फहाद फाजिल का जीवन परिचय – Fahadh Faasil Biography in Hindi

साउथ फिल्मों के मशहूर अभिनेता फहाद फाजिल (Fahadh Faasil) का पूरा नाम अब्दुल हामिद मोहम्मद फहाद फाजिल है, 39 साल के इस अभिनेता का जन्म केरल में 9 अगस्त 1982 को हुआ था। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा केरल में ही पूरी की उसके बाद स्नातक की पढ़ाई भी इन्होंने केरला के ही एक ही स्कूल में पूरा किया।

इन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी जिसके बाद फिलॉसफी से इन्होंने कॉलेज की डिग्री अमेरिका के एक यूनिवर्सिटी से प्राप्त की। आपको जानकार हैरानी होगी कि आपके चहेते अभिनेता फाजिल जेल भी जा चुके हैं इन्हें केरला पुलिस ने 25 दिसंबर 2017 को गिरफ्तार कर लिया था क्योंकि इन्होंने अपने एक महंगी कार के फर्जी डॉक्यूमेंट बनाकर उसके टैक्स जमा नहीं किए थे।

कोर्ट में इन्हें डेढ़ लाख के टैक्स बचाने के जुर्म में 14 लाखों रुपए का जुर्माना भरना पड़ा था बाद में उन्हें ₹50 हजार के मुचलके पर जमानत मिल गई थी।

Fahadh Faasil
Fahadh Faasil

लंबाई और बॉडी मेजरमेंट्स

आपके चहेते अभिनेता फहाद फाजिल की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर है और इनका वजन 65 किलोग्राम के आसपास है, मोहम्मद फजल की आंखें काले रंग की है और उनका बाल भी बिल्कुल काला है जिसकी वजह से इनका लुक बहुत ही खूबसूरत लगता है।

परिवार

फहाद फाजिल फिल्मी बैकग्राउंड वाले परिवार से जुड़े हुए हैं और इनके पिता ए. एम. फाजिल साउथ फिल्मों के मशहूर प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और स्क्रीन्राइटर है। वहीं उनकी मां का नाम रोसीना फाजिल है फहाद फाजिल का एक भाई हैं जिनका नाम इस्माइल फाजिल है और उनकी दो बहने हैं जिनका नाम आहमिदा फाजिल और फातिमा फाजिल है और यह दोनों बेहद खूबसूरत है। इनके भाई फरहान फाजिल साउथ फिल्मों के मशहूर अभिनेता हैं जिनको दर्शक भली-भांति पहचानते हैं।

फहाद फाजिल की गर्लफ्रेंड और पत्नी के बारे में जानिए

फहाद फाजिल ने 2014 में नजरिया नाजीम से शादी किया था और इन दोनों की जोड़ी बेहद खूबसूरत लगती है, फहाद फाजिल अक्सर अपनी पत्नी के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं जिन्हें दर्शक काफी दिलचस्पी से देखते हैं। नजरिया नजीम एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं जो कि साउथ की फिल्मों में नजर आती है और लोग उनको और उनकी खूबसूरती को देखने के लिए काफी बेसब्री से इंतजार करते है।

फहाद फाजिल
फहाद फाजिल

फिल्मी करियर

फहाद फाजिल ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत सन 2002 में मलयालम फिल्म कैयेथुम दूरथ से किया था यह फिल्म दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इसके बाद उन्होंने 2009 में फिल्म केरल कैफे में काम किया था यह फिल्म भी मलयालम भाषा की फिल्म थी और इसमें उन्होंने एक पत्रकार की भूमिका निभाई थी जो कि फिल्म देखने वाले दर्शकों को काफी पसंद आया था।

उन्होंने अपने कैरियर में सैकड़ों मलयालम भाषा की फिल्मों में काम किया है और उन्होंने सबसे ज्यादा 2015 में 12 मलयालम फिल्मों में काम किया था। जोकि किसी भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता द्वारा एक साल में की गई फिल्मों की संख्या का रिकॉर्ड है। हाल ही में रिलीज हुई अल्लू अर्जुन की ब्लॉकबस्टर फिल्म पुष्पा में भी फाजिल ने प्रमुख भूमिका निभाया था और उनके द्वारा फिल्म पुष्पा में निभाए गए किरदार दर्शकों को काफी पसंद आया था।

उन्होंने अपने अभिनय के दम पर मलयालम फिल्मों के लिए कई फिल्म फेयर अवार्ड जीते हैं उन्होंने सबसे पहली बार 2012 में 42वां केरल स्टेट अवार्ड में बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीता था। इसके बाद उन्होंने 2013 में यूथ आईकॉन आफ द ईयर होने के कारण एशियानेट फिल्म अवॉर्ड्स जीता था। इसके बाद उन्होंने 2013 में ही मलयालम फिल्मों के लिए बेस्ट फिल्म फेयर अवार्ड साउथ भी जीता था।

फहाद फाजिल के बेहतरीन अभिनय का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उन्होंने 2018 में कुल 8 अवार्ड जीते थे जो कि किसी भी कलाकार द्वारा अवार्ड जीतने की संख्या का एक रिकॉर्ड है। फहाद फाजिल के बेहतरीन अभिनय की दुनिया दीवानी है और साउथ ही नहीं उनकी डब की गई हिंदी फिल्मों को भारतीय दर्शक काफी दिलचस्पी से देखते हैं।

फहाद फाजिल के कैरियर की दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने 2002 में फिल्म करने के बाद काफी लंबे समय तक ब्रेक ले लिया था और वह दोबारा से 2009 में फिर से फिल्मों में एक्टिंग करने के लिए आए, लेकिन इतने लंबे ब्रेक के बाद भी फहाद फाजिल का अभिनय कम नहीं हुआ और वह जब वापसी करके आए तो उन्होंने कई फिल्मों में दमदार रोल निभाए जिसकी वजह से उन्होंने ढेर सारे अवार्ड भी अपने नाम किए हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: