पवन कल्याण का जीवन परिचय – Pawan Kalyan Biography in Hindi

पवन कल्याण उम्र और प्रारंभिक जीवन | Pawan Kalyan Bio Wiki Hindi

2 सितंबर 1968 को बापतला आंध्र प्रदेश में जन्मे साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार अभिनेता पवन कल्याण (Pawan Kalyan) को कौन नहीं जानता है लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि पवन कल्याण का असली नाम कोनिडेला कल्याण बाबू है। पवन कल्याण अपने निजी जीवन में काफी विवादों में भी रहे हैं और आजकल पवन कल्याण पॉलिटिक्स ज्वाइन कर चुके हैं और उन्होंने अपनी एक पार्टी बनाई हुई है। पवन कल्याण ने मात्र 16 साल के बीच में तीन शादियां की हैं और पवन कल्याण अपनी पहली पत्नी को बिना तलाक दिए ही दूसरे किसी के साथ रिलेशनशिप में रहकर पिता भी बन चुके हैं जिसको लेकर काफी हंगामा भी हुआ था।

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

पवन कल्याण की ऊंचाई 178 सेंटीमीटर है और उनका वजन 70 किलोग्राम है, पवन कल्याण अपनी बेहतरीन ऊंचाई और वजन को व्यवस्थित रखने के कारण काफी हैंडसम नजर आते हैं। पवन कल्याण इतनी ज्यादा उम्र होने के बाद भी काफी हैंडसम दिखते हैं पवन कल्याण की आंखों का रंग काला और बालों का रंग भी काला है जिसके वजह से उनका लुक और भी हैंडसम हो जाता है।

परिवार

पवन कल्याण के पिता का नाम वेंकट राव कोनिडेला है और उनकी माता का नाम अंजना कोनिडेला है, पवन कल्याण के दो बड़े भाई हैं और उनके बड़े भाई का नाम चिरंजीवी है जो कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक बड़े अभिनेता हैं वहीं उनके छोटे भाई का नाम नागेंद्र बाबू है और वह भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक जाने-माने अभिनेता है।

Pawan Kalyan
Pawan Kalyan

पत्नी और बच्चे

पवन कल्याण ने 1997 में नंदिनी के साथ शादी किया था लेकिन शादी के कुछ ही सालों बाद 2002 में वह अभिनेत्री रेनू देसाई के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे जिसके बाद 2004 में उनका एक बेटा भी हुआ जिसका नाम अकीरा नंदन है। 2007 में उनकी पत्नी नंदिनी ने पवन कल्याण के ऊपर केस दर्ज करा दिया क्योंकि उन्होंने बिना तलाक लिए रेनू देसाई के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे और उनका एक बेटा भी हो गया था। हालांकि यह केस ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका जिसके बाद पवन कल्याण ने अगस्त 2008 में नंदनी को ₹5 करोड़ का मुआवजा देकर उन्हें तलाक दे दिया। Also Read: रणबीर कपूर की हाइट, उम्र, गर्लफ्रेंड, पत्नी, परिवार, फिल्में, संपत्ति और जीवनी के बारे में जानिए.

7 साल तक लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद पवन कल्याण में रेनू देसाई के साथ 2009 में शादी कर लिया और 2010 में इनकी एक बेटी भी हुई बाद में 2012 में इन दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया।

तलाक के बाद पवन कल्याण ने रशियन लड़की अन्ना लेजनेवा के साथ सितंबर 2013 में शादी कर लिया यह दोनों फिल्म तीर मार के शूटिंग के दौरान मिले थे और इन दोनों ने हैदराबाद में कोर्ट मैरिज कर लिया और इनका रिलेशनशिप आज भी काफी अच्छे से चल रहा है।

पवन कल्याण का फिल्मी करियर

पवन कल्याण ने 1996 में बतौर अभिनेता तेलुगु फिल्मों के साथ अभिनय की शुरुआत की और पवन कल्याण शुरू से ही तेलुगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय करते रहे। पवन कल्याण का करियर शुरुआती दिनों में उतना अच्छा नहीं रहा है लेकिन पवन कल्याण के जबरदस्त डायलॉग और उनके हैंडसम लुक की वजह से उनका कैरियर बुलंदियों पर धीरे-धीरे पहुंचने लगा और आज पवन कल्याण साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े अभिनेताओं में से एक है।

पवन कल्याण की 2001 में रिलीज हुई फिल्म कुशी उनके फिल्मी कैरियर की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म थी इस फिल्म के बाद ही पवन कल्याण को साउथ फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिली थी। इस फिल्म के ब्लॉकबस्टर होने के बाद पवन कल्याण को पेप्सी ब्रांड का ब्रांड एंबेस्डर बनाया गया जबकि उनके भाई चिरंजीवी उसी समय कोका कोला के ब्रांड एंबेस्डर थे।

पवन कल्याण के भाई चिरंजीवी थे जिसके कारण पवन कल्याण ने अपने करियर के शुरुआती दिनों से ही फिल्मों के निर्माता और निर्देशक का काम शुरू कर दिया था। पवन कल्याण ने अपनी कई बड़ी फिल्मों का निर्माण खुद ही किया है, पवन कल्याण फिल्मों की स्टोरी भी लिखा करते थे जिसके कारण उनकी पहचान साउथ फिल्म इंडस्ट्री में खूब बढ़ी। उन्होंने अपने भाई चिरंजीवी की भी कई फिल्मों का निर्माण किया है।

राजनीतिक कैरियर

पवन कल्याण ने 2008 में प्रजा राज्यम पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी लेकिन एक सभा के दौरान उनकी तबीयत खराब होने के कारण उन्होंने राजनीति करना छोड़ दिया उनकी यह पार्टी भाई चिरंजीवी चलाते हैं। बाद में 2014 में पवन कल्याण ने अपनी एक अलग पार्टी जन सेना पार्टी का निर्माण किया है जिसका संचालन वह कर रहे हैं और यह पार्टी भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ी हुई हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: