मामूट्टी का जीवन परिचय | Mammootty Biography in Hindi

7 सितंबर 1948 को केरल में जन्मे मलयालम फिल्मों के मशहूर अभिनेता मामूट्टी (Mammootty) को कौन नहीं जानता है, इस अभिनेता ने अपने अभिनय और बेहतरीन किरदार के दम पर मलयालम फिल्मों को एक अलग पहचान प्रदान की है। इस अभिनेता के बारे में जितनी तारीफ की जाए वह कम ही है क्योंकि इस अभिनेता ने साबित किया कि उम्र ज्यादा होने के बाद भी आप अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर लंबे समय तक फिल्मी कैरियर को जारी रख सकते हैं।

इस अभिनेता ने अपने 25 साल लंबे करियर में लगभग 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और कई राज्य स्तरीय पुरस्कार इन्होंने अपने नाम किया है। इनका जन्म एक गरीब मुस्लिम परिवार में हुआ था और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा महाराजा कॉलेज कोच्ची से प्राप्त की उसी कॉलेज से इन्होंने स्नातक की डिग्री भी हासिल की लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस बेहतरीन अभिनेता ने कानून की पढ़ाई भी की है और यह 2 सालों तक वकालत का प्रशिक्षण भी कर चुके हैं।

मामूट्टी को 16 अक्टूबर 2016 को केरल स्थित साउथ इंडियन बैंक के ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया, बैंक के अधिकारियों ने बताया कि इनकी स्वच्छ छवि और अप्रवासी भारतीयों के फैन फॉलोइंग को देखते हुए इन्हें साउथ इंडियन बैंक ने अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है।

यह बेहतरीन अभिनेता अच्छे अभिनय के साथ एक अच्छे लेखक भी हैं और इन्होंने कई वर्षों तक अलग-अलग प्रकाशन के लिए किताबें भी लिखी है।

मामूट्टी
मामूट्टी

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

73 साल के हो चुके इस हैंडसम अभिनेता की ऊंचाई 178 सेंटीमीटर है और इनका वजन लगभग 85 किलो के आसपास है, इतनी ज्यादा उम्र होने के बाद भी इन्होंने अपने वजन को काफी मेंटेन रखा है जिसके कारण यह फिल्मों में अब भी एक्शन सीन करते हुए नजर आते हैं और उनकी फिटनेस लाजवाब है जिनसे आजकल के युवा अभिनेता सिखाते हैं।

माता – पिता और परिवार

हैंडसम अभिनेता मामूट्टी के पिता का नाम इस्माइल था जो खेती किया करते थे और वह एक अच्छे किसान थे वहीं उनकी माता का नाम फातिमा था, इनकी तीन छोटी बहनें हैं जिनका नाम अमीना, सौदा और सफीना है और इनके दो छोटे भाई हैं जिनका नाम इब्राहिम और जाकिराह है।

रिलेशनशिप

इस हैंडसम अभिनेता की पत्नी का नाम सुल्फत कुट्टी है और इन दोनों की एक खूबसूरत बेटी भी है जिसका सुरमई है और वह 40 वर्ष की है। इनके एक बेटे हैं जो कि बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता हैं जिनका नाम दिलकर सलमान है, जो आजकल काफी अच्छी फिल्मों में अभिनय करते हैं। लोग उन्हें काफी पसंद करते हैं।

फिल्मी करियर

अभिनेता ममूट्टी वैसे तो फिल्मों में नहीं आना चाहते थे वह वकालत करना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने 2 साल तक अभ्यास भी किया था लेकिन उन्हें फिल्म अनुभवंगल पालिचकल में अभिनय करने का मौका मिल गया और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर मलयालम, कनाडा, तेलुगू और हिंदी जैसी कई अन्य भाषाओं में लगभग 330 फिल्मों में काम किया, मलयालम फिल्मों में इनके बेहतरीन अभिनय के लिए 1998 में इनको भारत के सर्वोच्च सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सन 2000 में इन्हें डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की बायोपिक फिल्म जो की अंग्रेजी में बनाई जा रही थी डॉक्टर बाबा साहब अंबेडकर के नाम से इस फिल्म में इन्हें डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की भूमिका निभाने का मौका मिल रहा था, लेकिन इन्होंने यह किरदार निभाने से मना कर दिया था क्योंकि इस किरदार के लिए उन्हें अपने मूछों को हटाना पड़ता और वह अपने मूछों को नहीं हटाना चाह रहे थे इसलिए उन्होंने इस किरदार को करने से मना कर दिया।

यह अभिनेता केरला वॉलीबॉल लीग के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और यह अपने जवानी के दिनों में काफी अच्छा वॉलीबॉल खेला करते थे इसी कारण इन्हें केरल सरकार ने वॉलीबॉल का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

इस बेहतरीन अभिनेता ने लगभग 15 फिल्मों में डबल रोल निभाए हैं जो कि अपने आप में एक अद्भुत रिकॉर्ड है। यह बेहतरीन अभिनेता सामाजिक कार्यों में भी काफी रुचि लेता है और यह कई सामाजिक संगठनों के साथ जुड़े हैं और गरीब और असहाय लोगों की मदद करते हैं। 1970 के दशक में इस अभिनेता का कैरियर बुलंदियों पर था और इसी साल इन्हें फिल्मों में काफी अच्छी सफलता मिली थी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: