नसीरूद्दीन शाह का जीवन परिचय – Naseeruddin Shah Biography in Hindi

अभिनेता नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) की बात करें तो शायद ही ऐसा कोई रोल होगा जो इनपर फिट न बैठे क्योंकि इन्होंने कमेडी, विलेन, हीरो लगभग सारे किरदार निभाये हैं। ये हैं हीं ऐसे जो हर रोल के मुताबिक खुद को ढाल लेते हैं। ये बॉलीवुड के काफी लोकप्रिय और सम्मानित अभिनेता है। ये अभिनेता के साथ-साथ निर्देशक भी हैं। अभिनय और निर्देशन के अलावा ये पर्यावरण के लिए भी काम करते हैं। इन्हें कई राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। फ़िल्म इंडस्ट्री में इनके योगदान के लिए भारत सरकार ने इन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया है। नसरुद्दीन शाह की जीवनी, उम्र, पत्नी, बच्चे, फिल्में और कुल संपत्ति के बारे में जानिए।

उम्र और प्रारंभिक जीवन (Naseeruddin Shah Biography in Hindi)

नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) का जन्‍म 20 जुलाई 1949 को उ.प्र. के बाराबंकी जिले में हुआ था। 72 साल के नसीरुद्दीन का राशिचिन्ह लियो है। आकर्षक व्यक्तित्व के मालिक नसरुद्दीन की हाइट 170 सेंटीमीटर यानी 1.70 मीटर है और फिट में 5’7″ है। वेट के बात करें तो 157 पाउण्ड यानी 71 kg है। गहरी भूरी आंखे और वाइट बाल इनके लुक को और बढ़ाते हैं। शरीरिक माप की बात करें तो इनका चेस्ट 39 इंच, कमर 32 इंच और बाइसेप्स 11 इंच है।

नसरुद्दीन शाह
नसरुद्दीन शाह

इनकी शुरुआती पढ़ाई सेंट एंसलम्स अजमेर राजस्थान और सेंट जोसेफ कॉलेज नैनीताल से हुई। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से इन्होंने कला में स्नातक किया फिर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली में एडमिशन लिया और प्रशिक्षण लेकर फिल्मों में आने के लिए संघर्ष करने लगे।

परिवार

Naseeruddin Shah के परिवार की बात करें तो पिता का नाम अली मोहम्मद शाह और माँ का नाम फारुख सुल्तान है। इनके 2 भाई हैं, बड़े भाई जमीरूद्दीन शाह अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के वाइस चांसलर हैं। नसीरूद्दीन शादीशुदा है और इन्होंने 2 शादियां की है। शाह की पहली शादी मनारा सीकरी से हुई थी जिनसे इन्‍हें एक लड़की है जिसका नाम हीबा शाह है। पहली पत्‍नी की मृत्‍यु के बाद इन्होंने 1 अप्रैल 1982 को रत्‍ना पाठक से शादी कर ली जिनसे इन्हें दो बच्‍चे हैं, इमाद और विवाना दोनों ही बेटे अभिनेता हैं।

नसीरूद्दीन शाह के फिल्मी करियर के बारे में जानिए

नसीरूद्दीन शाह ने अपने कॅरियर की शुरुआत निशांत फ़िल्म से की थी। फ़िल्म में नसीरुद्दीन शाह के अभिनय की सबने सराहना की। इस के बाद नसीरुद्दीन शाह ने कई फिल्में की जैसे- आक्रोश, स्पर्श, मिर्च मसाला, अलबर्ट पिंटों को गुस्सा क्यों आता है, मंडी, मोहन जोशी हाज़िर हो, अर्द्ध सत्य, कथा, मासूम, कर्मा, इजाज़त, जलवा, हीरो हीरालाल, गुलामी, त्रिदेव, विश्वात्मा, मोहरा, सरफ़रोश आदि।

नसीरूद्दीन शाह को 1987 में पद्म श्री और 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। साल 1979 की फ़िल्म स्पर्श और 1984 की पार के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है। साल 2006 में फ़िल्म इकबाल के लिए Naseeruddin Shah को सर्वश्रेष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। 1981 में फ़िल्म आक्रोश, 1982 में फ़िल्म चक्र और 1984 में फ़िल्म मासूम के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता के फ़िल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। वर्ष 2000 में इन्हें संगीत नाटक अकादमी अवार्ड से सम्मानित किया गया। 2006 की फ़िल्म यू होता तो क्या होता का निर्देशन भी इन्होंने ही किया था।

इस्लाम धर्म में जन्मे शाह को पढ़ने और टेनिस खेलने का शौक है। नीरज पांडे, नीरज घेवन और राजकुमार हिरानी इनके पसन्दीदा निर्देशक हैं। मोहनलाल, शम्मीकपूर, नेदुमुदी वेणु, दारा सिंह और बोमन ईरानी इनके फेवरेट कलाकार हैं। काले रंग के कपड़े पहनना इन्हें बेहद पसंद है। मसान और दिल चाहता है जैसी फिल्में इनकी पहली पसंद है।

2016 में Naseeruddin Shah ने दिव्यांगत स्टार राजेश खन्ना को औसत दर्जे का अभिनेता कहा जिससे इनकी काफी आलोचना हुई और राजेश खन्ना के परिवार वालों को भी बहुत बुरा लगा। ये 2015 में फिर वन डे को प्रमोट करने के लिए पाकिस्तान गए और वहाँ जाकर प्रशंसकों के बीच कहा कि इंडिया का ब्रेनवाश किया जा रहा और पाकिस्तान को दुश्मन करार दिया जा रहा इससे पहले भी वो अनुपमा खेर के ट्वीट कमेंट्स जो कश्मीरी पंडितों के लिये था उस पर भी इन्होंने आपत्तिजनक बयान दिया और चर्चा में आये।

Naseeruddin Shah की पहली पत्नी इनसे 16 साल बड़ी थीं और 2 साल बाद ही दोनों में विवाद हुआ और ये अलग हो गए पर शाह के अनुसार इन्होंने अपनी पत्नी को तलाक नही दिया था। Also Read: रवि तेजा की पत्नी कौन है?

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: