Nawazuddin Siddiqui Height, Weight, Age, Wife, Daughter, Net Worth and Biography

नवाजुद्दीन सिद्दकी बेहद लोकप्रिय व अपनी मेहनत के दम पर चमकने वाले भारतीय अभिनेता हैं। नवाजुद्दीन सिद्दकी का जन्‍म उ.प्र. के मुजफ्फनगर जिले के बुधाना कस्‍बे में एक मुस्लिम परिवार में हुआ। इनके पिता एक किसान हैं। इनके सात भाई और दो बहनें हैं। इस लेख में हम आपको नवाजुद्दीन सिद्दीकी की उम्र, लंबाई, पत्नी, बच्चे, फिल्में, करियर और जीवन परिचय बताएंगे।

इसके बाद इन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ( एन एस डी), नई दिल्ली से किया। नवाज के पिता स्वर्गीय नवाबुद्दीन सिद्दीक एक किसान थे। इनकी माता का नाम मेहरुन्निसा था। नवाज इस्लाम धर्म में जन्मे इनका निवासी पता यारी रोड, अंधेरी पश्चिम, मुंबई है। नवाज के शौक बहुत ही अलग से है इनको पतंग उड़ाना, फिल्में देखना, खेती करना बेहद पसंद है।

Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui

Nawazuddin Siddiqui Short Bio/Wiki

असली नामनवाजुद्दीन सिद्दीकी
उपनामनवाज
पहली फिल्मसरफरोश (1999)
पहली टीवी सीरियलपरछाई कहते हैं (2001 डीडी नेशनल पर)
जन्मतिथि19 मई 1974
उम्र48 वर्ष (2022 के अनुसार)
जन्म स्थलउत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर नगर के बुढाना में
नागरिकताभारतीय
स्कूल का नामबीएसएस इंटर कॉलेज बुढ़ाना, मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश
कॉलेज का नामद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
शैक्षणिक योग्यताकेमिस्ट्री साइंस से स्नातक
धर्म/जातिसुन्नी (इस्लाम)
वर्तमान घर का पतामुंबई के वरसोवा में सी फेसिंग अपार्टमेंट
लंबाई5 फुट 6 इंच
आंखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
पिता का नामस्वर्गीय नवाबूद्दीन सिद्धकी (किसान)
मां का नाममेहरून्निसा
पत्नी का नामअंजलि किशोर पांडे उर्फ आलिया
बेटा का नामयानी
बेटी का नामसोरा

Age and Early Life

इनका जन्म 19 मई 1974 को मुज़फ्फरनगर डिस्ट्रिक में हुआ। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की उम्र 48 वर्ष है। इनके घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक नही थी इसलिए इन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की पढाई अपने गाँव से पूरी की और आगे की पढाई को पूरा करने के लिए गाँव से बाहर चले गए।

वहां से नवाज़ हरिद्वार गए और Gurukul Kangri University Of Haridwar में अपना Graduation Chemistry में पूरा किया। इन्हें लोग प्यार से नवाज कह कर भी बुलाते हैं।

प्रारंभिक शिक्षा बी एस एस इंटर कॉलेज बुढ़ाना, मुजफ्फरनगर से पूरी हुई। इसके बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने स्नातक की पढ़ाई गुरूकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार उतराखंड से पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में बतौर केमिस्ट काम करने लगे।

इसके बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने Acting की दुनिया मे कदम रखने की सोची और फिर दिल्‍ली के नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से इन्होंने स्नातक किया। इस दौरान पैसों की तंगी के कारण Nawazuddin Siddiqui ने एक टॉय फैक्ट्री में वॉचमैन की नौकरी भी की।

Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui

Nawazuddin Siddiqui Filmi Carrer Story in Hindi

नवाजुद्दीन ने करियर की शुरूआत 1999 में आई फ़िल्म सरफरोश से की थीं। इसके बाद ये फ़िल्म शूल में भी नज़र आये। शुरुआत में इनका सफर काफी संघर्षमय रहा लेकिन इन्होंने अपने अभिनय से एक नया मुकाम हासिल किया।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी को उनकी असली पहचान फ़िल्म पीपली लाइव, गैंग्‍स ऑफ वासेपुर, देव दी और द लंच बॉक्‍स जैसी हिट फिल्‍मों से ही मिली। इसके बाद एक के बाद एक Hit Movies की और Nawazuddin Siddiqui ने अभिनय का लोहा मनवाया।

Nawazuddin को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए कई बार Awards भी मिल चुका है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी को सबसे पहला पुरस्कार फिल्‍म Lunch Box के लिये बेस्‍ट सपोर्टिंग ऐक्‍टर के लिए मिला।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कुछ हिट फिल्में गैंग ऑफ वासेपुर, गैंग ऑफ वासेपुर-2, कहानी, बॉम्‍बे टॉकीज, किक, मांझी द माउंटेनमैन, रईस, मंटो, बाबूमोशाय बन्दूकबाज़, पिपली लाइव, द लंच बॉक्स और फोटोग्राफ हैं। उनके पिता एक किसान होने के बावजूद आरा मशीन (लकड़ी काटने की मशीन) चलाते थे।

वह अपनी जीवनी पर कहते हैं, कि उन्हें काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा क्योंकि नवाजुद्दीन सिद्दीकीके नो भाई बहनों का परिवार था। उन्होंने डिबिया और लैंप जलाकर पढ़ाई की थी। हरिद्वार में रहकर B.Sc से स्नातक किया उसके बाद वह एक केमिस्ट की दुकान में रहते थे, क्योंकि उन्होंने केमिस्ट्री से डिग्री ली थी। इसके बाद वे दिल्ली चले गए जहां से नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक्टिंग का कोर्स किया, ऐसे ना होने की वजह से वह 5 सालों तक एक Watchman रहे थे।

वहीं उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग की डिग्री ली और 2004 में मुंबई आ गए। हालांकि 1999 में Amir Khan की Movie सरफरोश से उन्होंने बॉलीवुड Debut कर दी थी। जिसमें एक बहुत छोटा किरदार था। 2003 में संजय दत्त की फिल्म Munna Bhai MBBS में काम करने मिल गया था।

2007 में अनुराग कश्यप की फिल्म BLACK FRIDAY में मुख्य किरदार मिला, 2010 में फिल्म पीपली लाइव आई थी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक पत्रकार का रोल मिला था। असली पहचान तो उन्हें अनुराग कश्यप की दूसरी फिल्म Gangs of Wasseypur से मिली थी जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी फैजल खान के रोल में थे, इसके लिए उन्हें मोस्ट प्रॉमिसिंग एक्टर से नवाजा गया था।

बता दें नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक शर्मीले स्वभाव के इंसान हैं। उन्होंने तीनों खान के साथ काम किया है। जिसमें Salman Khan की Movie बजरंगी भाईजान, आमिर खान की तलाश और शाहरुख खान की रईस में दिखे थे। उन्होंने अब तक 2 वेब सीरीज में काम किया है, जिसमें एक एमसी माफिया है जो 2018 में आई थी। इसे बीबीसी नेटवर्क में प्रसारित किया गया था। वहीं Netflixकी मशहूर वेब सीरीज सैक्रेड गेम्स (SCARED GAMES) में ये मुख्य रोल में है, जो 2018 को आई थी।

Nawazuddin Siddiqui Bio Wiki Hindi

Nawazuddin Siddiqui Height and Body Measurment

नवाज एक फिट बॉडी वाले अभिनेता हैं इनकी हाइट सेंटीमीटर में 168 यानी 1.68 मीटर और फिट में 5’6″ इंच है। नवाज के शारीरिक माप की बात करे तो इनकी छाती 38 इंच, कमर 30 इंच, बाइसेप्स 12 इंच और वजन 65 kg है।

बेहद मासूम दिखने वाली इनकी आँखे भूरे रंग की है और बाल काले हैं। 46 वर्षीय नवाज ने अपने प्रारंभिक शिक्षा बी एस एस इंटर कॉलेज बुढाना मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश से की बाद में हरिद्वार आकर कांगली विश्वविद्यालय उत्तराखंड से और रसायन विज्ञान से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

Family

नवाज का परिवार काफी बड़ा है इनके पिता नवाब सिद्दीकी और 6 अन्य भाई-बहन हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की मां का नाम मेहरून्निसा है। नवाज को अभिनेता आशीष विद्यार्थी तथा अभिनेत्री श्रीदेवी पसंद हैं। नवाज का विवाह अंजली सिद्दीकी से हुआ। इनके एक बेटी है जिसका नाम शोरा है।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी 6 भाई और दो बहन में सबसे बड़े हैं। नवाज़ुद्दीन को दो अलग नामों से भी जाना जाता है जोकि फिल्म से मिले नाम हैं -फैजल खान और माउंटेन मैन।

Net Worth and Fees

बात अगर नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कुल संपत्ति हो तो इनकी कुल संपत्ति ₹96 करोड़ रुपये है और डॉलर में नेटवर्क 13 मिलियन है। नवाज लगभग 1 करोड़़ रुपये एक फ़िल्म से कमाते है। अन्य संपत्ति का कोई अंदाजा नही है। इनके पास फोर्ड एंडेवर कार है।

नवाज धूम्रपान और ड्रिंक दोनो करते हैं। इनके शुरूआती दौर काफी संघर्ष भर रहा है। इन्होंने चौकीदारी का काम भी किया औऱ खाना तक पकाया है। इन्होंने कई फ़िल्म की है जैसे- तलाश, किक, बजरंगी भाईजान, मांझी द माउंटेन मैन, गैंग्स ऑफ वासेपुर, सीरियस मैन इत्यादि।

nawazuddin siddiqui dialogue

Nawazuddin Siddiqui on Social Media

Instagram Id- nawazuddin._siddiqui
Tik-Tok Id- NA
Twitter Id-Nawazuddin_S
Facebook Id- Nawazuddin Siddiqui

Nawazuddin Siddiqui’s Best movies and Web Series List

बाबूमोशाय बंदूकबाजरिलीज डेट- 25 अगस्त 2017
डायरेक्टर- कुशान नंदे
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 12.6 करोड़ रूपए
बजट- 10 करोड़ रुपए
कास्ट- नवाज, श्रद्धा दास और विदिता बाग
आईएमडीबी रेटिंग- 6.9/10
मोतीचूर चनाचूररिलीज डेट- 15 नवंबर 2019 डायरेक्टर- देवा मित्रा विश्वाल
बजट- जानकारी नहीं है
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 2.8 करोड़ रुपए
मुख्य कास्ट- नवाज, अथिया शेट्टी और करुणा पांडे
आईएमडीबी- रेटिंग 5.8/10
घूमकेतुरिलीज डेट 22 मई 2020 डायरेक्ट-र पुष्पेंद्र नाथ मिश्रा
प्रोडूसर- अनुराग कश्यप और विकास बाल
मुख्य कास्ट- नवाजुद्दीन, रागिनी खन्ना और अनुराग कश्यप
आईएमडीबी- रेटिंग 6.7/10
गैंग्स ऑफ वासेपुर (पार्ट-1)रिलीज डेट- 22 जून 2012
निर्देशक- अनुराग कश्यप
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 27.85 करोड़ रुपए
मुख्य कास्ट- नवाज और हुमा कुरैशी
रेटिंग- 8.2/10
गैंग ऑफ वासेपुर (पार्ट- 2)रिलीज डेट- 8 अगस्त 2012
निर्देशक- अनुराग कश्यप
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 968 करोड़ रुपए
बजट- 9.2 करोड़ रुपए
मुख्य कास्ट- नवाज, हुमा कुरैशी और जीशान कादरी
आईएमडीबी रेटिंग- 8/10
रमन राघव 2.0रिलीज डेट- 24 जून 2016
निर्देशक- अनुराग कश्यप
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 7 करोड़ रुपए
बजट- 3.5 करोड़ रुपए
मुख्य किरदार- नवाजुद्दीन, विकी कौशल और सौभिता धुलिपाला
मांझी द माउंटेन मैनरिलीज डेट- 21 अगस्त 2015
निर्देशक- केतन मेहता
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन – 18 करोड़ रुपए
किरदार (मुख्य कास्ट) – राधिका आप्टे, दीपा शाही और नवाज
आईएमडीबी रेटिंग- 8/10
तलाशरिलीज डेट- 30 नवंबर 2012
निर्देशक- रीमा कागती
बजट- 40 करोड़ रुपए
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 174.21 करोड़ रुपए
मुख्य किरदार- आमिर खान, करीना कपूर, रानी मुखर्जी और नवाजुद्दीन
आईएमडीबी रेटिंग- 7.2 10
बजरंगी भाईजानरिलीज डेट- 17 जुलाई 2015
निर्देशक- कबीर खान
बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 969 करोड़ रुपए
प्रोड्यूसर- सलमान खान और कबीर खान
मुख्य किरदार- सलमान खान, नवाज, कबीर खान और हरशाली मल्होत्रा
आईएमडीबी रेटिंग- 8/10

Read: इन्हें बॉलीवुड का सबसे बड़ा अभिनेता मानते हैं नवाजुद्दीन सिद्दीकी!

Nawazuddin Siddiqui’s Jokes and Memes

nawazuddin siddiqui dialogue in hindi
नवाजुद्दीन सिद्दीकी के डायलॉग
नवाजुद्दीन सिद्दीकी के डायलॉग
नवाजुद्दीन सिद्दीकी के डायलॉग
नवाजुद्दीन सिद्दीकी डायलॉग

Read: इस टिक टॉक स्टार की फिगर के आगे तो हीरोइन फेल है!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: