रणबीर कपूर जीवनी | Ranbir kapoor Biography in Hindi

रणबीर कपूर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के एक बेहतरीन कलाकार हैं, जिन्होंने बहुत कम समय मे एक स्टार्डम हासिल किया हुआ है। रणबीर बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय के रूप में जाने जाते है। फीमेल इनके लुक्स की दीवानी है।

इस समय रणबीर बॉलीवुड के सबसे एक्सपेंसिव एक्टरों में गिने जाते हैं। Ranbir kapoor की एक्टिंग का क्या कहना, उन्हें बेस्ट एक्टिंग के लिए फिल्म फेयर अवार्ड, आइफा अवॉर्ड, स्क्रीन अवार्ड इत्यादि मिले हैं.

खैर इस लेख में आप रणबीर कपूर की जीवनी, गर्लफ्रेंड, पत्नी, अपकमिंग फिल्में और संपत्ति के बारे में जानेंगे.

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Ranbir kapoor Age and Earlier Life

Ranbir kapoor का जन्म 28 सितंबर 1982 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। रणबीर कपूर बॉलीवुड के कपूर खानदान से ताल्लुक रखते है।

इनके पिता ऋषि कपूर थे। इनकी माँ का नाम नीतू है। इनकी माँ भी अपने समय की प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में एक थी। रणबीर कपूर की एक बड़ी बहन भी है, जिनका नाम रिद्धिमा है।

रणबीर कपूर की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के बॉम्बे स्कॉटिश नामक स्कूल से प्राप्त की है। जिसके बाद इन्होंने मुंबई में स्थित एच.आर.कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की।

Ranbir kapoor latest photo

इसके बाद Ranbir kapoor ने न्यूयॉर्क के विजुअल आर्ट्स स्कूल में एडमिशन ले लिया था और वहां से ही फिल्म मेकिंग की शिक्षा पूरी की और ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स भी किया।

रणबीर कपूर ने एक्टिंग की दुनिया मे कदम रखने से पहले बतौर सहायक निर्देशक के तौर पर काम करना प्रारंभ किया था और इन्होंने 2005 में आई फ़िल्म ब्लैक में संजय लीला भंसाली के साथ काम किया था।

बतौर अभिनेता साल 2007 में आई फ़िल्म सांवरिया से की थी। हालांकि ये फ़िल्म कुछ खास नही कर पाई। लेकिन लोगों ने इनकी एक्टिंग की खूब सराहना की। इसके बाद इन्होंने एक के बाद एक कई फ़िल्म में काम किया और स्टारडम हासिल किया।

रणबीर कपूर की कुछ प्रसिद्ध फिल्में सवारियां, बचना ए हसीनो, वेक अप सिड, अबज प्रेम की गज़ब कहनी, राजनीति, अंजाना अंजानी, रॉकस्टार, बर्फी, ये जवानी है दीवानी, बेशर्म, बॉम्बे वेलवेट, ऐ दिल है मुश्किल, जग्गा जासूस और संजू।

रणबीर कपूर का संक्षिप्त जीवनी – Ranbir kapoor Bio/wiki hindi

  • पूरा नाम- रणबीर राज कपूर
  • उपनाम- चॉकलेटी बॉय, डब्लू और बबलू
  • पेशा- एक्टर, डांसर, प्रोड्यूसर और बिजनेसमैन
  • जन्म तिथि- 28 सितंबर 1983
  • उम्र (2021 के अनुसार)- 39 वर्ष
  • जन्म स्थल- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
  • नागरिकता- भारतीय
  • पहली फिल्म- सांवरिया (2007)
  • पहली प्रोडक्शन फिल्म- जग्गा जासूस (2017)
  • धर्म/ जाति- हिंदू
  • खाने के शौकीन- नॉन वेजिटेरियन
  • वर्तमान घर का पता- मुंबई वेस्ट बांद्रा पाली हिल में 56 कृष्णा राज, मुंबई- 400050
  • पसंदीदा काम- फुटबॉल खेलना, घूमना और फिल्में देखना
Ranbir kapoor latest photo

रणबीर कपूर की संपत्ति | Ranbir kapoor Net Worth

Ranbir kapoor बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय कहे जाते हैं। रणबीर कपूर पर आज लाखों लड़कियां मरती है। बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनेताओं में रणबीर कपूर की गिनती होती है। अक्सर अपनी पर्सनल लाइफ और लव लाइफ को लेकर चर्चा में बने रहते है।

वैसे तो रणबीर कपूर एक रईस खानदान से आते है और अगर बात तो इनकी संपत्ति की तो Ranbir kapoor की कुल संपत्ति 30 मिलियन डॉलर यानी 212 करोड़ रुपये है। इनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा फिल्मों और विज्ञापन से आता है.

शाहरुख खान हैं बॉलीवुड के सबसे अमीर अभिनेता, जानिए कितने करोड़ के मालिक हैं?

अगर इनकी वार्षिक कमाई की बात करे तो वो लगभग 45,00,00,000 रुपये और महीने की लगभग 3,75,00,000 रुपये है, वहीं अगर सप्ताहिक इनकम की बात हो तो वो लगभग 86,53,846 रुपये और रोज की करीब 17,30,769 रुपये है।

Ranbir kapoor latest photo

रणबीर कपूर की लग्जरी कारें | Ranbir kapoor Car Collection

कपूर खानदान के इस लाडले को कारों का बेहद शौक है ,जिसका अंदाजा आप उनकी कारों के कलेक्शन से लगा सकते है। इनके पास कई लग्जरी कारों का शानदार कलेक्शन है, पर सबसे ज्यादा Ranbir kapoor को रेंज रोवर स्पॉर्ट कार में घूमते हुए देखा गया है।

इसके अलावा और भी पसंदीदा कारें है जैसे- ऑडी A8 L W12, मर्सिडीज बेंज G63 AMG। आपको इनकी दमदार लक्जरी साइकिल के बारे में जानकर बहुत हैरानी होगी कि उनकी यह साइकिल किसी लक्जरी मोटरबाइक से भी महंगी है, तो आपकी दिलचस्पी और बढ़ जाएगी। इस फैंसी साइकिल की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपये है।

Ranbir kapoor latest photo

Ranbir kapoor House & Properties

प्रोडक्शन कंपनी पिक्चर शुरू प्रोडक्शंस के को-फाउंडर हैं और इंडियन सुपर लीग फुटबॉल टीम मुंबई सिटी एफसी के सह मालिक भी हैं। इसके अलावा Ranbir kapoor चैरिटी भी करते हैं। रणबीर कपूर ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ जागरूकता के विज्ञापन में काम कर चुके हैं

रणबीर कपूर की लंबाई और शारीरिक नाप | Ranbir kapoor Height & Body

रणबीर कपूर की लंबाई 6 फिट है, जो 183 सेंटीमीटर और मीटर में 1.3 मीटर होती है. रणबीर के गहरे भूरे रंग की आंखें उनकी खूबसूरती पर चार चांद लगा देती है. वहीं बालों का रंग काला है.

वैसे तो दुबले-पतले हैं, लेकिन फिल्म की डिमांड के अनुसार अपना वजन घटा और बढ़ा लेते हैं.

Ranbir kapoor का वजन 70 से 75 किलोग्राम के बीच में रहता है. इनके छाती का साइज 42 इंच, कमर 32 इंच और बायसेप्स 14 इंच है। रणबीर कपूर को बॉलीवुड का सबसे फिट और हैंडसम अभिनेता कहा जाता है।

Ranbir kapoor father

रणबीर कपूर के माता-पिता कौन हैं | Ranbir kapoor Family

Ranbir kapoor के खून में फिल्मी डीएनए है। उनके दादाजी राज कपूर एक समय के बहुत बड़े अभिनेता थे। वही रणबीर भी आपने एक्टिंग करियर का श्रेय अपने दादाजी को देते हैं, वहीं रणबीर की दादी का नाम कृष्णा कपूर था।

रणबीर कपूर के पिता जी का नाम ऋषि कपूर था। 67 वर्ष की उम्र में उनका देहांत हो गया, उनकी मृत्यु 30 अप्रैल 2020 में हुई थी। ऋषि कपूर अपने जमाने के सबसे हैंडसम और चॉकलेटी एक्टर थे। उनकी आखिरी फिल्म द बॉडी थी, जो 2019 में आई थी। वहीं 1970 में पहली फिल्म मेरा नाम जोकर आई थी।

आपको बता दें ऋषि कपूर का एक्टिंग करियर शानदार था, उन्होंने बॉबी, चांदनी, दीवाना, नागिन, कपूर एंड संस, कर्ज़, अजूबा, दामिनी और स्टूडेंट ऑफ द ईयर जैसी बड़ी फिल्में दी है।

वहीं Ranbir kapoor की मां नीतू सिंह की वर्तमान उम्र 62 वर्ष है। उन्होंने भी कई फिल्मों में काम किया है। 1972 में रणबीर कपूर की मां की पहली फिल्म रिक्शावाला आई थी। फिलहाल वह रणबीर कपूर के प्रोडक्शन हाउस और फिल्मों का चयन करती हैंः

Ranbir kapoor sister

Ranbir kapoor इकलौते हैं उनकी केवल एक बहन है जिसका नाम रिद्धिमा कपूर है। आपको बता दें रिद्धिमा भी किसी अभिनेत्री से कम नहीं दिखती है, वह बेहद खूबसूरत है। लेकिन फिल्मों में आने के बजाय बिजनेस करना उचित समझा।

रणबीर कपूर की बहन का जन्म 15 सितंबर 1980 में हुआ था, वर्तमान में वह 40 वर्ष की है 2006 में उनकी शादी भारत सहनी से हुई थी। अब वह एक बेटी की मां है।

रणबीर कपूर की स्कूल, कॉलेज और पढ़ाई – Ranbir kapoor Education

बॉलीवुड का सबसे प्रसिद्ध और हैंडसम स्टार किड्स होने के कारण स्ट्रगल नहीं करना पड़ा था। उनकी पढ़ाई मुंबई के मुंबई स्कॉटिश स्कूल से हुई थी। उच्च शिक्षा के लिए रणबीर कपूर ने एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में दाखिला लिया था।

उसके बाद न्यूयॉर्क ली स्ट्रेसबर्ग थियेटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग कोर्स किया। आपको बता दें 2007 में पहली फिल्म आई थी। उस समय न्यूयॉर्क में उनकी पढ़ाई भी चल रही थीः

रणबीर कपूर गर्लफ्रेंड और पत्नी | Ranbir kapoor Girlfriend and Wife Name

सलमान खान का दूसरा वर्जन रणबीर कपूर करवाते हैं। स्कूल में इमरान खान की पत्नी अवंतिका मलिक जूनियर थी। वह बचपन में उन्हें काफी पसंद करते थे। खैर कक्षा सातवीं में उन्होंने अपनी पहली गर्लफ्रेंड बना ली थी।

एक्टिंग करियर के दौरान Ranbir kapoor की पहली गर्लफ्रेंड नंदिता महतानी थी, जो एक फैशन डिज़ाइनर है। 2007 से 2009 तक खूबसूरत अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को डेट करते रहे, फिल्म इंडस्ट्री में उनके लव स्टोरी का चर्चा थी।

2012 से 2016 के बीच कैटरीना कैफ से नजदीकियां बढ़ी। हालांकि इससे पहले कटरीना और सलमान खान की रिलेशनशिप थी।

? रणबीर कपूर की होने वाली पत्नी पहले इस अभिनेता की गर्लफ्रेंड थी…

Ranbir kapoor girlfriends

रणबीर की गर्लफ्रेंड की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है, वर्तमान में बॉलीवुड के मोस्ट ब्यूटीफुल गर्ल आलिया भट्ट को डेट करते हैं। उनकी डेटिंग पिछले 2 वर्षों से चल रही है। अफवाहों की मानें तो रणबीर कपूर की पत्नी आलिया भट्ट हो सकती है।

रणबीर कपूर की आने वाली फिल्में | Ranbir kapoor Upcoming Movies

Ranbir kapoor की अपकमिंग फिल्म का इंतजार सभी को है, हो भी क्यों ना क्योंकि आखिरी फिल्म संजू ने वर्ल्ड वाइड 350 करोड़ रुपए से भी ज्यादा कमाई थी. रणबीर और अमिताभ बच्चन की फिल्म ब्रह्मास्त्र को इसी साल रिलीज होना था। लेकिन कोविड-19 की वजह से यह अब 2021 में आएगी।

रणबीर कपूर की आने वाली फिल्म होगी इस सुपरस्टार के साथ, चमक जाएगी किस्मत!?

Ranbir kapoor upcoming movie

आपको बता दें ब्रह्मास्त्र को पिछले 2 वर्षों से बनाया जा रहा है। यह मोस्ट अवेटेड फिल्म है, ब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर के अलावा आलिया भट्ट, दिव्यांशु शर्मा, अमिताभ बच्चन, डिंपल कपड़िया, मौनी रॉय और नागार्जुन होंगे फिल्म के डायरेक्टर अयान मुखर्जी हैं और प्रोड्यूसर करण जौहर हैं।

वहीं 2021 में लव रंजन के निर्देशन में फिल्म आने वाली है। यह एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी, लेकिन नाम अब तक सामने नहीं आया है। हालांकि Ranbir kapoor की अभिनेत्री श्रद्धा कपूर को फिल्म के लिए चुन लिया गया है।

ब्रह्मास्त्र की तरह ही Ranbir kapoor की अपकमिंग फिल्म में शमशेरा का नाम भी है। यहां 2021 के आखिरी में आएगी। फिल्म के स्टार कास्ट रणबीर कपूर, वानी कपूर और संजय दत्त होंगे। जिसमें संजय दत्त को एक बार फिर नेगेटिव रोल में देखा जाएगा। वहीं फिल्म के प्रोड्यूसर यशराज फिल्म्स हैं और डायरेक्टर करण मल्होत्रा हैं।

सोशल मीडिया अकाउंट्स-

इंस्टाग्राम आईडी-ranbir_kapoooor fan page
टि्वटर आईडी-RanbirKUniverse
फेसबुक आईडी-Ranbir kapoor
Ranbir kapoor Facts

रणबीर कपूर की अनसुनी बातें – Ranbir kapoor Facts in Hindi

  • करियर की शुरुआत में उन्हें सलमान खान के हाथों थप्पड़ पड़ी थी, दरअसल सलमान खान और Ranbir kapoor एक पब में पार्टी कर रहे थे। किसी बात से झड़प होने के कारण सलमान ने उन्हें थप्पड़ जड़ दिया था।
  • रणबीर कपूर धूम्रपान और शराब का सेवन करते हैं।
  • आपको तो पता होगा कि कपूर खानदान की देन बॉलीवुड है, जिसमें पृथ्वीराज कपूर को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का श्रेय जाता है। उनका एक सफल वारिस रणबीर कपूर है।
  • Ranbir kapoor ने अपने दादाजी के साथ फिल्म रॉकस्टार में काम किया था। वह अपने दादा के इकलौते चाहिता थे। वहीं Ranbir kapoor का नामकरण भी राज कपूर के नाम पर था, जो रणबीर राज कपूर रखा था।
  • रणबीर कपूर को सेलिब्रिटी फुटबॉल लीग में खेलते कई बार देखा होगा, उन्हें बचपन से ही फुटबॉल के प्रति दिलचस्पी थी। स्कूलिंग के समय डिस्ट्रिक्ट लेवल पर भी खेले थे।
  • Ranbir kapoor कहते हैं कि फुटबॉल तनाव से मुक्ति दिलाता है। आपको बता दें वह इंडियन सुपर लीग फुटबॉल टीम मुंबई सिटी एफसी के को ऑनर हैं।
  • 2001 का 9/11 अटैक तो याद होगा. जिस समय यह घटना हुई थी वह न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के समीप खड़े थे.
  • कपूर खानदान में रणबीर कपूर सबसे ज्यादा पढ़े लिखे हैं।
  • गर्लफ्रेंड बनाने में Ranbir kapoor का जवाब नहीं है। आपको बता दें उनकी पहली गर्लफ्रेंड कक्षा 7 में थी। वहीं इमरान खान की पत्नी अवंतिका मलिक भी उनकी क्रश रह चुकी हैं।
  • रणबीर की पहली फिल्म सांवरिया थी, उन्होंने इसकी फीस से एक घड़ी खरीदी थी, जो Hublot थी।
  • बचपन से काफी शरारती थे। बाथरूम जाते वक्त बचपन में उन्हें काफी चोट आई थी। यदि आपने ध्यान दिया हो तो देखा होगा कि उनके दाएं गाल पर 1 इंच लंबा कट है।
  • तबला और गिटार बजाने में इनका जवाब नहीं है, Ranbir kapoor ने रॉकस्टार फिल्म के दौरान ट्रेनिंग ली थी।
  • अवॉर्ड शो में अपने आप को फिट और हेल्दी दिखाने के लिए वह कभी कबार 2- 3 शर्ट और टीशर्ट पहनते हैं. उन्होंने कुछ समय पहले 2 जींस भी पहना था.
  • हॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्म स्टार वॉर्स सीरीज का हिस्सा बनना कौन नहीं चाहेगा, लेकिन Ranbir kapoor को इस फिल्म की दूसरी सबसे बड़ी भूमिका मिल रही थी, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया था.
  • अर्नब गोस्वामी के एक टॉक शो में उन्होंने अपने दादाजी की तारीफ करते हुए कहा कि एक्टिंग की प्रेरणा अपने दादाजी से लिए हैं.
  • क्या आपको पता है कि Ranbir kapoor के फाइनेंसियल अकाउंट को उनकी मां कंट्रोल करती हैं। महीने में उन्हें केवल 5000 से ₹6000 की पॉकेट मनी मिलती है।
  • रणबीर को दिखावा के लिए बड़े-बड़े ब्रांडो की जरूरत नहीं है। वह अपने घर के लिए भी बड़े ब्रांड की चीजें उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • संजय दत्त और रणबीर की दोस्ती तो आप सभी जानते होंगे, संजय दत्त ने अपना छोटा भाई समझते हैं। 30 वें बर्थडे पर उन्हें एक लाल रंग की हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल गिफ्ट किया था।
  • अपनी मां के बेहद करीब हैं। उनकी मां कभी कबार Ranbir kapoor के बाल और नाखून भी काट देती हैं, वहीं नेचर से इमोशनल हैं।

Ranbir kapoor FAQ

रणबीर कपूर की गर्लफ्रेंड कौन कौन सी अभिनेत्रियां रह चुकी है?

उनकी पहली गर्लफ्रेंड 12 साल की उम्र में थी। हालांकि की एक्टिंग में आने के बाद वह नंदिता महतानी को डेट करने लगे थे। उसके बाद दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ जैसी खूबसूरत एक्ट्रेस के साथ रिलेशनशिप रहा है। फिलहाल वह आलिया भट्ट को डेट कर रहे हैं।

रणबीर कपूर के दादा जी का नाम क्या है?

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का श्रेय कपूर खानदान के सबसे पुराने अभिनेता पृथ्वीराज कपूर को जाता है। बात करें रणबीर के दादाजी का तो वे राज कपूर हैं, और उनकी दादी जी का नाम कृष्णा कपूर है। राज कपूर 70 से 90 के दशक के सबसे सुपरहिट अभिनेता थे।

क्या रणबीर कपूर की बहन करीना कपूर और करिश्मा कपूर है?

आपको बता दें रणबीर कपूर के पिता ऋषि कपूर थे। उनके 2 बच्चे हैं। रिद्धिमा कपूर और रणबीर कपूर जबकि करिश्मा और करीना उनके चाचा रणधीर कपूर की बेटियां हैं। ऋषि कपूर और रणधीर कपूर दोनों भाई है उनके पिता का नाम राज कपूर है। इस तरह करीना कपूर और करिश्मा कपूर उनकी कजन सिस्टर हुई।

रणबीर कपूर की उम्र क्या है?

उनका जन्म 28 सितंबर 1983 को मुंबई में हुआ था। 2020 में वह 38 वर्ष के हैं।

रणबीर कपूर की पहली फिल्म कौन सी थी?

साल 2007 में सांवरिया से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। उनके ऑपोजिट सोनम कपूर थी, वहीं जग्गा जासूस उनकी पहली प्रोडक्शन फिल्म थी।

रणबीर कपूर की पत्नी कौन है?

उनकी वर्तमान गर्लफ्रेंड आलिया भट्ट है। उन्हें पिछले 2 सालों से डेटिंग कर रहे हैं। वहीं रणबीर और आलिया को मीडिया ने एक दूसरे के घर भी स्पॉट किया है। ऐसा लगता है कि आने वाले वक्त में वे शादी करे।

रणबीर कपूर के पसंदीदा अभिनेता कौन हैं?

उन्हें अपने दादाजी राज कपूर से एक्टिंग की प्रेरणा मिली है। वहीं अपने पिता ऋषि कपूर का काम भी इंस्पायरर करता है। इसके अलावा अक्षय खन्ना के फैन हैं।

Final Words

Ranbir kapoor की जीवन से जुड़ी लगभग सारी बातों को हम ने विस्तार से बताया है। यहां आपने उम्र, लंबाई, परिवार, गर्लफ्रेंड, पत्नी और नेटवर्थ जाना है। उम्मीद करता हूं कि अन्य लेख की तरह आपने इसे भी इंजॉय किया होगा। रणबीर कपूर की बायोग्राफी के अलावा आप सलमान खान, अजय देवगन, रितिक रोशन और अमिताभ बच्चन के बारे में भी पढ़िए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: