मुरली शर्मा का जीवन परिचय – Murali Sharma Biography in Hindi

Murali Sharma

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Murali Sharma Bio Wiki Hindi

साउथ और हिंदी फिल्मों के जानेमाने अभिनेता मुरली शर्मा (Murali Sharma) किसी पहचान के मोहताज नहीं है, 9 अगस्त 1972 को गुंटुर आंध्र प्रदेश में जन्मे मुरली शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आंध्र प्रदेश में ही पूरी की लेकिन वह अपने आप को मुंबई वाला कहते हैं। मुरली शर्मा ने रोशन तनेजा एक्टिंग स्कूल मुंबई से अपनी हायर एजुकेशन की शिक्षा प्राप्त की है, मुरली शर्मा ने यहीं से अपनी एक्टिंग सीखी और आज वह बॉलीवुड और साउथ फिल्मों के जाने-माने अभिनेता बन चुके हैं।

Murali Sharma
Murali Sharma

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता

मुरली शर्मा अपनी लंबाई के लिए फिल्मों में पहचाने जाते हैं उनकी लंबाई 183 सेंटीमीटर है जो कि काफी लंबी है और उनकी आंखें हल्की भूरी है जो कि बेहद खूबसूरत लगती है, मुरली शर्मा के बालों का रंग काला है और वह बेहद हैंडसम लगते हैं।

परिवार

मुरली शर्मा के पिता का नाम बृजभूषण शर्मा है और माता का नाम पद्मा शर्मा है उनके पिता बृजभूषण शर्मा मराठी परिवार से थे, वही उनकी मां पदमा शर्मा गुंटुर आंध्र प्रदेश की रहने वाली थी। उन्होंने सोशल मीडिया पर कई बार अपने माता-पिता के साथ अपनी तस्वीरें शेयर की है वह अपने परिवार के साथ रहना काफी पसंद करते हैं वह अपने पिता से बहुत प्यार करते हैं और उनके आदर्शों पर चलना पसंद करते हैं। उनके पिता की मृत्यु 2019 में हो गई थी वही मां पदमा की मृत्यु किस बीमारी की वजह से हो गई थी, मुरली शर्मा दो भाई हैं जिसमें वह बड़े हैं और उनका एक छोटा भाई भी है।

वैवाहिक जीवन

मुरली शर्मा ने 2009 में अभिनेत्री अश्विनी कालेश्वर के साथ शादी किया था वह मराठी और हिंदी टेलीविजन की मशहूर अभिनेत्री हैं और उन्होंने कई हिंदी भाषा के धारावाहिकों में बतौर एक्ट्रेस काम किया है और टेलीविजन के दर्शक उन्हें काफी अच्छे से पहचानते हैं और उनके अभिनय की बहुत तारीफ की जाती है।

फिल्मी करियर

मुरली शर्मा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सन 2002 में फिल्म दिल विल प्यार व्यार से किया था, मुरली शर्मा ने वैसे तो बतौर अभिनेता किसी फिल्म में काम नहीं किया है लेकिन सपोर्टिंग रोल में कई फिल्मों में काम कर चुके हैं। वह साउथ के फिल्मों में बतौर विलेन काफी पसंद किए जाते हैं और उन्होंने साउथ फिल्मों के कई प्रसिद्ध किरदार निभाए हैं।

मुरली शर्मा ने शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्म मैं हूं ना में मिस्टर खान की भूमिका निभाई थी जो कि काफी फेमस हुआ था। इसके अलावा मुरली शर्मा ने शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित की मशहूर फिल्म देवदास में एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी। मुरली शर्मा ने मशहूर फिल्म एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी, शापित, दबंग जैसी बड़ी फिल्मों में भी काम किया है।

मुरली शर्मा बॉलीवुड की कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाते हैं इसके अलावा उन्होंने कई किरदार में डॉन की भूमिका भी निभाई है। मुरली शर्मा पुलिस ऑफिसर की भूमिका में भी कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं इससे यह साबित होता है कि मुरली शर्मा हर किरदार निभाने में काफी माहिर हैं।

उम्र को देखते हुए मुरली शर्मा आप ज्यादातर साउथ की फिल्मों में एक पिता की भूमिका में नजर आते हैं। वह साउथ के साथ ही बॉलीवुड की कई फिल्मों के प्रोजेक्ट पर काम भी कर रहे हैं जो की फिल्में जल्द ही रिलीज होने वाली है।

1997 में मुरली शर्मा ने टेलीविजन धारावाहिक में छोटा सा किरदार निभाकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी उन्होंने 1997 से लेकर 1998 तक तीन टेलीविजन धारावाहिकों में काम किया है। जिससे उन्हें अभिनय के क्षेत्र में काफी पहचान मिली और इसके बाद ही उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया।

दूरदर्शन के मशहूर धारावाहिक पलटन में उन्होंने एक कर्नल का किरदार निभाया था जो कि काफी फेमस हुआ था।

मुरली शर्मा को आपने कई फिल्मों में कॉमेडी किरदार निभाते हुए भी देखा होगा जिसमें ढोल, धमाल जैसी फिल्में शामिल है। इन फिल्मों ने भारतीय दर्शकों को खूब हंसाया था और इस फिल्म में मुरली शर्मा ने बेहद बेमिसाल का अभिनय प्रस्तुत किया था। मुरली शर्मा इसके अलावा भी कई फिल्मों में बतौर कॉमेडियन नजर आ चुके हैं एक अभिनेता द्वारा कॉमेडी, नेगेटिव किरदार और पिता का किरदार निभाना काफी मुश्किल होता है लेकिन मुरली शर्मा ने बॉलीवुड और साउथ फिल्मों में हर तरह का किरदार निभा कर साबित कर दिया कि वह मल्टी टैलेंटेड एक्टर हैं।

Also Read: टीवी सीरियल्स के टाइमिंग की प्रॉब्लम खत्म, अब कभी भी देख सकते हो ओटीटी पर

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: