कैटरीना कैफ का जीवन परिचय – Katrina Kaif Biography in Hindi

कैटरीना कैफ उम्र और प्रारंभिक जीवन | Katrina Kaif Bio Wiki Hindi

16 जुलाई 1984 को हांगकांग में जन्मी बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) किसी पहचान की मोहताज नहीं है। कैटरीना कैफ का जन्म भले ही हांगकांग में हुआ हो लेकिन वह आज बॉलीवुड की एक सफल अभिनेत्री हैं, कैटरीना कैफ का प्रारंभिक जीवन कई अलग-अलग देशों में बीता जहां से अंत में उन्होंने भारत में आकर अपने करियर की शुरुआत की। कैटरीना कैफ के माता-पिता का बचपन में ही तलाक हो गया था जिसके कारण कटरीना कैफ अपनी मां के साथ ही रहती थी हालांकि वह भारत आने के बाद अपने पिता के सरनेम को यूज करने लगी क्योंकि उन्हें लगता था कि उनकी माता का सरनेम भारतीय लोगों को बोलने में मुश्किल होगा।

कैटरीना कैफ के रिलेशनशिप की बात करें तो उनका नाम सलमान खान के साथ 2004 में ही जुड़ गया था और इनके संबंधों की चर्चा अक्सर सोशल मीडिया पर होती रहती थी लेकिन 2010 में इन दोनों के बीच ब्रेकअप हो गया। लेकिन आज भी यह दोनों बॉलीवुड पार्टियों में एक साथ नजर आते हैं और इनके रिश्ते आज भी सामान्य है। इसके बाद कटरीना का नाम रणवीर कपूर के साथ जुड़ा और उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया और मैगजीन में छपने लगी जिससे कैटरीना कैफ काफी नाराज भी हुई थी हालांकि इन दोनों का रिश्ता भी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका और यह दोनों अलग हो गए।

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

कैटरीना कैफ की ऊंचाई 174 सेंटीमीटर के आसपास है और कैटरीना कैफ का वजन 55 किलो ग्राम है, कैटरीना कैफ अपनी हाइट और बेहतरीन वजन के कारण काफी ग्लैमरस लुक में नजर आती हैं और उनके फिगर की चर्चाएं सोशल मीडिया पर उनके फैंस के बीच होती रहती हैं। कैटरीना कैफ की आंखों का रंग ब्राउन है और उनके बालों का रंग काला है जो कि उनके लुक पर काफी जचता है।

परिवार

कैटरीना कैफ के पिता का नाम मोहम्मद कैफ था जो कि ब्रितानी व्यापारी थे कैटरीना कैफ के कुल सात भाई बहन हैं जिसमें उनकी तीन बड़ी बहने हैं और उनकी तीन छोटी बहनें हैं, कैटरीना कैफ की सात बहनों के बाद केवल उनका एक ही भाई है जिसका नाम माइकल है।

पति, परिवार और बच्चे

कैटरीना कैफ की हाल ही में शादी हुई है और उन्होंने बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता विकी कौशल के साथ अचानक शादी करके अपने फैंस को चौंका दिया था। कैटरीना कैफ और विकी कौशल की जोड़ी काफी अच्छी लगती है और इन दोनों की तस्वीरें खूब सोशल मीडिया पर आजकल वायरल हो रही हैं।

Katrina Kaif
Katrina Kaif

कैटरीना कैफ का फिल्मी करियर

कैटरीना कैफ ने मात्र 14 साल की उम्र में मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था और वह कई विज्ञापनों में मॉडलिंग किया करती थी बाद में वह लंदन की एक पेशेवर मॉडल बन गई। मॉडलिंग के दौरान ही फिल्म निर्माता ने उन्हें देखा था और वहां उन्हें फिल्म बूम के लिए ऑफर मिला था, कैटरीना कैफ ने बिना कुछ सोचे समझे इस फिल्म के लिए हां कर दी हालांकि यह फिल्म बॉक्स आफिस पर बुरी तरीके से फ्लॉप हो गई थी। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही कई फिल्म निर्माताओं की नजर उनकी खूबसूरती पर पड़ी लेकिन निर्माता उन्हें फिल्मों में काम देने से डरते थे क्योंकि वह हिंदी नहीं बोल पाती थी लेकिन वह भारत में ही मॉडलिंग करने लगी और इस दौरान उन्होंने हिंदी सीखा।

कैटरीना कैफ को एक तेलुगू फिल्म में भी काम करने का मौका मिला और उस वक्त इस फिल्म में उनके द्वारा किसी भी साउथ अभिनेत्री द्वारा लिया गया सबसे ज्यादा फीस था, इस फिल्म में उनके अभिनय को लोगों ने पसंद नहीं किया हालांकि फिल्म सफल हो गई।

उनकी खूबसूरती को देखकर बॉलीवुड के मशहूर निर्माता रामगोपाल वर्मा ने उन्हें अपनी फिल्म सरकार में काम करने का मौका दिया और यह फिल्म सफल हुई, इसके बाद कैटरीना कैफ को फिल्म मैने प्यार क्यों किया में सलमान खान के साथ काम करने का मौका मिला और यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई।

कैटरीना कैफ के लिए साल 2014 काफी अच्छा रहा और इस साल उनके द्वारा अभिनय से सजी फिल्म नमस्ते लंदन रिलीज हुई जिसमें मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय कुमार थे और यह फिल्म उनके करियर के लिए काफी अच्छा साबित हुआ और इस फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ सफलता हासिल की इसके बाद कटरीना कैफ को हर फिल्म निर्माता अपनी फिल्म में लेना चाहता था।

सफलता की बुलंदियों पर पहुंची कैटरीना कैफ फिलहाल अनुराग बसु की फिल्म जग्गा जासूस की शूटिंग कर रही है इसके अलावा कैटरीना कैफ सलमान खान की फिल्म टाइगर जिंदा है के अगले भाग में भी नजर आने वाली है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: