कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय | Kartik Aaryan Biography in Hindi

कार्तिक आर्यन हिंदी फ़िल्म जगत के उभरते हुए नये सितारों में एक है। इन्होंने बहुत ही कम समय मे कामयाबी हासिल कर ली है। फ़िल्म प्यार का पंचनामा से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कार्तिक आज बॉलीवुड जानी मानी हस्तियों में गिने जाते हैं।

यदि आप तो Kartik Aaryan के फैन हैं, उनकी जीवनी जानना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।

यहां कार्तिक की गर्लफ्रेंड, पत्नी, बहन और परिवार के बारे में जिक्र किया गया है। इसके अलावा उनकी लग्जरियस लाइफ स्टाइल, कुल संपत्ति, कमाई और फीस भी जानेंगे।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Kartik Aaryan Age and Earlier Life

कार्तिक आर्यन का असली नाम कार्तिक तिवारी है। Kartik Aaryan का जन्म 22 नवंबर 1990 में मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हुआ था। इनका उपनाम कोकी भी है। इनके पिता का नाम पिता मनीष तिवारी जो कि एक बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर है और इनकी माता (Mother) का नाम प्रगति तिवारी है।

इनकी माँ भी एक डॉक्टर है। इनकी एक बहन (Sister) भी है, जिसका नाम कृतिका आर्यन है। वो भी एक डॉक्टर हैं।

कार्तिक आर्यन की शुरुआती पढ़ाई ग्वालियर के सेंट पॉल स्कूल से हुई फिर वो इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए मुंबई गए और नवी मुंबई के दी वाई पटियाला कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से जैव प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग की डिग्री ली।

इन्हें शुरुआत से ही मॉडलिंग में जाने का मन था और ये कॉलेज के दिनों से ही ऑडिशन के लिए जाया करते थे। उस दौरान इन्होंने कई ऐड भी किये।

Kartik ने अपने कैरियर की शुरुआत साल 2011 में अपनी पहली Movie प्यार का पंचनामा से की थी। इस फ़िल्म में इन्होंने 5 मिनट तक लगातार संवाद बोला था ऐसा करने वाले वो पहले अभिनेता है।

इसके अलावा कार्तिक कई Bollywood Movies में काम कर चुके है जैसे- सोनू के टीटू की स्वीटी, लुक छुपी,और पति पत्नी और वो आदि फिल्में प्रमुख है।

कार्तिक आर्यन की गर्लफ्रेंड

Read: बॉलीवुड के दानवीर कर्ण हैं ये 10 अभिनेता, पहले नंबर पर नहीं हैं सलमान खान

32 वर्ष के इस युवा कलाकार का नाम अभिनेत्री नुसरत भरूचा के साथ जोड़कर देखा जाता था। खबरों की माने तो ये दोनों एक दूसरे को काफी समय से डेट कर रहे थे।

कार्तिक आर्यन को उनकी पहली फिल्म सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक के जरिए मिली थी। निर्देशक लव रंजन ने फेसबुक पर कार्तिक की एक फोटो देखी थी। जिसके बाद उन्होंने कार्तिक को अपनी फिल्म के लिए चुनने को सोचा।

ऑडिशन देने को कहा और बाद में इन्हें फ़िल्म प्यार का पंचनामा के लिए साइन कर लिया गया।

कार्तिक आर्यन की संपत्ति और फीस | Kartik Aaryan Net Worth & Income

फ़िल्म प्यार का पंचनामा से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कार्तिक ने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दी है। इन हिट फिल्मों को बदौलत इन्होंने करोड़ों रुपए की संपत्ति इक्कठी कर ली है।

बीते साल से लगातार हिट फिल्मों की वजह से Kartik Aaryan की ब्रांड वैल्यू और ज्यादा बढ़ गई है। अपनी बढ़ती पॉपुलैरिटी और स्टारडम के चलते कार्तिक ने अपनी फीस में भी इजाफा कर दिया है और अब कार्तिक एक फ़िल्म के लिए 10-15 करोड़ रुपए Fees चार्ज करते है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, कार्तिक आर्यन की कुल संपत्ति (Net Worth) 3 मिलियन डॉलर (20-25 Cr.) के आसपास है। Kartik Aaryan ने अपनी ये संपत्ति अपनी मेहनत और शानदार अभिनय की वजह से हासिल की है।

कार्तिक आर्यन की कार और लग्जरी चीजें – Kartik Aaryan Car Collection & Expensive Things

अभी हाल में ही Kartik Aaryan ने मुंबई के वरुपीसेवा में 1.60 करोड़ रुपये का 1-BHK अपार्टमेंट खरीदा है।

ये वही Apartment है, जिसमे कार्तिक अपने संघर्ष के दिनों में पेइंग गेस्ट के रूप रहा करते थे। उनका यह फ्लैट यारी रोड पर राजकिरण को-ऑप हाउसिंग सोसाइटी में स्थित है।

OMG: अगली फिल्म के लिए 120 करोड़ लिया इस एक्टर ने, कार्तिक आर्यन की गर्लफ्रेंड होंगी लीड एक्ट्रेस

Kartik Aaryan BMW 5 SERIES CAR के भी मालिक हैं, जिसे उन्होंने कथित तौर पर 2017 में खरीदा था। अभी हाल में ही कार्तिक ने अपनी माँ को उनके जन्मदिन पर कन्वर्टिबल मिनी कूपर कार गिफ्ट की। यह कार हरे रंग की है और इसकी कीमत करीब 40 लाख रुपए है।

Kartik Aaryan Height & Body

कार्तिक आर्यन की लंबाई और शारीरिक नाप | Kartik Aaryan Height & Body

वर्तमान में कार्तिक आर्यन की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है. Kartik Aaryan ने अक्षय कुमार की कई फिल्में हथियाई है।

खैर इस लंबे कद काठी के अभिनेता को आज पूरा भारतवर्ष पहचानती है। लड़कियों के फेवरेट अभिनेता बन गए हैं। कार्तिक की लंबाई (Height) 6 फिट है, जो 183 सेंटीमीटर के बराबर होती है। उनका वजन तकरीबन 70 से 80 किलोग्राम के बीच रहता है।

शारीरिक नाप की बात करें तो छाती का नाप 40 इंच, कमर 32 इंच और बायसेप्स 15 इंच है। उनकी आंखों का रंग गहरा भुरा, बालों का रंग काला है।

उनके शारीरिक कद काठी से आप समझ गए होंगे कि कार्तिक वाकई 1 फीट और हैंडसम अभिनेता हैं। वहीं Kartik Aaryan की इंस्टाग्राम तस्वीरें आते ही वायरल हो जाती है।

कार्तिक आर्यन की स्कूल, कॉलेज और पढ़ाई | Kartik Aaryan Education

Kartik Aaryan मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनका शुरुआती जीवन मध्यप्रदेश में ही गुजरा है। उन्होंने सेंट पॉल स्कूल और किड्डी स्कूल ग्वालियर से स्कूलिंग की है। हालांकि कार्तिक आर्यन बॉलीवुड के सबसे ज्यादा पढ़े लिखे अभिनेताओं में गिने जाते हैं।

Kartik ने उच्च शिक्षा के लिए मुंबई नवी में स्थित डी वाई पाटील कॉलेज से इंजीनियरिंग की है। उनकी शैक्षिक योगिता B. Tech है और ब्रांच बायोटेक्नोलॉजी है। वैसे तो पढ़ाई पूरी करने के बाद वह जॉब करने मुंबई गए थे। लेकिन दोस्तों के कहने पर उन्होंने एक्टिंग ट्राई किया और किस्मत ने भी उनका अच्छा साथ दिया है।

कार्तिक आर्यन के माता-पिता और बहनें - Kartik Aaryan Family

कार्तिक आर्यन के माता-पिता और बहनें | Kartik Aaryan Family

Kartik Aaryan के माता-पिता एक डॉक्टर हैं, पिताजी का नाम मनीष तिवारी हैं। दरअसल Paediatrician का काम करते हैं। वही मां का नाम माला तिवारी है और वह Gynaecologist हैं।

कार्तिक आर्यन भाई में अकेले हैं, जबकि एक छोटी बहन है और वह भी डॉक्टर है। बहन का नाम किट्टू है। उनकी छोटी सी फैमिली है।

खैर कार्तिक को आज भारत के कोने कोने से लोग पहचानते हैं। आपको बता दें जब कार्तिक ने एक्टिंग करने की बात अपनी Family को बताई तो वे नाराज हो गए थे। लेकिन अब उन्हें अपने बेटे पर गर्व है।

कार्तिक आर्यन गर्लफ्रेंड और पत्नी | Kartik Aaryan Girlfriend and Wife Name

प्यार का पंचनामा से उन्होंने बॉलीवुड में काम करना शुरू किया था। उनकी पहली गर्लफ्रेंड नुसरत भरुचा थी जो उसी फिल्म की अभिनेत्री थी।

उन्होंने सोनू के टीटू की स्वीटी में भी साथ अभिनय किया था। बाद में फातिमा सना शेख से नजदीकियां बढ़ी जो दंगल फिल्म की अभिनेत्री है।

Read: अब शाहरुख खान की बेटी पर फिदा हुए कार्तिक आर्यन, उम्र है 20 वर्ष

वर्तमान में Kartik Aaryan की गर्लफ्रेंड सारा अली खान है, जो छोटे नवाब सैफ अली खान की इकलौती बेटी है. आपको बता दें सारा अली खान और कार्तिक आर्यन की जोड़ी इतनी ज्यादा चर्चा में आएगी इम्तियाज अली ने उनपर लव आज कल 2 फिल्म बनाई दी थी।

Kartik अपनी Girlfriend सारा के साथ अक्सर घूमते फिरते नजर आते हैं। आने वाले समय में कार्तिक आर्यन की पत्नी के रूप में सारा अली खान को देख सकते हैं।

Kartik Aaryan girlfriend

कार्तिक आर्यन की अनसुनी बातें – Kartik Aaryan Facts in Hindi

Kartik धूम्रपान नहीं करते हैं, हालांकि अल्कोहल का सेवन करते देखा गया है।

कार्तिक पर दसवीं के बाद से ही फिल्म का भूत सवार हो गया था। लेकिन घर वालों के कहने पर उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला ले लिया था।

जानकर हैरानी होगी कि तीसरे साल में ही उन्हें प्यार का पंचनामा फिल्म के लिए ऑफर मिला था, जो 2011 में आई हालांकि बाद में Kartik Aaryan ने इंजीनियरिंग का फाइनल एग्जाम दिया था।

स्ट्रगल के वक्त एक टू बीएचके फ्लैट में 12 रूम पार्टनर के साथ रहते थे, जो मुंबई के लोखंडवाला में स्थित है. इसी FLAT से उन्होंने अपनी डेब्यू फिल्म की शूटिंग भी पूरी की थी।

वैसे तो प्यार का पंचनामा में तीन महत्वपूर्ण एक्टर थे। लेकिन आज कार्तिक आर्यन के नाम का ही सिक्का चलता हैः उन्होंने अपनी हर एक फिल्म के लिए पूरी तैयारी की और लगन से काम लिया।

2013 में उन्हें आकाशवाणी नामक दूसरी फिल्म ऑफर हुई थी। हालांकि वह शाकाहारी है फिर भी रोज 25 अंडे खाकर अपना WEIGHT बढ़ाते थे।

2014 में उन्होंने कार्तिक तिवारी से नाम बदलकर Kartik Aaryan रख लिया था। आपको बता दें वह शाहरुख खान के बहुत बड़े फैन हैं।

कार्तिक आर्यन की फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी को कैसे भूल सकते हैं। वह 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

Read: अपने से दोगुने उम्र की अभिनेता से शादी करना चाहती है ये मुस्लिम लड़की, उम्र है केवल 17 वर्ष

2020 में Kartik Aaryan की केवल एक फिल्म आई। वहीं अपकमिंग प्रोजेक्ट्स की बात करें तो भूल भुलैया टू, दोस्ताना 2, लुका छुपी 2, क्रिक पार्टी रीमेक इत्यादि में दिखेंगे।

कार्तिक आर्यन का संक्षिप्त जीवनी – Kartik Aaryan Bio/wiki hindi

  • असली नाम- कार्तिक तिवारी
  • उपनाम- गुड्डू और कोकी
  • पेशा और बिजनेस- अभिनेता और मॉडल
  • लोकप्रियता मिलने की वजह- प्यार का पंचनामा सीरीज और सोनू के टीटू की स्वीटी फिल्म
  • पहली फिल्म- प्यार का पंचनामा (2011)
  • जन्म तिथि- 22 नवंबर 1988
  • उम्र- 33 वर्ष (2021 के अनुसार)
  • जन्म स्थान- ग्वालियर, मध्य प्रदेश, भारत
  • राशि चिन्ह- वृश्चिक
  • राष्ट्रीयता- भारतीय
  • जाति/ धर्म- ब्राह्मण, हिंदू
  • पसंदीदा खाना- शाकाहार
  • शौक- वीडियो गेम खेलना, फोटोग्राफी करना, लिखना और फिल्में देखना
  • पसंदीदा अभिनेता- रणबीर कपूर, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और शाहरुख खान
  • अभिनेत्री- दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट

कार्तिक आर्यन के सोशल मीडिया अकाउंट्स

इंस्टाग्राम आईडी-kartikaaryan
टि्वटर आईडी-TheAaryanKartik
फेसबुक आईडी-Kartik Aaryan

FAQ

कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्में कौन-कौन सी है?

उन्हें 2021 में दोस्ताना 2 और भूल भुलैया 2 में देखा जाएगा।

कार्तिक आर्यन की बहन का नाम क्या है?

उनकी बहन का नाम किट्टू तिवारी है, जो उनसे छोटी है। आपको बता दें वह भी एक डॉक्टर है।

कार्तिक आर्यन की पत्नी कौन है?

फिलहाल उन्होंने शादी नहीं किया. सारा अली खान के बेहद करीब है और लंबे समय से डेटिंग कर रहे हैं.

कार्तिक आर्यन की धर्म और जाति क्या है?

वो ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं, फिल्मों में आने से पहले कार्तिक तिवारी के नाम से जाने जाते थे.

क्या कार्तिक आर्यन शाकाहारी है?

जी हां, वह शाकाहारी है. हालांकि आकाशवाणी Movie के दौरान उन्होंने वजन बढ़ाने के लिए अंडे खाने शुरू किए थे.

कार्तिक आर्यन ने कितनी पढ़ाई की है?

उन्होंने मुंबई नवी में स्थित डी वाई पाटील इंजीनियरिंग कॉलेज से बी टेक पूरा किया है. उनकी डिग्री बायोटेक्नोलॉजी ब्रांच में है.

कार्तिक आर्यन की उम्र क्या है?

वर्तमान में उनकी उम्र 32 वर्ष है. वह 22 नवंबर 1988 को ग्वालियर मध्य प्रदेश में जन्मे थे.

कार्तिक आर्यन की गर्लफ्रेंड कौन है?

वर्तमान में सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान को डेट कर रहे हैं. इससे पहले नुसरत भरुचा और फातिमा सना शेख के साथ रिलेशनशिप में थे.

Final Words

हैंडसम अभिनेता कार्तिक आर्यन की गर्लफ्रेंड की लिस्ट में अब सारा अली खान का नाम है। उन्होंने नुसरत भरूचा और फातिमा सना शेख को भी डेट किया है। अफवाहों की मानें तो सारा अली खान को उनकी पत्नी के रूप में देखा जा सकता है।

खैर यहां हमने Kartik Aaryan की संक्षिप्त जीवनी देखा है। उनकी संपत्ति, परिवार, कमाई और आने वाली फिल्मों का भी जिक्र किया है। इनके अलावा आप अन्य बॉलीवुड अभिनेताओं के बारे में भी नीचे जान सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: