हेमा मालिनी का जीवन परिचय – Hema Malini biography in Hindi

हेमा मालिनी (Hema Malini) बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की एक बेहतरीन अदाकारा, नृत्यांगना व पॉलिटिशियन हैं। हेमा मालिनी वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी से मथुरा की लोकसभा सांसद भी हैं। बेहद लोकप्रिय अदाकारा हेमा मालिनी बालीवुड की उन नाम चीन अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने सौंदर्य और अभिनय से काफी लंबे अरसे तक फ़िल्म इंडस्ट्री में राज किया है। लगभग चार दशक के लंबे करियर में इन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में अभिनय किया है। इनकी बेहतरीन अदाकारी को देखते हुए इन्हें साल 1999 में फिल्मफेयर केे लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। Also Read: रजनीकांत से लेकर महेश बाबू तक हैं बड़े दिलवाले, समाज के लिए करते हैं नेक काम.

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Hema Malini biography in Hindi

हेमा मालिनी को असली नाम आर चक्रवर्ती है और ये एक तमिलियन परिवार से है। इनका जन्म में 16 अक्टूबर 1948 को अम्मनकुडी तमिलनाडु में हुआ था। उनके पिता का नाम वीएसआर चक्रवर्ती है और माँ का नाम जया चक्रवर्ती है। इनकी माँ एक फिल्म निर्माता थीं।

पति, परिवार और बच्चे

हेमा मालिनी की शादीशुदा है और इनकी शादी बॉलीवुड के माचो मैन कहे जाने वाले अभिनेता धर्मेन्द्र से हुई हैं। हेमा मालिनी की दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल है।अभिनेता सन्नी देओल और अभिनेता बॉबी देओल इनके दो सौतेले बेटे हैं।

फिल्मी करियर

हेमा-मालिनी का शुरूआती करियर काफी संघर्ष भरा रहा है और इन्होंने फिल्मों में आने के लिए काफी मेहनत भी की है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1968 में आयी फिल्म सपनों के सौदागर से की थी। इनकी पहली ही फ़िल्म फ्लॉप साबित हुई थी लेकिन इनके अभिनय को लोगों ने खूब पसंद किया।

इसके बाद हेमा मालिनी वर्ष 1970 में आयी फिल्म जॉनी मेरा नाम में नज़र आई, ये इनके करियर की सबसे पहली सफल फ़िल्म थी। इस फ़िल्म में अभिनेता देवानंद और हेमा मालिनी की खूबसूरत जोड़ी को लोगो ने खूब पसंद किया। इसके बाद ये फ़िल्म अंदाज में नज़र आई।

इसके बाद वर्ष 1972 में हेमा मालिनी को फिल्म सीता और गीता में ब्रेक मिला, ये फ़िल्म इनके करियर का मील का पत्थर साबित हुई और हेमा मालिनी उस समय की सबसे सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाने लगी।

फ़िल्म सीता और गीता के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। इसके बाद ये वर्ष 1975 में आयी फिल्म शोले में बसंती के किरदार में नज़र आई। इस फ़िल्म में धर्मेन्द्र, अमिताभ बच्चन और हेमामालिनी मुख्य भूमिका में थी।फ़िल्म में हेमा और धमेन्द्र की जोड़ी को लोगों ने अपने सर आँखों पर बैठाया। धर्मेंद्र और हेमा की जोड़ी को लोग इतना पसंद करने लगे कि इसके बाद ये लोकप्रिय जोड़ी फ़िल्म चरस, आसपास, प्रतिज्ञा, रजिया सुल्तान, अली बाबा और चालीस चोर, बगावत, द बर्निंग ट्रेन, दोस्त और आतंक आदि फिल्मों में एक साथ नज़र आई।

हेमा मालिनी ने अपने करियर में कई पुरस्‍कारों से सम्मानित की जा चुकी है। फिल्मों के अलावा इन्हें सन 2000 में भारत सरकार की ओर से पद्मश्री पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया था।पद्मश्री के अलावा इन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड जो कि फ़िल्म फेयर की ओर से दिया जा चुका है।

राजनीतिक करियर

बेहद खूबसूरत हेमा ने वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की सदस्य है और इन्होंने साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी की ओर चुनाव जीत कर राज्‍यसभा सांसद बन गयी थी। हेमा मथुरा से लोकसभा सांसद हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: