मान्यता दत्त उम्र, बॉयफ्रेंड, पति, फिल्मी करियर और जीवन परिचय – Manyata Dutt Biography in Hindi

22 जुलाई 1978 को जन्मी बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री मान्यता दत्त (Manyata Dutt) मशहूर अभिनेता संजय दत्त की तीसरी पत्नी है और वह संजय दत्त प्रोडक्शन की सीईओ भी है। मान्यता दत्त का असली नाम दिलनवाज शेख है लेकिन इन्होंने संजय दत्त से शादी करने से पहले हिंदू धर्म को अपनाकर अपना नाम मान्यता दत्त रख लिया था।

मान्यता दत्त ने प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल में एक आइटम नंबर किया था जिसके बाद लोग उन्हें सारा खान के नाम से जानते थे लेकिन बाद में प्रकाश झा ने उनका बॉलीवुड नाम मान्यता दिया और वह शादी के बाद मान्यता दत्त बन गई। मान्यता दत्त को बॉलीवुड की कई बी और सी ग्रेड की फिल्मों में अभिनय करते हुए देखा गया है और वह बॉलीवुड की मशहूर आइटम डांसर है।

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता | Manyata Dutt Body Measurements

आइटम डांसर मान्यता दत्त की लंबाई 178 सेंटीमीटर है जो कि काफी लंबा है वहीं उनका वजन 85 किलोग्राम के आसपास है, अगर हम मान्यता दत्त के बेहतरीन फिगर की बात करें तो उनके फिगर का साइज 35-29-34 है जिसकी वजह से वह बेहद हॉट नजर आती है।

माता पिता और परिवार

मान्यता दत्त का जन्म मुंबई के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था लेकिन उनके माता और पिता के बारे में कोई भी जानकारी ज्ञात नहीं है और उन्होंने कभी भी अपने माता-पिता का जिक्र मीडिया के सामने नहीं किया है इसलिए कोई भी मान्यता दत्त के माता और पिता का नाम नहीं जानता है और इनके भाई और बहनों के बारे में भी कोई खास जानकारी मीडिया में नहीं दी गई है।

मान्यता दत्त
मान्यता दत्त

मान्यता दत्त के पति और बच्चों के बारे में जानिए

मान्यता दत्त ने 2008 में बॉलीवुड की मशहूर अभिनेता संजय दत्त के साथ गोवा में एक परिवार के वैवाहिक स्थल पर शादी कर लिया था, मान्यता दत्त संजय दत्त की तीसरी पत्नी है इसके पहले भी संजय दत्त दो बार शादी कर चुके हैं, मान्यता दत्त शादी के 2 साल बाद जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है जिसमें उनका एक बेटा और एक बेटी है और उनका नाम सहरान और इकरा है।

फिल्मी करियर

मान्यता दत्त ने 2003 में रिलीज हुई प्रकाश झा की सुपरहिट फिल्म गंगाजल में आइटम डांस करके बॉलीवुड में एंट्री किया था और उनके द्वारा इस फिल्म में किए गए आइटम डांस को काफी पसंद किया गया था और उस वक्त से ही मान्यता को लोग पहचानने लगे थे बाद में प्रकाश झा ने मान्यता का नाम मान्यता दिया था क्योंकि इसके पहले उनका नाम दिलनवाज शेख था।

Also Read: समांथा रुथ प्रभु उम्र, बॉयफ्रेंड, पति और जीवन परिचय

इस आइटम नंबर के फेमस होने के बाद मान्यता दत्त को फिल्मों में काम नहीं मिलता था लेकिन उन्हें फिल्म लवर लाइक अस में काम करने का मौका मिला था शादी के बाद इस फिल्म के राइट्स संजय दत्त ने 2000000 रुपए में खरीद लिए थे।

2008 में रिलीज हुई कमाल रशीद खान की मशहूर फिल्म देशद्रोही में मान्यता दत्त को काम करने का मौका मिला था और इस फिल्म से मान्यता दत्त ने काफी अच्छी पहचान बनाई थी लेकिन अचानक उसी साल उनके पिता की मृत्यु के बाद उनका कैरियर खत्म हो गया क्योंकि उनके ऊपर अपने परिवार की पूरी जिम्मेदारी आ गई थी।

मान्यता दत्त
मान्यता दत्त

2008 में मान्यता दत्त ने जब संजय दत्त से शादी किया तो उसके बाद उनका कैरियर बिल्कुल ही खत्म हो गया और बाद में संजय दत्त ने अपना प्रोडक्शन हाउस संजय दत्त प्रोडक्शन नाम से खोला जिसका संचालन मान्यता दत्त खुद करती है और इस बैनर के अंदर कई फिल्में बनाई जा चुकी है। 2018 में रिलीज हुई संजय दत्त की ही बायोपिक फिल्म संजू को संजय दत्त प्रोडक्शन के बैनर तले ही बनाया गया था।

इस फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया था और इसमें मुख्य अभिनेत्री के किरदार में दीया मिर्जा नजर आई थी यह फिल्म भारतीय दर्शकों के बीच काफी प्रसिद्ध हुआ था और इस फिल्म को लोगों ने काफी दिलचस्पी से देखा था।

आज मान्यता दत्त अपने अभिनय करियर से दूर अपने प्रोडक्शन हाउस के अंदर कई फिल्मों को बना रही है और वह एक सफल प्रोडक्शन हाउस का संचालन करती है। मान्यता दत्त का नाम कई बार उस समय विवादों में आ गया था जब वह संजय दत्त के साथ शादी करने के बाद मीडिया के सामने रूबरू होती थी क्योंकि संजय दत्त 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के आरोप में जेल में रह चुके हैं इसके बाद जेल से रिहा होने के बाद जब उन्होंने मान्यता दत्त से शादी किया तो उसके बाद भी उन्हें जेल जाना पड़ा था हालांकि इसके बीच मान्यता दत्त ने अपने पति संजय दत्त का भरपूर साथ दिया है और यह दोनों अपने वैवाहिक जीवन में काफी अच्छे से रहते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: