ऋतिक रोशन जीवनी – Hrithik Roshan Biography in Hindi

अपने हैंडसम लुक, बेहतरीन डांस स्टाइल और जबरदस्त एक्टिंग के दम पर फ़िल्म जगत में राज करने वाले Hrithik Roshan हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता है। इन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है। Hrithik Roshan वर्ल्ड के सबसे हैंडसम सेलेब्रिटी में गिने जाते है।

तो चलिए ऋतिक रोशन की पत्नी, माता-पिता और परिवार के बारे में जानते हैं। इसके अलावा हम उनकी संपत्ति, कमाई और लग्जरियस लाइफ स्टाइल के बारे में जानेंगे।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Hrithik Roshan Age and Earlier Life

ऋतिक रोशन का जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। इनके पिता का नाम राकेश रोशन है, जो कि मशहूर अभिनेता और फिल्‍म निर्देशक भी है।

Hrithik Roshan की माता का नाम पिंकी रोशन है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम सुनैना है।

Hrithik Roshan की प्रारंभिक शिक्षा बांबे स्‍कॉटिश स्‍कूल मुंबई से हुई। इसके बाद सिडेनहम कॉलेज से इन्‍होंने कॉमर्स में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की।

स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई यानी मास्‍टर्स की डिग्री के लिए वे USAचले गए।

ऋतिक रोशन के अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत 2001 में आई फिल्‍म कहो ना प्‍यार है से की थी, जो कि उस समय सुपरहिट हुई थी। इसके पहले रितिक बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कई फिल्मों में अभिनय कर चुके है।

फिल्म कहो ना प्यार है कि बाद इन्होंने कई फिल्में की लेकिन कुछ खास कमाल नही कर पाए। इसके बाद 2003 में आई फ़िल्म कोई मिल गया ने Hrithik Roshan के करियर मे नई जान भर दी और इसके बाद इन्होंने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दी।

ऋतिक रोशन ने 17 जनवरी 2001 को सुजैन खान से शादी कर ली थी। लेकिन शादी के कुछ वर्षों बाद दोनों एक दूसरे से अलग हो गए और अंत मे इनका तलाक हो गया। इनके दो Childs भी हैं- रेहान और रिधान।

फिल्‍म काइट्स के दौरान बारबरा मोरी से भी Hrithik Roshan के Affairs की काफी चर्चा हुई। जो कि इनके शादीशुदा जिंदगी में दरार का कारण माना जाता है।

Hrithik Roshan Net Worth & Income

ऋतिक रोशन की संपत्ति | Hrithik Roshan Net Worth & Income

Hrithik Roshan की कुल संपत्ति की बात की जाये, जिसमे उनके पिता की संपत्ति (Net Worth) भी जोड़ ली जाये तो लगभग 5000 कऱोड रुपये है। ऋतिक की ख़ुद की कुल संपत्ति 2680 करोड़ रुपये है यानी 70 मिलियन डॉलर के मालिक है। Hrithik Roshan की Income का ज्यादातर हिस्सा फिल्मो और विज्ञापन से आता है।

ऋतिक रोशन एक फ़िल्म के लिए 40 करोड़ रुपये तक Fees लेते है। इसके अलावा Hrithik Roshan विज्ञापन के लिए 5-6 करोड़ लेते हैं।

इसके अलावा रितिक रेस्टोरेंट की चेन भी चलाते है, जिसका नाम फैट बर्गगर है। इनके नाम का परफ्यूम भी है जिसका नाम विथ लव फॉर्म ऋतिक है।

ऋतिक रोशन की कार और लग्जरी चीजें | Hrithik Roshan Cars & Properties

Hrithik Roshan के पास कई लग्जरी Car है। इनके पास एस्टन मार्टिन रैपिड एस के अलावा रॉल्स रायस घोस्ट, पोर्शे साएने टर्बो एस, रेंज रोवर वोग, मर्सिडीज मैबेक और मर्सिडीज बेंज एस क्लास जैसी लग्जरी गाड़ियां भी हैं। इनके पास कुल 12 गाड़ियां हैं, जिसकी क़ीमत 25 कऱोड रुपए है।

ऋतिक रोशन के पास कई आलीशान बंगले व अपार्टमेंट (Property) है। दिल्ली, मुंबई और बैंगलूरू जैसे महानगरों के पॉश इलाकों में उनके पास प्रॉपर्टी है। उनका खुद का घर मुंबई में हैं, जिसकी कीमत करीब 90 करोड़ रुपए है।

Hrithik Roshan ने 1250 करोड़ रुपये का पर्सनल इन्वेस्टमेंट भी की है। Hrithik Roshan का अपना फैशन ब्रांड HRX भी है, जिसकी बड़ी हिस्सेदरी ऑनलाइन शॉपिंग मिंत्रा (Mintra) को बेच दी है।

ऋतिक रोशन की लंबाई और शारीरिक नाप | Hrithik Roshan Height & Body

Hrithik Roshan को यूं ही बॉलीवुड का सबसे हैंडसम अभिनेता नहीं कहा जाता है। वह दुनिया के दूसरे सबसे हैंडसम पुरुष हैं। इसके अलावा गृक का भगवान भी कहते हैं।

आपको बता दें Hrithik Roshan की Height 5 फुट 11 इंच है, जो 180 सेंटीमीटर और 1.8 मीटर के बराबर होती है।

Read: ऋतिक रोशन से भी अच्छी बॉडी है इस मुस्लिम अभिनेता की, खड़े होते ही लग जाती है लड़कियों की लाइन

ऋतिक रोशनका वजन 85 किलोग्राम है। वहीं बॉडी मेजरमेंट (Body) में छाती का नाप 44 इंच, कमर 28 इंच और बायसेप्स 16 इंच है। ऋतिक रोशन की आंखों का रंग हेजल ग्रीन है, जो दुनिया में और किसी के पास नहीं है। वहीं बालों का रंग काला है।

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक लड़कियां Hrithik Roshan की दीवानी है और उनकी गर्लफ्रेंड (GF) बनना चाहती है।

ऋतिक रोशन की स्कूल, कॉलेज और पढ़ाई | Hrithik Roshan Education

ऋतिक रोशन खानदानी अमीर हैं। बॉलीवुड के दूसरे सबसे अमीर अभिनेता हैं। उनके माता-पिता बॉलीवुड में दबदबा था। Hrithik Roshan की प्रारंभिक पढ़ाई मुंबई स्कॉटिश स्कूल, मुंबई से हुई थी। उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज मुंबई (Collage) से उच्च शिक्षा लिया है।

आपको बता दें उन्होंने बैचलर ऑफ कॉमर्स किया है, ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद Movie कहो ना प्यार है से Bollywood में कदम रखा।

ऋतिक रोशन के माता पिता और परिवार | Hrithik Roshan Family

Hrithik Roshan के पिता (Father) कोई मामूली इंसान नहीं बल्कि बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और फिल्म मेकर हैं। उनका पूरा नाम राकेश रोशन लाल नागरथ है। राकेश रोशन जाने-माने फिल्म अभिनेता और डायरेक्टर हैं।

उन्होंने ऋतिक रोशन की First Movie कहो ना प्यार है को निर्देशन किया था, जो बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट मानी जाती है। इसके अलावा कोई मिल गया, कृष 2 और कृष 3 भी उन्होंने निर्देशन किया है.

अन्य Movies की बात करें तो खून भरी मांग, करन अर्जुन, क्रेजी 4, काला बाजार, कामचोर, खट्टा मीठा इत्यादि बड़ी फिल्में उनकी निर्देशन में आई थी.

Hrithik Roshan की Mother का नाम पिंकी रोशन है। वहीं अंकल राजेश रोशन म्यूजिक डायरेक्टर हैं। आपको बता दें ऋतिक रोशन की बहन (Sister) का नाम सुनैना रोशन है।

ऋतिक रोशन की पत्नी और बेटा - Hrithik Roshan Wife & Son

ऋतिक रोशन की पत्नी और बेटा – Hrithik Roshan Wife & Son

ऋतिक रोशन की पत्नी कोई और नहीं बल्कि खूबसूरत सुजैन खान थी। दरअसल 20 दिसंबर 2000 में शादी हुई थी और 2014 में तलाक ले लिया। बॉलीवुड का सबसे महंगा तलाक था।

हालांकि सुजैन खान से ऋतिक रोशन को दो बच्चे हैं। उन्हें दो जुड़वा Son हैं, जिसमें Hrihaan Roshan और Hridhaan है. Hrithik Roshan को Daughter नहीं है।

Read: अब इस लड़की पर फिदा हुए ऋतिक रोशन, तस्वीरें देखकर दीवाने हो जाएंगे आप

ऋतिक रोशन की गर्लफ्रेंड और अफेयर्स – Hrithik Roshan Girlfriends

वैसे ऋतिक रोशन की गर्लफ्रेंड कौन नहीं बनना चाहेगा। वैसे तो सलमान खान से भी लंबी लिस्ट Hrithik Roshan की गर्लफ्रेंड की होनी चाहिए। सबसे पहले ऋतिक रोशन की Girlfriend करीना कपूर थी।

फिल्म काइट्स से बरबरा मोरी के करीब आए थे और फिर कंगना रनौत रिलेशनशिप के कारण विवादों में घिरे। हाल ही में यह भी सुनने को मिला है कि वह अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता नंदा को डेट कर रहे हैं

Hrithik Roshan wife

ऋतिक रोशन की हिट फिल्में – Hrithik Roshan Movies List

ऋतिक रोशन एक सुपरस्टार ही नही, बल्कि एक सुपरस्टार डांसर भी हैं। ऋतिक अपने अट्रेक्टिव लुक और परफेक्ट बॉडी के कारण बॉलीवुड के ग्रीक गॉड माने जाते हैं।

बॉलीवुड के चॉकलेटी ब्‍वॉय से लेकर एंग्री यंग मैन विजय तक का सफर करने वाले ऋतिक रोशन बतौर अभिनेता करोड़ो दिलों पर राज करने वाले बेहद ही सॉफ्ट हर्ट हैं।

कहो ना…प्यार है (2001), फिजा (2000), मिशन कश्मीर (2000), यादें (2001), कभी खुशी कभी गम (2001), आप मुझे अच्छे लगने लगे (2002), मुझसे दोस्ती करोगे (2002), मैं प्रेम की दीवानी हूँ (2003), कोई…मिल गया (2003), लक्ष्य (2004), क्रिश (2006)

धूम 2 (2006), जोधा अकबर (2008), गुजारिश (2010), जिंदगी ना मिलेगी दोबारा (2011), डॉन 2 (2011), अग्निपथ (2012), क्रिश 3 (2013), बैंग बैंग (2014), मोहनजोदड़ो (2016), काबिल (2017), वॉर (2019) और सुपर 30 (2019)।

Read: सलमान खान की इस फिल्म के आगे नहीं टिकेगी कृष 4

ऋतिक रोशन की अनसुनी बातें – Hrithik Roshan Facts in Hindi

शुरुआती समय में Hrithik Roshan धूम्रपान करते थे, लेकिन उन्होंने अब छोड़ दी है। हालांकि उन्हें अल्कोहल का सेवन करते देखा गया है।

क्या आपको पता है ऋतिक रोशन की दाहिने हाथ में दो अंगूठे हैं, इसको लेकर उनके क्लास में खूब मजाक उड़ाते थे।

1980 में आई फिल्म आशा से उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में एंट्री की थी, Hrithik Roshan ने इस फिल्म में डांस सीक्वेंस किया था।

उसीसे ऋतिक रोशन की पहली कमाई ₹100 हुई थी। जिससे उन्होंने उस समय की लोकप्रिय खिलौने में कार खरीदी थी। जितेंद्र ने उन्हें अपने पांव छूने के बदले में यह रकम दिया था।

बॉलीवुड में आने से पहले वे सलमान खान से बॉडीबिल्डिंग सीखते थे।

ऋतिक रोशन वैसे तो फैशन आइकॉन हैं, तभी तो उन्होंने अपने नाम का ब्रांड लॉन्च किया है, जो HRX है. यह मेंस क्लॉथिंग, लाइफ़स्टाइल गैजेट्स और चीजें बनाती हैं।

19 साल की उम्र में कोलाइटिस नामक बीमारी से ग्रसित हो गए थे। इसमें रीढ़ की हड्डी में प्रॉब्लम हो जाती है। डॉक्टर ने कहा था कि कभी अभिनय और डांस नहीं कर पाएगा। काफी मेहनत करने के बाद Hrithik Roshan सबके सामने उभर कर आए।

ऋतिक रोशन की पहली फिल्म कहो ना प्यार है ब्लॉकबस्टर थी। जिससे वह रातों-रात सुपरस्टार बन गए थे। फिल्म में जिस तरह से उनकी लव स्टोरी थी, ठीक उसी तरह ऋतिक और सुजैन खान की मुलाकात एक ट्रैफिक सिग्नल में हुई थी।

फिल्म की सफलता के बाद उन्हें साल 2000 में वैलेंटाइन डे पर 30,000 से ज्यादा शादी के प्रपोजल आए थे।

आपको बता दें सुजैन खान नहीं चाहती थी कि करीना कपूर और Hrithik Roshan एक साथ फिल्म करे।

ऋतिक रोशन आज सबसे बड़े सुपरस्टार होते यदि उन्होंने शाहरुख खान की फिल्म डॉन और स्वदेश, इसके अलावा दिल चाहता है और रंग दे बसंती के लिए हां कर दिया होता

फिटनेस के प्रति खूब जागरूक हैं। तबीयत खराब होने पर उन्हें डिप्रेशन होने लगती है। और फिर मोटिवेट होकर वर्कआउट में लग जाते हैं

सफल एक्टर और बिजनेसमैन होने के बावजूद भी Hrithik Roshan अपने पैसों का हिसाब खुद से नहीं रखते हैं, उनके पैसों का हिसाब मां रखती है।

वैसे तो ऋतिक रोशन खुद से स्टंट करते हैं। बैंग बैंग फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें सर पर चोट लगी थी, जिससे ब्रेन में खून का धब्बा जम गया था।

आपको बता दें मैडम तुसाद म्यूजियम में ऋतिक का मोम का पुतला है।

बॉलीवुड के इकलौते एक्टर हैं, जिन्होंने फ्लाईबोर्डिंग की थी। फिल्म बैंक बैंक में प्लाईबोर्ड स्टंट किए थे। इसके लिए Hrithik Roshan ने खूब मेहनत करके ट्रेनिंग किया था।

2013 में ऋतिक रोशन और सुजैन खान को बॉलीवुड का गोल्डन कपल चुना गया था। हालांकि 1 नवंबर 2014 में उनका तलाक हो गया था।

आपको बता दें 2017 में उन्होंने काबिल फिल्म में अंधे का रोल किया था. इसके लिए वह ब्लाइंडफोल्डेड होकर घर में घूमा करते थे। Hrithik Roshan जानना चाहते थे कि अंधे लोगों का बॉडी लैंग्वेज क्या होता है और कैसे सोचते हैं।

Hrithik Roshan को डाइविंग में महारत है, उन्हें इसके लिए सर्टिफिकेशन और प्रोफेशनल डाइवर का दर्जा मिला है।

ऋतिक रोशन बॉलीवुड के सबसे महंगे अभिनेताओं में गिने जाते हैं।

Hrithik Roshan की आने वाली Movies की लिस्ट में कृष 4 का नाम सबसे ऊपर है।

Read: ऋतिक से भी ज्यादा हैंडसम है ये Tik Tok स्टार, फिल्मों में आते ही छोड़ देगा सबको पीछे

Hrithik Roshan son

Hrithik Roshan ke Social Media Accounts

इंस्टाग्राम आईडी-hrithikroshan
टि्वटर आईडी-iHrithik
फेसबुक आईडी- Hrithik Roshan

ऋतिक रोशन का संक्षिप्त जीवनी – Hrithik Roshan Bio/wiki hindi

  • असली नाम- ऋतिक राकेश नागराथ
  • उपनाम- ग्रीक का भगवान और डुग्गू
  • पेशा और बिजनेस- अभिनेता और एंटरप्रेन्योर
  • पहली फिल्म- कहो ना प्यार है (2001)
  • फिल्म फेयर अवार्ड- कहो ना प्यार है (2001), कोई मिल गया (2004), धूम 2 (2007), जोधा अकबर (2009)
  • जन्म तिथि- 10 जनवरी 1974
  • उम्र- 47 वर्ष (2021 के अनुसार)
  • जन्म स्थान- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
  • नागरिकता- भारतीय
  • धर्म/ जाति- खत्री, हिंदू
  • पसंदीदा खाना- मांसाहार
  • शौक- घूमना, जिम करना और किताबें पढ़ना
  • वर्तमान घर का पता- जुहू के El palazzo में, मुंबई
  • टैटू- दाहिनी कलाई पर स्टार और बाएं कलाई पर पत्नी सुजैन का नाम
  • पसंदीदा खाना- दाल चावल, चिकन- मटन और देसी खाना
  • पसंदीदा अभिनेता- अमिताभ बच्चन, रिचर्ड गिरी और स्टीव मार्टिन
Hrithik Roshan ka action

FAQ

ऋतिक रोशन की उम्र क्या है?

उनका जन्म 10 जनवरी 1976 को मुंबई में हुआ था, 2020 में वह 46 वर्ष के हैं.

ऋतिक रोशन की लंबाई क्या है?

उनकी हाइट 5 फुट 11 इंच है, जो तकरीबन 180 सेंटीमीटर होती है। यह स्टैंडर्ड हाइट मानी जाती है।

ऋतिक रोशन की आंखों का रंग क्या है?

उनकी आंखों का रंग हेजल ग्रीन है, जो दुनिया में केवल ऋतिक रोशन के पास ही है.

ऋतिक रोशन की पहली फिल्म कौन सी थी?

उन्होंने साल 2000 फिल्म कहो ना प्यार है बॉलीवुड में कदम रखा था, जो ब्लॉकबस्टर थी. इससे रातों-रात सुपरस्टार गए थे.

ऋतिक रोशन का जाति और धर्म क्या है?

उनका जाति खत्री अरोरा है. वह पंजाबी हिंदू समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

ऋतिक रोशन की शादी कब हुई थी?

20 दिसंबर 2000 मे गोल्डन रिजॉर्ट एंड स्पा बेंगलुरु में शादी हुई थी.

ऋतिक रोशन और सुजैन खान का तलाक कब हुआ था?

1 नवंबर 2014 में ऋतिक रोशन ने अपनी पत्नी से तलाक लिया था, यह आपसी सहमति से हुई थी.

ऋतिक रोशन की आने वाली फिल्म कौन सी है?

कोविड-19 के कारण 2020 में कोई फिल्म नहीं आई। कृष 4 में दिखेंगे।

ऋतिक रोशन के बेटों का नाम क्या है और उम्र क्या है?

ऋदान रोशन और ऋहान रोशन नाम है। ऋतिक रोशन के जुड़वा बेटे हैं। उनका जन्म 1 मई 2008 में हुआ था। अब उनकी उम्र 12 वर्ष है।

ऋतिक रोशन का पत्नी

Final Words

हालांकि Hrithik Roshan का पत्नी सुजैन खान से तलाक हो चुका है। लेकिन किसी समय वह बॉलीवुड के सबसे खूबसूरत जोड़ी थे। Hrithik Roshan के बेटे भी अब बड़े हो रहे हैं। वह अपने पिता की तरह ही हैंडसम हैं।

यहां हमने ऋतिक रोशन की जीवनी का विस्तृत जानकारी देना है। जिसमें ऋतिक की पत्नी, माता-पिता और फिल्म के बारे में आपको बताया है। इसके अलावा अन्य बॉलीवुड अभिनेताओं की बायोग्राफी नीचे देख सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: