Doraemon The movie: Nobita meets Masked Queen story | नोबिता मीट द मास्क क्वीन फिल्म की कहानी

आज हम एक्सप्लेन करने वाले हैं डोरेमोन की एक शॉर्ट मूवी जिसका नाम है डोरेमोन द मूवी: नोबिता मीट द मास्क क्वीन. इस लेख में डोरेमोन फिल्म का नोबिता मीट द मास्क मैन सीरीज के बारे में बताएंगे यह 2012 में रिलीज हुई थी यहां आप फिल्म की पूरी कहानी हिंदी में जानोगे।

Doraemon The movie: Nobita meets Masked Queen
Doraemon The movie: Nobita meets Masked Queen

Doraemon The movie: Nobita meets Masked Queen story in Hindi

डोरेमोन: नोबिता मीट द मास्क क्वीन मूवी की शुरुआत में हम एनसीएंट ऐज का समय देखते हैं जहां कुछ कबीले एक जानवर के शिकार कर रहे थे. इसके बाद सीन चेंज होता है और हम नोबिता की क्लास को देखते हैं। उनके टीचर सभी बच्चों को म्यूजियम लेकर आए हुए थे। जब सभी बच्चे म्यूजियम में घूम रहे थे तभी सूजीका को वहां रखा हुआ एक नेकलेस बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। ये बहुत ही सुंदर था तो नोबिता सुजुका से प्रॉमिस कर देता है कि वह उसे टाइम मशीन की मदद से उस इंसान से जरूर मिल वायेगा जिसने इस नेकलेस को बनाया है।

नोबिता जब घर जाता है तो उसकी मॉम उसे चुपचाप होमवर्क करने को कहती है जिसकी वजह से नोबिता डोरेमोन के सामने रोने लग जाता है, क्योंकि उसे सुजुका का प्रॉमिस पूरा करना था तो डोरेमोन नोबिता को फॉर गेटिंग फ्लोअर नाम का एक गैजेट देता है जिसकी मदद से नोबिता थोड़े समय के लिए अपनी मॉम की याददाश्त मिटा देता है। इसके बाद नोबिता उस एरा में जाने लगता है जिसने वह नेकलेस बना था।

डोरेमोन नोबिता को इसके लिए मना करने लगता है क्योंकि उस समय में बहुत सारे खतरनाक जानवर होते थे लेकिन नोबिता डोरेमोन को फॉरगेट फ्लावर सूंघा कर उसे बाहर भेज देता है, फिर नोबिता डोरेमोन की स्पेयर पॉकेट से मुमतारो डम्पलिंग निकालता है और उसे फॉरगेटिंग फ्लावर के साथ बैग में रख लेता है। अभी सुजुका भी वहां आ जाती है फिर नोबिता सुजुका के साथ टाइम मशीन में बैठकर 12000 साल पहले जाने का काम डॉन स्टार्ट कर देता है।

उसी वक्त नोबिता को याद आता है कि वह अपना शूज बाहर ही भूल गया है तो नोबिता उसे लेने के लिए टाइम मशीन से बाहर आ जाता है लेकिन जब वह शूज लेकर वापस आता है तो देखता है कि कॉम डॉन खत्म हो गया है और सुजुका टाइम मशीन के साथ निकल गई है।

टाइम मशीन के स्टार्ट होने की वजह से सुजुका झटके से नीचे गिर जाती है और गलती से फॉरगेटिंग फ्लावर सूंघ लेती है। उसी वक्त वहां डोरेमोन, जियान और सुनियो के साथ वहां आ जाता है जिसे अब सब कुछ याद आ गया है तो नोबिता डोरेमान से सुजुका को बचाने के लिए कहता है।

डोरेमोन टाइम बेल्ट नाम का एक गैजेट निकालता है और वह सब उसकी मदद से उसी एरा में पहुंच जाते हैं जिसमें सुजुका गई थी। जहां क्लाइमेट के एकदम से चेंज होने की वजह से उन सब को बहुत ठंड लगने लगती है। डोरेमोन उन सबको कुछ जादुई कपड़े दे देता है ताकि वह सब गरम रहे।

इसके बाद वह सब डायरेक्शन स्टिक की मदद से सुजुका को ढूंढने लगते हैं पर कुछ देर ढूंढने के बाद उनके बैंबू कॉप्टर की बैटरी खत्म हो जाती है जिसकी वजह से वह सब नीचे गिर जाते हैं और शाम होने की वजह से वहीं रुकने का फैसला करते हैं।

वहां रात को एक टाइगर उन सब पर हमला कर देता है जिससे बचने के लिए डोरेमोन अपने पॉकेट से मोमोतारो डबलिंग गैजेट निकालता है पर नोबिता ने स्पेयर पॉकेट से पहले ही डम्बलिंग निकाल लिए थे, इसलिए वह सब घबराने लगते हैं उसी वक्त वहां मास्क वाले कुछ लोग आ जाते हैं जिसमें उन लोगों की लीडर कुछ खिलाकर टाइगर को शांत कर देती है।

यह देखकर डोरेमोन और उन सब को लगता है कि वह उसकी मदद करने के लिए आए हैं पर वह लोग उन पर भी हमला कर देते हैं। उससे बचकर वे लोग वहां से भागने लगते हैं और भागते भागते एक नदी में गिर जाते हैं अगली सुबह उन्हें जैगी नाम की एक लड़की बचा लेती है, जो वहीं पर एक कबीले में रहती थी।

Doraemon The movie: Nobita meets Masked Queen
Doraemon The movie: Nobita meets Masked Queen

अब डोरेमोन अपने गैजेट देखने लगता है तब उसे पता चलता है कि उसके कई सारे गैजेट पानी की वजह से खराब हो गए हैं। उसके बाद वह सब ट्रांसलेशन टूल की मदद से जैगी से बात करने लगते हैं और उसे सुजुका के बारे में भी पूछते हैं तो जैगी उसे कहती है कि उसने किसी भी सुजुका नाम की लड़की को यहां नहीं देखा है, साथ ही वह यह भी बताती है कि जिन लोगों ने तुम लोगों पर अटैक किया था वह मास्क ट्राइक के लोग थे।

तभी जैगी कि मॉम जैगी को बताती है कि गांव में एक पागल जानवर घुस आया है जिससे तुम्हारे फादर लड़ रहे हैं यह सुनकर वह सब जल्दी से जैगी के साथ वहां आ जाते हैं।

डोरेमोन उन हालात को देखकर अपने पॉकेट में से एक भाले सा गैजेट निकालता है और जियान उसे लेकर जल्दी से उस हाथी को मार देता है जिसकी वजह से वह हाथी शांत हो जाता है और उसी वक्त वहां मास्क वाले लोग भी आ जाते हैं तो नोबिता उनकी ग्रुप की लीडर से सुजुका के बारे में पूछता है पर वह लीडर कुछ रिस्पांस नहीं देती और अपने साथियों के साथ वहां से चली जाती है।

यह देखकर नोबिता को लगता है कि मास्क वाली लोगों को सुजुका के बारे में कुछ तो पता है, रात को जब नोबिता एक जगह में बैठकर इस बारे को सोचता रहा था तभी वहाँ जैगी आकर नोबिता से कुछ चमकदार पत्थर ले लेती है जो नोबिता को नदी के पास मिले थे दूसरी तरफ हम एक बंदे को देखते हैं जिसका नाम जेम्स था, जो उन मास्क वाले लोगों के लीडर का एडवाइजर था।

उसे जब पता चलता है कि इस जगह में कुछ ऐसे लोग आए हैं जो इन की तरह जानवर को कंट्रोल कर सकते हैं तो जेम्स उन सब को पकड़ने का डिसाइड करता है। अगली सुबह नोबिता उन मास्क वाले लोगों के बारे में बताता है तभी वहां पर जैगी आ जाती है जो नोबिता को उन्हीं चमकदार पत्थर का नेकलेस बना कर देती है क्योंकि उनके अकॉर्डिंग चमकदार पत्थर का नेकलेस बहुत ही शुभ होता था।

इसके बाद डोरेमोन और नोबिता मास्क वाले लोगों के बारे में जानने के लिए उनके इलाके में जाने के लिए निकल जाते हैं जहां नोबिता को उसका बैग एक जगह पर पड़ा मिलता है, इसके अंदर मोमीतारो डबलिंग थे यह देखकर डोरेमोन समझ जाता है कि वह मास्क वाली लीडर और कोई नहीं बल्कि सुजुका थी, जो डंबलिंग की मदद से जानवरों को कंट्रोल करती है।

डोरेमोन और नोबिता उसके बारे में और जानने के लिए अंदर जाते हैं पर उसी वक्त वहां मास्क वाले लोग आ जाते हैं, तो नोबिता उसको उसके नाम से बुलाता है लेकिन सुजुका कुछ भी रिस्पांस नहीं देती और जेम्स उन दोनों को बंदी बनाकर टाइगर के सामने डाल देता है।

एंड टाइम में जियान और सुनियो उसी हाथी के साथ हाथी को लेकर वहां आ जाते हैं और मास्क वाले लोगों पर हमला कर देते हैं, यह देखकर जेम्स सुजुका के साथ वहां से भागने लगता है तो डोरेमोन और नोबिता भी उसका पीछा करते हैं।

उसका पीछा करते हुए वे सब एक जगह पहुंच जाते हैं जहां पर जेम्स उन दोनों को बताता है कि कुछ दिन पहले मुझे सुजुका एक जंगल के पास पड़ी मिली थी जिसे अपने बारे में कुछ भी याद नहीं था साथ ही उसके पास यह फ्लावर्स और डम्बलिंग भी थे। उसने आगे कहा कि यह देखकर पहले तो इनका यूज समझ नहीं पाया पर थोड़े समय में ही इनका यूज समझ गया, मैंने सुजुका को अपने कबीले का लीडर बना कर आसपास के लोगों और जानवरों पर राज करना शुरू कर दिया।

यह सुनकर वो दोनों हैरान हो जाते हैं उसके बाद जेम्स सुजुका से उन दोनों पर हमला करने को कहता है तो सुजुका सब कुछ भूल जाने की वजह से नोबिता पर हमला करने लगती है तो नोबिता उसको सब कुछ याद दिलाने की कोशिश करता है। साथ ही वह उसे जैगी का बनाया हुआ नेकलेस भी दिखाता है जिसे देखकर सुजुका को म्यूसियम वाले प्रॉमिस के साथ-साथ सब कुछ याद आ जाता है।

यह देख कर जेम्स भाले वाले गैजेट को लेकर नोबिता की तरफ आगे बढ़ता है पर सुजुका उन दोनों के बीच में आ जाती है, नोबिता को कुछ नहीं होता साथ ही सुजुका को भी कुछ नहीं होता क्योंकि वह गैजेट बस जानवरों पर असर करता था। फिर डोरेमोन फॉरगेटिंग फ्लोवर की मदद से जेम्स की मेमोरी मिटा देता है और उसे एक अच्छा इंसान बना देता है।

आगे वो सब जैगी और सभी कबीले वाले को बाय बोलकर सुजुका के साथ वापस अपने समय में चले जाते हैं, जहां नोबिता की मॉम को सब कुछ याद आ चुका था और वह नोबिता को होमवर्क करने के लिए बैठा देती है, जिसकी वजह से नोबिता रोने लगता है और इसी के साथ हमारी यह डोरेमोन द मूवी: नोबिता मीट द मास्क क्वीन मूवी यहीं खत्म हो जाती है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: