दिशा पटानी जीवनी – Disha Patani Biography in Hindi

13 जून 1992 को बरेली उत्तर प्रदेश में जन्मी दिशा पटानी मुख्य रूप से उत्तराखंड की रहने वाली है लेकिन उनका बचपन उत्तर प्रदेश में ही गुजरा, दिशा पटानी बॉलीवुड में अपनी खूबसूरती और बेहतरीन अभिनय के लिए काफी पसंद की जाती हैं और वह मॉडलिंग भी करती हैं।

दिशा पटानी सोशल मीडिया पर काफी चर्चित रहती हैं और उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होती रहती हैं, दिशा पटानी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बरेली और लखनऊ के अलग-अलग स्कूलों से पूरी की है जिसके बाद उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा से स्नातक की डिग्री के लिए एडमिशन लिया है लेकिन वह सेकंड ईयर में ही पढ़ाई छोड़ कर मॉडलिंग में चली गई और उन्होंने अपना कैरियर अभिनय के क्षेत्र में चुना।

दिशा पटानी उस समय विवादों में आ गई थी जब 2 जून 2021 को उन्हें मशहूर अभिनेता टाइगर श्रॉफ के साथ सड़कों पर देखा गया था क्योंकि उस समय कोविड-19 के तहत लाकडाउन चल रहा था और कर्फ्यू के दौरान वो नियमों को तोड़कर सड़क पर घूम आई जिसके लिए उन्हें कानूनी रूप से सजा मिली थी।

दिशा पटानी हिंदी फिल्म जगत की बेहद टैलेंटेड अभिनेत्री व मॉडल है और बॉलीवुड में करीब 6 साल होने को है और इस दौरान इन्होने काफी मेहनत की और बॉलीवुड में काफी नाम कमाया। उनकी नेट वर्थ में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। दिशा पटानी बेहद बोल्ड, क्यूट और चुलबुली अदाकारा हैं। ये अभिनेत्री होने के साथ साथ एक फेमस मॉडल हैं। अपनी अलग लुक और स्टाइल को लेकर खूब चर्चा में रहती है।

दिशा पटानी ने करियर की शुरूआत एक मॉडल के रूप में की थी और 2013 में ये फेमिना मिस इंडिया की प्रथम रनरअप भी रही हैं। इस लेख में दिशा पटानी की उम्र, लंबाई, बॉयफ्रेंड, फिल्में, परिवार और जीवन परिचय के बारे में जानेंगे।

Disha Patani
Disha Patani

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Disha Patani Age and Earlier Life

दिशा के जन्म को लेकर कुछ अपवाद हैं कुछ स्रोतों के हिसाब से दिशा का जन्म 13 जून 1992 और कुछ अन्य स्रोत के हिसाब से 23 जुलाई 1995 इस अनुसार ये 25 वर्ष की हैं पर अन्य के मुताबिक 22 वर्ष है। दिशा का जन्म उत्तर प्रदेश ,बरेली में हुआ है और होम टाउन टनकपुर उत्तराखंड में है। दिशा की प्रारंभिक शिक्षा अमित यूनिवर्सिटी नोएडा और आगे की पढ़ाई कॉलेज ड्रॉप डाउन से बीटेक किया है।

इनके पिता का नाम जगदीश सिंह पटानी है, जो कि एक डीएसपी ऑफिसर हैं और इनकी माँ एक गृहणी है। Disha Patani के परिवार में उनकी माता पिता के अलावा एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई भी हैं।

इनकी बहन का नाम ख़ुशबू पटानी है और इनके भाई का नाम सूर्यांश पटानी हैं. Disha Patani की प्रारंभिक शिक्षा गृहनगर से पूरी हुई और आगे की पढ़ाई इन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ से की. करियर के चलते अपनी पढ़ाई बीच मे ही छोड़ दी। Disha ने एमिटी यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग में दाखिला लिया था।

माता – पिता एवं परिवार

दिशा पटानी के पिता का नाम जगदीश सिंह पटानी है और वह पुलिस में डीएसपी के पद पर तैनात हैं वही दिशा पटानी के की मां एक हेल्थ इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं, दिशा पटानी की एक बहन है जिनका नाम खुशबू पटानी है और वह इंडियन आर्मी में है दिशा पटानी के भाई का नाम सूर्यांश पटानी है।

रिलेशनशिप

दिशा पटानी का नाम सबसे पहले रिलेशनशिप में पार्थ समांत के साथ जुड़ा था हालांकि बाद में दिशा पटानी ने इनके साथ अपने रिश्ते को अलग कर ली थी जिसके बाद दिशा पटानी का नाम बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता टाइगर श्रॉफ के साथ जुड़ा और यह दोनों काफी लंबे समय से रिलेशनशिप में है।

दिशा पटानी अक्सर अपनी और टाइगर श्रॉफ की एक साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती है और यह दोनों अक्सर मीडिया के सामने और पार्टियों में एक साथ नजर आते हैं दिशा पटानी ने अभी तक शादी नहीं किया है।

Read More: टाइगर श्रॉफ के बारे में जानिए!

Disha Patani Filmi Carrer

दिशा पटानी ने 2015 में तेलुगु फिल्म लोफर से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी इस फिल्म में उनके साथ साउथ फिल्मों के मशहूर अभिनेता वरुण तेज ने काम किया था।

Disha Patani को बॉलीवुड में पहला ब्रेक मिला नीरज चोपड़ा की मशहूर फिल्म एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी से इस फिल्म में दिशा पटानी के साथ दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और कियारा आडवाणी नजर आए थे।

यह फिल्म भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनाई गई थी और इस फिल्म में दिशा पटानी ने महेंद्र सिंह धोनी की गर्लफ्रेंड प्रियंका का किरदार निभाया था जो कि एक कार एक्सीडेंट में मर गई थी।

2016 में दिशा पटानी ने साजिद नाडियावाला की फिल्म बागी 2 में टाइगर श्रॉफ के साथ काम किया और यह फिल्म बॉलीवुड इतिहास की काफी सफल फिल्म साबित हुई, इस फिल्म के पहले भाग बागी में टाइगर श्रॉफ के साथ श्रद्धा कपूर नजर आई थी जिनकी जगह पर फिल्म के दूसरे भाग में दिशा पटानी ने अभिनय किया था।

2020 में रिलीज हुई बॉलीवुड की सफल फिल्म मलंग में दिशा पटानी अभिनेता आदित्य रॉय कपूर के साथ नजर आई थी और यह फिल्म उनके कैरियर की एक सफल फिल्म थी इस फिल्म के बाद दिशा पटानी सलमान खान के साथ फिल्म राधे में नजर आने वाली हैं।
दिशा पटानी आगे भी कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं।

उनकी आने वाली सबसे बहुचर्चित फिल्म है एक विलेन रिटर्न जिसमें वह जॉन अब्राहम, अर्जुन कपूर और तारा सुतारिया के साथ नजर आएंगी। इस फिल्म के बाद दिशा पटानी करण जौहर की फिल्म योद्धा में सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ नजर आने वाली हैं, मुख्य अभिनेत्री के तौर पर दिशा पटानी एकता कपूर की आने वाली फिल्म केटीना में नजर आने वाली हैं जो कि जल्द ही रिलीज हो सकती है।

दिशा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडलिंग की थी और साल 2013 में ये पोंड’स फेमिना मिस इंडिया में रनप भी रही। खैर वह इस उम्र में भी बेहद खूबसूरत दिखती है। फिल्मों में इनके करियर की शुरुआत साल 2015 में आई तेलगु फ़िल्म लोफर से हुई हालांकि यह फिर कुछ खास नही कर पाई। दिशा अपनी नेट वर्थ का बड़ा हिस्सा पर्सनल इन्वेस्टमेंट करती है।

बॉलीवुड में Disha Patani के फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2016 में आयी फ़िल्म धोनी एन अनटोल्ड स्टोरी से हुई। यह फ़िल्म भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सबसे सफ़ल विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित थी। इस फ़िल्म में ये सुशांत सिंह राजपूत (महेंद्र सिंह धोनी) की पहली प्रेमिका प्रियंका के किरदार में नज़र आई। इसने बॉक्स ऑफिस पर खूब नाम कमाया और इनकी भूमिका की भी खूब प्रशंसा की गई।

Disha Patani
Disha Patani

धोनी द अनटोल्ड स्टोरी के बाद इन्हें साल 2017 में जैकी चैन की फ़िल्म कुंग फू योगा में काम करने का मौका मिला। इसके बाद टाइगर श्रॉफ के साथ फ़िल्म बागी 2 में नज़र आई। इस फ़िल्म में भी इनके अभिनय की खूब सराहना हुई।

Disha Patani Bio/wiki hindi

असली नामदिशा पटानी
पेशा और बिजनेसअभिनेत्री और मॉडल
लोकप्रियता मिलने की वजहमहेंद्र सिंह धोनी अनटोल्ड स्टोरी में प्रियंका झा का किरदार
जन्मतिथि13 जून 1993
उम्र (2022)30 वर्ष
जन्म स्थलबरेली, उत्तर प्रदेश, भारत
घर का पताटनकपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
कॉलेज का नामएमिटी, यूनिवर्सिटी, नोएडा
शैक्षिक योग्यताबी टेक (सीएसई)
पति का नामअविवाहित
बॉयफ्रेंडटाइगर श्रॉफ
पिता का नामजगदीश सिंह पटानी (डीएसपी)
मां का नामजानकारी नहीं है
भाई का नामसूर्यांश पटानी (छोटा भाई)
बहन का नामखुशबू पटानी (बड़ी बहन) इंडियन आर्मी, कैप्टन
लोकप्रिय फिल्मेंमलंग, बागी2, एम एस धोनी और राधे
हाइट5 फुट 7 इंच/ 170 सेंटीमीटर/ 1.7 मीटर
वजन55 किलोग्राम लगभग
फिगर साइज36 – 26 – 34
पहली फिल्मलोफर 2015 (तेलुगू फिल्म)
पहली हिंदी फिल्मएम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी
जाति/ धर्महिंदू/ राजपूत
नेट वर्थ₹17 करोड़
दिशा पटानी | Disha Patani

Disha Patani Height and Figure Size

दिशा पटानी की हाइट यानी लंबाई 5 फुट 7 इंच है जो 170 सेंटीमीटर और 1 पॉइंट 7 मीटर के बात इनके फिजिकल अपीयरेंस की करे तो इनकी एट्रेक्टिव हाइट 170 सेंटीमीटर ,मीटर में 1.70 यानी 5’7″ इंच इन्हें सब से अलग दिखाती है। आकर्षक फिगर की मल्लिका दिशा का फिगर 34-26-34 है और वेट लगभग 50 kg है। दिशा अपनी काली गहरी आँखों और काले घने बालो से सब को दीवाना बना देती हैं।

उनका फिगर साइज 34-26-34 है. दिशा की फिगर साइज और लंबाई परफेक्ट है। दिशा तस्वीरों के लिए भी चर्चा में रहती हैं। उनकी इंस्टाग्राम पर प्रत्येक दिन नई नई तस्वीरें अपलोड होती है।

वहीं अपने बॉयफ्रेंड टाइगर श्रॉफ यह साथ रिलेशनशिप में होने के कारण भी उन्हें लोकप्रियता मिल रही है। यदि आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं तो दिशा और टाइगर श्रॉफ की तस्वीरें जरूर देखें होंगे।

दिशा पटानी | Disha Patani

दिशा पटानी का बॉयफ्रेंड और हस्बैंड कौन है?

फ़िल्म बागी 2 के दौरान अभिनेता टाइगर श्रॉफ के करीब आ गयी थी, टाइगर जैकी श्रॉफ के बेटे है। इनको अक्सर एक साथ देखा जाने लगा है।

दिशा का बीएफएफ (BFF) कोई और नहीं बल्कि टाइगर श्रॉफ की बहन कृष्णा श्रॉफ है. इसके अलावा दिशा की बेस्ट फ्रेंड उनकी जिम ट्रेनर Aleksander Alex है.

वहीं अपने बॉयफ्रेंड टाइगर श्रॉफ के साथ वह पिछले 5 साल से रिलेशनशिप में है। इसे खुद टाइगर श्रॉफ ने पब्लिकली एक्सेप्ट भी किया है।

दिशा पटानी की बहन और भाई कौन है?

उनकी खूबसूरत बहन है, उनका नाम खुशबू पटानी है। हालांकि वह उम्र में 2 साल बड़ी है लेकिन खुशबू पटानी की खूबसूरती अपनी छोटी बहन दिशा से ज्यादा है।

दिशा की बहन खुशबू पटानी इंडियन आर्मी की कैप्टन है और दिशा का एक छोटा भाई भी है जो फिलहाल पढ़ाई कर रहा है। उसका नाम सूर्यांश पटानी है।

दिशा पटानी की कुल संपत्ति कितनी है?

Disha Patani पाटनी बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेस बॉलीवुड है। उसके लिए उन्होंने खूब मेहनत की है, तब जाकर Disha Patani इस मुकाम पर पहुँची है। Disha सिर्फ 500 लेकर मुंबई आई थी और आज करोड़ो की मालकिन है।

धोनी द अनटोल्ड स्टोरी में अपने अभिनय का जलवा दिखाया था और आज Disha की सालाना कमाई 17 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की है।

उनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा फिल्म की फीस, विज्ञापन और मॉडलिंग से आता हैं।

दिशा पटानी | Disha Patani
दिशा पटानी | Disha Patani

Disha Patani एक फ़िल्म के लिए 6 से 7 करोड़ रुपए बतौर फीस चार्ज करती है और कई विज्ञापन में काम कर चुकी है। Disha Patani एक विज्ञापन के लिए 1-2 करोड़ रुपए लेती है।

वाकई दिशा की कुल संपत्ति में तेजी से इजाफा हो रहा है। वह सबसे पहले कैडबरी सिल्क के विज्ञापन में नज़र आई थी। अब nnnow.com, मेन विल बी मेन, जिओनी स्मार्टफोन और गार्नियर आदि विज्ञापन में नज़र आ चुकी हैं।

इनकी कुल संपत्ति 90 करोड़ रुपए है। दिशा मुंबई के बांद्रा में एक आलीशान फ्लैट में रहती है, इस फ्लैट की कीमत पांच करोड़ है। Disha के पास 52 लाख रुपए की कीमत वाली BMW 5 Series की कार है और 54 लाख की Audi A6, 56 लाख रुपए की कीमत वाली Mercedes E220 और 60 लाख रुपये की Jaguar F-Pace कार है। और इन चीजों को उन्होंने अपनी नेट वर्थ से ही खरीदा है।

दिशा पटानी की अनसुनी बातें

Disha Patani हिन्दू धर्म को मानती हैं। दिशा की अभिरुचि किताबें पढ़ने, जिमनास्टिक और नृत्य करने में है।

अपनी खूबसूरती और बेहतरीन फिटनेस के लिए मशहूर दिशा पटानी की लंबाई 170 सेंटीमीटर है और उनका वजन मात्र 50 किलोग्राम के आसपास है जिसकी वजह से वह बेहद फिट नजर आती है। दिशा पटानी के बेहतरीन फिगर की बात करें तो उनके फिगर का साइज 34 25 34 है जिसकी वजह से वह बेहद हॉट और स्लीम लगती है, दिशा पटानी अक्सर एक्सरसाइज करती हुई अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती है इनके लाखों फॉलोअर्स है। दिशा फेमस होने के साथ-साथ विवादों में भी आगे हैं इन्होंने अपनी आयु और जन्म तिथि को 2012 में, एक वीडियो में उनके द्वारा दिए गए साक्षात्कार के दौरान अपनी जन्म तिथि 13 जून 1992 बताई, लेकिन वर्ष 2016 में उन्होंने अपनी जन्म तिथि 27 जुलाई 1995 बताई थी।

Disha Patani की पसंदीदा चीजें जैसे दिशा का फेवोरिट भोजन है चाइनीज़ खाना, डोनट, गुम्मी बेअर्स, चॉकलेट Elixirs, Freak Shakes, केला Pancakes with Chocolate Hazelnut व्हिप क्रीम।

Disha Patani को अभिनेता रणबीर कपूर, जिम कैरी, लियोनार्डो डीकैप्रियो, अल्लू अर्जुन, अक्षय कुमार पसंद हैं और इनकी पसंदीदा अभिनेत्रियां प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित और कैटरीना कैफ हैं। दिशा की पसंदीदा फिल्म बर्फ़ी हैं। दिशा को किताबें पढ़ना पसंद है इनकी पसंदीदा किताबें हैं- Only Love Is Real by Brian Weiss, Many lives, Many Masters by Brian Weiss ।

अगर इनके पसंदीदा रंग की बात करें तो इन्हें सफ़ेद, गुलाबी रंग बहुत पसंद है।

दिशा के प्रेम संबन्ध की बात करें तो इनका नाम पार्थ समथान के साथ भी जुड़ चुका है जो कि एक अभिनेता हैं और इसके बाद से इनका नाम टाइगर श्रॉफ के साथ जुड़ गया।

वह टाइगर श्रॉफ के साथ फिल्म बाघी : ए रिबेल फॉर लव में कार्य करना चाहती थीं, परन्तु उनकी तुलना में श्रद्धा कपूर एक ज्यादा बेस्ट अभिनेत्री थीं, इसलिए यह किरदार श्रद्धा कपूर को मिला।

इसके अलावा पार्थ समथान को भी डेट कर चुकी हैं। दिशा पटानी की शादी की खबरें आए दिन सुनने को मिलती है, ऐसा हो सकता है कि वह टाइगर श्रॉफ के साथ शादी करे।

फाइनल वर्ड्स

दिशा ने महज 29 वर्ष की उम्र में बॉलीवुड में अपना दबदबा बनाया है। यही वो कारण है जिस वजह से आज सलमान खान जैसे सुपरस्टार के साथ काम कर रही हैं। दिशा पटानी हर तरह के एक्टिंग में फिट बैठती हैं चाहे वह रोमांटिक हो या एक्शन।

इस लेख में हमने दिशा की उम्र, बहन का नाम, बॉयफ्रेंड का नाम, नेट वर्थ, लंबाई और हॉट तस्वीरें दिखाई है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: