19 वर्ष की हो चुकी है प्रियंका गांधी की बेटी, जानिए प्रियंका गांधी की उम्र, बेटा, बेटी और पति के बारे में

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) भारत के प्रसिद्ध राजनैतिक परिवार गांधी-नेहरू परिवार की पांचवी पीढ़ी से है। प्रियंका एक बेहद लोकप्रिय राजनीतिज्ञ हैं और INC यानी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश की महासचिव हैं। प्रियंका गांधी और उनके पति की मिलाकर कुल नेटवर्थ लगभग 2.1 बिलियन डॉलर है। जब प्रियंका मात्र 16 साल की थी तभी उन्होंने बहुत अच्छा पहला राजनीतिक भाषण दिया था। इनकी चाची मेनका गांधी और चचेरे भाई वरुण गांधी भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा के राजनेता हैं।

प्रियंका गांधी की उम्र और प्रारंभिक जीवन के बारे में जानिए

प्रियंका गांधी का जन्म 12 जनवरी 1972 को नई दिल्ली में हुआ था। वर्तमान में ये 50 साल की है। मकर राशि में जन्मी प्रियंका गांधी की राष्ट्रीयता भारतीय है। प्रियंका गांधी की प्रारंभिक पढ़ाई मॉडर्न स्कूल नई दिल्ली से और आगे की पढ़ाई कान्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल नई दिल्ली से हुई। प्रियंका गांधी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान से स्नातक और बौद्ध अध्ययन से परास्नातक किया है।

प्रियंका गांधी की हाइट 173 सेंटीमीटर यानी 1.73 मीटर और फिट में 5’8″ है। प्रियंका गांधी का वेट 143 पाउण्ड यानी 65 kg है। आँखे और बाल गहरे काले हैं। बौद्ध धर्म को मानने वाली प्रियंका गांधी का ब्लड ग्रुप ओ नेगेटिव है। प्रियंका गांधी को मेडिटेशन करना, फोटोग्राफी करना, पढ़ना और वर्कआउट करना पसंद है।

प्रियंका गांधी की बेटी
प्रियंका गांधी की बेटी

प्रियंका गांधी के पिता और परिवार के बारे में जानिए

प्रियंका गांधी के पिता राजीव गांधी एक लोकप्रिय राजनेता थे, जो कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भी रह चुके है। इनकी माँ सोनिया गांधी हैं जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष है। इनके भाई राहुल गांधी को तो हम सब जानते ही है। राहुल गांधी युवा कांग्रेस नेता व INC के अध्यक्ष भी रह चुके है।

प्रियंका गांधी के पति, बेटा और बेटी के बारे में जानिए

प्रियंका गांधी शादीशुदा हैं और इन्होने रॉबर्ट वाड्रा से 18 फरवरी 1997 में विवाह कर लिया। रॉबर्ट वाड्रा भारत के एक बिजनेसमैन है और राजनीतिक बयानों की वजह से हमेशा विवादों में भी रहते है। प्रियंका गांधी का एक बेटा भी है, जिसका नाम रेहान है। रेहान का जन्म साल 2000 में हुआ था जो अब 22 वर्ष का हो चुका है। इनकी एक बेटी मिराया भी है, जो 2002 में हुई है जिसे ये बेहद प्यार करती हैं। आपको बता दें प्रियंका गांधी अपनी बेटी मिराया वाड्रा को लाइमलाइट से दूर रखते हैं लेकिन असल जिंदगी में वह बहुत खूबसूरत है।

प्रियंका गांधी का पूरा खानदान राजनीति से जुड़ा हुआ है। इनके नाना पंडित जवाहर लाल नेहरू है, जो भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे और परदादी कमला नेहरू स्वतंत्रता सेनानी थीं। इनके चाचा संजय गांधी थे जिनकी मृत्यु एक विमान हादसे में हो गई और इनकी चाची मेनका गांधी एक राजनेता हैं। चचेरा भाई वरुण गांधी भी एक राजनीतिज्ञ हैं। जवाहरलाल नेहरू द्वारा लिखित डिस्कवरी ऑफ इंडिया पुस्तक प्रियंका गांधी को बेहद पसंद है।

प्रियंका गांधी के बारे में कुछ रोचक बातें हैं

  • इन्हें बचपन से ही भारतीय स्वतंत्रता से जुड़ी किताबें और कहानियां पढ़ने का शौक था।
  • 1919 में बीबीसी के एक इंटरव्यू में प्रियंका गांधी ने कहा था मैं अपने मन से बहुत स्पष्ट हूं।राजनीति स्ट्रांग नही है मैं बिना राजनीति में आई भी इसके लिये काम कर सकती हूँ। मगर फिर भी प्रियंका गांधी 2019 में सक्रिय रूप में राजनीति में आई।
  • प्रियंका के पिता राजीव गांधी को फोटोग्राफी का शौक था वैसे ही प्रियंका गांधी को भी फोटोग्राफी का शौक है ये विरासत इन्हें अपने पिता से मिली है।
  • बौद्ध धर्म के अनुयाई दलाई लामा से प्रियंका गांधी मिल चुके हैं और ये भी बौद्ध धर्म से बहुत प्रभावित हैं।
  • खाने में प्रियंका को टुंडे कबाब और सलाद पसंद है।
  • प्रियंका गांधी की पसंदीदा राजनेता सोनिया गांधी जी हैं।
  • प्रियंका गांधी की राजनीतिक सफर के बारे में बात की जाए तो 2019 तक इन्होंने राजनीति कोई सक्रियता नही दिखाई लेकिन 2019 में उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव में इन्होंने काफी प्रचार किया।
  • 2004 में प्रियंका गांधी ने अपनी मां सोनिया गांधी के साथ उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अभियान के प्रबंध को सम्भाल और व्यवस्था देखी।
  • 23 जनवरी 2019 को इन्हें पुर्वी उत्तर प्रदेश के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का महासचिव नियुक्त किया गया।

ये भी पढ़ें- इन 5 बॉलीवुड जोड़ियों के प्यार की मिसाल देते थे लोग, अब तलाक की वजह से हो रही है चर्चा

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: