Muslim actress converted in Hindu: हिंदू नाम से खूब तरक्की मिली इन मुस्लिम अभिनेत्रियों को

Muslim actress converted in Hindu: हिंदू नाम से खूब तरक्की मिली इन मुस्लिम अभिनेत्रियों को

बॉलीवुड में नाम और शोहरत कमाने के लिए कलाकारों द्वारा कई प्रकार के प्रयोग किए जाते हैं कुछ कलाकार नाम और शोहरत पाने के लिए अपने नाम तक को बदल लेते हैं तो कुछ कलाकार अपने फिल्म को सफल करने के लिए फिल्मों के नाम में कुछ बदलाव कर देते हैं। बॉलीवुड के इतिहास में कई ऐसे कलाकारों के बारे में सुना गया है जो फिल्मों में सफलता नहीं प्राप्त करने के बाद अपने नाम को बदल दिए हैं ताकि उन्हें सफलता मिल सके और दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मुस्लिम हैं लेकिन उन्होंने फिल्मों में सफल होने के लिए हिंदू नाम रख लिया है और आज वह सफलता की बुलंदियों पर हैं।

मधुबाला

मधुबाला अपने जमाने की एक ऐसी खूबसूरत एक्ट्रेस थी जिनके ऊपर हर कोई दीवाना था मधुबाला अपनी खूबसूरती के कारण फिल्म निर्माता की पहली पसंद हुआ करती थी और उन्हें फिल्मों में काम देने के लिए फिल्म निर्माताओं की होड़ लगी रहती थी। मधुबाला की खूबसूरती के कारण कई बालीवुड अभिनेता उस दौर में मधुबाला के प्यार में दीवाने हो गए थे और इसी दौरान उन्होंने बॉलीवुड अभिनेता से शादी कर लिया था हालांकि मधुबाला का कैरियर ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका और शादी के एक साल बाद उनकी मृत्यु हो गई लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मधुबाला का असली नाम मुमताज था और वह मुस्लिम परिवार से संबंध रखती थी लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने सफलता पाने के लिए हिंदू नाम मधुबाला रख लिया था जो काफी फेमस हुआ।

रीना रॉय

रीना रॉय अपने जमाने में फिल्म निर्माताओं की पहली पसंदीदा अभिनेत्री हुआ करती थी रीना रॉय ने एक से बढ़कर एक बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है और वह हर एक बड़े अभिनेता के साथ स्क्रीन शेयर कर चुकी हैं लेकिन रीना राय को फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने लगभग 20 साल हो गए हैं और अब वह फिल्म इंडस्ट्री से गायब है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि रीना राय का असली नाम रूपा था और फिल्मों में आने के बाद फिल्म निर्माता ने उनका नाम रीना रॉय रख दिया था बहुत से लोगों का यह मानना है कि रीना रॉय अपने नाम की वजह से ज्यादा प्रचलित हुई अगर उनका नाम रीना नहीं होता तो शायद वह बॉलीवुड में गुमनाम हो गई रहती।

तब्बू

90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री तब्बू आज भी बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में काफी ज्यादा सक्रिय हैं और तब्बू ने बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। तब्बू द्वारा अजय देवगन के साथ की गई कई फिल्में काफी ज्यादा मशहूर है और वह आज भी अजय देवगन की फिल्मों में अभिनय करती हुई नजर आती है। तब्बू बॉलीवुड की सबसे लंबी अभिनेत्री भी कही जाती हैं और उनकी लंबाई काफी ज्यादा है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि तब्बू एक मुस्लिम परिवार से हैं और उनका असली नाम तबस्सुम है लेकिन फिल्मों में आने के बाद हिंदू नाम तब्बू रख लिया था ताकि उन्हें सफलता मिल पाए।

आलिया भट्ट

बहुत कम लोग जानते हैं कि आलिया भट्ट एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती है जब भी आलिया भट्ट का नाम आता है तो लोग यही कहते हैं कि महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट है तो वह मुस्लिम कैसे हुई लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आलिया भट्ट के दादा एक मुस्लिम थे और इसी कारण आलिया भट्ट एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती हैं लेकिन फिल्मों में सफलता पाने के लिए इनके परिवार के हर सदस्य ने अपना नाम हिंदू रख लिया है। आपको बताते चलें कि आलिया भट्ट बॉलीवुड की काफी मशहूर अभिनेत्री हैं और उन्होंने राजी जैसी मशहूर फिल्म में बेहतरीन किरदार निभाया था।

मान्यता दत्त

बॉलीवुड के सुपरस्टार संजय दत्त की तीसरी पत्नी मान्यता दत्त बॉलीवुड में काफी ज्यादा चर्चित रहती है मान्यता दत्त ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में आइटम डांस करके खूब नाम कमाया है लेकिन अब वह फिल्मों से काफी दूर है और अपने पति संजय दत्त के प्रोडक्शन हाउस संजय दत्त प्रोडक्शन की मालकिन है। मान्यता दत्त के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि वह एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती हैं और उनका असली नाम दिलनवाज शेख है फिल्म देशद्रोह के रिलीज के समय उनका नाम बदलकर फिल्म निर्माता ने मान्यता कर दिया था और तब से वह मान्यता के नाम से मशहूर हो गई।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: