राजिशा विजयन का जीवन परिचय – Rajisha Vijayan Biography in Hindi

मलयालम फिल्मों की खूबसूरत अभिनेत्री और टेलीविजन के कई प्रसिद्ध शो होस्ट करने वाली राजिशा विजयन (Rajisha Vijayan) का जन्म 15 जुलाई 1991 को केरल में हुआ था। राजिशा विजयन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने शहर में पूरी करने के बाद अमीटी यूनिवर्सिटी नोएडा से मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

वह फिल्म अभिनेत्री बनने से पहले टेलीविजन के कई प्रमुख शो को होस्ट कर चुकी हैं इन्होंने मलयालम भाषा के कवि टेलीविजन चैनलों पर होस्ट किया है और यह कई धारावाहिकों में भी काम कर चुकी हैं। इन्होंने 2016 में मलयालम फिल्म से डेब्यू किया था और अब यह मलयालम फिल्मों की प्रमुख अभिनेत्री बन चुकी हैं, उन्हें बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा बहुत पसंद आती हैं। साथ ही उनको साउथ और बॉलीवुड फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री अनुष्का शेट्टी बहुत पसंद है और वह बताती हैं कि इन दोनों अभिनेत्रियों को देखकर ही उन्होंने अभिनय की शुरुआत की है। राजिशा विजयन को साउथ फिल्मों के मशहूर अभिनेता कमल हसन बहुत पसंद हैं।

राजिशा विजयन
राजिशा विजयन

हाइट और बॉडी मेजरमेंट्स

राजिशा विजयन की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर है और इनका वजन लगभग 55 किलो के आसपास है जो कि इन्हें और भी खूबसूरत बनाता है और इनके आंखों का रंग गहरा ब्राउन हैं जिसकी वजह से इनका चेहरा किसी चांद की परी की तरह लगता है।

इनकी बालों का रंग काला है और वह बहुत सुनहरा है जिसकी वजह से इनका लुक और भी बेहतरीन हो जाता है और राजिशा विजयन को लोग उनकी खूबसूरती के लिए काफी पसंद करते हैं।

परिवार

राजिशा विजयन के पिता का नाम विजयन है जो आर्मी के रिटायर ऑफिसर हैं और उनकी मां का नाम शीला है जो कि एक स्कूल टीचर है। राजिशा विजयन का कोई भाई नहीं है केवल उनकी एक बहन है जिसका नाम अंजूषा विजयन है।

रिलेशनशिप

राजिशा विजयन ने 2016 में अपने बचपन के दोस्त अश्विन मेनन के साथ सगाई कर लिया था, अश्विन एक कंपनी में काम करते हैं और वह बचपन से ही राजिशा विजयन को पसंद करते थे। राजिशा विजयन भी उन्हें बचपन से ही अपना जीवनसाथी बनाना चाहती थी और जब समय आया तो इन दोनों ने अपने परिवार की सहमति से सगाई कर लिया, हालांकि उन्होंने अभी तक शादी नहीं किया है लेकिन जल्द ही वह अपने प्रशंसकों को शादी करके सरप्राइज देने वाले हैं‌।

फिल्मी करियर

राजिशा विजयन ने 2016 में मलयालम फिल्म अनुराग कारिकीन वेल्लम से अपने अभिनय करियर में डेब्यू किया था, इस फिल्म में उन्होंने बतौर अभिनेत्री काम किया था जिसके लिए उनकी काफी प्रशंसा हुई थी। इसके पहले राजिशा विजयन टेलीविजन पर कार्यक्रम होस्ट किया करती थी और वह वीडियो जाकी भी रह चुकी हैं। उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार के लिए बेस्ट अभिनेत्री का अवार्ड जीता था।

इसके बाद राजिशा विजयन का कैरियर बुलंदियों पर पहुंच गया और उन्हें कई बड़ी फिल्मों के ऑफर आने लगे। इसके बाद 2017 में फिल्म ओरु सिनेमाकारन में काम किया जिसमें उनका किरदार काफी बेहतरीन था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। इसके बाद उनको फिल्मों के कई ऑफर मिले और उन्होंने लगातार कई फिल्मों में काम किया और उनकी हर फिल्म ने रिकॉर्ड सफलता हासिल की।

इसके बाद दर्शकों के बीच उनकी फिल्मों को काफी पसंद किया जाने लगा और दर्शक उन्हें बेहद चाहने लगे, आज राजिशा विजयन को साउथ फिल्मों के अलावा भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के हर दर्शक उन्हें देखना पसंद करते हैं और उनकी फिल्में जब भी रिलीज होती है तो वह सफलता जरुर प्राप्त करती हैं।

फिल्मों में आने से पहले 2013 से लेकर 2015 तक वह 3 सालों तक टेलीविजन पर एंकरिंग और होस्ट किया करती थी, उन्होंने सूर्या टीवी के लिए कई कार्यक्रमों को होस्ट किया है और वह एक कार्यक्रम में एंकरिंग की भी भूमिका निभा चुकी है।

उन्हें 2020 में फिल्म जून के लिए एशियानेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया इसमें उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला चरित्र का पुरस्कार प्राप्त हुआ था। इसके अलावा भी राजिशा विजयन ने कई पुरस्कार अपने नाम किए हैं और उन्हें कई पुरस्कार के लिए नॉमिनेशन भी मिला है लेकिन वह अभी तक कोई बड़ा पुरस्कार नहीं जीत पाई हैं फिर भी उन्हें राज्य स्तर पर कई पुरस्कार मिल चुके हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: