प्रियामणि जीवनी – Priyamani Biography in Hindi

प्रियामणि (Priyamani) भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं। इनका पूरा नाम प्रिया वासुदेव मणि अय्यर है।लोग इन्हें प्यार से पिल्लू भी कहते हैं।इन्होंने कई भाषाओं में काम किया है जैसे- हिंदी, तेलुगु, तमिल और मलयालम आदि।

इनका जन्म 4 जून 1984 को बैंगलोर में हुआ था। ये उभरते युवा कलाकारों में एक हैं। इनकी ब्यूटी इन्हें एक अलग ही रुतबा दिलाती है। बात अगर इनके फिजिकल लुक की करें तो इनकी हाइट 168 सेंटीमीटर यानी 5’6″ है। इनकी आंखे काली हैं जो इनके फेस को एक अलग लुक देती है और इनके बाल भी काले हैं जो इनपर खूब फब्ते हैं।

परिवार

इनके परिवार में इनके पिता वासुदेव मणि अय्यर एक बिजनसमैन और लता मणि अय्यर एक पूर्व राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी और पूर्व यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में प्रबंधक रह चुकी हैं। इनका एक बड़ा भाई विशाख है और इनका भाई भी पिता की तरह बिजनसमैन है।

इनके प्रेम संबंधों की बात करें तो अभिनेता पृथ्वीराज से इनका नाम जोड़ा गया पर शायद ये एक अफवाह थी बाद में इनके प्रेमी के रूप में अभिनेता जगतपति बाबू का नाम भी लिया गया पर शायद ये भी एक अफवाह ही थी। इन्होंने अपने प्रेमी मुस्तफा राज से 27 मई 2016 को सगाई और 23 अगस्त 2017 को बंगलुरु में रिजस्ट्रार के ऑफिस में शादी कर ली। मुस्तफा एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के मालिक हैं। इनके अभी कोई बेटा या बेटी नही है।

करियर

इनकी प्रारंभिक शिक्षा श्री अरविंदो मेमोरियल स्कूल बेंगलुरु और आगे की पढ़ाई बिशप कॉटन वीमेन क्रिस्चियन लॉ कॉलेज बेंगलुरु से की। इन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक पत्राचार के माध्यम से किया।

इनकी पसंद की बात करें तो इन्हें संगीत सुनना और डांस करना बेहद पसंद है। खाने में इन्हे चिकन बिरयानी, चॉकलेट और आइसक्रीम पसन्द है।

अभिनेता कमल हसन इनके फेवरेट कलाकार हैं और श्री देवी इनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं। ये क्रिकेट प्रेमी हैं इन्हें क्रिकेट खेलना और देखना अच्छा लगता है।

निर्देशक में ये मणिरत्नम को लाइक करती हैं। आइये जानते हैं इनसे जुड़ी कुछ विशेष जानकारी- ये बैंगलोर में पली-बढ़ी हैं।

इन्होंने अपने शिक्षण के दौरान विभिन्न प्रिंट प्रदर्शन में भाग लिया था। प्रियामणि के पिता का एक खेत का व्यवसाय है जो तमिल लिरे परिवार से है और इन्होंने ने भी शिक्षण के दौरान खेल और पाठ्येतर अभ्यासों में रुचि ली साथ ही इनके बड़े भाई विशाख भी खेत के कारोबार में पिता की मदद करते हैं।

बॉलीवुड की फेमस कलाकार विद्या बालन इनकी चचेरी बहन हैं। प्रियामणि 2007 में फिल्म परुथी वीरन में अपनी जबरदस्त प्रस्तुति और असाधारण प्रस्तुति के लिए इन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जब ये 12वी क्लस में ही थी तभी इन्होंने तमिल फिल्म निर्देशक भारतीराजा की फ़िल्म उल्लम में एक छोटा किरदार निभाया था। इन्होंने अमेज़न की वेब सीरीज द फैमिली मैंन में भी अभिनय किया है।

इन्हें जानवरों से बहुत लगाव है और अक्सर जानवरों के साथ अपनी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं। प्रियमणि अपनी पावरफुल परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती हैं। इन्होंने किंग खान यानी शाहरुख खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में आइटम सॉन्ग 1 2 3 4 गेट अप द ग्राउंड फ्लोर पर बेहतरीन परफॉर्म किया।

प्रियमणि बेहद ग्लैमरस हैं और ये अपनी फ़ोटो फैंस संग साझा करती रहती हैं और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव भी रहती हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: