जॉन अब्राहम जीवनी – John Abraham Biography in Hindi

John Abraham Biography in Hindi

बॉलीवुड के हैंडसम अभिनेता जॉन अब्राहम (John Abraham) का जन्म 17 दिसंबर 1972 को कोच्चि केरल में हुआ था, जॉन अब्राहम को अपनी बेहतरीन बॉडी और फिटनेस के लिए बॉलीवुड में काफी पहचाना जाता है और उन्होंने बॉलीवुड के कई बड़ी फिल्मों में एक अभिनेता के तौर पर बेहतरीन अभिनय किया है।

जॉन अब्राहम का बचपन मुंबई में गुजरा और उन्होंने मुंबई स्कॉटिश स्कूल से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की जिसके बाद उन्होंने जय हिंद कॉलेज मुंबई से अपनी स्नातक की डिग्री हासिल की। जॉन अब्राहम ने स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद एएमटी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी से एमबीए की डिग्री हासिल की.

John Abraham एक फिटनेस मॉडल है और वह शराब, सिगरेट जैसे नशीले पदार्थों का सेवन करने से परहेज करते हैं इसलिए जॉन अब्राहम बॉलीवुड की कई पार्टियों में नहीं जाते हैं।

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता

जॉन अब्राहम की लंबाई काफी ज्यादा है और वह 183 सेंटीमीटर के हैं जॉन अब्राहम का वजन 85 किलोग्राम के आसपास है जिसके कारण हुआ बेहद फिट नजर आते हैं, जॉन अब्राहम अक्सर अपनी फिटनेस को लेकर चर्चा में रहते हैं और भारतीय युवा उन्हें कॉपी करते हैं जॉन अब्राहम की एक्सरसाइज और जिम की फोटो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है।

माता-पिता एवं परिवार

जॉन अब्राहम के पिता का नाम अब्राहम जॉन था और वह एक इंजीनियर थे वहीं उनकी मां का नाम फिरोजा ईरानी है जॉन अब्राहम का एक छोटा भाई है जिसका नाम एलेन अब्राहम है और उनकी एक बहन है जिनका नाम सूसी मैथ्यूज है।

रिलेशनशिप

जॉन अब्राहम अपने कैरियर के शुरुआती दिनों में बॉलीवुड अभिनेत्री रिया सेन के साथ रिलेशनशिप में थे लेकिन इनका रिलेशनशिप ज्यादा दिनों तक नहीं चला और यह अलग हो गए.

John Abraham की मुलाकात एक फिल्म की शूटिंग के दौरान बिपाशा बसु से हुई और यह दोनों 2004 में एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में आ गए थे जॉन और बिपाशा का रिलेशनशिप 2011 तक चला लेकिन 2011 में यह दोनों अलग हो गए।

जॉन अब्राहम ने विपाशा बसु से अलग होने के बाद 2014 में मशहूर बैंकर प्रिया रुंचाल के साथ शादी कर लिया।

फिल्मी करियर

जॉन अब्राहम शुरू में लंबे बाल रखते थे और इन्होंने मॉडलिंग करना शुरू किया जिसके बाद ये पंजाबी म्यूजिक वीडियो सुरमा में नजर आए थे जॉन अब्राहम भारत के टॉप मॉडल में से एक थे और उन्होंने 2003 में फिल्म जिस्म से बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा था।

इस फिल्म में उनके साथ बॉलीवुड अभिनेत्री बिपाशा बसु नजर आई थी और यह फिल्म इस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म की सफलता के बाद जॉन अब्राहम को अनुराग बासु की फिल्म साया में काम करने का मौका मिला और यह फिल्म भी सफल साबित हुई थी, 2003 में ही पूजा भट्ट द्वारा बनाई गई फिल्म पाप में उदिता गोस्वामी के साथ जॉन अब्राहम ने बेहतरीन किरदार निभाया था और इस फिल्म में जॉन अब्राहम के अभिनय की जमकर तारीफ की गई थी।

इन फिल्मों में सफलता के बाद जॉन अब्राहम को फिल्म लकीर में काम करने का मौका मिला है यह फिल्म एक मल्टीस्टारर फिल्म थी जिसमें उनके साथ सनी देओल, सुनील शेट्टी और सोहेल खान ने काम किया था हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पाई थी।

जॉन अब्राहम की करियर की सबसे ब्लॉकबस्टर फिल्म 2004 में रिलीज हुई जिसका नाम धूम था और इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने विलेन का किरदार निभाया था जो कि लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया और इस फिल्म के लिए जॉन अब्राहम को फिल्म फेयर अवार्ड समारोह में बेस्ट नेगेटिव किरदार के लिए अवार्ड प्राप्त हुआ था।

2005 में जॉन अब्राहम ने अजय देवगन के साथ फिल्म काल में काम किया और इसी साल जॉन अब्राहम को कॉमेडी फिल्म गरम मसाला में काम करने का मौका मिला जिससे उन्हें बॉलीवुड में काफी ज्यादा पहचान मिला।

2008 में रिलीज हुई फिल्म दोस्ताना जॉन अब्राहम के कैरियर की टर्निंग प्वाइंट फिल्म थी इस फिल्म में उनके साथ अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा ने काम किया था और इस फिल्म का निर्देशन यश राज ने किया था ये फिल्म उस साल काफी फेमस हुई थी।

जॉन अब्राहम हाल ही में कई बड़ी फिल्मों में नजर आ चुके हैं और उनकी 2021 में रिलीज हुई फिल्म सत्यमेव जयते 2 काफी पसंद की गई थी, जॉन अब्राहम आगे भी कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और उनकी फिल्मों का इंतजार दर्शक बेसब्री से करते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: