दिव्या खोसला कुमार जीवनी – Divya Khosla Kumar Biography in Hindi

Divya Khosla Kumar

20 नवंबर 1987 को जन्मी बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री प्रोड्यूसर एवं डायरेक्टर दिव्या खोसला कुमार (Divya Khosla Kumar) का जन्म दिल्ली के एक साधारण से परिवार में हुआ था, दिव्या खोसला कुमार को बॉलीवुड में कई बड़ी फिल्मों को प्रोड्यूस करने के लिए पहचाना जाता है.

उन्होंने बॉलीवुड में एक एक्ट्रेस के तौर पर भी कई फिल्मों में अभिनय किया है और लोग उनकी खूबसूरती की खूब प्रशंसा करते हैं। दिव्या को बॉलीवुड के कई म्यूजिक वीडियो में अभिनय करते हुए देखा जा चुका है और उनके कई पुराने म्यूजिक वीडियो आज भी सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं।

दिव्या ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई दिल्ली के कई अलग-अलग स्कूलों से पूरी की जिसके बाद उन्होंने जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज दिल्ली से अपने स्नातक की पढ़ाई कॉमर्स विषय से पूरी की उन्होंने मुंबई से सिनेमा ग्राफी कोर्स में भी डिप्लोमा हासिल किया है।

2018 में दिव्या को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था क्योंकि उन्होंने मशहूर शॉर्ट फिल्म बुलबुल में बेहतरीन अभिनय किया था जो कि दर्शकों ने काफी पसंद किया है। इसके अलावा 2020 में दिव्या को एक और पुरस्कार मिला है जो कि उनके द्वारा अभिनय किए गए गाने याद पिया की आने लगी में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए दिया गया है।

Divya Khosla Kumar
Divya Khosla Kumar

ऊंचाई एवं शारीरिक दक्षता

35 साल की हो चुकी खूबसूरत अभिनेत्री दिव्या की लंबाई 170 सेंटीमीटर है और इनका वजन 50 किलोग्राम के आसपास है वह अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं लेकिन उनका फिगर भी बेहद लाजवाब है और उनके फिगर का साइज 35 24 36 है जिसकी वजह से वह बेहद लाजवाब नजर आती है।

माता – पिता एवं परिवार

दिव्या के माता पिता का नाम अज्ञात है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनके पिता दिल्ली में एक छोटा सा प्रिंटिंग प्रेस चलाते थे, वहीं उनकी मां टीचर थी।

रिलेशनशिप

दिव्या ने मशहूर बिजनेसमैन और टी सीरीज के संचालक भूषण कुमार के साथ शादी कर लिया था और उनका रिलेशनशिप काफी लंबे समय से सही तरीके से चल रहा है दिव्या और भूषण कुमार का एक खूबसूरत बेटा है जिसका नाम रोहान है।

कैरियर

दिव्या खोसला कुमार ने मात्र 18 साल की उम्र से मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था और उन्होंने 20 साल की उम्र में दिल्ली छोड़कर मुंबई आने का फैसला किया जिसके बाद उनकी मुलाकात भूषण कुमार से हुई।

Divya Khosla Kumar को एक अभिनेत्री के तौर पर 2004 में तेलुगु भाषा की फिल्म लव टुडे में काम करने का मौका मिला और इसी साल उन्होंने फाल्गुनी पाठक के म्यूजिक वीडियो अयो रामा में काम किया जो कि काफी फेमस हुआ था।

इन दोनों प्रोजेक्ट पर काम करने के साथ ही दिव्या खोसला कुमार को बॉलीवुड में अक्षय कुमार के साथ फिल्म अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों में काम करने का मौका मिला और यह फिल्म भी 2004 में ही रिलीज हुई थी।

इस फिल्म की सफलता के बाद दिव्या ने अभिनय के क्षेत्र से लंबा ब्रेक लिया और वह निर्देशन के क्षेत्र में फोकस करने लगी और उन्होंने इसके बाद अगम कुमार निगम, तुलसी कुमार और जर्मी जैकसन जैसे कई बड़े लोगों के म्यूजिक वीडियो का निर्देशन किया और उन्होंने लगभग 20 म्यूजिक वीडियो बनाया जो कि काफी प्रसिद्ध हुआ था।

काफी लंबा सफर तय करने के बाद 2014 में दिव्या को मशहूर फिल्म यारियां का निर्देशन करने का मौका मिला और दिव्या ने इस फिल्म के पांच गानों का कोरियोग्राफी किया था जो काफी फेमस है, इनके बेहतरीन निर्देशन को देखकर इन्हें अगली फिल्म सनम रे को निर्देशित करने का मौका मिला और उन्होंने इस फिल्म का भी बेहतरीन निर्देशन किया जो फिल्म बॉलीवुड में काफी फेमस हुई थी।

दिव्या ने अभिनेत्री और निर्देशक के रूप में काम करने के बाद प्रोडक्शन के रूप में भी भाग्य आजमाना जहां उन्होंने 2015 में फिल्म रॉय का निर्देशन किया जो की सुपरहिट साबित हुई थी।

दिव्या ने 2021 में एक बार फिर से अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा और उन्होंने हाल ही में रिलीज हुई जॉन अब्राहम की मशहूर फिल्म सत्यमेव जयते 2 में अभिनय किया और इस फिल्म में उनके अभिनय की जमकर प्रशंसा की गई थी।

दिव्या को 2003 में रिलीज हुए अभिजीत भट्टाचार्य के म्यूजिक वीडियो कभी यादों में आओ और रूप जौहरी के म्यूजिक वीडियो ज़िद ना करो यह दिल का मामला है में बेहतरीन किरदार और अभिनय के लिए काफी याद किया जाता है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: