राजकुमार राव का जीवन परिचय – Rajkummar Rao biography in Hindi

राजकुमार राव

राजकुमार राव (Rajkummar Rao) बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री के उन अभिनेताओं में गिने जाते है, जो अपनी बेहतरीन अदाकरी से अपने हर एक किरदार में जान भर देते है। इन्होंने अपनी हर एक फ़िल्म में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया है। ये एक बेहतरीन कलाकार हैं, ये इनकी हर एक फ़िल्म से पता चलता है।राजकुमार राव द्वारा निभाए गए हर एक किरदार को लोगों के जहन में बस जाते है।राजकुमार राव जिन्हें राजकुमार यादव भी कहते हैं। राजकुमार राव बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता है। इन्हे लोग प्यार से राज और कोलगेट कह कर भी बुलाते हैं।

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

हिंदी फिल्म जगत के उभरते सितारों में गिने जाने वाले राजकुमार राव, राजकुमार यादव के नाम से भी जाने जाते हैं। इन्हे लोग प्यार से राज और कोलगेट कह कर बुलाते हैं। फिजिकली फिट और स्लिम दिखने वाले राजकुमार का वेट 154 पाउंड यानी 70 kg है और इनकी हाइट की बात करें तो सेंटीमीटर में 175 सेंटीमीटर यानी 1.75 मीटर और फिट में 5 फुट 9 इंच है। राजकुमार फिजिकली काफी फिट हैं, इनका चेस्ट 40 इंच, कमर 32 इंच और बाइसेप्स 14 इंच है। गहरी पूरी आंखें और काले बाल इनके लुक को और बढ़ाते हैं।

दुबले पतले से दिखने वाले राजकुमार 154 पाउंड यानी कि 70 किलो के हैं। राजकुमार की हाइट 5 फुट 9 इंच है सेंटीमीटर में बात करें तो 175 सेंटीमीटर यानी 1.75 मीटर है। राजकुमार फिजिकली काफी फिट है इनकी छाती 40 इंच,कमर 32 इंच और बाइसेप्स 14 इंच है। गहरी पूरी आंखें और काले बाल इन पर खूब फब्ते हैं। इस लेख में हम आपको Rajkummar Rao की लंबाई, उम्र, पत्नी, गर्लफ्रेंड, फिल्में, संपत्ति और जीवनी बताएंगे.

राजकुमार राव
राजकुमार राव

Rajkummar Rao Short Bio/Wiki

असली नामराजकुमार राव
उपनामकोलगेट और राज
पेशाअभिनेता और फिल्ममेकर
जन्मतिथि31 अगस्त 1984
उम्र38 वर्ष (2022 के अनुसार)
जन्म स्थलहरियाणा के गुड़गांव शहर में, भारत
नागरिकताभारतीय
घर का पतागुड़गांव, हरियाणा
स्कूल का नामब्लू बेल्स मॉडल स्कूल गुड़गांव, भारत
कॉलेज का नामदिल्ली यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली और फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, पुणे
शैक्षणिक योग्यताबीए
धर्म/ जातियादव (हिंदू)
वर्तमान घर का पतामुंबई के अंधेरी में स्थित ओबरॉय स्प्रिंग का एक किराए का फ्लैट
पहली फिल्म का नामएलएसडी (2010)
पहली वेब सीरीजबॉस डेड और अलाइव (2017)
लंबाई/ हाइट5 फुट 9 इंच
वजन70 किलोग्राम लगभग
छाती का नाप40 इंच
कमर32 इंच
बायसेप्स14 इंच
आंखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
गर्लफ्रेंड/ अफेयर्सपत्रलेखा (अभिनेत्री)
शादीशुदा स्थितिविवाहित
शादी की तिथि15 नवंबर 2021
पत्नी का नामपत्रलेखा
शादी का स्थलओबेरॉय सुखविलास चंडीगढ़, भारत
पिता का नामस्वर्गीय सत्यपाल यादव
मां का नामस्वर्गीय कमलेश यादव
भाई का नामअमित
बहन का नाममोनिका

फिल्मी करियर और स्ट्रगल (Filmi Carrer)

LSD फिल्म के साथ उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की यह फिल्म 2010 में आई थी। इन्होंने 2017 की एक वेब सीरीज भी की है। बोस: डेड/अलाइव जो काफी पॉपुलर रही। इतना ही नहीं इन्होंने जितनी ही बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है वो फ़िल्म हिट ही रही है और लोगो ने इनके अभिनय की भी खूब सराहना की।

राजकुमार राव हालांकि एक अच्छे अभिनेता हैं फिर भी कुछ विवाद होने फेमस होने जैसा ही है इन्हें लेकर भी कुछ विवाद है कि इन्हें एनएच 10 फिल्म के लिए चुना गया था, लेकिन अभिनेत्री अनुष्का शर्मा जो फिल्म की सह-निर्माता थीं उन्होंने उनको फिल्म में लेने से मना कर दिया।

2010 में आई फ़िल्म LSD से इन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली और इस फ़िल्म से इन्हें काफी नाम भी मिला। इन्होंने 2017 की एक वेब सीरीज भी की है। जिसका नाम है- बोस: डेड/अलाइव जो काफी पॉपुलर सीरीज रही। इतना ही नहीं इन्होंने बॉलीवुड की अन्य मूवी भी की और इसमें भी ये काफी फेमस रहे हैं।

इन्होंने अपनी कमाल की एक्टिंग से सब का दिल जीत लिया और कई अवार्ड भी जीते हैं जैसे- फिल्म शाहिद के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता 2014 फिल्मफेयर पुरस्कार भी फिल्म शाहिद के लिए मिला। फ़िल्म न्यूटन के लिए आलोचकों का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता मेल एशिया प्रशांत स्क्रीन पुरस्कार सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर एंटरटेनमेंट,पेटा की हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलेब्रिटी, सबसे शाकाहारी 2018 फिल्मफेयर पुरस्कार फिल्म ट्रैप्ड के लिए क्रिटिक्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेता मेल फिल्मफेयर पुरस्कार, फिल्म बरेली की बर्फी के लिए सहायक भूमिका पुरुष में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड ही नही इन्हें अपने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के साथ सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड के साथ एक अभिनेता सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अवार्ड, सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द ईयर के साथ मनोरंजन, पेटा हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी, जीक्यू मेन ऑफ द ईयर अवार्ड के साथ वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब जीता।

राजकुमार राव ने IMW डिजिटल अवार्ड के साथ-साथ एक वेब श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड भी अपने नाम किया।

NH10 फिल्म के लिए पहले राजकुमार को चुना गया लेकिन अनुष्का शर्मा जो इस फिल्म की अभिनेत्री के साथ-साथ फिल्म की
सह-निर्माता भी थीं। इन्होंने इनके साथ कास्ट करने से मना कर दिया।

2018 में, उनका 5 वेडिंग्स के निर्देशक, नम्रता सिंह गुजराल के साथ विवाद हो गया, जिन्होंने कहा, या तो वह नहीं चाहते थे कि यह भारत में रिलीज़ हो या हिंदी में डब हो, या सोचा कि यह सिर्फ एक छोटी सी फिल्म है।, लेकिन मैंने कभी किसी अभिनेता को उसके जैसा व्यवहार करते नहीं देखा। इनकी पसंदीदा बॉलीवुड फ़िल्म मोहब्बतें और दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे वहीं हॉलीवुड की फ़िल्म द गॉडफादर है।

Read More: पूनम पांडेय (अभिनेत्री) उम्र, पति, बॉयफ्रेंड और संपत्ति

राजकुमार राव
राजकुमार राव

जब ये कक्षा 5 में थे, तो उन्होंने मार्शल आर्ट्स में प्रशिक्षण लिया और ताइक्वांडो में राष्ट्रीय स्तर पर एक स्वर्ण पदक भी जीता है और प्रशिक्षण भी देते है। जब ये 10 वीं कक्षा में थे तभी से इन्होंने थियेटर नाटक किये और बाद में एक अभिनेता बनने का फैसला कर लिया।

सितम्बर 2017 में आई फिल्म न्यूटन को भारत की तरफ से ऑस्कर फिल्म समारोहा मे शामिल नामित किया इस फ़िल्म में ये मुख्य भूमिका में थे।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Rajkumar Rao Bio/Wiki Hindi

31 अगस्त 1984 में जन्मे राजकुमार राव अभी मात्र 37 वर्ष के हैं इनका जन्म भारत के गुरुग्राम हरियाणा में हुआ था। राशि की बात करें तो ये कन्या राशि के हैं। अपनी प्रारंभिक शिक्षा इन्होंने गुरुग्राम के स्कूल ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल से कि और आगे की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय नई दिल्ली से की.

इतना ही नहीं इन्होंने भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान पुणे से भी प्रशिक्षण लिया है। इन्होंने स्नातक बीए तक पढ़ाई की है। यह अहीर जाति यादव समुदाय के हैं इनकी खास बात यह है कि ये शाकाहारी हैं।

वर्तमान में राजकुमार मुंबई के अंधेरी में, ओबरॉय स्प्रिंग में, एक किराए के फ्लैट में रहते हैं। इन्हें पढ़ने के साथ-साथ डांस और यात्रा का भी शौक है।

इनके पिता का नाम सत्यपाल यादव है, जो पटवारी में काम करते थे और मां एक ग्रहणी थे जिनकी मृत्यु 2016 में हो गई। इनका एक भाई अमित और एक बहन मोनिका भी है।

राजपाल यादव का अभिनेत्री पत्रलेखा के साथ अफेयर के चर्चे थे पर इन्होंने 15 नवंबर 2021 को पत्रलेखा से ओबेरॉय सुखविलास चंडीगढ़ में शादी कर ली।

ये मुंबई के अंधेरी में, ओबरॉय स्प्रिंग में एक किराए के फ्लैट में रहते हैं। इन्हें पढ़ने के साथ-साथ डांस और यात्रा का भी शौक है।

परिवार और पत्नी

इनके परिवार की बात करें तो इनके पिता सत्यपाल यादव पटवारी में काम करते थे और मां एक ग्रहणी थीं। जिनकी मृत्यु 2016 में हो गई। इनका एक भाई अमित और एक बहन मोनिका है।

राजकुमार राव का अभिनेत्री पत्रलेखा के साथ प्रेम संबंध थे और इन्होंने 15 नवंबर 2021 को पत्रलेखा से ओबेरॉय सुखविलास चंडीगढ़ में शादी कर ली।

राजकुमार राव
राजकुमार राव

Favourite Things

अब बात करते हैं राजकुमार राव की पसंदीदा चीजों की तो इन्हें इटालियन और भारतीय व्यंजन अति प्रिय हैं। चाय पीने के तो बहुत ही शौकीन है। शाहरुख खान, आमिर खान, मनोज कुमार बाजपेई, अल पचीनो, रोबर्ट डी नीरो, डैनियल डे लुईस और मार्लन ब्रैंडो इनके फेवोरित अभिनेता हैं। अभिनेत्रियों में इन्हें कोंकणा सेन शर्मा और मधुबाला पसंद हैं। राजकुमार राव गेम ऑफ थ्रोंस टीवी शो के शौकीन हैं। Coldplay band इनका पसन्दीदा बैंड है। सआदत हसन मंटो, एन रैंट, वाल्टर इसाकसन जैसे लेखक राव के पसंदीदा लेखक हैं।

इनकी पसन्दीदा जगह है- गोवा, एम्सटर्डम और बुडापेस्ट हैं जहाँ ये अक्सर घूमने जाते हैं। इनके पास ऑडी क्यू7 जैसी सुंदर कार भी है।

ये बड़े होकर शाहरुख खान, आमिर खान और मनोज वाजपेयी जैसे अच्छे कलाकार बनना चाहते थे और ये बॉलीवुड के इतने दीवाना थे कि ये 1998 में आई फ़िल्म गुलाम में आमिर खान के ट्रेन स्टंट की नकल करते थे।

इन्होंने 5वीं कक्षा में ही मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण लिया और ताइक्वांडो में राष्ट्रीय स्तर के स्वर्ण पदक विजेता भी रहे। इन्हें बचपन से ही संगीत का शौक था और संगीत में अपना करियर बनाना चाहते थे।

जब ये 16 साल के थे, तब इन्होंने मुंबई में एक डांस रियलिटी शो के लिए ऑडिशन दिया था।एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में राजकुमार राव की कुल संपत्ति लग्भग 43 करोड़ रुपये है। और इनकी मासिक आय लगभग 0.5 करोड़ रुपये है।

वही अगर सालाना आय की बात करें तो ये लगभग 6 से 8 करोड़ के आस-पास होगी।

शाहरुख खान, आमिर खान, मनोज कुमार बाजपेई, अल पचीनो, रोबर्ट डी नीरो, डैनियल डे लुईस,मार्लन ब्रैंडो इनके पसंदीदा अभिनेता हैं।

अभिनेत्रियों में इन्हें कोंकणा सेन शर्मा और मधुबाला पसंद है। राजकुमार राव गेम ऑफ थ्रोंस टीवी शो के शौकीन हैं। Coldplay band इनका पसन्दीदा बैंड है। सआदत हसन मंटो, एन रैंट, वाल्टर इसाकसन लेखक राव के पसंदीदा लेखक हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: