इलियाना डिक्रूज (Ileana D’Cruz) उम्र, पति, बॉयफ्रेंड, बच्चे, फिल्मी करियर और जीवन परिचय

साउथ फिल्मों में काम करने के बाद बॉलीवुड और हॉलीवुड तक का सफर तय करने वाली भारतीय सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्री इलियाना डिक्रूज (Ileana D’Cruz) का जन्म 1 नवंबर 1987 को मुंबई में हुआ था। इनकी उम्र 35 वर्ष है।

इलियाना डिक्रूज का जन्म भले ही मुंबई में हुआ था, लेकिन उनका बचपन गोवा में बीता और इन्होंने सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल गोवा से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से पूरी की।

2012 में फिल्म निर्माता मोहन नटराजन ने इलियाना डिक्रूज के खिलाफ एक केस दर्ज कराया था जिसमें उन्होंने 40 लाख रुपए लेकर फिल्म साइन करना और बाद में फिल्म ना करने के बाद उसे वापस नहीं करने पर उनके खिलाफ केस दर्ज हुआ था।

Also Read : तेजस्वी प्रकाश उम्र, बॉयफ्रेंड, पति, फिल्मी करियर और जीवन परिचय

Ileana D'Cruz
Ileana D’Cruz

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता | Ileana D’Cruz Biography in Hindi

बेहतरीन खूबसूरती की मालकिन इलियाना डिक्रूज की लंबाई 165 सेंटीमीटर है और इनका वजन 55 किलोग्राम के आसपास है, अगर इनके बेहतरीन फिगर की बात की जाए तो इनका फिगर 34-25-35 है जिसकी वजह से यह बेहद कातिलाना नजर आती हैं।

इनकी आंखों का रंग डार्क ब्राउन है और इनके बालों का रंग काला है जिसकी वजह से यह फिल्मों में काफी खूबसूरत नजर आती है।

माता – पिता एवं परिवार

इलियाना डिक्रूज के पिता का नाम रोनाल्डो डिक्रूज था और वह एक कंपनी में काम करते थे उनकी माता का नाम समीरा डिक्रूज है और वह इलियाना की तरह ही बेहद खूबसूरत हैं।
इनका एक भाई है जिसका नाम रे डिक्रूज है इनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम फराह डिक्रूज है और इनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम एलिना डिक्रूज है।

Ileana D'Cruz
Ileana D’Cruz

इलियाना डिक्रूज के बॉयफ्रेंड, पति और बच्चे के बारे में जानिए

इलियाना डिक्रूज ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर एंड्रयू नीबोन को काफी लंबे समय तक डेट कर रही थी।‌ हालांकि इन दोनों के बीच 2019 में ब्रेकअप हो गया, इलियाना डिक्रूज अभी तक अविवाहित है और इस समय वह किसी भी सेलिब्रिटी को डेट नहीं कर रही हैं।

फिल्मी करियर

इलियाना डिक्रूज ने सबसे पहले 2005 में फिल्म निर्माता तेजा की एक फिल्म के लिए ऑडिशन दिया था हालांकि बाद में इस फिल्म का प्रोजेक्ट कैंसिल कर दिया गया इन्होंने लीड एक्ट्रेस के तौर पर 2006 में तमिल भाषा की फिल्म देवदासू से अभिनय करियर की शुरुआत की थी।

इस फिल्म में इलियाना डिक्रूज काम नहीं करना चाहती थी क्योंकि शूटिंग के कारण उनके एक्टिंग क्लास मिस रहे थे हालांकि उनकी मां ने बाद में काफी समझाया जिसके बाद उन्होंने यह फिल्म की और यह फिल्म इतनी सफल हुई कि उस वक्त इलियाना डिक्रूज रातों-रात स्टार बन गई थी और इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट डेब्यु एक्ट्रेस तेलुगू का पुरस्कार मिला था।

इस फिल्म की सफलता के बाद इलियाना डिक्रूज को साउथ फिल्म इंडस्ट्री के कई बड़े फिल्म निर्माताओं ने अपनी फिल्मों में लेने के लिए दिलचस्पी दिखाई और वह कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम भी कर रही थी।

2012 में वह तमिल फिल्म ननबन में नजर आई और यह फिल्म उस समय 400 करोड़ रुपए तक का कारोबार करने में कामयाब हुई थी। इस फिल्म की सफलता को देखते हुए बॉलीवुड में इस फिल्म को 3इडियट के नाम से रीमेक किया गया जो कि बॉलीवुड की भी सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी।

14 सितंबर 2012 को रिलीज हुई अनुराग बासु की फिल्म बर्फी में इलियाना डिक्रूज ने एक सपोर्टिंग किरदार निभाया और यह फिल्म इतनी बड़ी सफल फिल्म साबित हुई कि इस फिल्म के लिए इलियाना डिक्रूज को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था।

इस फिल्म की सफलता के बाद उनका नाम बॉलीवुड में भी काफी जम गया और इसके बाद 2013 में रिलीज हुई राजकुमार संतोषी की फिल्म फटा पोस्टर निकला हीरो में वह शाहिद कपूर के साथ नजर आई और यह फिल्म भी बॉलीवुड की सफल फिल्मों में से एक थी।

इस फिल्म की सफलता के बाद इलियाना डीक्रूज़ बॉलीवुड में स्थापित हो गई और उन्होंने कई बड़े अभिनेताओं के साथ फिल्में की जिसमें अजय देवगन के साथ बादशाहो अक्षय कुमार के साथ रुस्तम और अभिषेक बच्चन के साथ द बिग बुल जैसी बड़ी फिल्में शामिल हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: