रानी चटर्जी (मस्तराम) का जीवन परिचय, आयु – Rani Chatterjee Biography in Hindi

रानी चटर्जी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की बेहद खूबसूरत और हॉट अभिनेत्री हैं। अभिनेत्री के साथ साथ डांसर और टीवी एंकर भी है। Rani Chatterjee मुख्यता Bhojpuri फिल्मों में काम के लिए जानी जाती हैं और इन्होंने अपने आपको भोजपुरी इंडस्ट्री में एक सफल अभिनेत्री के तौर पर स्थापित किया है। 15 साल के अभिनय में 6 बार भोजपुरी अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस मिल चुका है।

 रानी चटर्जी का जीवन परिचय
Image Source – Rani Chatterjee Instagram

जन्म और परिवार (Rani Chatterjee Birth and Family)

रानी चटर्जी का Birth 3 नवंबर 1989 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। रानी का असली नाम मिर्जा सेख है और एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। रानी ने अपने स्कूल की पढ़ाई तुंगारेश्वर एकेडमी हाई स्कूल(School), वसई मुंबई से की और इन्होंने अपना ग्रेजुएशन यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से किया है। रानी चटर्जी का एक Brother भी है जिसका नाम समीर है।

अंतरा विश्वास आयु, परिवार, बॉयफ्रेंड…… Antra biswas biography in hind

Rani Chatterjee Instagram
Source – Rani Chatterjee Instagram

रानी चटर्जी का फिल्मी करियर

रानी चटर्जी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2004 में आई फ़िल्म ससुरा बड़ा पैसे वाला से की। इस फ़िल्म से इनके अभिनय की जमकर तारीफ भी हुई और इनकी झोली में कई फिल्में लगातार आती गयी और इन्हें 6 बार भोजपुरी अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिल चुका है।

Rani Chatterjee भोजपुरी के बड़े बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया है जैसे रवि किशन, मनोज तिवारी, विराज भट्ट, दिनेश लाल यादव, पवन सिंह और रानी चटर्जी इनके साथ कई हिट फिल्में अपने नाम की। बंधन टुटे ना, दामाद जी, सीता, देवरा बड़ा सतवाला, दिलजले, फूल बानल अंगार, गंगा यमुना सरस्वती, नागिन, रानी नं 786, रानी चली ससुराल, राउडी रानी, चांदनी, दिल दीवाना मेरा ना, दिल और देवर, माई के करज़, दुलारा, जानम और शिव रक्षक।

Rani Chatterjee friend
Source – Rani Chatterjee Instagram

Rani Chatterjee Body Measurment

वर्तमान में रानी चटर्जी की उम्र 31 साल(2020) है। इनकी Height 5 फुट 5 इंच है और इनका Weight 59 किलो है। रानी के Figure Size की माप 36-29-38 है। इनके बालों का कलर ब्लैक है और इनकी आंखों का कलर ब्राउन है। इनकी आँखे भी इनकी तरह बेहद खूबसूरत है।

रानी चटर्जी आयु
Image Source – Rani Chatterjee Instagram

रानी चटर्जी का संक्षिप्त जीवनी – Rani Chatterjee Short Biography

असली नाम  मिर्जा शेख
उपनाम और फिल्म का नाम  रानी चटर्जी
लोकप्रियता मिलने की वजह  भोजपुरी फिल्म ससुरा बड़ा पैसे वाला
जन्म तिथि  3 नवंबर 1989
बर्थडे  3 नवंबर
उम्र  30 वर्ष
जन्म स्थल  मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राशि  वृश्चिक
नागरिकता  भारतीय
धर्म (Cast)  मुस्लिम
पिता का नाम

 जानकारी नहीं हैरानी चटर्जी आयु, परिवार, बॉयफ्रेंड- Rani Chatterjee biography in hindi

मां का नाम  गुलजार शेख
 बहन का नाम  शबनम शेख
भाई का नाम  समीर शेख
हॉबीज और शौक  नाचना गाना और गाने सुनना
बॉयफ्रेंड और अफेयर  रवि किशन
स्कूल का नाम  चंद्रेश्वर एकेडमी हाई स्कूल, वसई
कॉलेज का नाम  महाराष्ट्र कॉलेज (यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई), मुंबई
योगिता ग्रेजुएट
पहली फिल्म ससुरा बड़ा पैसे वाला भोजपुरी 2004

 

रानी चटर्जी का जीवन परिचय
Image Source – Rani Chatterjee Instagram

रानी चटर्जी की सबसे अच्छी भोजपुरी फिल्में

रानी नं 786

फ़िल्म रानी नं 786 संदीप तिवारी द्वारा निर्देशित एक एक्शन फिल्म हैं ये फ़िल्म 2013 में रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में रानी चटर्जी और विजय कुमार मुख्य भूमिका में थे। इस फ़िल्म की कहानी एक ऐसी महिला योद्धा की है जो अपनी स्वतंत्र विचारधारा को बनाये रखने के लिए अपने शत्रुओं से लोहा लेती है और समाज की कुरीतियों को खत्म करने का सार्थक प्रयास करती थी।

शिव रक्षक

फ़िल्म शिव रक्षक 2016 में आई एक एक्शन ड्रामा फ़िल्म है। इस फ़िल्म का निर्देशन दिनेश एस यादव ने किया था। इस फ़िल्म में Rani Chatterjee ने एक चोरनी का किरदार निभाया है। फ़िल्म में अभिनेता निशार खान एक अनाथ बच्चा के रोल में है जो लिगंम की सुरक्षा में तैनात रहता है और शिव लिंगम को चुराने वालो से लड़ाई करता है।

 रानी चटर्जी
Image Source – Rani Chatterjee Instagram

रानी बनल ज्वाला

फिल्म रानी बनल ज्वाला 6 जुलाई 2013 को रिलीज़ हुई थी इस फ़िल्म का निर्देशन फाहिम खान ने किया था। इस फ़िल्म में रानी चटर्जी एक निडर और साहसिक महिला का किरदार अदा करती नज़र आई थी। इस फ़िल्म में वो सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ से लड़ती है और समाज के दुश्मनों को सबक सिखाती हैं।

प्रशासन

फिल्म प्रशासन 2015 में आई एक एक्शन ड्रामा फ़िल्म थी इस फ़िल्म का निर्देशन विपिन सिंह ने किया है। इस फ़िल्म में रानी चटर्जी, अवधेश मिश्रा, बलेश्वर सिंह और शुभम तिवारी अभिनय करते नज़र आये थे। फ़िल्म की कहानी एक ऐसे ईमानदार पुलिस अधिकारी की है जो एक गैंगस्टर और उनके भ्रष्ट राजनीतिज्ञ सहयोगी के द्वारा किये गए अत्याचारों का उनको सबक सिखाता है और जुल्म की हर एक कड़ी को समाप्त करने का फैसला करता है।

Rani Chatterjee biography
Image Source – Rani Chatterjee Instagram

घरवाली बाहरवाली

फिल्म घरवाली बाहरवाली निर्देशक अजय श्रीवास्तव द्वारा निर्देशित एक लव स्टोरी पर आधारित एक ड्रामा फ़िल्म है। ये फ़िल्म 26 अगस्त 2016 को रिलीज हुई थ। इस फ़िल्म में रानी और निमिट तिवारी मुख्य भूमिका ने नज़र आये। इस फ़िल्म की कहानी एक ऐसे लड़के की, अपनी पत्नी (रानी चटर्जी ) को संभालने के लिए कमाने मुंबई जाता है और वही उसे एक लड़की से प्यार हो जाता है।

मस्तराम

2020 में लॉकडाउन के बीच रानी चटर्जी की पहली Web Series दस्तक दी है। इस वेब सीरीज का नाम मस्तराम(Mastram) है, जो एम एक्स प्लेयर पर रिलीज हुआ है। मस्तराम वेब सीरीज में रानी चटर्जी की कई Hot और बोल्ड सीन है जिसे देखने के बाद चाहने वालों के पसीने छूट सकते हैं।

Rani Chatterjee mastram
Image Source – Rani Chatterjee Instagram

Facts About Rani Chatterjee – रानी चटर्जी के बारे में तथ्य

  • रानी चटर्जी बॉलीवुड की अभिनेत्री माधुरी दीक्षित की भी बहुत बड़ी फैन है और इन्होंने इन्हीं को अपनी इंस्पिरेश मान के डांस सीखा।
  • पसंदीदा गायक जस्टिन बीबर, श्रेया घोषाल, ए आर रहमान और आतिफ असलम है।
  • भोजपुरी सिंगर पवन सिंह और सुपरस्टार रवि किशन के साथ अफेयर भी रह चुका है।
  • रानी चटर्जी ने अपनी पहली फ़िल्म ससुरा बड़ा पैसे वाला काफी कम उम्र में की थी उस वक्त ये दसवीं कक्षा में थी।
  • रानी को कभी सिगरेट और शराब का सेवन करते नहीं देखा गया है।
 रानी चटर्जी कौन है
Image Source – Rani Chatterjee Instagram
  • दसवीं क्लास में उन्हें पहली फिल्म का ऑफर मिला था उस फिल्म का नाम Sasura bada paise wala था।
  • इस फिल्म के डायरेक्टर अजय सिन्हा थे, जिसने लोगों से रानी चटर्जी उर्फ मिर्जा शेख की Mulim पहचान छिपाई थी। इसके लिए उन्होंने भगवान शिव के मंदिर में कई सीन शूट किए थे। हालांकि इस फिल्म के बाद अभिनेत्री Mirza Sheikh ने खुद अपना नाम Rani Chatterjee रख लिया।
  • 2013 में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए Best actress of the year से नवाजा गया था। वहीं 2017 में दादा साहब फाल्के Award भी मिला था।
  • 2020 तक वह 300 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुकी है।
  • 2017 में आई फिल्म रियल इंडियन मदर में रानी चटर्जी ने Double role यानी दोहरा किरदार निभाया था। जिसमें उन्होंने मां और बेटे का रोल खुद से किया था। इस फिल्म के प्रोड्यूसर रितेश यादव और डायरेक्टर भिस्मा चौहान है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: