ऋषभ पंत जीवनी – Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेटर हैं जो कि लेफ्ट हैंड बल्लेबाज और विकेटकीपर हैं । ऋषभ का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखण्ड में हुआ था। अंडर 19 दिल्ली की ओर से असम के खिलाफ खेले और सबकी नज़रों में आए। 2016-17 में रणजी ट्रॉफी खेलते वक्त उन्होंने बहुत तारीफ़ बटोरी ।

2016 -17 में ऋषभ पंत विजय हजारे ट्रॉफी खेलते समय दिल्ली टीम के कप्तान थे। 2019 में हुए वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम के हिस्सा रह चुके हैं। नामचीन क्रिकेटर होने के कारण Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड की लिस्ट भी लंबी है.

इस लेख में Rishabh Pant की Girlfriend, Wife, photos, क्रिकेट स्टेटस और संक्षिप्त जीवनी बताएंगे.

ऋषभ पंत का संक्षिप्त जीवनी – Rishabh Pant Bio/wiki hindi

वास्तविक नाम- ऋषभ राजेंद्र पंत
उपनाम- Rishabh Pant
व्यापार/ पेशा – क्रिकेटर (बैट्समैन और विकेटकीपर)
जन्म की तारीख- 4 अक्टूबर 1997
Age (2022 तक)- 25 वर्ष
जन्मस्थल- भारत के उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार में
राशि – लिब्रा
राष्ट्रीयता- भारतीय
वर्तमान घर का पता- नई दिल्ली
धर्म/ जाति- हिंदू

Rishabh Pant Cricket Stats | ऋषभ पंत क्रिकेट करियर

आए दिन Rishabh Pant की Photos अखबार में देखी जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि उन्हें आखिर इतनी लोकप्रियता क्यों मिली? तो चलिए जानते उनके Cricket Stats के बारे में..

12 साल की उम्र में पंत हफ्ते के आखिरी दिन में अपनी मां सरोज पंत के साथ दिल्ली जाया करते थे. अपने कोच तारक सिन्हा से सोनेट क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग के लिए । पन्त के पिता राजेन्द्र पंत और उनकी बहन भी उनके परिवार में हैं।

18 अगस्त 2018 को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था. 21 अक्टूबर 2018 को गुवाहाटी के मैदान में वेस्टइंडीज के खिलाफ ओडीआई क्रिकेट करियर में डेब्यू किया था. Rishabh Pant ने पहला T20 मैच 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. Rishabh Pant के जर्सी नंबर 77 है।

उनके कोच का नाम तारक सिंहा है। वह एक लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन है। Rishabh Pant को यदि बैटिंग करते वक्त पुल शॉट मिल जाए तो समझ लो छक्के लगना तय है।

लेटेस्ट News के अनुसार Rishabh Pant के क्रिकेट रिकार्ड्स की बात करें तो उन्होंने 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में सेकंड हाईएस्ट रन का खिताब अपने नाम किया था। साल 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान ही उन्होंने 18 बॉल में सबसे तेजी से हाफ सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड बनाया था।

नवंबर 2016 में Rishabh Pant ने रणजी ट्रॉफी में 48 बॉल में सबसे तेजी से शतक बनाया था। 2018 में वह इंडिया के पहले और दुनिया के छठे ऐसे प्लेयर बने जिन्होंने एक टेस्ट डेब्यु में 7 कैच पकड़े थे. 2018 के आईपीएल में उन्हें स्टाइलिश प्लेयर का अवार्ड मिला था. अपनी प्रतिभा से Rishabh Pant 25 साल की Age में विराट कोहली को टक्कर देते हैं.

Rishabh Pant dhoni

ऋषभ पंत की लंबाई और शारीरिक नाप | Rishabh Pant Height & Body

ऋषभ पंत की Height और Hair Style हमेशा चर्चा में रही है. वह एक सामान्य कद काठी के व्यक्ति हैं उनकी Height 5 फुट 7 इंच है। वहीं Hair Style के मामले में वे विराट कोहली और हार्दिक पांड्या को टक्कर देते हैं।

Rishabh Pant के बॉडी मेजरमेंट की बात करें तो उनके छाती का नाम 40 इंच, कमर का नाम 30 इंच और बाइसेप्स 14 इंच है। उनके आंखों का रंग काला और बालों का रंग काला है। ऋषभ अपने बालों में बरगंडी कलर डाई का इस्तेमाल भी करते हैं। इन्हीं खूबियों की वजह से कम Age में भी Rishabh Pant की Girlfriend की लिस्ट लंबी है।

भारतीय क्रिकेट प्लेयर्स में Rishabh Pant कम Age के सबसे हैंडसम क्रिकेटर हैं, जो उनकी तस्वीरों से दिखती है।

ऋषभ पंत की पढ़ाई और शैक्षणिक योग्यता | Rishabh Pant Education

ऋषभ पंत का बचपन उत्तराखंड के हरिद्वार शहर में गुजरा है। उन्होंने द इंडियन पब्लिक स्कूल देहरादून से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की है। उच्च शिक्षा के लिए श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज नई दिल्ली में दाखिला लिया था।

वहां से उन्होंने बी. कॉम की है। स्कूल के दिनों से ही ऋषभ गुड लुकिंग थे और वह अपनी Girlfriend को लेकर चर्चा में रहे। इस लेख में आप Rishabh Pant के स्कूल की Photos देख सकते हैं।

Rishabh Pant sister

ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड और पत्नी – Rishabh Pant Girlfriend List

ऋषभ पंत की Height ठीक-ठाक है और उनका Hair Style तस्वीरों में देख सकते हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के वेंकटेश्वरा कॉलेज से बीकॉम किया था। इसी दौरान उनकी मुलाकात ईशा नेगी से हुई।

वे पिछले 5 सालों से ईशा नेगी को डेट कर रहे हैं। Rishabh Pant अपनी Girlfriend ईशा नेगी के साथ आए दिन Photos अपडेट करते हैं। अफवाहों की मानें तो जल्द Rishabh Pant अपनी Girlfriend से शादी करेंगे। लेकिन लोग अभी से Rishabh Pant की Wife सर्च कर रहे हैं।

Rishabh Pant के परिवार के सदस्यों के बारे में बात की जाए, तो उनके पिता का नाम राजेंद्र पंत था। उनकी मौत 2017 में हो गई थी। वहीं माता का नाम सरोज पंत है। Rishabh Pant का भाई नहीं है उनकी एक बड़ी बहन है, बहन का नाम साक्षी पंत है।

Rishabh Pant Girlfriend & Wife

Rishabh Pant Favourite Things

महेन्द्र सिंह धोनी और एडम गिलक्रिस्ट ऋषभ के पसंदीदा खिलाड़ी हैं। उन्हें लंदन का लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड बेहद पसंद है । अमिताभ बच्चन , श्रृद्धा कपूर और किंग खान यानि की शाहरुख खान के बड़े प्रशंसक हैं। उन्हें मैनचेस्टर युनाइटेड फुटबाल क्लब पसंद है। क्रिकेट में पुल्ल शॉट उन्हें सबसे अधिक प्रिय है।

खाना- पिज़्ज़ा और फास्ट फूड
अभिनेता- अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान
अभिनेत्री- श्रद्धा कपूर
फ़िल्में:- हॉलीवुड की साइंस फिक्शन फिल्में
क्रिकेटर- महेंद्र सिंह धोनी
पुस्तकें- विष्णु शर्मा की पंचतंत्र
रंग- सफेद और काला
शौक- गाने सुनना और स्विमिंग करना
गीत- हेल्पलेसली 
जगह- ऑस्ट्रेलिया और पेरिस
Rishabh Pant net worth

ऋषभ पंत की संपत्ति और फीस | Rishabh Pant Net Worth

रिपब्लिक वर्ल्ड के अनुसार 2021 में Rishabh Pant की Net Worth 3.5 मिलियन डॉलर है. यदि भारतीय मुद्रा में बात की जाए तो यह तकरीबन ₹22 करोड़ होगी. उनकी Net Worth में एकाएक उछाल आई थी. दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग दिल्ली कैपिटल्स ने 8 करोड़ रुपए देकर खरीदा था।

लेटेस्ट News के अनुसार Rishabh Pant के पास मर्सिडीज़ बेंज जीएलसी है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने इस लग्जरी कार की Photos शेयर की थी। Rishabh Pant के कमाई का स्रोत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, आईपीएल और स्पॉन्सरशिप है। वहीं दिल्ली कैपिटल के को ऑनर JSW के ब्रांड एंबेसडर भी Rishabh Pant ही हैं।

इस कंपनी के तहत वह जिंदल टीएमटी सरिया को भी प्रमोट करते हैं। वे पिछले 3 सालों से JSW के ब्रांड एंबेसडर हैं। खैर 25 साल की Age में ही Rishabh Pant मिलीयनर बन गए हैं। शायद इसी वजह से हर लड़कियां Rishabh Pant की Girlfriend बनना चाहती हैं।

Rishabh Pant Facts in Hindi – ऋषभ पंत के बारे में तथ्य

  • ऋषभ पंत के बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला से संबंध की खबरे आयी थी, जिस पर उर्वशी ने खुद ही बताया कि उन्होंने और पंत ने एक दूसरे को इंस्टाग्राम पर से हटा दिया और वॉट्सएप पर भी ब्लॉक कर रखा है। आईपीएल के दौरान भी उन पर कुछ आरोप लगाए जा रहे थे जिसे बीसीसीआई ने नकार दिया था।
  • महेंद्र सिंह धोनी और एडम गिलक्रिस्ट के Rishabh Pant बहुत बड़े फैन हैं। कहा जाता है कि Rishabh Pant अपने आप को धोनी समझते हैं, इसी वजह से उनके परफॉर्मेंस में कमी आई है।
  • Rishabh Pant पहले राजस्थान के लिए खेला करते थे, लेकिन साल 2015 में उन्होंने दिल्ली के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। और यही उनके करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।
  • Rishabh Pant के अनुसार राहुल द्रविड़ उनके क्रिकेट करियर का सर्वे सर्वा हैं। उन्हीं की वजह से आज बैटिंग स्किल्स मिली है।
  • ऋषभ एकाएक तब चर्चा में आए थे जब दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख की बेस प्राइस होने के बावजूद उन्हें 1.9 करोड़ रुपए में खरीदा था।
  • U19 वर्ल्ड कप के इतिहास में Rishabh Pant का 18 बॉल में 50 रन बनाने का रिकार्ड है।
  • 2017 में Rishabh Pant के पिता की मौत हार्ट अटैक से हो गई थी। दाह संस्कार करके दो दिन बाद ही ऋषभ डेयरडेविल्स के लिए मैदान में उतर गए थे। और उन्होंने आईपीएल में 57 रन बनाए थे।
  • Rishabh Pant दिल के एक सच्चे इंसान हैं। वह बात बात पर इमोशनल हो जाते हैं।
  • पिछले 5 साल से Rishabh Pant अपनी Girlfriend इशा नेगी को डेट कर रहे हैं, हो सकता है Rishabh Pant की Wife के रूप में इन्हें देखा जाए।

ऋषभ पंत के सोशल मीडिया अकाउंट्स

इंस्टाग्राम आईडी-rishabpant
टि्वटर आईडी-RishabhPant17
फेसबुक आईडी-Rishabh Pant

Final Words

ऋषभ पंत की Age भले ही कम हो, लेकिन उनका नाम भारत का बच्चा-बच्चा जानता है। खैर Rishabh Pant के बारे में हमें ज्यादा से ज्यादा जितनी जानकारियां मिली, आपसे शेयर किया है। इस लेख में आपने Rishabh Pant की Age, लेटेस्ट News, Photos, Girlfriend, Wife, परिवार और पूरी जीवनी देखा। उम्मीद है आपको हमारी यह लेख पसंद आई होगी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: