Arun Govil Net Worth, Income & Salary 2020 | अरुण गोविल जीवनी

1987–88 के समय में जब रामायण शो टेलीकास्ट होता था तो पूरे शहर और गांव में कर्फ्यू जैसा मौहाल हो जाता था। सभी लोग एक साथ बैठ कर रामायण देखते थे। इस रामायण में राम के किरदार निभाने वाले एक्टर अरुण गोविल को नाम से तो बहुत कम लोग जानते है लेकिन राम के नाम से उसे हर कोई जानता है। क्योंकि रामानंद सागर कृत रामायण में राम(Ram) का किरदार Arun Govil जी से अच्छा कोई निभा ही नही साकता था।

यही कारण है की आज भी लोग अरुण गोविल जी को राम की तरह पूजते है, उन्हें देखकर लोग प्रणाम करने लग जाते है। लोगो ने आज भी इन्हे भगवान(God) zका दर्जा दे रखा है, इस आर्टिकल में, आपको भारतीय अभिनेता और प्रोड्यूसर Arun Govil Net Worth, उम्र (Age), कास्ट, पत्नी का नाम के बारे में बताएंगे। इसके अलावा Arun Govil की रामायण की स्टारकास्ट और टीवी शोज की चर्चा करेंगे।

Arun Govil Net Worth 2020

अंग्रेजी वेबसाइट रिपब्लिक्वर्ल्ड के अनुसार Arun Govil Net Worth 5 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में 38 करोड़ रुपए होती है। उनके कमाई का स्रोत बॉलीवुड फ़िल्में और टीवी शोज है। उन्होंने रामायण के अलावा विक्रम और बेताल जैसी सुपरहिट टीवी सीरीज में काम किया है। वहीं रामायण में सीता का रोल निभाने वाली दीपिका चिखलिया की Net Worth भी तकरीबन 5 मिलियन डॉलर है। वह कई लोकप्रिय टीवी शोज और Movies में काम की है।

वहीं पॉलीटिकल करियर भी शानदार रहा था। वह एक बार MP भी बन चुकी है। इसके अलावा बात करें सुनील लहरी की तो उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया है। आपको बता दें सुनील लहरी ने रामायण में लक्ष्मण का रोल निभाया था। वर्तमान में उनकी Net Worth 7 मिलियन डॉलर है जो तकरीबन 40 करोड़ के आसपास है। 32 साल बाद 2020 में उनकी रामायण सीरियल को फिर से नेशनल टीवी पर रिलीज किया गया था। आज भी इस सीरियल की लोकप्रियता पहले जैसी ही है प्रमोशन के लिए Kapil Sharma के शो में तीनों को देखा गया था

Arun Govil Wife, Son & Daughter

अरुण गोविल का जन्म 1958 (AGE) मे मेरठ उत्तरप्रदेश मे हुआ था। इनके पिताजी (Father) का नाम चन्द्र प्रकाश गोविल है। अरुण की शादी भी हो चुकी है इनकी पत्नी का नाम श्रीलेखा है और इनकी 2 बेटे-बेटियाँ भी है। पढ़ाई पूरी करने के बाद Arun Govil जी आने भाई के पास मुम्बई आ गए और फिर यही से शुरू हुआ इनका फ़िल्मी करियर।इनको 1977 में राजश्री प्रोडक्शन की तरफ से पहली फिल्म मिली(Debut) जिसका नाम पहेली है।

Arun Govil Filmi Carrer

इसके बाद भी इन्होंने कई फिल्मों में काम किया। जिसमे इसके अभिनय को काफी सराहा गया। इन्होंने जुदाई, हथकड़ी, हिम्मतवाला, शत्रु जैसी कई फिल्में (Movies) आयी और इनके अभिनय की खूब सराहना हुई। अपने जीवन मे इन्होंने फिल्मों के अलावा सीरियल मे काम किया है जिसमे रामायण, विक्रम और बेताल में इन्हें काफी प्रसिद्धि मिली।

फिल्मों में काम करने के बाद Arun Govil काफी फेमस हो गए थे और रामानंद सागर जी उस समय रामायण बना रहे थे। इन्होंने ऑडीशन दिया और ये राम के किरदार के लिए चुने गए। रामायण (Ramayan Episodes) में इन्होंने लगातार 3 सालों तक 87 एपिसोड की शूटिंग की। 1987 में सीरियल रामायण का टेलीकास्ट डीडी नेशनल पर होने लगा। उस समय ये दौर था की टीवी बहुत ही कम लोगो के पास होता था और लोग दूसरो के घर मे जाकर रामायण देखते थे।

 

अरुण गोविल का संक्षिप्त जीवनी – Arun Govil Biography

असली नाम- अरुण गोविल
उपनाम- राम
पेशा और बिजनेस- अभिनेता और प्रोड्यूसर
लोकप्रियता मिलने की वजह- रामनंदन सागर की रामायण (1987- 88),
रोल प्ले- भगवान राम का किरदार
जन्म तिथि- 12 जनवरी 1958
उम्र- 62 वर्ष (2020)
जन्मदिन- 12 जनवरी
जन्म स्थल- रामनगर मेरठ में हुआ
राशि चिन्ह- वृश्चिक

 

नागरिकता- भारतीय
कॉलेज और यूनिवर्सिटी- चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ, उत्तर प्रदेश
योगिता- बीएससी
राजनीतिक करियर- बीजेपी
शादीशुदा स्थिति- विवाहित
पत्नी का नाम- श्रीलेखा गोविंद
बेटे का नाम- अमन गोविंद
बेटी का नाम- सोनिका गोविंद
पिता का नाम- चंद्रप्रकाश गोविंद
मां का नाम- पता नहीं है

 

लंबाई- 5 फुट 10 इंच, 170 सेंटीमीटर, 1.77 लीटर
आंखों का रंग- काला
बालों का रंग- काला
पहली टीवी शो- विक्रम और बेताल (1988)

 

रामायण स्टार कास्ट – किरदार का नाम

दीपिका चिखलिया- सीता
सुनील लहरी- लक्ष्मण
अरविंद त्रिवेदी- रावण
दारा सिंह- हनुमान
विजय अरोड़ा- मेघनाथ
संजय जोग- भरत
ललिता पवार- मंथरा

 

Arun Govil Movies and Tv Seriel

1. रामायण

प्रसिद्ध टीवी सीरियल रामायण 1987-88 के दौर में डीडी नेशनल चैनल पर शूरू हुआ था। रामानन्द सागर जी के इस सीरियल में अरुण गोविल ने भगवान राम का किरदार निभाया था। इस सीरियल में सुनील लहरी ने लक्ष्मण, दीपिका चिखलिया ने माँ सीता, अरविंद त्रिवेदी ने रावण, दारा सिंह ने हनुमान और संजय जोग ने भरत का रोल अदा किया है। इस सीरियल की शूटिंग 3 साल चली और इस शो में 87 एपिसोड है।

2. विक्रम और बेताल

विक्रम और बेताल एक भारतीय टेलीविजन सीरीज़ है जो 1988 में डीडी नेशनल पर प्रसारित हुआ था। इस धारावाहिक में भारतीय पौराणिक कथाओं में बैताल पच्चीसी की कहानियाँ दिखाई गई थीं। इस सीरियल में राजा विक्रम का किरदार Arun Govil ने निभाया था। इस सीरियल में दारा सिंह, अरविंद त्रिवेदी, रजनीबाला, विजय अरोड़ा ने भी अभिनय किया है।

3. सावन को आने दो

1979 में आई फ़िल्म सावन को आने दो एक प्रेमकहानी पर आधारित फिल्म है जिसका निर्देशन कनक मिश्रा ने किया है। इस फ़िल्म की कहानी कुछ इस तरह है कि एक गरीब लड़का गाँव की मुखिया की बेटी से विवाह करने की इच्छा रखता है और उसे गाने का बहुत शौक रहता है। इस फ़िल्म में Arun Govil बिरजू के मुख्य किरदार में नज़र आये। इस फ़िल्म में जरीना वहाब, रीता भादुड़ी और अमरीश पुरी भी अहम किरदार में नज़र आये थे।

4. साँच को आँच नहीं

फ़िल्म साँच को आँच नहीं वर्ष 1979 में रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में Arun Govil मुख्य भूमिका में नज़र आये। इस फ़िल्म में उनके अलावा मधु कपूर, शिव ओमपुरी, ओमपुरी और उर्मिला भट्ट ने भी शानदार अभिनय का प्रदर्शन किया है। इस फ़िल्म की कहानी दो दोस्तों सत्यप्रकाश और मनोहर लाल पर के बीच किसी विवाद के प्रतिशोध पर आधारित है।

5. बसेरा

वर्ष 2000 में टीवी चैनल जी टीवी में प्रसारित हुआ सीरियल बसेरा में Arun Govil के साथ साथ जाने माने फ़िल्म अभिनेता आलोक नाथ और रंजीत ने भी अभिनय किया है। ये टीवी सीरियल एक परिवार की कहानी पर केन्द्रित था।

 

Arun Govil Facts In Hindi

  • अरुण गोविल सिगरेट नहीं पीते हैं लेकिन अल्कोहल पीने का शौक है।
  • राम/अरुण गोविल को रामानंद सागर की रामायण में काम करने की वजह से लोकप्रियता मिली है, वह राम के रोल में थे, असल में उनका जन्म मेरठ के रामनगर शहर में हुआ था।
  • अरुण गोविंद के दो बच्चे हैं जिसमें बेटा मुंबई के एक बैंक में नौकरी करता है। उन्होंने 2010 में शादी की थी। वहीं बेटी फिलहाल अमेरिका में पढ़ाई कर रही है
  • राम/अरुण गोविंद ने फिल्म करियर की शुरुआत लेखन की थी 80 और 90 के दशक में की थी। उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में भी देखा गया था।
  • 1979 में अरुण की फिल्म सावन को आने दो रिलीज हुई थी। जिसके गाने आज भी सुने जाते हैं। यह एक एवरग्रीन फिल्म है
  • Arun Govil ने श्रीदेवी के साथ 1983 में काम किया था। उस फिल्म का नाम हिम्मतवाला था, जो ब्लॉकबस्टर है।
  • 1988 में विक्रम और बेताल नामक टीवी सीरियल आते थे, जो दूरदर्शन में हर रविवार को 4:30 बजे को प्रसारित होती थी। इसे खूब प्यार मिला था।
  • 32 साल बाद मार्च 2000 में फिर से रामानंद सागर की रामायण री टेलीकास्ट की गई। अरुण गोविल सोशल मीडिया पर एका एक वायरल महुए थे. क्योंकि उन्हें लोग डाउन के बीच अपने ही सीरियल रामायण को देखते देखा गया था।
  • एक जापानी एनिमेशन फिल्म रामायण द लीजेंड ऑफ रामा को अपनी आवाज दिए थे।
  • वह चेन स्मोकर हुआ करते थे लेकिन राम के किरदार ने इतना चेंज कर दिया कि उन्हें सिगरेट से नफरत हो गई है।
  • शायद नहीं जानते होंगे कि रामानंद सागर की पहली पसंद अरुण नहीं थे। रोल को निभाने के लिए दूसरे एक्टर को साइन किया गया था लेकिन किसी कारण उनकी तबियत बिगड़ गई। जिस वजह से Arun Govil को यह किरदार मिला और उन्होंने इतिहास रच दी।
  • रामायण के 32 साल हो चुके हैं उन्होंने बतौर एक्टर फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली है। लेकिन वह से एक बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं।
  • लोगों को लगता है अरुण गोविल की मृत्यु हो चुकी है। लेकिन अभी वे 62 वर्ष के हैं। हालांकि रामायण के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रामानंद सागर अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनकी मौत 12 दिसंबर 2005 (87 वर्ष) में हुई थी।
  • Arun Govil के पिता का नाम चंद्रप्रकाश गोविंद थे। जो उत्तर प्रदेश में सरकारी इंजीनियर थे।
  • जानकारी के लिए बता दें भगवान राम ने अयोध्या में 10052 साल तक शासन किया था।
  • रामायण में सीता का रोल निभाने वाली दीपिका साल 1991 में मेंबर ऑफ पार्लियामेंट फिलहाल बनी थी। फिलहाल अरुण गोविल अपनी अगली फिल्म की शूटिंग में व्यस्त है। दीपिका चिखलिया के पति का नाम हेमंत टोपीवाला है, जो एक बड़े बिजनेसमैन हैं।

नुसरत जहान की जीवनी……………. Nusrat jahan age, Biography in hindi

अरुण गोविल की बायोग्राफी | Ram (Arun Govil) Bio Wiki Hindi

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”अरुण गोविल का जन्म कब हुआ था? ” answer-0=”उनका जन्म 12 जनवरी 1958 में हुआ था, फिलहाल उनकी उम्र 62 वर्ष है. ” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”अरुण गोविल की असली पत्नी का नाम क्या है? ” answer-1=”असली पत्नी श्रीलेखा गोविल है, श्रीलेखा से उन्हें दो बच्चे हैं, जिनमें एक बेटा और एक बेटी है. ” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”अरुण गोविल की बेटी का नाम क्या है? ” answer-2=”भगवान राम के रोल से मशहूर हुए अरुण गोविल के दो बच्चे हैं, जिसमें बेटे का नाम अमल गोविल और बेटी सोनिका गोविल है. ” image-2=”” count=”3″ html=”true” css_class=””]]

अरुण गोविल उर्फ राम आज जितनी संपत्ति के मालिक हैं, असल में वह उससे ज्यादा के हकदार हैं। एक समय उनकी छवि इस तरह थी कि लोग सच में उन्हें भगवान मानते थे। खैर इस लेख में आपने Arun Govil  की Net Worth, उम्र, परिवार, पत्नी के बारे में विस्तार से जाना है।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: