डॉक्टर धर्म सिंह सैनी कौन हैं? जानिए उनके माता-पिता, परिवार, बच्चे और जीवनी के बारे में

डॉक्टर धर्म सिंह सैनी

डॉ धरम सिंह सैनी एक आयुर्वेदिक चिकित्सक और भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो की 14वीं विधानसभा से लेकर 17वी विधानसभा के सदस्य रहे है।इसके अलावा ये राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार), खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री पद पर भी रहे है। वर्तमान में ये बीजेपी पार्टी के सदस्य है।

उम्र और प्रारंभिक जीवन

इनका जन्म 4 अप्रैल 1961 को गलवारा आजमगढ़ उत्तर प्रदेश में हुआ और इनका निवास स्थान उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के गांव सोना मे है। वर्तमान में ये 60 वर्ष के हैं।

धर्म सिंह सैनी के पिता का नाम डॉ लाल सिंह सैनी है और माँ, भाई, बहन की कोई जानकारी नही है। धर्म सिंह का विवाह साधना सैनी से हुआ था जिससे इन्हें 3 बेटा और एक बेटी है।

धर्म जी की आँखे और बाल काले हैं। इनकी हाइट,वजन और शारिरिक माप ज्ञात नही है।
धर्म सिंह 8 नम्बर के जूते पहनते हैं।‌

राजनीतिक करियर

ये उत्तर प्रदेश राज्य की 14वीं, 15वीं, 16वीं और 17वीं विधानसभा के सदस्य हैं और ये उत्तर प्रदेश के नकुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। धर्म जी भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी पार्टी के सदस्य हैं। इसके अलावा ये बहुजन समाज वादी पार्टी के भी सदस्य रह चुके है।फिलहाल कहा जा रहा है इन्होंने 13 जनवरी 2022 को अपने पद से यानी योगी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है।

कुछ जानकारी के अनुसार इन्होंने एक वीडियो कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य मेरे बड़े भाई हैं और बड़े भाई रहेंगे। लेकिन उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया, इसकी जानकारी इन्हें नहीं है।

पता चला है कि जो उन्होंने सपा में जाने वालों की सूची दी है। उसमें मेरा भी नाम है। उन्होंने ये मुझसे पूछे बिना किया। जो कि गलत है और मैं इसका खंडन करता हूं। मैं भाजपा में हूं और भाजपा में ही रहूंगा।

इन्होने बीएएमएस की पढ़ाई की है और एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं। इसके अलावा इन्होने काफी लंबे समय तक आयुष, राहत और पुनर्वास मंत्रालय को संभाला हुआ था।

ये भी पढ़ें- 19 वर्ष की हो चुकी है प्रियंका गांधी की बेटी, जानिए प्रियंका गांधी की उम्र, बेटा, बेटी और पति के बारे में

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: