धर्मेंद्र का जीवन परिचय – Dharmendra Biography in Hindi

Dharmendra

धर्मेन्द्र (Dharmendra) बॉलीवुड फिल्‍म इंड्रस्टी के बेहद लोकप्रिय और प्रसिध्‍द अभिनेता हैं। धर्मेंद्र अभिनेता के साथ साथ राजनेता भी रह चुके है। धर्मेंद्र भारतीय जनता पार्टी की तरफ़ से साल 2004 में राजस्‍थान के बीकानेर से चुनाव जीतकर लोकसभा सांसद भी रहे है। इन्होंने बॉलीवुड की 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और कई पुरस्कार भी अपने नाम किये है।

धर्मेंद्र की उम्र और प्रारंभिक जीवन | Dharmendra Bio Wiki Hindi

धर्मेन्द्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के फगवाडा में हुआ था। इनके पिता का नाम केवल सिंह दयोल है और इनकी माता का नाम सतवंत कौल है। इनके पिता एक अघ्यापक थे। इनका एक भाई भी है, जिसका नाम अजीत सिंह दयोल है। धर्मेन्द्र ने अपनी शुरुआती पई फगवाडा के आर्य हाई स्कूल से हुई और आगे की पढ़ाई रामगढ़िया स्कूल से पूरी हुई। ये बारहवीं तक पढ़े है।

Dharmendra
Dharmendra

पत्नी, परिवार और बच्चे

धर्मेन्द्र शादीशुदा है और इन्होंने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर हैं और उनके इनके तीन बच्चे भी है। सनी देओल, बॉबी देओल और बेटी अजिता देओल, इनकी पहली पत्नी प्रकाश कौल के बच्चे है। इनकी दूसरी पत्नी लोकप्रिय अभिनेत्री और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी है। हेमा मालिनी से इन्होंने 2 मई 1980 को शादी की थी और इनसे इनकी दो बेटियां इशा और अहाना देओल भी है। इनकी दोनों बेटियां शादीशुदा है।

Hema Malini Dharmendra
Hema Malini Dharmendra

फिल्मी करियर

धर्मेंद्र अपने समय की बेहद लोकप्रिय अभिनेता रह चुके है और इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1960 में आयी फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से की थी। इन्होंने एक्शन से लेकर कॉमेडी तक हर प्रकार के रोल को बखूबी निभाया है।

ये अभिनेता के साथ साथ फ़िल्म निर्माता भी है। इन्होंने साल 1983 को आई फ़िल्म बेताब को प्रोड्यूस किया था। इसके अलावा ये राजनीति में भी सक्रिय रहे है। इन्होंने साल 2004 में बीजेपी की तरफ से राजस्थान के बीकानेर से चुनाव लड़ा था और जीत भी हासिल की थी।

धर्मेंद्र बचपन के समय से ही फिल्मों में काफी दिलचस्पी रखते थे और इन्होंने 1949 में आई फ़िल्म दिल्लगी को 40 से ज्यादा बार देखा है। फिल्मों में काम करने से पहले धर्मेंद्र रेलवे में नौकरी करते थे और उसी दौरान इन्होंने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर के साथ शादी की थी।

धर्मेंद्र की कुछ प्रसिद्ध फिल्में- अनपढ़ (1962), बंदिनी (1963) तथा सूरत और सीरत (1963), फूल और पत्थर (1966), अनुपमा, मँझली दीदी, सत्यकाम, शोले, चुपके चुपके आदि।

धर्मेंद्र ने 200 से ज्यादा फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय का दम दिखाया है और साथ ही कई पुरस्‍कार भी अपने नाम किये है।इन्हें फिल्‍मफेयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। इसके अलावा इन्हें भारत सरकार की ओर से पद्म भूषण से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। Also Read: विवादों से नाता है इन 5 बॉलीवुड फिल्मों का, जानिए वजह.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: