राणा दग्गुबाती का जीवन परिचय – Rana Daggubati biography in Hindi

राणा दग्गुबाती

भारतीय फिल्मों में राणा दग्गुबाती (Rana Daggubati) के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले इस मशहूर अभिनेता का असली नाम रामा नायडू दग्गुबाती है। राणा दग्गुबाती का जन्म 14 दिसंबर 1984 को मद्रास आंध्र प्रदेश में हुआ था, यह तेलुगु फिल्मों के मशहूर फिल्म निर्माता सुरेश बाबू के बेटे हैं और इनका जन्म एक फिल्मी परिवार में हुआ था जिसकी वजह से यह फिल्मों में काफी रुचि रखते हैं।

इन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हैदराबाद पब्लिक स्कूल में पूरी की जिसके बाद उन्होंने स्नातक की पढ़ाई सेंट मैरी कॉलेज हैदराबाद में किया। इन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद चेन्नई से फोटोग्राफी का कोर्स किया और फोटोग्राफी सीखने के बाद यह हैदराबाद अपने पिता के पास लौट गए। यहां पर इनके पिता ने उस समय 3D कैमरा के माध्यम से काम स्टार्ट किया था जिसमें राणा ने लगभग 5 सालों तक काम किया।

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता

राणा दग्गुबाती की ऊंचाई 182 सेंटीमीटर है और ऊंचाई के हिसाब से इनका वजन काफी ज्यादा है, इनका वजन 102 किलो है जो कि काफी ज्यादा होता है और इसी वजह से राणा दग्गुबाती शरीर से काफी मजबूत नजर आते हैं। राणा की आंखों का कलर ब्राउन है और उनके बालों का कलर काला है राणा दग्गुबाती अपनी ब्राउन आंखों के कारण काफी हैंडसम नजर आते हैं और भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की कई लड़कियां उनके हैंडसम लुक की दीवानी है।

परिवार

राणा दग्गुबाती के पिता साउथ फिल्मों के मशहूर निर्माता सुरेश बाबू हैं, उनकी माता का नाम लक्ष्मी दग्गुबाती है। राणा दग्गुबाती का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम अभिराम है और उनकी बहन का नाम मालविका है। बहुत कम लोग जानते हैं कि राणा साउथ के मशहूर अभिनेता नागा चैतन्य के चचेरे भाई हैं और उनके अंकल वेंकटेश साउथ फिल्मों के मशहूर अभिनेता है। राणा दग्गुबाती काफी बड़ी फिल्मी फैमिली से संबंध रखते हैं और इनके दादा डी रामा नायडू ने लगभग 50 सालों तक फिल्मी व्यवसाय किया है और वह साउथ इंडस्ट्री के एक नामचीन हस्ती रह चुके हैं।

राणा दग्गुबाती
राणा दग्गुबाती

गर्लफ्रेंड, पत्नी और अफेयर्स

राणा दग्गुबाती का अफेयर काफी लंबे समय तक साउथ फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस त्रिशा कृष्णन के साथ रहा हालांकि इन दोनों ने काफी लंबे समय तक साथ रहने के बाद एक दूसरे से अलग होना ही सही समझा इन दोनों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल होती थी और यह अक्सर लोगों के बीच चर्चा में रहते थे। बाद में 2020 में राणा दग्गुबाती ने मिहिका बजाज से शादी कर लिया जो कि एक इंटीरियर डिज़ाइनर है।

राणा दग्गुबाती का फिल्मी करियर | Rana Daggubati Career

राणा ने 2010 में बतौर अभिनेता फिल्म लीडर से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और अपनी पहली ही फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू अभिनेता तेलुगु का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला। इस फिल्म में राणा ने आंध्र प्रदेश के चीफ मिनिस्टर का किरदार निभाया था जो कि काफी फेमस हुआ था और वह मशहूर मैगजीन टाइम्स ऑफ इंडिया में चर्चा में भी आए थे।
राणा ने तेलुगु फिल्मों के अलावा हिंदी फिल्मों में भी काफी अच्छा अभिनय किया है और उन्होंने 2011 में फिल्म दम मारो दम से हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया और इनका यह डेब्यू सफल भी रहा।

इसके बाद उन्होंने साउथ की दूसरी फिल्म में इलियाना डिक्रूज के साथ काम किया है जो कि सुपरहिट साबित हुई और यह फिल्म एनडीटीवी पर काफी चर्चा में रही इस फिल्म में राणा द्वारा निभाए किरदार की सोशल मीडिया और न्यूज़ चैनलों पर जमकर तारीफ हुई।

राणा के इस काम को देखकर बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं ने अपनी फिल्म में लेना चाहते थे और इसी का उदाहरण था कि रामगोपाल वर्मा की मशहूर फिल्म डिपार्टमेंट में उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला। लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा तो नहीं चली लेकिन फिर भी इसमें राणा के अभिनय की जमकर तारीफ हुई।
राणा को 2015 में अक्षय कुमार और ताप्सी पन्नू के साथ फिल्म बेबी में काम करने का मौका मिला है, इसके बाद इसी साल भारतीय इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बाहुबली रिलीज हुई।

इस फिल्म में राणा को बाहुबली के चचेरे भाई भल्लालदेव का किरदार निभाने का मौका मिला और यह किरदार आज भी भारतीय फिल्म इतिहास में याद किया जाता है। राणा अपने बेहतरीन अभिनय के लिए बॉलीवुड तेलुगु और तमिल के कई फिल्मों में बेहतरीन किरदार निभा चुके हैं और जल्द ही उनकी कई नई फिल्में और वेब सीरीज आने वाली है, वह नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाले वेब सीरीज राणा नायडू में अपने अंकल वेंकटेश के साथ काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: