मोर्टल (यूट्यूबर ) का जीवन परिचय, आयु, परिवार – Mortal Biography in Hindi

नमन माथुर जो कि यूट्यूब पर सौल मोर्टल के नाम से प्रसिद्ध है, एक पॉपुलर इंडियन गेमर और स्ट्रीमर है। यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम करते है। इसका यूट्यूब चैनल भारत के टॉप गेमिंग चैनल में गिना जाता है। Mortal का गेमिंग चैनल आज के समय मे भारत में सबसे लोकप्रिय गेमिंग चैनल है। IPad या Asus Rog स्मार्टफोन से लाइव स्ट्रीम करते है। पबजी गेम के होने वाले कई टूर्नामेंट में भाग ले चुके है और उन टूर्नामेंटों को भी जीत भी चुके है।

पबजी मोबाइल के भारतीय गेमिंग कम्युनिटी में मोर्टल बड़ा नाम है। जबकि हिंद गेमिंग, डायनेमो गेमिंग, कैरी मिनाती, क्रोंटेन गेमिंग, लैविनो और गरीबो की पब्जी स्ट्रीमिंग भी लोकप्रिय है। पहले वह आईपैड पर स्ट्रीम करते थे, लेकिन 2019 के बाद उन्होंने आसुस रोग पर गेम खेलना शुरू किया है। इस लेख में पब्जी प्लेयर मोर्टल की उम्र, परिवार और संक्षिप्त जीवनी बताएंगे।

मोर्टल गेमिंग उम्र और प्रारंभिक जीवन | Age and Earlier Life

Mortal का जन्म 22 मई 1996 को मुंबई भारत में हुआ था। ये एक मराठी परिवार से है। Mortal ने कॉमर्स में स्नातक किया है। Mortal और उनकी टीम ने 2019 में आयोजित पबजी मोबाइल इंडिया सीरीज़ जीती थी और 30 लाख की इनामी राशि अपने नाम की थी। इस टूर्नामेंट में, मोर्टल की टीम को 2520 गेम प्वाइंट के साथ 46 Kills मिले थे। मोर्टल की टीम में टर्मिनेट ओवैस, रोनक, वीपीआईआर है और ये सभी एक बेस्ट प्लेयर है।

मॉर्टल

मोर्टल गेमिंग का संक्षिप्त जीवनी – Mortal Gaming Bio/wiki hindi

असली नाम नमन माथुर
उपनाम- मोर्टल
व्यापार/ पेशा – पब्जी गेम
जन्म की तारीख- 22 मई 1996
आयु (2020 तक)- 24 वर्ष
जन्मस्थल- महाराष्ट्र राज्य मुंबई शहर में, भारत
राशि – मेष राशि
राष्ट्रीयता- भारतीय
वर्तमान घर का पता- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
जाति/ धर्म- हिंदू

मोर्टल गेमिंग का यूट्यूब करियर | Mortal Gaming Success Story

मोर्टल की प्रोफेशनल लाइफ बहुत ही अच्छी है। मोर्टल यूट्यूब पर पबजी गेम की लाइव स्ट्रीम करते है। यूट्यूब पर इनके 5.51 मिलियन से अधिक सब्सक्राइब है। Mortal कई बड़े गेमर जैसे कैरी मिनाटी, क्रोनटेन गेमिंग, लेविनहो और डायनामो गेमिंग के साथ लाइव स्ट्रीम कर चुके हैं।

इनकम के कई स्रोत हैं, वो सिर्फ यूट्यूब से ही अर्निंग नही करते बल्कि विज्ञापन के जरिये भी मोटी कमाई करते है। एडसेंस से तो कमाते ही है लेकिन Superchats, PayTM / GPay में काफी ज्यादा इनको डोनेशन भी मिल जाती है और ये अपने यूट्यूब चैनल की सदस्यता देकर भी काफी कमाते है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक एक महीने में Mortal $10K- $124K तक की कमाई करते है। लाइव स्ट्रीम के दौरान मोर्टल एक घंटे में लगभग 25000 रुपए विज्ञापन, सुपरचैट, स्पॉन्सरशिप और डोनेशन से कमाते है। इनको यूट्यूब पर स्मार्टफोन ब्रांड वन प्लस और ओलेट आर्केड प्रायोजित करता है, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

मोर्टल गेमिंग की लंबाई और शारीरिक नाप | Mortal Gaming Height & Body

ऊँचाई- 5 फुट 5 इंच
वजन (लगभग)-60 किलोग्राम
छाती-

 

कमर-

बाइसेप्स-

37 इंच

 

30 इंच

13 इंच

आँखों का रंग- काला
बालो का रंग- काला
जूते का Size-7 इंच
शरीर का रंग- श्यामला

मोर्टल गेमिंग की पढ़ाई और शैक्षणिक योग्यता | Mortal Gaming Education

नमन माथुर के शुरुआती शिक्षा की जानकारी नहीं है। हालांकि उन्होंने मुंबई से बीकॉम की है, और आगे का करियर बतौर गैमर बनाना चाहते हैं। पबजी से पहले मिनी मिलिशिया, जीटीए और काउंटर स्ट्राइक जैसे गेम खेलते थे। किसी समय काउंटर स्ट्राइक उनका सबसे पसंदीदा गेम था।

आपको बता दें पब्जी से पहले अक्टूबर 2016 में मोर्टल ने मिनी मिलिशिया गेमप्ले की स्ट्रीमिंग शुरू किया था। लेकिन उससे कुछ खास पहचान नहीं बनी और 30 जून 2018 को Mortal ने पहली बार पबजी मोबाइल की यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग की थी।

स्कूल- जानकारी नहीं है
कॉलेज- जानकारी नहीं है
यूट्यूब चैनल की शुरुआत- अक्टूबर 2016 से (मिनी मिलिशिया गेम प्ले)
पबजी मोबाइल स्ट्रीमिंग की शुरुआत- 20 जून 2018 से
शैक्षिक योग्यता- बी कॉम
मॉर्टल

मोर्टल गेमिंग की गर्लफ्रेंड और पत्नी – Mortal Gaming Wife Name

25 वर्षीय मोर्टल के पर्सनल लाइफ के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है। अफवाहों की माने तो सोशल मीडिया गर्लफ्रेंड रेबिन की वजह से Mortal आए दिन चर्चा में रहते हैं Mortal की गर्लफ्रेंड Raven भी उनके साथ स्ट्रीम करती हैं।

वैवाहिक स्थिति- अविवाहित
गर्लफ्रेंड/ अफेयर- Raven (अफवाह)
मां का नाम- जानकारी नहीं है
पिता का नाम- जानकारी नहीं है
भाई का नाम- जानकारी नहीं है
बहन का नाम- जानकारी नहीं है
परिवार के सदस्यों की संख्या- जानकारी नहीं है

पसंदीदा चीजें – Mortal Favourite Things

खाना- पानीपुरी, फास्ट फूड और पिज़्ज़ा
अभिनेता- अक्षय कुमार और सलमान खान
अभिनेत्री- प्रियंका चोपड़ा
फिल्म- फास्ट एंड फ्यूरियस और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्में
क्रिकेटर- विराट कोहली
शौक-पब्जी खेलना
खेल- पब्जी, काउंटर स्ट्राइक और मिनी मिलिशिया
गीत- अरिजीत सिंह के गाने
जगह- मुंबई और लॉस एंजेलिस
यूट्यूबर्स- कैरी मिनाती और हर्ष बेनीवाल

मोर्टल गेमिंग की संपत्ति और फीस | Mortal Gaming Net Worth

लोकप्रियता मिलने के बाद मोर्टल गेमिंग की संपत्ति में बड़ी इजाफा हुई है और तकरीबन 20 से 30 लाख की कुल संपत्ति है। आने वाले समय में यह बढ़ेगी। वहीं मासिक आय की बात करें तो 2 से 5 लाख रुपए कमा ही लेते हैं।

कुल संपत्ति- 30 से 50 लाख रुपए
मासिक आय- 2 से ₹5 लाख प्रति महीने
अवार्ड- मोर्टल और उनके टीम सौल मोर्टल ने पबजी मोबाइल इंडिया सीरीज 2019 (PMIC) और PMCO 2019 अंतरराष्ट्रीय भी जीता था।

मोर्टल ने इंटरव्यू में यह कहा-

हाल ही में Tech टू से इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जब पहले मैं गेम खेलने आता था तो मेरे दोस्त कहते थे देखो Mortalआ गया, मेरे परिवार को मुझे गेम खेलते देखना पसंद नहीं था। इसलिए दिन में कॉलेज करता था और रात में पब्जी खेलता था। और आज मोर्टल पबजी मोबाइल की वजह से एक बड़ा स्ट्रीमर है।

मोर्टल गेमिंग के पब्जी खेलने का तरीका

शुरुआत में मोर्टल ने मिनी मिलिशिया की लाइव स्ट्रीमिंग करनी शुरू की थी। जिसमें वह तीन उंगलियों से कंट्रोल करते थे और उन्होंने यही टेक्निक पबजी मोबाइल लाइट को खेलने में लगाई और धीरे-धीरे उन्होंने इस पावरफुल तरीके को फोर फिंगर क्ले टेक्निक में बदल दिया।

साल 2018 में Mortal ने पहली बार अपने आईपैड से पब जी मोबाइल की लाइव स्ट्रीमिंग की थी और धीरे-धीरे उनकी इस खेल में सुधार आए और अब पब्जी खेलने के लिए वे चार उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं।

सोशल मीडिया अकाउंट्स

इंस्टाग्राम आईडी- ig_mortal
टि्वटर आईडी- Mortal04907880
फेसबुक आईडी- Mortal
  • मोर्टल गेमिंग पब्जी आईडी- Soul Mortal
  • Character ID- 590211476
मोर्टल गेमिंग

Facts About Mortal – मोर्टल गेमिंग के बारे में

  • सौल मोर्टल यूट्यूब गेमिंग के टीम में मोर्टल के अलावा रौनक, वाइपर और ओवैस हैं।
  • सौल टीम ने पबजी मोबाइल इंडिया सीरीज 2019 (PMIS 2019) जीता था। उनकी टीम ने 46 Kill और 2520 पॉइंट के साथ बढ़त बनाई थी। PMIS 2019 की विनिंग प्राइज 30 लाख रुपए थी।
  • इसके अलावा उनके क्लेन Soul Mortal ने PMCO 2019 भी जीता था। यह 15 जून 2019 को हुई थी जिसमें पूरे दुनिया से 16 टीम ने हिस्सा लिया था इस मैच में सोल टीम को 254 पॉइंट्स मिले थे और Mortal पीएमसीओ इंटरनेशनल के विजेता रहे। इसकी विनिंग प्राइज $60,000 यानी तकरीबन 45 लाख रुपए थी।
  • जब मोर्टल गेमिंग यूट्यूब चैनल पर तकरीबन 5,00,000 सब्सक्राइबर हुए थे तो किसी ने ₹10,000 का सुपर चैट किया था। जो उस समय की सबसे बड़ी सुपरचैट में दी गई राशि थी।
  • अफवाहों की माने तो फिलहाल रेबिन को डेट कर रहे हैं। पर मेरी माने तो Mortal अपने करियर पर फोकस है और उनका गोल है कि भारत का सबसे बड़ा गेमर बनकर उभरे। जुलाई 2020 में मोर्टल यूट्यूब चैनल के 54.4 लाख सब्सक्राइबर हैं
  • सौल मोर्टल गेमिंग की बायोग्राफी को विभिन्न स्रोत से लिखी है यदि आपको किसी अन्य चीज की जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट जरुर कीजिए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: