राखी सावंत जीवनी – Rakhi Sawant Biography in Hindi

25 नवंबर 1978 को मुंबई में जन्मी बॉलीवुड की डांसर और अभिनेत्री राखी सावंत (Rakhi Sawant) का असली नाम नीरू भेदा है। इनकी उम्र 43 वर्ष है। इनकी मां ने मुंबई के पुलिस कांस्टेबल आनंद सावंत के साथ शादी कर लिया था जिसका सरनेम राखी को मिला और उन्होंने अपना नाम राखी सावंत रख लिया।

राखी सावंत अक्सर बॉलीवुड में अपनी बातों के लिए विवादों में रहती हैं और उन्होंने बॉलीवुड के कई मशहूर फिल्मों में अभिनय किया है। इसके अलावा राखी सावंत को आइटम डांस करने के लिए बॉलीवुड में काफी पहचाना जाता है और यह बॉलीवुड के कई म्यूजिक वीडियो में भी अभिनय और डांस कर चुकी है।

राखी सावंत ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई मुंबई स्थित गोकलीबाई स्कूल से पूरी की है जिसके बाद उन्होंने अपने स्नातक की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज मुंबई से पूरी की है और यह राजनीति में भी भारतीय जनता पार्टी के साथ सक्रिय हैं। राखी का नाम बॉलीवुड में अक्सर विवादों में रहा है और उन्होंने 2005 में अपने साथी कलाकार कायनात परवेज को फिल्म खौफ खामोशी की रात के प्रीमियम के दौरान किस कर लिया था जिसके बाद ये विवादों में आ गई थी।

Also Read : समांथा रुथ प्रभु उम्र, बॉयफ्रेंड, पति और जीवन परिचय

इस विवाद से अभी राखी का पीछा नहीं छूटा था कि इनके 35वें बर्थडे में इनके दोस्त मीका सिंह ने इनको जबरदस्ती किस कर लिया था जिनके खिलाफ उन्होंने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करा दिया था।

Rakhi Sawant
Rakhi Sawant

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता | Rakhi Sawant Body Measurements

राखी सावंत की लंबाई 160 सेंटीमीटर है और इनका वजन 60 किलोग्राम के आसपास है यह अपने बॉडी को काफी मेंटेन रखती है क्योंकि यह फिल्मों में आइटम डांस करती है। राखी सावंत बॉलीवुड में एक Hot सिंबल के रूप में स्थापित है. उनके फिगर का साइज 36-25-36 है और यह बेहद हॉट नजर आती है।

माता – पिता एवं परिवार

राखी सावंत के मां का नाम जया भेदा है और इनके पिता का नाम अज्ञात है राखी सावंत की मां ने पुलिस कॉन्स्टेबल आनंद सावंत के साथ शादी कर लिया था और यह उनके सौतेले पिता है। राखी सावंत के भाई का नाम राकेश सावंत है और वह एक मशहूर फिल्म डायरेक्टर है वही उनकी एक बहन है जिनका नाम उषा सावंत है और वह एक अभिनेत्री है।

Rakhi Sawant
Rakhi Sawant

राखी सावंत के पति, बॉयफ्रेंड, अफेयर्स और बच्चों के बारे में जानिए

राखी सावंत का नाम बॉलीवुड में कई लोगों के साथ जुड़ चुका है और राखी मशहूर डांसर अभिषेक अवस्थी के साथ काफी लंबे समय तक रिलेशनशिप में रह चुकी है।

राखी सावंत अभिषेक अवस्थी से अलग होने के बाद इलेश परुजनवाला के साथ भी लंबे समय तक रिलेशनशिप में रही लेकिन बाद में ये दोनों भी अलग हो गए, जिसके बाद राखी सावंत का नाम दीपक कलाल के साथ जुड़ा और यह दोनों एक साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहते थे।

राखी सावंत ने 2019 में n.r.i. रितेश के साथ शादी कर लिया था लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं टीका और 2021 में वैलेंटाइन डे के दिन इन दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला किया और इन दोनों के बीच तलाक हो चुका है। राखी सावंत को बच्चे नहीं है।

फिल्मी करियर

राखी सावंत ने 1997 में बॉलीवुड फिल्म अग्निचक्र से अपने अभिनय करियर में डेब्यू किया था इसके बाद राखी सावंत ने कई फिल्मों में सहायक अभिनेत्री के तौर पर काम किया लेकिन अभी तक किसी भी फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर नजर नहीं आई है‌।

सन 2000 में रिलीज हुई फिल्म कुरुक्षेत्र और जोरू का गुलाम में भी यह नजर आई थी इसके अलावा यह बॉलीवुड की मशहूर फिल्म जिस देश में गंगा रहता है में भी अभिनय कर चुकी है यह फिल्म मशहूर अभिनेता गोविंदा और अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे की फिल्म थी जो उस वक्त काफी फेमस हुई थी।

राखी सावंत अपने लुक के कारण बॉलीवुड की कई हॉरर फिल्मों में अभिनय कर चुकी है और वो बॉलीवुड के अलावा कन्नड़, तमिल, तेलुगु भाषा की फिल्मों में भी बतौर डांसर अपना जलवा बिखेर चुकी है उन्होंने बॉलीवुड के कई मशहूर आइटम नंबर में डांस किया है।

इन्होंने अपने करियर में भोजपुरी फिल्मों के भी आइटम डांस में जलवा बिखेरा है और इनके द्वारा भोजपुरी फिल्मों में किए गए डांस की वजह से कई भोजपुरी आइटम नंबर काफी फेमस हुए हैं।

राखी सावंत टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले सलमान खान के मशहूर शो बिग बॉस के पहले सीजन की कंटेस्टेंट रह चूकी है हालांकि इस कंटेस्ट में उन्हें जीत तो नहीं मिली लेकिन इसमें भाग लेने की वजह से वह काफी फेमस हुई थी। राखी सावंत टेलीविजन के कई शो में छोटे-मोटे किरदार में नजर आ चुकी है और वह कई टेलीविजन कार्यक्रमों में बतौर जज काम कर चुकी है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: