नेहा भसीन जीवनी – Neha Bhasin Biography in Hindi

18 नवंबर 1982 को जन्मी भारत की मशहूर गायिका एवं गीत लेखिका नेहा भसीन (Neha Bhasin) किसी पहचान की मोहताज नहीं है नेहा भसीन ने बॉलीवुड के साथ ही कई अलग-अलग भाषाओं के गानों में अपनी आवाज दी है. यह पंजाबी गानों की बहुत प्रसिद्ध सिंगर है। नेहा भसीन का जन्म दिल्ली के एक साधारण से परिवार में हुआ था और वह बचपन से ही एक गायिका बनना चाहती थी जिसके लिए उन्होंने बचपन से ही मेहनत करना शुरू कर दिया था।

इन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल दिल्ली से पूरी की थी जिसके बाद इन्होंने लेडी श्रीराम गर्ल्स कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की उसके बाद इन्होंने एक सिंगिंग कंपटीशन में भाग लिया था और मात्र 9 साल की उम्र में यह उस कंपटीशन को जीतने में कामयाब हुई थी। इन्होंने क्लासिकल म्यूजिक मशहूर गायक गुलाम मुस्तफा अली खान से सीखा है।

माता-पिता एवं परिवार

नेहा भसीन के पिता का नाम अशोक भसीन है और इनकी मां का नाम रेखा भसीन है नेहा की एक बड़ी बहन है जिनका नाम राशी भसीन है और इनके भाई का नाम अनुभव भसीन है।

Neha Bhasin
Neha Bhasin

रिलेशनशिप

नेहा भसीन ने 23 अक्टूबर 2016 को मशहूर म्यूजिक कंपोजर समीर उद्दीन के साथ शादी कर लिया था और इनका वैवाहिक जीवन काफी अच्छे से व्यतीत होता है इसके पहले नेहा का नाम कई लोगों के साथ रिलेशनशिप के लिए जुड़ा लेकिन उन्होंने कभी भी अपने रिलेशनशिप को लेकर सीरियस नहीं रहा और अंत में उन्होंने समीर के साथ शादी कर लिया।

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता

नेहा भसीन काफी स्टेज शो करती है और यह एक पॉप सिंगर भी हैं यह जब स्टेज पर वो करती है तो दर्शक उनकी खूबसूरती और टैलेंट के दीवाने हो जाते हैं, नेहा भसीन की लंबाई 163 सेंटीमीटर है और इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है अगर हम इनके बेहतरीन फिगर की बात करें तो इनका फिगर 34 25 35 है जिसकी वजह से यह बेहद हॉट लगती है।

कैरियर

नेहा भसीन ने अपने कैरियर की शुरुआत बॉलीवुड के मशहूर गाने कुछ खास है से 2007 में किया था और इस गाने के लिए 2008 में नेहा को फिल्म फेयर का नॉमिनेशन मिला था, इस गाने के बाद नेहा ने 2008 में एक तमिल गाने में अपनी आवाज दी और इससे गाने के लिए उन्हें विजय अवार्ड कार्यक्रम में बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड मिला था।

नेहा को अपनी खूबसूरती के कारण 2012 में बॉलीवुड फिल्म लाइफ की तो लग गई में अभिनय करने का भी मौका मिला था और यह फिल्म काफी पॉपुलर हुई थी इस फिल्म में उनके साथ मशहूर अभिनेता के के मेनन नजर आए थे।

टीवी रियल्टी शो सितारों को छूना है में बतौर एंकर और जज काम किया था जिसके बाद टेलीविजन के म्यूजिकल कार्यक्रम झलक दिखला जा के पांचवे सीजन में उन्होंने वाइल्ड कार्ड एंट्री किया। नेहा बिग बॉस ओटीटी कार्यक्रम की कंटेस्टेंट भी रह चुकी है जो कि 2021 में दिखाया गया था इसके बाद बिग बॉस 15 में भी उन्होंने वाइल्ड कार्ड एंट्री किया था हालांकि वह ज्यादा दिनों तक वहां नहीं रह सकी और एलिमिनेट हो गई थी।

नेहा ने 2005 में बुलेट एक धमाका एल्बम में टाइटल सॉन्ग गाया था जो कि काफी पसंद हुआ था और इस गाने के बाद बॉलीवुड में उनके आवाज का जादू चलने लगा, 2017 में रिलीज़ हुई सलमान खान की मशहूर फिल्म टाइगर जिंदा है का गाना स्वैग से स्वागत में भी नेहा भसीन ने अपनी आवाज दी थी.

यह गाना सलमान खान के कैरियर का काफी पॉपुलर गाना माना जाता है जो कि आज भी सोशल मीडिया पर काफी सुना जाता है। 2018 में रिलीज हुई फिल्म रेस 3 का गाना हीरिए भी नेहा भसीन नहीं गया था और यह गाना भी भारतीय दर्शकों की जुबां पर हमेशा रहता है।

2016 में रिलीज़ हुई सलमान खान और अनुष्का शर्मा की मशहूर फिल्म सुल्तान का गाना जग घुमिया तो सब ने सुना होगा इस गाने का मेल वर्जन काफी फेमस हुआ था लेकिन इस मेल वर्जन के प्रसिद्ध होने के बाद इस गाने का फीमेल वर्जन भी निकाला गया जो कि नेहा भसीन ने गाया था और इस गाने के फीमेल वर्जन ने भी भारतीय दर्शकों को खूब रोमांचित किया था।

जग घुमिया गाने के फीमेल वर्जन को इतना पसंद किया गया कि इस गाने के लिए 2016 के फिल्म फेयर अवार्ड में नेहा भसीन को बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

2018 में पंजाबी गाने पानी रवि दा को नेहा भसीन ने गाया था और इस पंजाबी गाने के लिए नेहा भसीन को 2018 फिल्म फेयर अवार्ड कार्यक्रम में बेस्ट फीमेल सिंगर का अवार्ड मिला।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: