जगपति बाबू जीवनी – Jagapathi Babu Biography in Hindi

भारतीय सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाने वाले वीरामचनेनी जगपति चौधरी (Jagapathi Babu) को लोग प्यार से जगपति बाबू, जेबी और जग्गू नामों से बुलाते हैं। ये मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा के लिए पहचाने जाते हैं पर इन्होंने कुछ तमिल , कन्नड़ और मलयालम फिल्में भी की हैं।

जगपति बाबू का जन्म 12 फरवरी 1962 को मछलीपट्टनम आंध्र प्रदेश में हुआ था। ये 60 वर्ष में भी काफी फिट और चुस्त दिखते हैं। इन्हें मुख्यतः प्रदर्शन-उन्मुख और नकारात्मक भूमिकाओं के लिए जाने जाता हैं। इन्होंने चैतन्य कॉलेज हैदराबाद से स्नातक तक की पढ़ाई की है।

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता

जगतपति अपने फिजिकली लुक के चलते काफी चर्चा में रहते हैं। सॉलिड बॉडी में मालिक जगतपति का वजन 70 kg यानी पाउण्ड में 154 है जो इनकी हाइट के अनुसार बिल्कुल ठीक है। इनकी हाइट 175 सेंटीमीटर और मीटर में 1.75 है वहीं अगर फुट की बात करें तो इनकी हाइट 5 फुट 9 इंच है। इनकी आँखों का रंग भूरा और बालो का रंग काला है जो इनके बॉडी पर एकदम सूट करता है।

परिवार

इनके पिता वीरमचनेनी राजेन्द्र प्रसाद एक फ़िल्म निर्माता थे जो 2015 में जगतपति बाबू को छोड़ कर स्वर्गलोक सिधार गए। इनकी माँ का नाम ज्ञात नही है। जगतपति के एक बड़े भाई वीरमचनेनी राम प्रसाद हैं।

रिलेशनशिप

फ़िल्म इंडस्ट्री के अनुभवी कलाकार जगतपति बाबू ने लक्ष्मी से विवाह किया इनके एक बेटी मेघना बाबू जिनसे ये बेहद प्यार करते हैं।

फिल्मी करियर

इन्होंने 1989 में फिल्म सिम्हा स्वप्नम से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था ये फ़िल्म इनके पिता वी राजेंद्र प्रसाद ने निर्मित की और वी मधुसूदन राव ने इसका निर्देशन किया था। इन्होंने बहुत ही कम समय मे मात्र 33 साल के करियर में 170 से अधिक फिल्मों में काम किया है और चार फिल्मफेयर पुरस्कार और सात राज्य नंदी पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं।

जगपति बाबू
जगपति बाबू

2020 में रिलीज हुई अजय देवगन स्टार फिल्म तान्हाजी में जगपति को बड़ा रोल ऑफर मिला था। इन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया के एक इंटरव्यू में बताया कि 45 दिन के लिए शूट करना था लेकिन इनके पास किसी बड़े प्रोजेक्ट में बिजी होने की वजह से समय नहीं मिल पाया था।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: