie)-बीवी हो तो ऐसी (1988) सपोर्टिंग रोल
टीवी शो- दस का दम और बिग बॉस
उम्र (AGE)- 55 साल (2021)
जन्मतिथि-27 दिसंबर 1965
घर का पता-गैलेक्सी अपार्टमेंट बैंडस्टैंड बांद्रा मुंबई
जन्म स्थल-ग्वालियर, मध्य प्रदेश
स्कूल-इंडिया स्कूल ग्वालियर
कॉलेज-संत जेवियर कॉलेज मुंबई (कॉलेज ड्रॉपआउट)
धर्म-सुन्नी मुसलमान
पसंदीदा काम-स्विमिंग, साइकिलिंग, पेंटिंग, राइटिंग
ब्लड ग्रुप-बी-पॉजिटिव

Also read-

  1. अजय देवगन की 10 सबसे हिट फिल्में..  Click Here
  2. निशा गुरगैन उम्र, फिगर Nisha Guragain Biography in Hindi

सलमान खान के बारे में अनसुनी बातें | Salman Khan Facts in Hindi

2021 में सलमान खान की कुल संपत्ति 360 मिलियन डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में 2304 करोड़ रुपए होती है। सलमान की सालाना कमाई 200 करोड़ रुपए है। कमाई का सबसे बड़ा स्रोत फिल्में, ब्रांड एंडोर्समेंट और टीवी होस्टिंग है। सलमान के महीने की कमाई तकरीबन 20 करोड़ रुपए है।

साल 2016 में सलमान की कुल संपत्ति 195 मिलियन डॉलर थी। 2017 में 216 मिलियन डॉलर और 2018 में 270 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति हो गई थी।

2019 में यह 310 मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार की। 2020 में सलमान की कुल संपत्ति $340 थी और अब ये 360 मिलियन डॉलर हो चुकी है।

क्या आपको पता है कि सलमान खान की पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी थी। जो 1988 में ₹22 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। उनकी वर्तमान की 5 फिल्में 100 करोड़ के क्लब में है।

सलमान खान के पास सबसे महंगी कार ऑडी rs7 है, जिसकी कीमत ₹4 करोड़ है। वहीं लेंबोर्गिनी उरस की कीमत 5 करोड़ रुपए है।

इस लेख में हमने Salman Khan ki Net Worth ,Income, Age लेटेस्ट न्यूज़ और संक्षिप्त जीवनी बताई है. इसके अलावा गर्लफ्रेंड, अफेयर्स, अचीवमेंट्स और बेहतरीन फिल्मों की भी जानकारी दी गई है. उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: