महेश मांजरेकर का जीवन परिचय | Mahesh Manjrekar Biography in Hindi

Mahesh Manjrekar

जन्म एवं प्रारंभिक जीवन | Mahesh Manjrekar Bio Wiki Hindi

63 साल के हो चुके बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता महेश मांजरेकर (Mahesh Manjrekar) का जन्म 16 अगस्त 1958 को मुंबई में हुआ था। महेश मांजरेकर एक अच्छे अभिनेता के साथ ही फिल्म प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और स्क्रीन राइटर भी हैं उन्होंने कई फिल्मों में अपनी आवाज भी दी है जिसमें वह गाने गाया करते हैं। इन्होंने बॉलीवुड फिल्मों के अलावा मराठी, तेलुगू और भोजपुरी जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया है और इन्हें अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए बॉलीवुड के साथ ही पूरी फिल्म इंडस्ट्री में बेहद सम्मान दिया जाता है।

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

63 साल के हो चुके इस अभिनेता की ऊंचाई 178 सेंटीमीटर है और इनका वजन 75 किलोग्राम है, इतनी ज्यादा उम्र होने के बाद भी यह अभिनेता पूरी तरह से फिट हैं और आज भी यह फिल्मों में कई एक्शन सीन करते हुए नजर आते हैं। यह फिल्मों में विलेन का किरदार भी निभाते हैं और इनके द्वारा निभाया गया कई किरदार फेमस है।

Mahesh Manjrekar
Mahesh Manjrekar

परिवार, पत्नी और बच्चे

महेश मांजरेकर ने दो शादियां की हैं इनका अपनी पहली पत्नी से तलाक हो चुका है उन्होंने पहली शादी कॉस्टयूम डिजाइनर दीपा मेहता के साथ किया था लेकिन कुछ ही साल बाद इन दोनों के बीच तलाक हो गया। दीपा मेहता और महेश मांजरेकर के दो बच्चे हैं जिनका नाम सत्या मांजरेकर और अश्विनी मांजरेकर है। तलाक के बाद महेश मांजरेकर ने मेधा मांजरेकर के साथ शादी किया था जिनके साथ अभी वह अपना वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं और इनके दो बच्चे हैं। इनकी एक खूबसूरत बेटी है जो बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस हैं जिनका नाम साई मांजरेकर है वहीं इनकी दूसरी पत्नी मेधा मांजरेकर का अपने पहले पति से एक बेटी है जिसका नाम गौरी है।

महेश मांजरेकर का फिल्मी कैरियर – Mahesh Manjrekar Career

महेश मांजरेकर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1999 में रिलीज हुई मशहूर फिल्म वास्तव से किया था उन्होंने 2000 में अस्तित्व और 2005 में विरुद्ध जैसी मशहूर फिल्मों में काम किया 2000 में रिलीज हुई फिल्म अस्तित्व एक मराठी फिल्म थी जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर का अवार्ड भी मिला था। महेश मांजरेकर ने 2018 में टेलीविजन शो बिग बॉस मराठी को होस्ट भी किया था। Also Read: Allu Arjun की पुष्पा को पीछे छोड़ सकती है, आने वाली ये 5 फिल्में.

2020 में इन्होंने मल्टीस्टारर फिल्म कांटे में बेहतरीन किरदार निभाया था इस फिल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन, संजय दत्त जैसे बड़े कलाकार थे। इस फिल्म में उन्होंने एक गाना भी गाया था जो कि काफी प्रसिद्ध हुआ और आज भी वह गाना बॉलीवुड में काफी सुना जाता है। 2008 में रिलीज़ हुई फ़िल्म स्लमडॉग मिलेनियर में भी इन्होंने एक बेहतरीन किरदार निभाया था और यह फिल्म दुनिया भर में काफी फेमस हुई थी।

महेश मांजरेकर ने सोनी टेलीविजन के मशहूर धारावाहिक सीआईडी में भी काम किया है इसके अलावा महेश मांजरेकर ने सलमान खान की मशहूर फिल्म वांटेड में एक पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था जो कि काफी फेमस हुआ था।

Mahesh Manjrekar राजनीति में भी कैरियर आजमा चुके हैं, 2014 में महाराष्ट्र नवनिर्माण पार्टी ज्वाइन किया था और वहां 2014 चुनाव में मुंबई उत्तर-पश्चिम इलाके से लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ चुके हैं हालांकि उन्हें शिवसेना के उम्मीदवार गजानन कार्तिकार से हार का सामना करना पड़ा था।

उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1992 में ही कर दी थी उन्होंने 1992 में एक मराठी फिल्म में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था, उन्होंने बॉलीवुड में 1999 में फिल्म वास्तव से डेब्यू किया था।

महेश मांजरेकर बचपन से ही एक्टिंग के शौकीन थे और वह अपने स्कूल में एक्टिंग किया करते थे वह कॉलेज के दिनों में थिएटर भी करते थे जहां से उनका अभिनय निखरा और वह फिल्मों तक का सफर तय करने में कामयाब हुए।

2006 में उन्होंने टेलीविजन के डांसिंग कार्यक्रम झलक दिखेला जा सीजन 1 में भाग लिया था जिसमें वह सेकंड रनर अप थे।
महेश मांजरेकर काफी अच्छे स्क्रीन राइटर है और उन्होंने बॉलीवुड की कई प्रसिद्ध फिल्मों की कहानी भी लिखी है वह फिल्मों का निर्माण भी करते हैं और उन्होंने कई फिल्म को प्रोड्यूस भी किया है, वह अपने आवाज का जादू भी चलाना जानते हैं और उन्होंने फिल्म कांटे में एक गाना गया था।

महेश मांजरेकर को बॉलीवुड की मशहूर फिल्म मुसाफिर में निभाए गए किरदार के लिए काफी प्रशंसा मिली थी यह फिल्म संजय दत्त के अभिनय से सजी थी जो कि बॉलीवुड की एक मशहूर फिल्म है इस फिल्म के गाने काफी फेमस हुए थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: