Irrfan khan net worth, Income & Salary 2020 | इरफान खान जीवनी

महज 53 वर्ष की Age में Irrfan khan इस दुनिया से चले गए, इनका Full Name साहबजादे इरफान अली खान है. दुनिया भर में लाखों फैंस के दिलों में राज करने वाले बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान आज किसी पहचान को मोहताज नहीं है। Irrfan khan ने टेलीविजन जगत से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड में भी अपने बेहतरीन अभिनय का दम दिखाया है। आज हर कोई उनको सम्मान की नज़रों से देखता है। ये एक ऐसे अभिनेता है जो बहुत सुंदर तो नही है लेकिन अपने बेहतरीन अभिनय से दुनिया भर के मशहूर कलाकार में शामिल है। इरफान अभिनेता के साथ साथ एक संजीदा इंसान भी है। तो चलिए जानते हैं मृत्यु कैसे हुई? और मरने से पहले Irrfan khan की Net worth कितनी थी.

इरफान खान का पूरा नाम साहबजादा इरफान अली खान (Real Name) है। इरफान का जन्म 7 जनवरी 1966(Age) को जयपुर में हुआ था। उनके पिता का नाम जागीरदार खान है और इनकी माता का नाम बेगम खान है। इरफान की प्रारंभिक शिक्षा (School) जयपुर से ही हुई। उसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा एडमिशन लिया और 1984 में अभिनय की शिक्षा ली।

 

Irrfan khan Net Worth

2020 के अनुसार Irrfan khan Net Worth 50 मिलियन डॉलर है, भारतीय रुपयों में तकरीबन 400 करोड़ रुपए होती है। उनके INCOME & NET WORTH का स्रोत बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में थी। इसके अलावा टेलीविजन प्रोजेक्ट्स भी किया है। वहीं कुछ वेब सीरीज में भी देखे गए थे। उन्हें कई ब्रिटिश और हॉलीवुड Movies के लिए अवॉर्ड्स मिले हैं। इस दौरान उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर और 3 फिल्म फेयर अवार्ड दिए गए। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में Irrfan khan कितने लोकप्रिय थे।

 

Irrfan khan Acting Carrer

इरफान खान ने एक्टिंग का कोर्स करने के बाद मुबंई की ओर रूख किया। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत टेलीविजन से की। उनके शुरुआती दिन काफी संघर्ष भरे थे। उन्होंने टीवी और फिल्मो में कई छोटे मोटे रोल किये। ये कई टीवी सीरियल (Tv Shows)का हिस्सा रह चुके है जिनमे चाणक्य, भारत एक खोज, सारा जहां हमारा, बनेगी अपनी बात, चन्द्रकांता और अनुगूंज मुख्य है।

जिंदगी का असली मोड़ 1988 में आई मीरा नायर की फिल्म सलाम बॉम्बे (Debut Movie) से आया। इसमें इन्होंने एक केमियो रोल निभाया। अभिनय की दुनिया में इरफान ने आसिफ कपाड़िया की फिल्म द वरियर से आपने अभिनय का लोहा मनवाया और इस फ़िल्म से उनके अभिनय की हर तरफ तारीफ होने लगी।इस फ़िल्म में ही बॉलीवुड में उन्हें सफलतापूर्वक एंट्री करवा दी।

इसके बाद इरफान 2005 में आई फ़िल्म रोग में भी लीड रोल में थे। इस फ़िल्म में वो एक पुलिस की भूमिका में थे। इस फिल्म के बाद इरफान फ़िल्म(Movies) लाइफ इन ए मेट्रो, एसिड फैक्ट्री, न्यूयॉर्क, पान सिंह तोमर, हैदर, पीकू, तलवार, जज्बा, हिंदी मीडियम और अंग्रेजी मीडियम जैसी हिट फिल्मों में नज़र आये और इन फिल्मों के लिए इन्होने कई अवार्ड भी जीते।

 

Irrfan khan Hollywood Movies Name

इरफान खान बॉलीवुड के उन बेहतरीन एक्टर्स में से एक है जिन्होंने हॉलीवुड में अभी कई फिल्मों में अभिनय किया है। Irrfan khan ने हॉलीवुड में फ़िल्म सच अ लॉन्ग जर्नी, द नेमसेक, ए माइटी हार्ट, दार्जीलिंग लिमिटेड, स्लमडॉग मिलियनेयर, लाइफ ऑफ पाई , द अमेजिंग स्पाइडर मैन, जुरासिक वर्ल्ड, इन्फर्नो जैसी फिल्मों में अभिनय किया।

 

Irrfan khan Wife

30 फरवरी 1995 को Irrfan khan ने सूतापा सीकदार से विवाह रचाया था. ग्रेजुएशन के दौरान कॉलेज में ही उनकी मुलाकात हुई थी और एक दूसरे को प्यार करने लगे थे. बाद में Irrfan khan को अपनी Wife सुतापा से दो Son हुए, उनके बेटों का नाम बाबिल खान और अयान खान है. आपको बता दें Irrfan khan को Daughter नहीं है।

 

Irrfan khan Short Biography

असली नाम- साहबजादे इरफान अली खान
निक नाम- इरफान खान
बिजनेस और पेशा- अभिनेता
जन्म तिथि- 7 जनवरी 1968
उम्र- 53 वर्ष (2020)
मरने का दिन- 29 अप्रैल 2020 को मौत हुई
जन्म स्थान- जयपुर, राजस्थान, भारत
राशि- वृश्चिक
घर का पता- खजुरिया गांव, टोंक जिला, राजस्थान, भारत
स्कूल/ कॉलेज- नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
योग्यता- ड्रैमेटिक आर्ट से डिप्लोमा
लंबाई- 6 फीट, 183 सेंटीमीटर, 1.83 मीट
वजन- 75 किलोग्राम

छाती- 41 इंच
कमर- 33 इंच
बाइसेप्स- 12 इंच
आंखों का रंग- गहरा/भूरा
बालों का रंग- काला
पहली हॉलीवुड फिल्म- द वॉरियर 2001 (इंग्लैंड)
पहली हॉलीवुड फिल्म- ए माइटी हार्ट (2007) अमेरिकन
पहली टीवी शो- श्रीकांत (1985)
धर्म- मुस्लिम
जाति- पठान
पसंदीदा खाना- शाकाहार
मुंबई के घर का पता- ओशिवारा अपार्टमेंट 5th फ्लोर, मुंबई

वैवाहिक स्थिति- शादीशुदा
अफेयर/ गर्लफ्रेंड- सूतापा सीकदार (डायलॉग राइटर)
पत्नी का नाम- सूतापा सीकदार
शादी का दिन- 23 फरवरी 1995
बेटे का नाम- अयान खान और बॉबी खान
बेटी- नहीं है
पिता का नाम- साहबजादा यासीन अली खान
मां का नाम- साईंदा बेगम
भाई का नाम- सलमान खान, इमरान खान
बहन का नाम- रुखसाना बेगम
कुल संपत्ति- 400 करोड़ रुपए के आस-पास
फीस- 15 से 20 करोड़ रुपए प्रति फिल्म

 

Irrfan khan Awards Name

  • 2004 में बेस्ट एक्टर नेगेटिव रोल हासिल फिल्म के लिए
  • 2008 में मेट्रो फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर
  • 2013 में पान सिंह तोमर के लिए बेस्ट एक्टर क्रिटिक्स
  • 2018 में हिंदी मीडियम के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड
  • 2011 में पदम श्री आवाज भारत सरकार के द्वारा इसके अलावा कई अवार्ड हैं

Irrfan khan Age, Death News, Wiki

 

Irrfan khan Death News hindi

दुनिया भर में लाखों फैंस के दिलों में राज करने वाले बॉलीवुड के संजीदा एक्टर इरफान खान आज हमारे बीच नही रहे। बॉलीवुड के इस महान अभिनेता का आज 21 अप्रैल 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया। 54 साल के थे और 2018 से एक लाइलाज गंभीर किस्म के कैंसर(Cancer) से लड़ रहे थे। इरफान को 2018 में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी हुई थी। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी थी। करीब 1 साल वो विदेश में इलाज करा कर भारत लौटे थे।

उनकी अचानक स्वास्थ्य खराब होने की वजह से मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अचानक तबियत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में भर्ती करना पड़ा था। लेकिन आज इरफान खान जिंदगी की इस जंग को हार गए। उनके निधन की खबर के बाद पूरे बॉलीवुड और उनके फैंस में शोक के लहर दौड़ (Died) गई है।

उनके परिवार में पत्नी सुतापा और दो बेटे बाबिल और अयान हैं जो किस इस खबर से बहुत आहत है। हमें उनके परिवार के प्रति काफी संवेदनाएं है। उनकी पत्नी सुतापा और उनके बेटो ने इरफान की इस लड़ाई में जीत के लिए हर संभव कोशिश की।

 

माँ का कुछ दिन पहले निधन

इरफान खान की माँ सईदा बेगम का कुछ दिन पहले जयपुर में ही निधन हो गया था। लेकिन कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण Irrfan khan अपनी माँ के अंतिम संस्कार में जा पाए थे और उन्होंने अपनी माँ को वीडियो कॉल (Video Call) के जरिए ही अंतिम विदाई दी थी।

इरफान खान अपने इलाज के कारण करीब 2 सालो बॉलीवुड से भी दूर रहे थे। वो अपने इलाज़ के लिए करीब 1 साल तक लंदन में रहे और फिर स्वस्थ होकर लौटने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में फ़िल्म अंग्रेजी मीडियम की शूटिंग भी की थी। हालांकि वे इस फ़िल्म के प्रमोशन में शामिल नही ही पाए थे। ये उनकी अंतिम फ़िल्म थी।

फ़िल्म अंग्रेजी मीडियम इसी साल 13 मार्च 2020 को रिलीज हुई थी, जिसमें राधिका मदान और एक्ट्रेस करीना कपूर मुख्य भूमिका में थे। हालांकि फिल्म कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन(Lockdown) के कारण बन्द हुए सिनेमाघर के कारण कुछ खास कमाल नही कर पाई लेकिन फ़िल्म में इरफान की एक्टिंग भी लोगों को काफी पसंद आई थी।

 

 Irrfan khan Age, Death News, Wiki

Irrfan khan Facts in Hindi

  • इरफान को सिगरेट और अल्कोहल पीने का शौक था।
  • अभिनेता इरफान खान का जन्म एक रॉयल परिवार में हुआ था, उनके पिता एक बड़े जमींदार और बिजनेसमैन थे। इसलिए पिता चाहते थे कि इरफान उनका फैमिली बिजनेस संभाले।
  • इरफान शर्मीले स्वभाव के थे। स्कूल के समय उनकी आवाज पूरी क्लास तक नहीं पहुंच पाती थी।
  • 16 मार्च 2018 को उन्होंने यह खुलासा किया था कि उन्हें न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर हुई है। जिसे ब्रेन कैंसर भी कहते हैं। हालांकि इलाज करवाकर सकुशल लौट आए थे।
  • अभिनेता दुनिया के पहले ऐसे अभिनेता थे, जो 12 ऑस्कर विनिंग फिल्मों के हिस्सा रह चुके हैं। जिनमें स्लमडॉग मिलेनियर (2008) और लाइफ ऑफ पाई (2012) भी शामिल है।
  • Irrfan khan के पिता अक्सर उन पर ताने कसते थे कि इरफान एक ब्राह्मण है जिसका जन्म पठान के घर में हुआ है। क्योंकि इरफान को नॉन वेजिटेरियन चीजों से नफरत थी।
  • केवल मुस्लिम होने की वजह से दो बार लॉस एंजेलिस एयरपोर्ट पर रोका गया था।
  • सितंबर 2015 में उन्हें राजस्थान सरकार ने राजस्थान का ब्रांड एंबेसडर बनाया था।
  • उन्होंने दो वीडियो गेम में भी अपनी वॉइस दी है। जिसमें लेगो जुरासिक वर्ल्ड और लेगो डायमेंशन है।
  • स्ट्रगल करने वालों के लिए इरफान एक आइकन है। क्योंकि 1993 में उनके पास जुरासिक पार्क फिल्म देखने के पैसे नहीं थे, लेकिन 2015 में अमेरिकन फिल्म जुरासिक वर्ल्ड का हिस्सा बने थे।
  • आखिरी फिल्म अंग्रेजी मीडियम है।
  • लंबे समय से बीमार चलने के कारण उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल मुंबई में भर्ती करवाया गया था। लेकिन अब वह हमारे बीच नहीं है। 53 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा (Death) कह दिया। उन्होंने 3 साल अपनी बीमारी से जंग लड़ी थी।
  • इरफान खान के आखिरी शब्द थे कि जिंदगी को पहली बार रख रहा हूं।

 

अरुण गोविल की बायोग्राफी ……….Ram “Arun Govil” Bio Wiki Hindi 

 

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h4″ question-0=”इरफान खान की संपत्ति कितनी है? ” answer-0=”2020 के अनुसार उनकी संपत्ति 50 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में 400 करोड़ के आसपास होती है. ” image-0=”” headline-1=”h4″ question-1=”इरफान खान का पूरा नाम क्या है? ” answer-1=”उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है, 2012 में उन्होंने अपने नाम में डबल आर जोड़े थे. इस तरह अब Irrfan बोले जाते हैं. ” image-1=”” headline-2=”h4″ question-2=”इरफान खान का जन्म कब हुआ था? ” answer-2=”7 जनवरी 1967 को राजस्थान के टोंक शहर में जन्मे थे, बाद में मुंबई में रहने लगे. उनकी उम्र 53 वर्ष थी.” image-2=”” headline-3=”h4″ question-3=”इरफान खान की पत्नी का नाम क्या है? ” answer-3=”उनकी पत्नी का नाम सूतापा सीकदार है. 1995 में उनकी लव मैरिज हुई थी. ” image-3=”” count=”4″ html=”true” css_class=””]

 

 

53 की Age में वह भले ही इस दुनिया से चले गए लेकिन बॉलीवुड कभी उनका नाम नहीं भूल सकती है। उनकी मौत पर पूरी दुनिया रोई थी। उन्होंने हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग छाप छोड़ी है। इस लेख में हमने Irrfan khan Net Worth, Wife, Son और मौत की वजह बताया है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: